Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 April 2019

विदेश मंत्रालय ने हिन्द-प्रशांत खंड की स्थापना की

विदेश मंत्रालय ने विदेश कार्यालय में हिन्द-प्रशांत नामक नए खंड की स्थापना की है। इसका उद्देश्य 2018 में शांग्री-ला वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रस्तुत की गयी हिन्द-प्रशांत नीति को आगे बढ़ाना है। वर्तमान में हिन्द प्रशांत खंड के प्रमुख संयुक्त सचिव विक्रम दोराईस्वामी हैं। हिन्द प्रशांत खंड सरकार द्वारा उठाया गया बहुत बड़ा कदम है, इससे हिन्द-प्रशांत नीति निर्माण को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। हिन्द-प्रशांत खंड इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन (IORA), आसियान तथा क्वैड को समेकित करता है। भारत ने निरंतर आसियान को हिन्द-प्रशांत कूटनीति के केंद्र में रखा है। हाल ही में अमेरिका ने भी प्रशांत कमांड का नाम बदलकर हिन्द-प्रशांत कमांड रखा है।

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के कार्यालय में उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के एक पद के सृजन को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (समन्वय, संचार और सूचना प्रणाली) के 1 पद के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के कार्यालय में 1 एसटीएस स्तर के पद को समाप्त करके वेतन स्तर -17 पर पद बनाया गया है। कैग का उल्लेख भारत के संविधान में अनुच्छेद 148-151 के तहत किया गया है। भारत के वर्तमान सीएजी राजीव महर्षि हैं। वह भारत के 13 वे कैग है जिन्होंने 25 सितंबर 2017 को कार्यभार ग्रहण किया था।

पुलित्ज़र पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची

पुलित्जर पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका में समाचार पत्र, पत्रिका और ऑनलाइन पत्रकारिता, साहित्य और संगीत रचना में उपलब्धियों के लिए दिए जाने वाला एक पुरस्कार है। यह 1917 में अमेरिकी (हंगेरियन-जनित) जोसेफ पुलित्जर की वसीयत में प्रावधानों द्वारा स्थापित किया गया था जिन्होंने अखबार प्रकाशक के रूप में अपनी शख्सियत बनाई थी और यह न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा प्रशासित है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार से जुड़ी जानकारियों को खोज परक के बाद सामने लाने के लिए ‘पुलित्जर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है।

क्र. सं.
वर्ग
विजेता
पत्रकारिता
1.
सार्वजनिक सेवा
स्टाफ़ ऑफ़ द साउथ फ्लोरिडा सन सेंटिनल
2.
समीक्षा
कार्लोस लोज़डा ऑफ़ डी वाशिंगटन पोस्ट
3.संपादकीय लेखन
ब्रेंट स्टेपल्स ऑफ़ द न्यू यॉर्क टाइम्स
किताबें, नाटक, और संगीत
4.
उपन्यास
रिचर्ड पावर्स द्वारा “द ऑवरस्टोरी” 
5.
नाटकजैकी सिब्ब्लिएस दृरी द्वारा“फेयरव्यू”
6.इतिहास
डेविड डब्ल्यू ब्लाइट द्वारा “फ्रेडेरिक डौगलास”
7.
जीवनी या आत्मकथाजेफरी सी.स्टीवर्ट द्वारा “द न्यू नेग्रो”
8.
पद्य
फोर्रेस्ट गैंडर द्वारा “बी विथ”
9.सामान्य नॉनफिक्शन 
एलिजा ग्रिसवोल्ड द्वारा “एमिटी एंड प्रोस्पेरिटी” 
10.
संगीतएलेन रेइड द्वारा “p r i s m” 
11.विशेष प्रशस्ति पत्र
एरेथा फ्रंक्लिंग 

वर्ष 1917 से हंगरी मूल के अमेरिकी प्रकाशक जोसफ पुलित्जर के नाम पर पत्र, नाटक, संगीत, और पत्रकारिता के लिए दिए जाने वाले पुलित्ज़र पुरस्कार प्रतिवर्ष कुल 21 श्रेणियों में दिया जाता है। कोलम्बिया विश्वविद्यालय द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। प्रत्येक विजेता को एक प्रमाण-पत्र व 10000 डॉलर की नकद राशि दी जाती है। 21वीं श्रेणी के विषय ‘लोक सेवा से संबंधित पत्रकारिता’ के लिए स्वर्ण पदक दिया जाता है। https://www.pulitzer.org/

