Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 April 2019

श्रीलंका का रावण-1 उपग्रह अन्तरिक्ष में लांच किया गया

हाल ही में श्रीलंका के पहले उपग्रह रावण-1 को वर्जिनिया में नासा की फ्लाइट फैसिलिटी से अन्तरिक्ष में लांच किया गया। इस उपग्रह का न्यूनतम जीवनकाल लगभग डेढ़ वर्ष है, परन्तु इस उपग्रह के पांच वर्ष तक सक्रिय रहने की उम्मीद जताई गयी है। रावण-1 उपग्रह का विकास जापान में क्यूशू इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में दो श्रीलंकाई अनुसन्धान इंजीनियरों द्वारा किया गया है। इस उपग्रह का उद्देश्य श्रीलंका तथा इसके पड़ोसी देशों के चित्र लेना है। रावण-1 उपग्रह पृथ्वी से 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर परिक्रमा करेगा। रावण-1 के लांच के साथ श्रीलंका का प्रवेश भी वैश्विक अन्तरिक्ष युग में हो गया है।

नेपाल ने अमेरिका से लांच किया पहला सेटेलाइट

श्रीलंका के साथ नेपाल ने अपना उपग्रह ‘नेपालीसैट-1’ (NepaliSat-1) उपग्रह प्रक्षेपित किया। उपर्युक्त दोनों उपग्रह जापान के क्युशु इंस्टीट्यूट की ‘बर्ड परियोजना’ (BIRDS project) के तहत प्रक्षेपित किया गया जो संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से आरंभ की गई है और जिसका उद्देश्य विभिन्न देशों को उनके प्रथम उपग्रह के प्रक्षेपण में मदद करना है। इससे नेपाल के बारे में विस्तृत भौगोलिक जानकारी एकत्र की जाएगी। इस उपलब्धि पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सेटेलाइट लांचिंग से जुड़े सभी वैज्ञानिकों और संस्थानों को बधाई दी और कहा कि देश का अपना सेटेलाइट होना गौरव की बात है। नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के अनुसार, नेपाली वैज्ञानिकों द्वारा विकसित नेपालीसेट-1 को स्थानीय समयानुसार तड़के 2:31 बजे अमेरिका के वर्जीनिया से लांच किया गया। इस सेटेलाइट को नेपाली वैज्ञानिकों आभास मस्की और हरिराम श्रेष्ठ ने विकसित किया है। दोनों वैज्ञानिक इस समय जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ाई कर रहे हैं और इसी संस्थान के बर्डस प्रोग्राम के तहत उन्होंने इस सेटेलाइट का विकास किया। नेपालीसेट-1 निम्न कक्षा वाला उपग्रह है और धरती से 400 किमी की दूरी पर रहेगा। यह सेटेलाइट भौगोलिक जानकारी एकत्र करने के लिए नियमित रूप से अंतरिक्ष से इस हिमालयी देश की तस्वीरें भेजेगा।

बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे

भारत के 25 वर्षीय युवा पहलवान 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुच गये हैं। बजरंग पूनिया रूस के अख्मेद चकेव से 58 रैंकिंग पॉइंट आगे हैं। वर्तमान में बजरंग एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए तैयारी कर रहे हैं, इस प्रतियोगिता का आयोजन 23 अप्रैल से किया जाएगा। बजरंग पूनिया हरियाणा के झज्जर से हैं।

2020 में सऊदी अरब करेगा G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी

सऊदी अरब ने हाल ही में घोषणा की, कि नवम्बर, 2020 में राजधानी रियाध में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। गौरतलब है कि यह अरब जगत में आयोजित किया जाने वाला पहला G-20 शिखर सम्मेलन होगा। पिछले वर्ष G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन अर्जेंटीना की राजधानी बूएनोस एरेस में किया गया था। जी-20 सरकारों व केन्द्रीय बैंकों का एक अंतर्राष्ट्रीय फोरम है, इसमें विश्व के सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। जी-20 का गठन 26 सितम्बर, 1999 को किया गया था। इसका उद्देश्य सदस्य देशों को वैश्विक अर्थव्यवस्था के मुख्य बिन्दुओं व समस्याओं पर चर्चा करने के लिए एकत्रित करना है। जी-20 समूह के सदस्य इस प्रकार हैं : अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और यूरोपियन संघ।

अंतरिक्ष पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाली पहली महिला बनेंगी क्रिस्टीना

नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आइएसएस) में सबसे ज्यादा दिन बिताने वाली पहली महिला बनने वाली हैं। आइएसएस में उनके अभियान के दिनों में बढ़ोतरी की गई है। वह 328 दिन अंतरिक्ष में बिताएंगी और यह किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे लंबा समय होगा। इससे पहले 2016-17 में अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन ने 288 दिन अंतरिक्ष स्टेशन में बिताने का रिकॉर्ड बनाया था। पुरुषों में सबसे अधिक 340 दिन स्कॉट केली ने अंतरिक्ष स्टेशन में बिताए हैं। यह रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया गया था।

पाकिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा की

हाल ही में पाकिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान की टीम इस प्रकार है : सरफ़राज़ अहमद (कप्तान), आबिद अली, बाबर आज़म, फहीम अशरफ, फखर ज़मान, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम उल-हक, जुनैद खान, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शीन शाह अफरीदी तथा शोएब मलिक। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा।

यूएई ने पाकिस्तान को दिए दस बाघ और आठ शेर

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान को दस बाघ और आठ शेर तोहफे में दिए हैं। पाकिस्तान के दौर पर आए यूएई के प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम ने लाहौर सफारी जू के लिए बुधवार को चार सफेद बाघ, छह बंगाल टाइगर और आठ अफ्रीकी शेर दिए। इन जानवरों को यूएई से विशेष विमान से लाया गया था।

भारत में सबसे सस्ता है मोबाइल इंटरनेट

वैश्विक कीमतों की तुलना करने वाली ब्रिटेन की जानी-मानी वेबसाइट केबल.सीओ.यूके के हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई है कि मोबाइल इंटरनेट भारत में सबसे सस्ता है। वेबसाइट ने 230 देशों के 6313 डाटा प्लान का अध्ययन किया। पाया कि भारत में मोबाइल इंटरनेट सबसे सस्ता है। दूसरे स्थान पर किर्गिस्तान है। भारत में एक गीगाबाइट डाटा के लिए उपभोक्ताओं को 0.26 डॉलर (करीब 18 रुपये) चुकाने पड़ते हैं। सैलानियों के पसंदीदा देश स्विट्जरलैंड में प्रति जीबी डाटा कीमत 20.22 डॉलर है। जिंबाब्वे की कीमतें भारत से 289 गुना ज्यादा है। यहां एक जीबी डाटा की कीमत औसतन 75.20 डॉलर बैठती है।

भारत और वियतनाम ने किया नौसैनिक अभ्यास

भारत और वियतनाम की नौसेनाओं ने हाल ही में चार दिवसीय नौसैनिक अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास का आयोजन वियतनाम में कैम रनह खाड़ी में किया गया। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों बलों के बीच ऑपरेशनल सहयोग को बढ़ावा देना है। भारत की ओर से इस अभ्यास में आईएनएस कलकत्ता तथा आईएनएस शक्ति युद्धपोत ने हिस्सा लिया। इस वार्षिक अभ्यास का आयोजन सागर तथा बंदरगाह पर दो चरणों में किया गया।

नासा ने टीम क्यूबसैट का नेतृत्व करने के लिए पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (पीआईओ) केशव राघवन को चुना

नासा ने एक भारतीय अमेरिकी छात्र, केशव राघवन की अगुवाई में एक टीम चुनी, जिसके पास क्यूबसैट होगा, जो एक मिनी रिसर्च सैटेलाइट है जिसे कॉस्मिक किरणों का पता लगाने के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। टीम के क्यूबसैट ब्लास्ट (बोचेट लो-अर्थ अल्फा / बीटा स्पेस टेलीस्कोप) का नाम भौतिक विज्ञानी एडवर्ड ए बाउचेट के नाम पर रखा गया है, जो अमेरीका में पीएचडी प्राप्त करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे।

पहली बार सौर ऊर्जा से दिल्ली मेट्रो ने भरी रफ्तार

मध्य प्रदेश के रीवा में लगाए गए 750 मेगावाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र (सोलर पावर प्लांट) से दिल्ली मेट्रो को सौर ऊर्जा मिलने लगी है। इसके पहले दिन गुरुवार को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को रीवा से 27 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति हुई। इस कारण पहली बार सौर ऊर्जा से मेट्रो ने रफ्तार भरी। इस दौरान वायलेट लाइन पर सौर ऊर्जा से रफ्तार भर रही मेट्रो में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह व रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड के चेयरमैन उपेंद्र त्रिपाठी सहित कई अधिकारियों ने जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय सचिवालय तक सफर किया। इसके साथ ही सौर ऊर्जा से मेट्रो का परिचालन शुभारंभ हो गया।

