Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 April 2019

विश्व के सबसे शक्तिशाली ऑपरेशनल राकेट फाल्कन हैवी की पहली वाणिज्यिक उड़ान सफल रही

अमेरिकी निजी अन्तरिक्ष कंपनी स्पेस एक्स ने हाल ही में विश्व के सबसे शक्तिशाली ऑपरेशन राकेट “फाल्कन हैवी” की पहली वाणिज्यिक उड़ान सफलतापूर्वक लांच की। इस राकेट को अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनवेरल से लांच किया गया। इस राकेट के द्वारा 6 टन भार वाला अरबसैट-6A उपग्रह पृथ्वी से 36,000 किलोमीटर ऊपर कक्षा में स्थापित किया जायेगा। यह एक री-यूजेबल रॉकेट् (पुनः इस्तेमाल किये जा सकने वाले राकेट) है, इसमें तीन बूस्टर्स का उपयोग किया गया था। गौरतलब है कि अपना कार्य करने के बाद यह बूस्टर मुख्य राकेट से अलग होकर ज़मीन पर वापस आ गये और यह तीनों बूस्टर सुरक्षित लैंडिंग साईट पर उतर गये। फाल्कन हैवी राकेट 5.1 मिलियन पौंड का बल (थ्रस्ट) उत्पन्न करता है, इतना अधिक थ्रस्ट एक दर्ज़न से अधिक जेटलाइनर मिलकर उत्पन्न करते हैं। स्पेस एक्स एक निजी अमेरिका अन्तरिक्ष एजेंसी है। इसकी स्थापना एलोन मस्क द्वारा 6 मई, 2002 को की गयी थी। एलोन मस्क स्पेस एक्स के वर्तमान सीईओ हैं।

‘संविधान सभा में डॉ भीमराव अंबेडकर के चयनित भाषण’ की एक पुस्तिका प्रकाशित

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश द्वारा डॉ.बी.आर.अम्बेडकर की 128 वीं जयंती (14 अप्रैल) को चिन्हित करने के लिए ‘संविधान सभा में डॉ भीमराव अंबेडकर के चयनित भाषणों’ की एक पुस्तिका जारी की गई। यह देश में वंचितों के उत्थान के लिए, बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से प्रसिद्ध भीमराव रामजी अंबेडकर के योगदान की याद में आयोजित किया गया था। बाबासाहेब अम्बेडकर एक भारतीय न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक और भारत के संविधान के वास्तुकार थे। वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री भी थे।

‘वर्चुअल रियलिटी सेंटर’ हुआ साकार, जो स्वदेशी युद्धपोत डिजाइन क्षमता को बढ़ाएगा

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी ने आज नौसेना डिजाइन निदेशालय (समतल जहाज समूह) में पहला उत्कृष्ट वर्चुअल रियलिटी सेंटर (वीआरएस) का उद्घाटन किया। भारत सरकार की पहल ‘मेक इन इंडिया’ के तहत युद्धपोत के निर्माण में यह आत्मनिर्भरता और उत्साह को बढ़ाते हुए भारतीय नौसेना की देशी युद्धपोत डिजाइन क्षमता में वृद्धि करेगा। नौसेना डिजाइन निदेशालय (समतल जहाज समूह) की शुरूआत 1960 में हुई थी और तब से निदेशालय ने युद्धपोत के डिजाइन और निर्माण में आत्मनिर्भरता बढ़ाते हुए देशी युद्धपोत डिजाइन की क्षमता में महत्वपूर्ण योगदान किया है। निदेशालय ने अब तक 19 युद्धपोत डिजाइन विकसित किए हैं जिनमें अब तक 90 से अधिक प्लेटफॉर्म का निर्माण हो चुका है।

सर्वोच्च न्यायालय ने राजनीतिक दलों को चुनावी बांड की जानकारी चुनाव आयोग को देने के लिए कहा

देश के सर्वोच्च न्यायालय ने राजनीतिक दलों को चुनावी बांड की जानकारी चुनाव आयोग को देने के लिए कहा है। राजनीतिक दलों को चुनावी बांड से प्राप्त धनराशी को जानकारी चुनाव आयोग को 30 मई से पहले देनी होगी, इसमें 15 मई तक जारी किये गये चुनावी बांड्स शामिल होंगे। पारदर्शिता की दृष्टि से यह आवश्यक था। चुनावी बांड प्रामिसरी नोट की तरह है जिसका भुगतान धारक को किया जाता है, यह ब्याज मुक्त होता है। इसे भारत के किसी भी नागरिक अथवा भारत में गठित किसी संस्था द्वारा खरीदा जा सकता है।