स्पेस एक्स क्षुद्रग्रह के साथ स्पेसक्राफ्ट को टकराने के लिए नासा का मिशन लांच करेगा

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि स्पेसएक्स क्षुद्रग्रह के साथ स्पेसक्राफ्ट को टकराने के लिए नासा का मिशन लांच करेगा। इसके लिए स्पेस एक्स डबल एस्टेरोइड रीडायरेक्शन टेस्ट (DART) ग्रहीय सुरक्षा मिशन लांच करेगा। इस मिशन की अनुमानित लागत लगभग 69 मिलियन डॉलर आएगी। इस मिशन से यह पता चल सकेगा कि पृथ्वी की ओर आने वाले क्षुद्रग्रह को स्पेसक्राफ्ट के प्रभाव के द्वारा मार्ग से हटाया जा सकता है अथवा नही। यह स्पेसक्राफ्ट अक्टूबर, 2022 में डिडीमोस क्षुद्रग्रह के 540 फूट चौड़े उपग्रह “डिडीमून” के साथ टकराएगा। यह पृथ्वी से लगभग 4 मिलियन मील दूर है। वैज्ञानिक टेलिस्कोप की सहायता से इस घटना का अध्ययन करेंगे और “डिडीमून” की कक्षा में आने वाले परिवर्तन को मापेंगे। वैज्ञानिकों का उद्देश्य इसे अपने मार्ग से हल्का सा विचलित करना है, यह क्षुद्रग्रह की दिशा में परिवर्तन लाने के लिए पर्याप्त है। डबल एस्टेरोइड रीडायरेक्शन टेस्ट (DART) किसी क्षुद्रग्रह पर विस्फोट करने वाला पहला स्पेसक्राफ्ट नहीं है। हाल ही में जापान के हायाबुसा 2 स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु नामक क्षुद्रग्रह पर विस्फोट किया था।

यूनेस्को/गुइलेर्मो कानो प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2019

यूनेस्को/गुइलेर्मो कानो प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2019 रायटर्स के दो रिपोर्टरों वा लोन तथा क्याव सो ऊ को प्रदान किया गया है। इन दो पत्रकारों ने म्यांमार के राखिन राज्य में मानवाधिकार उल्लंघन की रिपोर्टिंग की थी। इन दोनों ने रोहिंग्या मुसलामानों पर म्यांमार में हुए अत्याचारों की रिपोर्टिंग की थी, इसके बाद इन पत्रकारों को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया था। यूनेस्को/गुइलेर्मो कानो प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार द्वारा खतरनाक परिस्थितियों में प्रेस की स्वतंत्रता के लिए कार्य करने वाले साहसी प्रत्रकारों को सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 25,000 डॉलर इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। इस पुरस्कार का नाम कोलंबियाई पत्रकार गुइलेर्मो कानो इसाज़ा के नाम पर रखा गया है, उनकी हत्या 17 दिसम्बर, 1986 को उनके कार्यालय के बाहर की गयी थी।

मंत्रिमंडल ने जीयोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्‍हेकिल (जीएसएलवी) के चौथे चरण को जारी रखने की मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने जीयोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्हेकिल (जीएसएलवी) के चौथे चरण को जारी रखने की मंजूरी दी। चौथे चरण के अंतर्गत 2021-24 की अवधि के दौरान 5 जीएसएलवी उड़ानें शामिल है। जीएसएलवी कार्यक्रम- चरण 4 से जियो-इमेजिंग, नेवीगेशन, डेटा रिले कॉम्‍यूनिकेशन और स्‍पेस साइंस के लिए दो टन वर्ग के उपग्रहों को लांच करने की क्षमता मिलेगी। जीएसएलवी निरंतरता कार्यक्रम- चरण 4 के जरिए महत्‍वपूर्ण उपग्रह नौवहन सेवाएं प्रदान करने, भारतीय मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम और अगले मंगल अभियान के संबंध में डेटा रिले कॉम्‍यूनिकेशन संबंधी उपग्रहों की आवश्‍यकताएं पूरी करने में मदद मिलेगी। इससे घरेलू स्‍तर पर उत्‍पादन जारी रखना भी सुनिश्चित होगा। भारत के लिए जीएसएलवी निरंतरता कार्यक्रम या जीएसएलवी कंटीन्यूएशन प्रोग्राम का प्रमुख परिणाम अत्यधिक जटिल क्रायोजेनिक प्रोपल्शन टेक्नोलॉजी की महारत है। यह एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो संचार उपग्रहों को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) में लॉन्च करने में सहायक है। इसने अगली पीढ़ी के लॉन्च वाहन यानी जीएसएलवी एमके-III के लिए एक उच्च थ्रस्ट क्रायोजेनिक इंजन के विकास का मार्ग खोला है।

