Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 April 2019

भारत ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा की

हाल ही में भारत ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। भारत की टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, के.एल. राहुल,विजय शंकर, एम.एस.धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह तथा मोहम्मद शामी। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगीं : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान तथा वेस्ट इंडीज। इस विश्व कप में कुल 48 मैच खेले जायेंगे।

चीन ने बनाया दुनिया का पहला एम्फीबियस ड्रोन

चीन ने दुनिया की ऐसी पहली हथियारबंद एंफीबियस ड्रोन बोट बनाने का दावा किया है जो जल और थल, दोनों जगहों पर चलने में सक्षम है। परीक्षण में खरी पाई गई इस मानवरहित नौका का इस्तेमाल युद्धक अभियानों में किया जा सकता है। इस ड्रोन बोट का निर्माण चाइना शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन के तहत आने वाले वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप ने किया है। इसका नाम मरीन लिजार्ड रखा गया है। इसका गत आठ अप्रैल को सफल परीक्षण किया गया था। इसकी अधिकतम ऑपरेशन रेंज 1200 किलोमीटर है। इसे सेटेलाइट के जरिये रिमोट से संचालित किया जा सकता है। डीजल से चलने वाली 12 मीटर लंबी इस नौका में हाइड्रोजेट लगा है। यह पानी में अपनी स्टील्थ क्षमता को बरकरार रखते हुए अधिकतम 50 नॉट प्रति घंटा (करीब 92 किमी प्रति घंटा) की गति से चल सकती है। जमीन पर पहुंचने पर इसके निचले हिस्से में छुपे पहिए बाहर निकल आते हैं और वहां यह 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। अधिकारियों का कहना है कि मरीन लिजार्ड एरियल आम्र्ड ड्रोन की मदद से मानवरहित जल, थल और वायु हमले को अंजाम तक दे सकता है। दुर्गम परिस्थितियां आने पर यह ड्रोन बोट बाधाओं को दूर कर अपना रास्ता खुद तैयार कर सकता है। इसके साथ ही यह ड्रोन बोट पूरी तरह स्वचालित है। चीन की सेना हाल ही में नए हथियार विकसित करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है।

ओडिशा के डॉ. बी.के.नायक पहले भारतीय एफआईएच स्वास्थ्य और सुरक्षा समिति के प्रमुख

मंदिर शहर, भुवनेश्वर के मूल निवासी, कर्नल (डॉ) विभु कल्याण नायक, विश्व गवर्निंग बॉडी, हॉकी इंडिया (एचआई) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) स्वास्थ्य और सुरक्षा समिति के अध्यक्ष नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बने। वह 2020 तक चलने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए सेवा करेंगे। डॉ.नायक पहले भारतीय हैं जिन्हें एफआईएच द्वारा विश्व कप के लिए चिकित्सा अधिकारी नामित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और मुख्यालय लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड में है।

एयरटेल फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन ने महिलाओं की सेफ्टी ऐप

भारती एयरटेल ने 14 अप्रैल, 2019 को महिलाओं की किसी भी गंभीर स्थिति या समस्या के मामले में सहायता के लिए फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के साथ मिलकर एक मोबाइल ऐप, ‘माय सर्कल’ लॉन्च किया है। ऐप को एयरटेल एक्स लैब द्वारा विकसित किया गया है और एक ऑल-वीमेन क्रॉस-फंक्शनल टीम द्वारा इसकी अवधारणा की गई थी।

योगी, माया, आजम और मेनका पर पाबंदी

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में सख्त कदम उठाया है। विद्वेष फैलाने वाले भाषणों के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा नेता आजम खां पर 72 घंटे तो बसपा प्रमुख मायावती व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर देशव्यापी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 16 अप्रैल यानी मंगलवार सुबह छह बजे से शुरू हो जाएगा।

ई-सिगरेट के उत्पादन व विक्रय के लिए नियम

केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय से ई-सिगरेट के उत्पादन व विक्रय पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए नियम निर्मित करने का आग्रह किया है। इसके आयात पर पूर्ण रूप से रोक लगाना संभव नही होगा, यह वैश्विक व्यापार नियमों का उल्लंघन होगा। ई-सिगरेट व इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS) एक प्रकार की डिवाइस होती हैं जो एक विलय को ऊष्मा प्रदान करके एरोसोल का निर्माण करती हैं, इसके विलय में निकोटीन, प्रोपाइलिन ग्लाइकोल इत्यादि का उपयोग किया जाता है।