ब्रिटेन के स्टैंडअप कॉमेडियन लैन कॉग्निटो का निधन

ब्रिटेन के मशहूर स्टैंड अप कॉमेडियन लैन कॉग्निटो का निधन हो गया। उन्हें अपने एक शो के दौरान ही अचानक हार्ट अटैक आया और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। लैन 61 साल के थे। पॉल बारबिएरी का जन्म लंदन, 1958 में हुआ था, और जब उन्होंने 1980 के दशक में प्रदर्शन करना शुरू किया था, तब अपना नाम बदल कर लैन कॉग्निटो रख लिया।

भारत और नीदरलैंड विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बेहतर बनाने पर सहमत हुए

भारत नई दिल्ली में विदेश कार्यालय परामर्श के दौरान राजनीतिक, आर्थिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक सहयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में नीदरलैंड के साथ द्विपक्षीय सहयोग में सुधार करने पर सहमत हुआ। ए गीतेश सरमा, विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) (एमईए) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और विदेश मंत्रालय में महासचिव जोहान (योका) ब्रैंडट ने डच प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

फोर्ब्स के सर्वेक्षण में एचडीएफसी बैंक को भारत में नंबर 1 स्थान मिला

फोर्ब्स वर्ल्ड के पहले बेस्ट बैंक सर्वेक्षण के अनुसार, एचडीएफसी बैंक को भारत में ग्राहकों द्वारा नंबर 1 बैंक के रूप में मान्यता दी गई है। यह शोध बाजार अनुसंधान फर्म ‘स्टेटिस्टा’ की मदद से किया गया था। फोर्ब्स ने 23 देशों के सर्वश्रेष्ठ बैंकों को मापने के लिए इस फर्म के साथ भागीदारी की। सर्वेक्षण ग्राहकों की संतुष्टि के साथ-साथ 5 प्रमुख विशेषताओं या ‘उप-आयाम’ विश्वास, नियमों और शर्तों, ग्राहक सेवा, डिजिटल सेवा और वित्तीय सलाह पर आधारित था। आईसीआईसीआई बैंक ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और डीबीएस बैंक ने तीसरा स्थान हासिल किया, उसके बाद कोटक महिंद्रा बैंकऔर आईडीएफसी बैंक चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। साथ ही, सिंडिकेट बैंक, पीएनबी, इलाहाबाद बैंक, विजया बैंक, और एक्सिस बैंक जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक शीर्ष 10 में थे। एचडीएफसी बैंक के सीईओ आदित्य पुरी और मुख्यालय मुंबई में है।

एसबीआई ने पैसालो डिजिटल लिमिटेड के साथ अपने पहले सह-उत्पत्ति ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

PAISALO डिजिटल लिमिटेड ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ पहले सह-उत्पत्ति ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है, यह देश में अपनी तरह का पहला समझौता जिस पर भारतीय स्टेट बैंक ने हस्ताक्षर किये है। देश के हर कोने के ग्राहक के लिए एक मंच पेश करते हुए, ऋण टिकट 10,000 रुपये से 2 लाख रुपये के बीच डिज़ाइन किया गया है। कंपनी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 20 में 200,000 ऋण के आवेदनों का वितरण किया जाएगा। PAISALO डिजिटल लिमिटेड 1992 से परिचालन में भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ पंजीकृत एक गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है। कृषि, MSME वर्ग और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने की दृष्टि से समझौते पर हस्ताक्षर किया गये है।

ब्रिटेन के म्यूजियम में जलियांवाला बाग पर प्रदर्शनी

जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार के शनिवार को 100 साल पूरे हो गए। ब्रिटिश राज में हुए इस नरसंहार में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। ब्रिटिश सरकार ने लंबी मांग के बाद निहत्थों पर फायरिंग की इस घटना पर अफसोस जताया है लेकिन माफी नहीं मांगी है। जलियांवाला बाग नरसंहार पर ब्रिटेन के मैनचेस्टर म्यूजियम ने शनिवार से प्रदर्शनी लगाई है।

