Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 April 2019

मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप के लिए गुडविल एम्बेसडर चुना गया

भारत की स्टार महिला क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम का गुडविल एम्बेसडर चुना गया है। वे पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली के साथ मिलकर स्ट्रीट चाइल्ड क्रिक्केट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का समर्थन करेंगी। मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर, 1982 को जोधपुर में हुआ था। उन्हें महिला क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। मिताली राज को वर्ष 2003 में अर्जुन पुरस्कार, 2015 में पद्म श्री, 2017 में यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। यह स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप 30 अप्रैल से 8 मई तक इंग्लैंड में खेला जाएगा। इसमें 7 देशों की 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत की दो टीमें इंडिया नॉर्थ और इंडिया साउथ उतरेंगी। फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाएगा। यह मिक्स्ड जेंडर टूर्नामेंट है। लड़के-लड़कियां एक टीम से खेलेंगे। एक टीम में 8 खिलाड़ी होंगे। इसमें 4 लड़के और 4 लड़कियां रहेंगी।

मई में लांच किया जा सकता है भारत का मिशन चंद्रयान 2

इसरो मिशन चंद्रयान 2 को मई में लांच कर सकता है। इस मिशन को अब तक छठवीं बार स्थगित किया जा चुका है। दरअसल हाल ही में एक परीक्षण चन्द्रमा पर लैंड किये जाने वाले वाहन (लैंडर) “विक्रम” को हल्की सी क्षति पहुंची है। आवश्यक सुधार करने के बाद लांच की नई तारीख की घोषणा की जायेगी। इस मिशन को मई के माह में लांच किये जाने की उम्मीद जताई गयी है। हाल ही में इजराइल का स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा पर लैंड करने से पहले दुर्घटना का शिकार हुआ था और वह चन्द्रमा की सतह पर क्रेश होकर गिर गया था।

इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (आईडीआरबीटी) द्वारा बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र के लिए 5जी लैब शुरू की गई

द इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (आईडीआरबीटी),जो भारतीय रिज़र्व बैंक का एक अंग है, द्वारा ब्लॉकचेन तकनीक के साथ बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के लिए 5 जी यूज़ केसेस लैब लॉन्च की गई है। श्री अमित यादव, जो दूरसंचार विभाग में संयुक्त सचिव हैं, ने 5 जी यूज़ केसेस लैब का शुभारंभ किया, और 5 जी एप्लीकेशन पर श्वेत पत्र सुश्री अंजना दुबे द्वारा जारी किया गया, जो वित्तीय सेवा विभाग में उप महानिदेशक हैं। यह बैंकिंग क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों सहित पॉइंट ऑफ सेल (पीऔएस) मशीनों को बदल देगा, जो अभी 2जी- सक्षम है।

संयुक्त अरब अमीरात में किया जायेगा विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 30 अप्रैल से 1 मई, 2019 के दौरान विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसकी थीम “AI एव्रीथिंग” है। इस दो दिवसीय इवेंट में विश्व नेता गवर्नस, बिज़नेस तथा समाज में AI की भूमिका पर चर्चा करेंगे। इसका आयोजन UAE राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यक्रम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) तथा विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) के साथ मिलकर किया जाएगा।

जेट एयरवेज 7 साल में बंद होने वाली छठी एयरलाइन

देश की पहली निजी एयरलाइंस जेट एयरवेज ने बुधवार को अस्थाई रूप से सभी उड़ानें बंद करने का ऐलान कर दिया। जेट एयरवेज पिछले 7 साल में बंद होने वाली छठी और दूसरी बड़ी एयरलाइन है। 2012 में माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस बंद हुई थी। उसके बाद एयर पेगसस, एयर कोस्टा, एयर कार्निवल और जूम एयर को ऑपरेशंस बंद करने पड़े थे। जेट के ऑपरेशन बंद होने के बाद करीब 20 हजार कर्मचारियों और मैनेजमेंट के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके रोजगार को बचाने की अपील की है।

महेंद्र सिंह धोनी को रेडबस का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को रेडबस ब्रांड को मजबूत करने के लिए बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म रेडबस का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। रेडबस ने 2006 में अपना संचालन शुरू किया, यह 2500 से अधिक बस ऑपरेटर के साथ काम करता है और अब तक 180 मिलियन से अधिक बस टिकट बेच चुका है। यह मेकमायट्रिप समूह का एक हिस्सा भी है।

राजेश यदुवंशी को पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने राजेश कुमार यदुवंशी को बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है।

चांगी एयरपोर्ट पर जनता के लिए खुला दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वाॅटरफॉल

दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल बुधवार से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया। चांगी एयरपोर्ट के एक हिस्सा पिछले करीब 4 साल से नवीनीकरण किया जा रहा था। इसको नया रूप देने में करीब 8 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह छत के नीचे बने झरनों में सबसे ऊंचा है। इसकी ऊंचाई करीब 130 फीट है। इसे बनाने में 9 हजार से ज्यादा कांच के पैनल भी लगे हैं। सभी पैनल डिजाइन में एक दूसरे से अलग हैं। एयरपोर्ट पर चार मंजिला गार्डन बनाया गया है। यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। हाल ही में सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट लगातार 7वें साल दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा घोषित किया गया है। यूके की कंसल्टेंसी फर्म स्काईट्रैक्स ने हवाई यात्रियों पर किए गए सर्वे के आधार पर दुनिया के 100 एयरपोर्ट्स की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट (दिल्ली) का 59वां नंबर है। इसकी रैंकिंग में 7 पायदान का सुधार हुआ है। 2018 में यह 66वें नंबर पर था।

टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है। दुनिया के प्रभावशाली लोगों की इस सूची में एलजीबीटीयू समुदाय के अधिकारों के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी के भी नाम शामिल किए गए हैं। टाइम द्वारा बुधवार को नेताओं, कलाकारों, असाधारण व्यक्तित्वों के नाम शामिल किए गए हैं। अनिल अंबानी का नाम मोस्ट इंन्फ्लूएंशियल टाइटन के तहत इस लिस्ट में शामिल किया गया है। लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पोप फ्रांसिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग, भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन हसन मिन्हाज के नाम भी शामिल हैं। मुकेश अंबानी का प्रोफाइल महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा है।

आईडीबीआई बैंक ने एनआरआई-इंस्टा ऑनलाइन, एनआरआई के लिए एक पेपरलेस खाता खोलने की सुविधा शुरू की

आईडीबीआई बैंक ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) के सदस्य देशों में रहने वाले अनिवासी भारतीयों के लिए ‘एनआरआई-इंस्टा ऑनलाइन’ खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू की है, जो शाखा में आए बिना या भौतिक दस्तावेज जैसे कि केवाईसी प्रमाण प्रस्तुत करे बिना बैंक में खाता खोल सकते है। यह ऑनलाइन सुविधा आईडीबीआई बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है। एफएटीएफ एक अंतर-सरकारी निकाय है निकाय में 38 सदस्य देशों को शामिल किया गया है, जिनमें भारत, चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और फ्रांस शामिल हैं।

शांति अभियानों के लिए भारत का संयुक्त राष्ट्र पर 38 मिलियन अमरीकी डालर बकाया है: यूएनएसजी रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई कि संयुक्त राष्ट्र पर भारत का 38 मिलियन अमरीकी डालर बकाया है, जो कि मार्च 2019 तक शांति संचालन के लिए किसी भी देश द्वारा दी गई सबसे अधिक राशि है। अब तक, सैनिकों और पुलिस-योगदान करने वाले देशों (टीसीसी/पीसीसी) को सक्रिय शांति अभियानों के संबंध में कुल राशि का भुगतान 265 मिलियन अमरीकी डालर किया गया था। इसमें से यूएन पर भारत का 38 मिलियन अमरीकी डालर, उसके बाद रवांडा (31 मिलियन अमरीकी डालर), पाकिस्तान (28 मिलियन अमरीकी डालर), बांग्लादेश (25 मिलियन अमरीकी डालर) और नेपाल (23 मिलियन अमरीकी डालर) का बकाया है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया ने पद्मजा अलगनंदन को मुख्य लोक अधिकारी के रूप में नामित किया

पीडब्ल्यूसी इंडिया ने पद्मजा अलगनंदन की नियुक्ति की घोषणा फर्म के नए मुख्य लोक अधिकारी (सीपीओ) के रूप में की। वह जगजीत सिंह की जगह लेंगी। प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स (या पीडब्ल्यूसी) दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल सर्विसेज फर्मों में से एक और चार बड़ी लेखा फर्मों में से सबसे बड़ी फर्म हैं।

टाइटन दुनिया की चौथी सबसे तेज विस्तार वाली कंपनी

घड़ी व आभूषण निर्माता कंपनी टाइटन दुनिया में चौथी सबसे तेज विस्तार कर रही लक्जरी कंपनी बन गई है। डेलॉय की रिपोर्ट के मुताबिक, 2014-15 से 16-17 के बीच कंपनी का 19.7 फीसद दर से विकास हुआ है। टाटा समूह व तमिलनाडु इंडस्टियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की साङोदारी वाली इस कंपनी को 100 ग्लोबल कंपनियों की सूची में 27वीं रैंक मिली है। डेलॉय द्वारा तैयार की गई सूची में टॉप 100 में भारत की चार और कंपनियों को जगह दी गई है। कल्याण ज्वेलर्स को 35वां, पीसी ज्वेलर को 40वां, जोयालुक्कास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 47वां और त्रिभुवनदास भीमजी झावेरी को 87वां रैंक मिला है।