मोहम्मद इश्ताये बने फिलिस्तीन के नए प्रधानमंत्री

मोहम्मद इश्ताये को हाल ही में फिलिस्तीन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्होंने 24 मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति महमूद अब्बास के समक्ष शपथ ली। फिलिस्तीन पश्चिमी एशिया में स्थित है, फिलिस्तीन की घोषित राजधानी जेरूसलम है, परन्तु वर्तमान में उनकी प्रशासनिक राजधानी रामल्लाह में स्थित है। सीमा को लेकर इसका लम्बे समय से इजराइल से विवाद जारी है। फिलिस्तीन को संयुक्त राष्ट्र के 136 सदस्यों ने मान्यता दी है। यह अरब लीग, इस्लामिक सहयोग संगठन, G77 इत्यादि समूहों का सदस्य है।

कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2019

कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2019 का आयोजन जर्मनी के कोलोन में किया गया। भारत ने इस प्रतिस्पर्धा में कुल पांच पदक जीतेमीना कुमारी ने 54 किलोग्राम भार वर्ग में इस प्रतियोगिता में भारत के लिए एक मात्र स्वर्ण पदक जीता। युवा विश्व चैंपियन साक्षी ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीता। जबकि प्विलाओ बसुमतरी ने 64 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता। इस प्रतियोगिता में पिंकी रानी ने 51 किलोग्राम भारवर्ग तथा परवीन ने 60 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीते। कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप को पहले केमिस्ट्री कप के नाम से जाना जाता था।

फ्रांस 850 साल पुराने नोट्रे डेम कैथेड्रल में आग

फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित नोट्रेडम कैथेड्रल में को आग लग गई। इससे कैथेड्रल का शिखर पूरी तरह जल गया। हालांकि, 850 साल पुरानी इस इमारत का मूल ढांचा अभी सही सलामत है। नोट्रे डेम का निर्माण 1160 से शुरू हुआ था, जो कि 1260 तक चला। फ्रेंच गॉथिक आर्किटेक्ट का यह नायाब नमूना 69 मीटर ऊंचा है। इसके शिखर तक पहुंचने के लिए 387 सीढि़यां चढ़नी पड़ती है। यहां नेपोलियन बोनापार्ट का राज्याभिषेक किया गया था। हर साल इसे देखने 1.2 करोड़ लोग आते हैं।

नासा रॉवर चैलेंज में भारत की तीन टीमों ने जीते अवार्ड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की सालाना प्रतियोगिता ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज में भारतीय छात्र छाए रहे। भारत की तीन टीमें इस प्रतियोगिता में पुरस्कार जीतने में कामयाब रहीं। उनकी झोली में चार पुरस्कार आए। यह प्रतियोगिता हाईस्कूल और कॉलेज स्तर के छात्रों के लिए होती है। इसमें भविष्य के चंद्रमा, मंगल और अन्य अंतरिक्ष अभियानों के लिए रोवर बनाने की प्रतियोगिता होती है। नासा ने एक बयान में कहा है कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित केआइइटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट ने ‘एआइएए नील आर्मस्ट्रांग बेस्ट डिजाइन अवार्ड’ जीता है। मुंबई के मुकेश पटेल स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग ने ‘फ्रैंक जो सेक्स्टन मेमोरियल पिट क्रू अवार्ड’ पर कब्जा जमाया। इसके अलावा इस स्कूल की टीम को ‘सिस्टम सेफ्टी चैलेंज अवार्ड’ से भी नवाजा गया। पंजाब के फगवाड़ा में स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की टीम ‘एसटीइएम इंगेजमेंट अवार्ड’ जीतने में सफल रही।

भारत को आबू धाबी इंटरनेशनल बुक फेयर (एडीआईबीएफ) 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर देश के रूप में चुना गया