कोलकाता की ‘द 42’ बनी देश की सबसे ऊंची इमारत

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जवाहरलाल नेहरू रोड पर देश की सबसे ऊंची इमारत ‘द 42’ चौरंगी बनकर तैयार हो गई है। 65 मंजिला इमारत ‘द 42’ की लंबाई 268 मीटर है। इसने देश की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत का खिताब मुंबई की इंपीरियल बिल्डिंग से छीन लिया है। इमारत के सामने बड़ा मैदान है और उससे आगे हुगली नदी बहती हुई दिखती है।

सरकार ने गूगल, एपल से कहा- ऐप स्टोर से हटाएं टिकटॉक

भारत सरकार ने गूगल और एपल को अपने प्ले स्टोर से टिकटॉक एप्लिकेशन हटाने के लिए कहा है। सरकार के इस आदेश के बाद और लोग ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। लेकिन, वे लोग जिनके पास ऐप पहले से डाउनलोड किया हुआ है, वे टिकटॉक का इस्तेमाल कर सकेंगे। मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै पीठ ने 3 अप्रैल को एक आदेश पारित कर सरकार को देश में टिकटॉक के डाउनलोड पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। हाईकोर्ट का तर्क था कि टिकटॉक ऐप से पोर्नोग्राफी को बढ़ावा मिलता है। इसके बाद मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाया गया था। जहां रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने सोमवार को कहा कि मद्रास हाईकोर्ट का आदेश सिर्फ अंतरिम आदेश है और मामला अभी विचाराधीन है। इस मामले पर मद्रास हाईकोर्ट 16 अप्रैल और सुप्रीम कोर्ट 22 अप्रैल को सुनवाई करेगा।

सिंगापुर ओपन 2019 के विजेताओं की सूची

सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन 9 से 14 अप्रैल के बीच सिंगापुर इनडोर स्टेडियम में किया गया, इस प्रतियोगिता की कुल इनामी राशि 3,55,000 डॉलर है।
विजेताओं की सूची

पुरुष एकल वर्ग केंतो मोमोता (जापान)
महिला एकल वर्ग ताई तजु यिंग (तायपेई)
पुरुष युगल वर्ग ताकेशी कामुरा तथा किगो सोनोदा (जापान)
महिला युगल वर्ग मायू मात्सुमोतो तथा वाकाना नागहारा (जापान)
मिश्रित युगल देचापोल पुआवरनक्रोह तथा सप्सिरी तेरात्तानाचाई (थाईलैंड)

ह्यूमो लुज़ोनेनसिस प्राचीन मानव प्रजाति की खोज फिलीपींस में की गयी

हाल ही में वैज्ञानिकों ने फिलीपींस में प्राचीन मानव की एक नई प्रजाति की खोज की है। इस प्राचीन मानव प्रजाति का नाम लुज़ॉन द्वीप के नाम पर ह्यूमो लुज़ोनेनसिस रखा गया है। लुज़ॉन द्वीप में इस नई मानव प्रजाति के दांत और हड्डियां प्राप्त हुई हैं, यह खुदाई कालाओ गुफा में की गयी है। हड्डियों के छोटे आकार से यह अनुमान लगाया गया है इस प्रजाति के लोगों की ऊंचाई चार फुट से कम रही होगी। यह अवशेष 50,000 से 67,000 वर्ष पुराने हैं। माना जा रहा है कि प्रजाति संभवतः होमो सेपियन्स, नेंडरथल्स, डेनीसोवंस तथा होमो फ्लोरेसिएंसिस जैसी प्रजातियों की समकालीन थी।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने मौजूदा गैस आधारित यूरिया इकाई के लिए नई यूरिया नीति -2015 (1 अप्रैल, 2019 से) की अवधि के विस्तार को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 1 अप्रैल, 2019 से मौजूदा गैस आधारित क्षेत्र इकाई के लिए नई यूरिया नीति -2015 की अवधि के विस्तार के लिए उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य यूरिया उत्पादन में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना, संचालन की सुविधा को अधिकतम करना और किसानों को यूरिया की नियमित आपूर्ति और सरकार पर सब्सिडी के बोझ को युक्तिसंगत बनाना है। वर्तमान में, भारत में 31 यूरिया इकाइयाँ हैं जिनमें से 28 इकाइयाँ गैस-आधारित हैं और बाकी 3 इकाइयाँ नेफ्था को फीडस्टॉक के रूप में उपयोग करती हैं।