गूगल और एपल ने अपने स्टोर से टिकटॉक एप को हटाया

गूगल और एपल ने अपने एप स्टोर से टिकटॉक एप को हटा दिया है। मद्रास हाई कोर्ट ने तीन अप्रैल को केंद्र सरकार को एप के डाउनलोड पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने भी हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा। इसके बाद तकनीकी दिग्गजों ने टिकटॉक को एप स्टोर से बाहर कर दिया। इस एप को चीनी कंपनी बाइटडांस ने विकसित किया है, जो छोटे वीडियो साझा करने की सुविधा देता है। उपभोक्ता एप स्टोर से टिकटॉक डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। हालांकि, जो लोग इस एप को पहले डाउनलोड कर चुके हैं, वे इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं।

शनि के चंद्रमा पर हैं मीथेन की झीलें

शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों ने यह जानकारी जुटाई है। इस खोज को विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है। टाइटन हमारे सौरमंडल में धरती के अलावा दूसरा ऐसा खगोलीय पिंड है जिसकी सतह पर तरल मिलने की पुष्टि हुई है। टाइटन पर भी पृथ्वी की तरह एक हाइड्रोलॉजिक चक्र चलता है। हालांकि अंतर यही है कि धरती पर यह चक्र पानी के साथ चलता है, जिसमें समुद्र से पानी वाष्पित होता है, बादल बनते हैं और फिर बारिश हो जाती है। टाइटन पर यह चक्र मीथेन और ईथेन के साथ पूरा होता है। धरती पर आमतौर पर मीथेन और ईथेन जैसे हाइड्रोकार्बन को गैस माना जाता है। उच्च दबाव में किसी टैंक में भरने पर ही इन्हें तरल में बदलना संभव हो पाता है। वहीं टाइटन पर तापमान इतना कम है कि मीथेन और ईथेन जैसे हाइड्रोकार्बन वहां तरल रूप में ही रहते हैं। पहले के डाटा से यह पता था कि टाइटन के बड़े उत्तरी सागरों में मीथेन भरा है, लेकिन छोटी झीलों में भी ज्यादातर मीथेन का होना चौंकाने वाला है।

नासा के TESS मिशन ने पृथ्वी के आकार के ग्रह की खोज की

नासा के TESS (Transiting Exoplanet Survey Satellite) मिशन ने पृथ्वी के आकार के ग्रह की खोज की है। HD 21749C नामक ग्रह पृथ्वी के व्यास के 89% के बराबर है। HD 21749C ग्रह के-टाइप स्टार है, इसका द्रव्यमान सूर्य का 70% है, यह दक्षिणी तारामंडल रेटिकुलम में 53 प्रकाश वर्ष दूर है। HD 21749C ग्रह TESS द्वारा खोजा गया 10वां गृह है, अभी सैंकड़ों अन्य संभावित ग्रहों का अध्ययन किया जा रहा है।

वैज्ञानिकों ने मानव ह्रदय का 3डी प्रिंट तैयार किया

इजराइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक मरीज़ की कोशिकाओं तथा जैविक पदार्थों से विश्व के पहले 3डी ह्रदय का निर्माण किया है। इस 3डी ह्रदय का निर्माण मानवीय कोशिकाओं तथा व्यक्ति के जैविक पदार्थ से किया गया है। प्रक्रिया के दौरान मरीज़ के जैविक पदार्थों ने बायो-इंक (3डी प्रिंटिंग द्वारा जटिल उत्तक मॉडल बनाने के लिए शर्करा तथा प्रोटीन का स्थानापन) का काम किया। हालांकि इससे पहले भी ह्रदय की 3डी संरचना बनायीं गयी है, परन्तु उनमे कोशिकाएं तथा रक्त धमनियां शामिल नहीं थीं। यह ह्रदय एक खरगोश के ह्रदय के जितना बड़ा है। अभी भी ऐसे 3डी प्रिंटेड क्रियाशील ह्रदय का निर्माण करना काफी कठिन है, जिसका प्रत्यारोपण किसी मरीज़ के लिए किया जा सके।

यूसीएलए के शोधकर्ताओं ने 3 डी-डिवाइस ‘स्नो-टीएनजी’ बनाया जो बर्फबारी से बिजली का उत्पादन करता है

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) के शोधकर्ताओं ने एक 3 डी-प्रिंटेड उपकरण बनाया जो बर्फबारी से बिजली पैदा कर सकता है। डिवाइस प्लास्टिक की शीट की तरह छोटा, सस्ता, पतला, लचीला है और कहीं भी काम कर सकता है क्योंकि यह अपने लिए शक्ति खुद पैदा करता है और इसे बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है। शोध अध्ययन ‘नैनो एनर्जी’ जर्नल में प्रकाशित हुआ था और यूसीएलए के रिचर्ड कनेर इसके वरिष्ठ लेखक हैं। डिवाइस को स्नो-बेस्ड ट्राइबोइलेक्ट्रिक नैनोजेनरेटर या स्नो टीईएनजी नाम दिया गया है, जो स्थैतिक बिजली के माध्यम से आवेश पैदा करता है और इलेक्ट्रॉन-एक्सचेंज से ऊर्जा पैदा करता है।