यूएई ने भारत को आबू धाबी इंटरनेशनल बुक फेयर, एडीआईबीएफ 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर देश के रूप में चुना, ताकि विभिन्न घटनाओं और गतिविधियों के साथ आगंतुकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हो सके। यह कार्यक्रम 24 से 30 अप्रैल, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। पुस्तक मेले के इस 29 वें संस्करण का उद्देश्य यूएई की समृद्ध विरासत, इसकी प्रामाणिकता, आधुनिकता, साथ ही साथ इसके सांस्कृतिक और साहित्यिक उत्पादन को उजागर करना है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान, प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और राजधानी अबू धाबी है।

आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी घटाने के लिए आरबीआई ने एलआईसी को 12 साल का समय दिया

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी कम करने के लिए आरबीआई से 12 साल मिले। एलआईसी प्रमुख शेयरधारक है, और इसकी बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसका अर्थ है कि आगामी वर्षों में इसकी हिस्सेदारी बेचने की कोई बाध्यता नहीं है या बैंक द्वारा लिए गए भविष्य के किसी भी फंड में इसके हिस्सेदारी को बनाए रखने के लिए उच्च धन खर्च करना होगा। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने दावा किया कि एलआईसी किसी भी बैंक में 15 प्रतिशत तक हिस्सेदारी ले सकता है, जो बोर्ड की मंजूरी के अनुसार 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। लेकिन बीमा नियामक ने एलआईसी को 2018 में बैंक आईडीबीआई में 51 प्रतिशत तक रखने के लिए अधिकृत किया है। 12 साल बाद एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी 10 फीसदी से घटकर 40 फीसदी करनी है।

‘निर्भय’ का परीक्षण

डीआरडीओ ने सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर में लंबी दूरी की सब सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का एक और सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल पाकिस्तान और चीन समेत कई देशों तक प्रहार करने में सक्षम है। इससे भारत के रक्षा तंत्र को एक और मजबूती मिलेगी। यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता रखती है। यह मिसाइल 300 किलोग्राम तक विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल का पहले भी कई बार चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।

टाटा ट्रस्ट और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हथकरघा समूहों के सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

डिजिटली-इन्क्लूसिव सोसाइटी बनाने के लिए टाटा ट्रस्ट्स और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में हथकरघा समूहों के कायाकल्प के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट का प्रोजेक्ट ‘रि-वीव‘ श्रमिकों का कौशल बढ़ा कर, डिजाइनिंग और विपणन उत्पादों, और स्थायी आजीविका विकल्प बना कर पारंपरिक बुनाई रूपों को संरक्षित करने में मदद करेगा। माइक्रोसॉफ्ट, माइक्रोसॉफ्ट अजुरे – आधारित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम जिसे ‘प्रोजेक्ट संगम’ कहा जाता है, के माध्यम से डिजिटल प्रशिक्षण को सक्षम करेगा, जो उनकी शिल्पकारिता की बेहतरी के लिए डिजिटल उपकरणों को अपनाने और उन्हें तैनात करने के लिए बुनाई करने वाले समुदायों को आवश्यक प्रशिक्षण और उपकरण प्रदान करता है।

सलीम खान को दीनानाथ मंगेशकर लाइफटाइम अवार्ड

इस वर्ष का मास्टर दीनानाथ मंगेशकर लाइफटाइम अवार्ड सुप्रसिद्ध लेखक सलीम खान को दिया जाएगा। वहीं उनकी पत्नी और पूर्व सिने अभिनेत्री हेलन को भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए विशेष पुरस्कार से नवाजा जाएगा। संगीत, नाटक, कला और सामाजिक कार्य में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष दिया जाता है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 24 अप्रैल को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे।

चीन की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी बनीं मां

चीन में टेस्ट ट्यूब तकनीक के जरिये जन्म लेने वाली पहली बेबी ङोंग मेंगझु अब खुद मां बन गई हैं। सोमवार सुबह को चीन की पेकिंग युनिवर्सिटी थर्ड अस्पताल में ङोंग ने सिजेरियन के जरिये एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। ङोंग मेंगझु का जन्म टेस्ट ट्यूब के माध्यम से 10 मार्च 1988 को हुआ था। ङोंग के जन्म में डॉक्टर झांग लिजु ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

मिंट की टीना ठक्कर को 2019 सिटी जर्नलिस्टिक एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म ने मिंट की टीना ठक्कर को 2019 सिटी जर्नलिस्टिक एक्सीलेंस अवार्ड्स के विजेता के रूप में चुना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on