दुसरे देशों के साथ कैबिनेट की मंजूरी

15 अप्रैल, 2019 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विदेशी देशों के साथ सहयोग के लिए समझौता ज्ञापनों और समझौते के प्रावधानों को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और डेनमार्क के ऊर्जा, उपयोगिता और जलवायु मंत्रालय के बीच अपतटीय पवन ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग की सुविधा प्रदान करने के समझौते के लिए और भारत में अक्षय ऊर्जा के लिए एक इंडो-डेनिश सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए एक लैटर ऑफ़ इंटेंट को अपनी मंजूरी दी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कोरिया गणराज्य के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी जिस पर फरवरी, 2019 में हस्ताक्षर किए गए थे। डाक विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार और विज्ञान और आईसीटी (कोरिया पोस्ट) मंत्रालय, कोरिया गणराज्य सरकार ने ‘कोरिया की क्वीन ह्वांग-ओके’ विषय पर डाक टिकट जारी करने के लिए परस्पर सहयोग किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्राजील के बीच मई, 2018 में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के लिए अपनी स्वीकृति दी। इस संधि के पीछे मकसद भारत और ब्राजील के बीच जैव प्रौद्योगिकी शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान के क्षेत्र में एक ठोस विचार-विमर्श योजना विकसित करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी कूटनीति में नवाचार के लिए भविष्य की कार्यसूची को पूरा करने के लिए संबंधों को बढ़ाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और बोलीविया के बीच समझौता ज्ञापन को पूर्व-स्वीकृति प्रदान की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संचार के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और कंबोडिया के बीच समझौता ज्ञापन को पूर्व-स्वीकृति प्रदान की है। इस समझौते के पीछे मुख्य उद्देश्य संचार के क्षेत्र में भारत और कंबोडिया के बीच द्विपक्षीय सहयोग और आपसी समझ को मजबूत करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली और होम्योपैथी के क्षेत्र में भारत और बोलीविया के बीच समझौता ज्ञापन को पूर्व-वास्तविक स्वीकृति प्रदान की है। इस समझौते पर मार्च 2019 में बोलीविया में हस्ताक्षर किए गए थे।

चौथी रेजिलिएंट सिटीज एशिया-पैसिफिक कांग्रेस 2019 नई दिल्ली

इंटरनेशनल काउंसिल फॉर लोकल एनवायरनमेंटल इनिशिएटिव्स (आईसीएलईआई) द्वारा आयोजित और साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन द्वारा सह-मेजबानी वाली चौथी रेजिलिएंट सिटीज एशिया-पैसिफिक (आरसीएपी) कांग्रेस 2019, नई दिल्ली में शुरू हुई। एशिया प्रशांत क्षेत्र में स्थानीय सरकारें इस आयोजन का मुख्य लक्ष्य हैं। रेजिलिएंट सिटीज एशिया-पैसिफिक को 2010 में लॉन्च किया गया था। पहले तीन संस्करण फरवरी 2015 में बैंकॉक थाईलैंड में, मार्च 2016 में मलेशिया में और दिसंबर 2017 में वियतनाम में आयोजित किए गए।

भारत का पहला विदेशी इंटरएक्टिव बर्ड पार्क मुंबई

भारत का पहला विदेशी बर्ड पार्क ‘एस्सेलवर्ल्ड बर्ड पार्क’ एस्सेलवर्ल्ड लीजर प्राइवेट लिमिटेड, $ 6 बिलियन के एस्सेल समूह की पारिवारिक मनोरंजन शाखा, द्वारा मुंबई में लॉन्च किया गया था। यह उड़ान, स्थलीय और जलीय पक्षियों की 60 से अधिक प्रजातियों को मिलाकर 500 से अधिक विदेशी पक्षियों का घर है और यहाँ पक्षियों के लिए विशेष पौधों और पेड़ों की 200 प्रजातियां हैं। एस्सेलवर्ल्ड देश का सबसे बड़ा मनोरंजन पार्क है और मुंबई में वाटर किंगडम पार्क एशिया के सबसे बड़े थीम वाटर पार्कों में से एक है।