आईएमओं ने इलेक्ट्रॉनिक सूचना विनिमय पर नए नियम लॉन्च किए

आईएमओं (अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन) ने राष्ट्रीय सरकारों के लिए जहाजों और बंदरगाहों के बीच इलेक्ट्रॉनिक सूचना विनिमय शुरू करने के लिए एक नया नियम बनाया है। यह अनिवार्य आवश्यकता 8 अप्रैल, 2019 से लागू हुई। नियम का मुख्य उद्देश्य सीमा पार व्यापार को सरल बनाना और हर साल वैश्विक स्तर पर व्यापार किए जाने वाले दस बिलियन टन से अधिक माल के लिए कुशल रसद श्रृंखला बनाना है। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री यातायात (एफएएल कन्वेंशन) की नई सुविधा समुद्री परिवहन से संबंधित सूचनाओं के इलेक्ट्रॉनिक विनिमय के लिए सिस्टम स्थापित करने के लिए निर्धारित है।

टीसीएस ने उद्योग-विशिष्ट क्लाउड समाधान बनाने के लिए गूगल के साथ सहयोग किया

भारतीय आईटी परामर्श कंपनी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने उद्योग-विशिष्ट क्लाउड समाधान बनाने के लिए गूगल क्लाउड के साथ सहयोग किया। ये क्लाउड समाधान संगठनों को उनके डिजिटल परिवर्तन और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का लाभ उठाने में सहायता करेंगे।

इंडोनेशियाई की नुरेनी को एशिया 2019 में सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक कोच के रूप में नामित किया गया

एशियन एथलेटिक एसोसिएशन (एएए) ने 2019 में इंडोनेशिया की एनी नुरेनी को शॉर्ट-हेल रन श्रेणी के लिए एशिया का सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक कोच घोषित किया। इसे इंडोनेशियाई एथलेटिक स्पोर्ट्स एसोसिएशन (पीबी पीएएसआई) द्वारा प्रकाशित किया गया था।

‘उत्कर्ष बांग्ला’ और ‘सबुज साथी’ डब्ल्यूएसआईएस पुरस्कार जीता

पश्चिम बंगाल सरकार के तहत योजनाओं, ‘उत्कर्ष बांग्ला’ (युवाओं का कौशल प्रशिक्षण) और ‘सबुज सथी’ (छात्रों के लिए साइकिल)परियोजनाओं ने संयुक्त राष्ट्र के सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएसआईएस) पुरस्कारों को जीता है। .’उत्कर्ष बांग्ला’ को सर्वोच्च पुरस्कार मिला और क्षमता निर्माण श्रेणी में एक विजेता बन गया, जबकि ‘सबुज सथी’ को आईसीटी एप्लीकेशन: ई-सरकार श्रेणी के तहत 18 श्रेणियों में कुल 1062 नामांकनो में एक चैंपियन परियोजना के रूप में पहले स्थान के लिए चुनागया।

डिजिटल सुकून के संस्थापक सुधांशु कुमार ने ‘बेस्ट डिजिटल एजेंसी अवार्ड’ जीता

डिजिटल सुकून के संस्थापक सुधांशु कुमार को होटल सी प्रिंसेस जुहू मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार परिषद द्वारा डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस एजेंसी को वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ डिजिटल एजेंसी नामित किया गया है।

कोशिकाओं की गति का अध्ययन करने के लिए शोधकर्ताओं द्वारा एक नई तकनीक ‘ड्यूल-पीडब्ल्यूएस’ विकसित की गई

शोधकर्ताओं द्वारा लेबल या रंजक का उपयोग किए बिना कोशिकाओं की गति का अध्ययन करने के लिए एक नई तकनीक ‘ड्यूल-पीडब्ल्यूएस’ विकसित की गई है। इसने एक अनदेखी घटना का भी खुलासा किया जो कोशिका मृत्यु के शुरुआती चरणों में भूमिका निभा सकती है। अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया था और पेपर को ‘मल्टीमॉडल इंटरफेरेंस-बेस्ड इमेजिंग ऑफ नैनोस्केल स्ट्रक्चर एंड मैक्रोमोलेक्युलर मोशन यूवी इन्डूसड सेलुलर पैरॉक्सिज्म’ नाम दिया गया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share