दक्षिणी सूडान में तैनात भारतीय शांतिरक्षकों को यूएन सम्मान

दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) शांति मिशन के तहत तैनात 150 भारतीय शांतिरक्षकों को यूएन ने विशेष सम्मान से नवाजा है। उन्हें यह सम्मान समर्पित सेवा और बलिदान के लिए दिया गया है। यूएन मिशन ने सोमवार को एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी। इस सम्मान के तहत दक्षिणी सूडान के मालाकल में 150 भारतीय शांतिरक्षकों को विशेष मेडल प्रदान किए गए। इस देश में संयुक्त राष्ट्र की ओर से भेजे गए भारतीय सुरक्षाबल कई सामुदायिक कार्यो में जुटे हैं। इनमें पशुपालन के जरिये स्थानीय लोगों के जीवन स्तर को सुधारने की कोशिश भी शामिल है। भारतीय शांतिरक्षकों ने इसके लिए एक पशु चिकित्सालय भी खोला है। भारतीय शांतिरक्षक दल की अगुआई कर रहे कर्नल अमित गुप्ता ने अपने दल के कार्यो को पहचान मिलने पर खुशी जताई है। वर्तमान में 2400 जवानों के साथ भारत संयुक्त राष्ट्र मिशन के अंतर्गत योगदान करने वाला विश्व का दूसरा बड़ा देश है। पिछले 70 वर्षो से भारत दो लाख से भी ज्यादा सैनिकों को विभिन्न यूएन मिशन पर भेज चुका है। इनमें 168 भारतीय शहीद हो गए।

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति ने खुद को गोली मारी

भ्रष्टाचार के एक मामले में पुलिस की गिरफ्तारी से बचने के लिए बुधवार को पेरू के पूर्व राष्ट्रपति एलन गार्सिया ने घर में स्वयं को गोली मार ली। आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उनकी मौत हो गई। वह 69 वर्ष के थे। कुशल वक्ता के तौर पर प्रख्यात गार्सिया दो बार (1985-90 और 2006-11) देश के राष्ट्रपति रहे।

फीफा ने ब्राजील के पूर्व फुटबॉल अध्यक्ष जोस मारिया मारिन को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया

ब्राजील के फुटबॉल परिसंघ (सीबीएफ) के पूर्व अध्यक्ष जोस मारिया मारिन को फीफा द्वारा सभी फुटबॉल गतिविधियों के लिए जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है क्यूंकि उन्होंने फीफा की आचार संहिता के अनुच्छेद 27 (रिश्वत) का उल्लंघन किया था।

वेल्लोर लोकसभा सीट पर मतदान को रद्द किया गया

भारतीय चुनाव आयोग ने वेल्लोर लोकसभा सीट पर मतदान को रद्द करने के लिए राष्ट्रपति को सिफारिश भेजी थी, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। वेल्लोर में 18 अप्रैल, 2019 को मतदान किया जाना था। दरअसल हाल ही में वेल्लोर में DMK के उम्मीदवार के वेयरहाउस से 11.5 करोड़ रुपये की नकदी प्राप्त हुई थी। निर्वाचन आयोग ने इस धनराशी से चुनावों को प्रभावित किये जाने की आशंका से वेल्लोर में मतदान रद्द करने की सिफारिश की थी। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी लोकसभा क्षेत्र में मतदान को नकदी मिलने के कारण रद्द किया गया है। अब तक तमिलनाडु में 500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त की जा चुकी है, इसमें 205 करोड़ रुपये नकद तथा शेष सोने के रूप में जब्त किया गया है। भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं। चुनाव आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

कश्मीरी लोग देश में सबसे समृद्ध

कश्मीर सिर्फ कुदरत से अमीर नहीं है, वह देश के सबसे अमीर घरों वाला राज्य भी है। यहां के परिवार बाकी देश के परिवारों से औसतन ज्यादा समृद्ध हैं और ज्यादा खर्च भी करते हैं। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। नेशनल सैम्पल सर्वे ऑफिस एनएसएसओ के घरेलू उपभोक्ता खर्च को लेकर हुए सर्वे के डेटा पर आधारित इस रिसर्च में खर्च और समृद्धि को लेकर राज्य और देश के स्तर पर एनालिसिस किया गया है। ये डेटा इसलिए भी अहम है, क्योंकि इन्हीं के जरिए सरकारी संस्थान अपनी नीतियां तैयार करती हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on