भारत ने अफ्रीका में दो परियोजनाएँ स्थापित करने के लिए जापान और यूएई के साथ हाथ मिलाया

भारत ने अफ्रीका में दो परियोजनाओं को लागू करने के लिए जापान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ हाथ मिलाया, क्योंकि यह चीन के महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के काउंटर के रूप में महाद्वीप पर अपने पदचिह्न का विस्तार करना चाहता है। भारत जापान के साथ मिलकर केन्या में एक कैंसर अस्पताल का निर्माण करेगा और यूएई के साथ साझेदारी में इथियोपिया में एक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) केंद्र स्थापित करेगा।

ईएमआई पर बिजली बिल का भुगतान करने का एक अनूठा प्रस्ताव बजाज फिनसर्व द्वारा शुरू किया गया

बजाज फिनसर्व द्वारा अपने ऋणदाता बजाज फाइनेंस लिमिटेड के माध्यम से बिजलीऑनईएमआई के अभियान के माध्यम से ईएमआई पर बिजली बिल का भुगतान करने का एक अनूठा प्रस्ताव शुरू किया है। ग्राहक ईएमआई पर अपने बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए बजाज फिनसर्व वॉलेट में इंस्टा क्रेडिट ऋण ले सकते हैं। 20,000 रुपये और उससे अधिक के एयर कंडीशनर खरीदने वाले ग्राहक 5000 रुपये इंस्टा क्रेडिट ऋण के लिए पात्र होंगे और 40,000 रुपये से अधिक के एयर कंडीशनर के लिए उनके वॉलेट में 7000 रुपये इंस्टा क्रेडिट ऋण मिलेगा।

चेन्नई सेंट्रल ने एक वर्णाक्षर से दुनिया के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के नाम का खिताब जीतने का मौका गंवा दिया

तमिलनाडु में चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, आधिकारिक तौर पर पुरैची थलाइवर डॉ एम.जी. रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन ने अपने 57-अक्षर संख्या के साथ एक वर्णाक्षर से दुनिया के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के नाम का खिताब जीतने का मौका गंवा दिया। यह खिताब वेल्स में लल्लनफेयरपव्ल रेलवे स्टेशन द्वारा जीता गया था, जिसे इसके 58 अक्षरों के लंबे नाम के लिए भी जाना जाता है, जो है ‘लल्लनएयरप्वेल्विग्लिग्नीग्लोग्रिच्रॉन्ड्रॉवेल्लेंटिसिलोगोग्लोगोच’ है। यद्यपि, पूर्ववर्ती चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का नाम, जिसे बदलकर प्रसिद्ध अभिनेता से राजनेता बने डॉ. एम.जी. रामचंद्रन के नाम पर रखा गया है, अभी भी भारत में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का नाम है।

अंतिम ज्ञात मादा यांग्त्ज़ी विशाल सोफ़शेल कछुआ की चीन के चिड़ियाघर में मृत्यु

अंतिम ज्ञात मादा यांग्त्ज़ी विशाल सोफ़शेल कछुआ की 90 साल की उम्र में चीन में मृत्यु हो गई। अब, यह दुनिया में केवल तीन ही बचे हैं। वन्यजीव संरक्षण सोसायटी (डब्ल्यूसीएस) ने यांग्त्ज़ी के विशाल सोफ़शेल कछुए को दुनिया के सबसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय कछुए की प्रजाति घोषित किया है। एक पुरुष यांग्त्ज़ी विशाल सोफ़शेल कछुआ सूज़ौ चिड़ियाघर और अन्य दो वियतनाम में रहते हैं।

मुंबई शटलर दानी ने डच अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब 2019 जीता

भारत के पूर्व जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन, हर्षिल दानी ने दुनिया के नं.149 डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफरसेन को वाटरइन्जिन नीदरलैंड में 20 वीं विक्टर डच इंटरनेशनल बैडमिंटन का खिताब जीतने के लिए 15-21, 21-12, 21, 21-13 से 47 मिनट के संघर्ष में हराया। विक्टर डच इंटरनेशनल नीदरलैंड्स की दूसरी सबसे बड़ी बैडमिंटन प्रतियोगिता है, जो $ 10,000 की पुरस्कार राशि है।