मिल गया ब्रम्हांड निर्माण की क्रिया का सुबूत

ब्रम्हांड निर्माण की रासायनिक क्रिया का पहला सुबूत मिल गया है। वैज्ञानिकों ने सुदूर अंतरिक्ष में हीलियम हाइड्राइड आयन का अणु खोज निकाला है। माना जाता है कि ब्रrांड के विकासक्रम में सबसे पहले यही अणु बना था। इसी ने आगे चलकर आणविक हाइड्रोजन के निर्माण का रास्ता खोला और ब्रrांड वर्तमान स्वरूप में आया। दशकों से वैज्ञानिक अंतरिक्ष में हीलियम हाइड्राइड आयन को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। जिस अणु को ब्रrांड निर्माण की रासायनिक क्रिया का मूल कहा जाता है, अंतरिक्ष में कहीं भी उसका प्रमाण नहीं मिलने से ब्रrांड निर्माण के स्थापित सिद्धांत पर सवालिया निशान लगते रहे हैं। अब गैसीय बादल (नेबुला) एनजीसी 7027 में इस अणु का प्रमाण मिला है। फ्लाइंग ऑब्जर्वेटरी ‘सोफिया’ पर स्थापित फार इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर ‘ग्रेट’ की मदद से वैज्ञानिकों ने इस अणु को खोजा है।

गोबी के रेगिस्तान में बनाया मंगल ग्रह का मॉडल

चीन के जिन्चांग शहर से 40 किमी दूर गोबी रेगिस्तान में नकली मंगल ग्रह बनकर तैयार है। इसे लाल ग्रह का मॉडल या सिमुलेटर कहा जा रहा है। आम लाेगाें के लिए बुधवार काे इसे खाेल दिया गया। पहले दिन यहां 100 स्टूडेंट पहुंचे। यह करीब 5 घंटे खोला गया। यहां आने वाले सैलानी लाल ग्रह का अनुभव लेने के साथ ही उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे चीन ने 2016 में अपने 2020 मार्स मिशन- 'मंगल गांव' की घोषणा की थी। इसके तहत वह 2020 तक मानवरहित यान भेजने की तैयारी में है। मार्स विलेज को मार्स मिशन 2022 का ही हिस्सा कहा जा रहा है। इस जगह को मंगल गांव के लिए इसलिए चुना गया है, क्योंकि इस पूरे इलाके में मंगल ग्रह जैसी पर्यावरणीय स्थितियां मौजूद हैं। यानी इसकी सतह मंगल ग्रह जैसी है- बंजर और पथरीली। यह पूरा प्रोजेक्ट 67,000 वर्ग किमी में फैला है।

भारत ने पाक के साथ एलओसी ट्रेड पर लगाया ब्रेक

पाकिस्तान के खिलाफ रुख कड़ा करते हुए भारत ने शुक्रवार से अनिश्चित काल तक जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के रास्ते कारोबार रोकने का फैसला लिया है। गृह मंत्रलय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बारामुला के सलामाबाद और जम्मू क्षेत्र में पुंछ के चकन-दा-बाग में कारोबार रोकने का आदेश जारी किया गया है। जांच एजेंसियों ने पाया कि पड़ोसी देश में सक्रिय आतंकी अवैध हथियार, मादक पदार्थो और नकली नोट की तस्करी के लिए इस मार्ग का दुरुपयोग कर रहे हैं।

क्लाइंबिंग वर्ल्ड कप

रूस के मॉस्को में क्लाइंबिंग वर्ल्ड कप का 2 दिन का इवेंट पूरा हो गया। इसमें क्लाइंबिंग की सबसे कठिन स्पर्धा 'बॉल्डर' कराई जाती है। बॉल्डर में क्लाइंबर को खड़ी चढ़ाई वाली 13 फीट की दीवार पर 4 मिनट में चढ़ना होता है। ये दीवार 3 जगह से टूटी या घुमावदार होती है। ठीक किसी कटी हुई पहाड़ी की तरह। इवेंट की पुरुष कैटेगरी में कजाखस्तान के एडम ऑन्ड्रा और महिला कैटेगरी में स्लोवेनिया की जांजा गार्नब्रेट ने गोल्ड जीता।