गेरिन 10 साल में एटीपी चैंपियन का खिताब जीतने वाले पहले चिली बने

चिली के पेशेवर टेनिस खिलाड़ी क्रिश्चियन गारिन (22) ने ह्यूस्टन में यूएस मेन्स क्ले कोर्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 10 वर्षों में अपना पहला एटीपी खिताब जीता। उन्होंने नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराया। वह 2009 में फर्नांडो गोंजालेज के बाद एटीपी टूर खिताब जीतने वाले पहले चिली के खिलाड़ी बने।

रावी पर बनेगा 100 मीटर लंबा और साढ़े पांच मीटर ऊंचा पुल

पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए भारत-पाक के बीच बनाए जा रहे करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को लेकर मंगलवार को डेरा बाबा नानक में जीरो लाइन पर दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में सीमा के पास गुजरते रावी दरिया पर बनने वाले पुल को लेकर दोनों देशों के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम ने चर्चा की। कॉरिडोर निर्माण में लगी सीगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने भारत-पाक सीमा पर जीरो लाइन पर बनने वाले पुल का काम कुछ दिन पहले शुरू कर दिया था। यह पुल 100 मीटर लंबा और साढ़े पांच मीटर ऊंचा होगा।

अंतरिक्ष वैज्ञानिक एस.के.शिवकुमार का निधन हो गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सैटेलाइट सेंटर (आईएसएसी) के पूर्व निदेशक, एस के शिवकुमार का बेंगलुरु, कर्नाटक में 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह उस टीम का हिस्सा थे जिसने भारत के पहले चंद्र मिशन चंद्रयान-I के लिए टेलीमेट्री सिस्टम विकसित किया था। उन्होंने भास्कर, इन्सैट, आईआरएस-1 बी और आईआरएस-1 सी जैसे कई अभियानों में भी योगदान दिया। वह पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित थे और उन्हें कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार (2008) से भी सम्मानित किया गया था।

रोटरी क्लब ऑफ मद्रास नॉर्थ द्वारा प्रोजेक्ट कन्नम्मा

प्रोजेक्ट कन्नम्मा रोटरी क्लब ऑफ मद्रास नॉर्थ द्वारा एक पहल है, जिसके तहत तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में छात्राओं को ब्रांड नाम ‘आवाराम’ के तहत बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जाएगा। यह पहल पहली बार अगस्त 2018 में शुरू की गई थी, तमिलनाडु के उथंडी में एक सरकारी स्कूल के 82 छात्रों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन देकर। इरुला ट्राइबल वूमेनस वेलफेयर सोसाइटी (आईटीडब्ल्यूडब्ल्यूएस) ने छात्रों को सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए। आईटीडब्ल्यूडब्ल्यूएस समुदाय की महिलाएं प्रति दिन 1000 पैड का उत्पादन करती हैं। वे अरुणाचलम मुरुगनांथम मशीनों का उपयोग करते हैं।

एनडी तिवारी के बेटे रोहित की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके दिवंगत एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी (40) की मंगलवार को घर में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। वह डिफेंस कॉलोनी में पत्नी अपूर्वा शुक्ला, मां उज्ज्वला शर्मा व भाई सिद्धार्थ शर्मा के साथ रहते थे।दोपहर में घर में अचेत पाए जाने पर उपचार के लिए उन्हें साकेत स्थित मैक्स अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

जागरण प्रकाशन समूह फिर बना ‘पब्लिशर ऑफ द ईयर’

गोवाफेस्ट कार्यक्रम में की गई पुरस्कारों की घोषणा में जागरण समूह को ‘पब्लिशर ऑफ द ईयर’ समेत कुल सात पुरस्कार मिले। यह देश का अकेला ऐसा कार्यक्रम है जहां देश के लगभग सभी बड़े मीडिया संस्थान, एजेंसी और ब्रांड अपना सर्वश्रेष्ठ काम प्रदर्शित करते हैं। एबीस अवार्ड पिछले 64 वषों से भारतीय एडवरटाइजिंग उद्योग को स्थापित करने में एक अलग भूमिका निभा रहा है। भारतीय एडवरटाइजिंग और ब्रांड क्षेत्र के ऑस्कर कहे जाते हैं एबीस अवार्डस।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.