केनरा बैंक आरबीआई के ईएमवी अधिदेश को पूरा करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बना

वास्तविक समय के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और बैंकिंग समाधानों के वैश्विक प्रदाता, एसीआई वर्ल्डवाइड ने सूचित किया कि भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, केनरा बैंक ने सफलतापूर्वक अपने एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) नेटवर्क और आधार प्रमाणीकरण में ईवीएम(युरोपे, मास्टरकार्ड और वीजा) कार्ड का समर्थन करने वाली नई कार्यक्षमता को शुरू कर दिया है, इस प्रकार यह देश के विशाल एटीएम नेटवर्क में कार्ड आधारित लेनदेन के लिए ईएमवी चिप और पिन पर शिफ्ट होने वाला और बाज़ार में एसीआई के यूपी खुदरा भुगतान समाधान का लाभ उठाने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है।

विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा ‘लर्निंग कॉइन’ नामक एक अर्ध-क्रिप्टो मुद्रा लॉन्च

दो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की बेहतर समझ और क्रिप्टो परिसंपत्तियों के कार्य के लिए एक निजी ब्लॉकचैन और अर्ध-क्रिप्टो मुद्रा ‘लर्निंग कॉइन’ को लांच किया है।

टीमनी एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के साथ एकीकृत होने वाला भारत का पहला व्यापक वित्तीय सेवा ऐप बन गया

वित्तीय सेवाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा ऐप ईटीमनी यूपीआई के साथ भुगतान विधि के रूप में एकीकृत है। इसका कारण 2019 के अंत तक इसके मासिक उपयोगकर्ता आधार को दोगुना करना है। यह एकीकरण लाखों ईटीमनी उपयोगकर्ताओं के लिए म्यूचुअल फंड भुगतान को सरल करेगा।

बंधन बैंक को ग्रुह फाइनेंस प्राप्त करने के लिए सीसीआई से मंजूरी मिली

कोलकाता स्थित बंधन बैंक को ग्रुह फाइनेंस,जो कि एचडीएफसी लि. की किफायती हाउसिंग फाइनेंस शाखा है, के अधिग्रहण की शेयर-स्वैप सौदे में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी मिल गई है। प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 की उपधारा (1) के तहत अनुमोदन प्रदान किया गया है।

अमेरिका ने पहले भारतीय, संजय कुमार, भू-स्थानिक मीडिया और संचार सीईओ और डब्ल्यूजीआईसी महासचिव को अपनी भू-स्थानिक सलाहकार समिति का सदस्य नियुक्त किया

अमेरिकी आंतरिक विभाग ने इसके लिए पहले भारतीय के रूप में, दिल्ली के रहने वाले संजय कुमार को भू-स्थानिक मीडिया और संचार और विश्व भू-स्थानिक उद्योग परिषद (डब्ल्यूजीआईसी) के महासचिव को अपनी प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भू-स्थानिक सलाहकार समिति (एनजीएसी) में शामिल किया है। नवंबर, 2018 में, संजय कुमार को संयुक्त राष्ट्र वैश्विक भू-स्थानिक सूचना प्रबंधन (यूएन-जीजीआईएम) द्वारा वैश्विक भू-स्थानिक उद्योगराजदूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

केपलर -47 सर्कमबाइनरी सिस्टम में ‘केपलर -47 डी’ नाम के तीसरे ट्रांजिटिंग प्लैनेट की खोज

नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का उपयोग करके सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी में खगोलविदों के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के एक समूह ने दो पूर्व ज्ञात ग्रहों केपलर-47 बी और केप्लर-47 सी के बीच परिक्रमा करते हुए नए वरूण-से-शनि के आकार के ग्रह का पता लगाया। इस नए ग्रह का नाम केपलर-47 डी है। शोध हाल ही में एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

इथियोपिया के धावकों गेलेट बुर्का और अब्राह मिलाव ने पेरिस मैराथन 2019 जीता

महिलाओं की दौड़ में इथियोपिया की एथलीट गेलेट बुर्का और पुरुषों की दौड़ में अब्राह मिलाव ने पेरिस मैराथन के 43 वें संस्करण में जीत हासिल की है, जो 14 अप्रैल, 2019 को फ्रांसीसी राजधानी, पेरिस में 60,000 प्रतिभागियों के रिकॉर्ड के साथ आयोजित हुई थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on