Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 April 2019

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019

हाल ही में रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019 जारी किया। इस सूचकांक में भारत दो स्थान फिसलकर 140वें स्थान पर पहुँच गया है। 2018 में भारत इस सूचकांक में 138वें स्थान पर था। इस सूचकांक में सबसे नीचे वियतनाम (176वां स्थान) तथा चीन (177वां स्थान), इरीट्रिया (178वां स्थान), दक्षिण कोरिया (179वां स्थान) तथा तुर्कमेनिस्तान (180वां स्थान) हैं।
टॉप 10 देश

  1. नॉर्वे
  2. फ़िनलैंड
  3. स्वीडन
  4. नीदरलैंड
  5. डेनमार्क
  6. स्विट्ज़रलैंड
  7. न्यूजीलैंड
  8. जमैका
  9. बेल्जियम
  10. कोस्टा रिका

रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी तथा गैर-सरकारी संगठन है। इसका मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित है। वर्तमान में इसके महानिदेशक क्रिस्टोफ डेलोइर हैं।

चुनाव आयोग ने लॉन्च किया वोटर टर्नआउट ऐप

चुनाव आयोग ने गुरुवार को एंड्राइड यूजर्स के लिए वोटर टर्नआउट ऐप लॉन्च किया। ऐप की मदद से मतदान के दौरान रियल टाइम में यह जाना जा सकता है कि वोटरों की संख्या कितनी है और कहां-कितने प्रतिशत मतदान हुआ। आयोग ने बताया कि आने वाले दिनों में ऐप को अपडेट किया जाएगा, जिसके बाद यूजर्स मतदाता उपस्थिति को चुनाव के चरण, लिंग और क्षेत्र के हिसाब से फिल्टर करके भी देख सकेंगे। ऐप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव आयोग ने पिछले महीने cVIGIL ऐप भी लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए वोटर्स आचार संहिता के उल्लंघन होने पर इस उसकी जानकारी फोटो व वीडियो के मध्यम से चुनाव अधिकारियों को भेज सकते हैं।

अफ्रीकी देश माली के प्रधानमंत्री ने कैबिनेट समेत इस्तीफ़ा दिया

माली के प्रधानमंत्री सौमेय्लोऊ बौबेये मैगा ने कैबिनेट समेत अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। माली के राष्ट्रपति इब्राहीम बौबकार किता ने प्रधानमंत्री तथा उनके मंत्रियों का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है। हाल ही में मोप्ती क्षेत्र में हुई हिंसा को रोकने में नाकाम रहने के कारण उन पर इस्तीफे के दबाव काफी अधिक बढ़ गया था। 2012 में अल-कायदा से जुड़े हुए आतंकवादियों ने माली के विशाल मरुस्थल पर कब्ज़ा कर लिया था, उसके बाद देश में स्थिरता स्थापित करने में काफी मुश्किलें आ रही हैं। माली पश्चिम अफ्रीका में स्थित एक लैंडलॉक्ड (चारों ओर से भूमि से घिरा हुआ) देश है। माली की राजधानी बामाको में स्थित है।

वरुण नौसैनिक अभ्यास 2019

भारत और फ्रांस के बीच मई में “वरुण नौसैनिक अभ्यास” का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास में भारत मिग-29K लड़ाकू विमानों के साथ अपने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य का उपयोग करेगा। फ्रांस की ओर से इस अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर FNS चार्ल्स डी गॉल तथा राफेल-एम नैवेल जेट्स हिस्सा लेंगे।

अन्तारेस राकेट अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुआ

नार्थरोप ग्रुम्मन द्वारा विकसित अन्तारेस राकेट वर्जिनिया में नासा की वलोप्स फ्लाइट फैसिलिटी से अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुआ, इस राकेट में अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए सिग्नस कार्गो स्पेसक्राफ्ट है। इस स्पेसक्राफ्ट में अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए 7,600 पौंड की आवश्यक सामग्री तथा वैज्ञानिक उपकरण भेजे गये हैं। कुछ एक उपकरणों का उपयोग सूक्ष्म-गुरुत्वाकर्षण में अन्तरिक्षयात्रियों के स्वास्थ्य के परीक्षण के लिए किया जाएगा। नासा के अध्ययन से ज्ञात हुआ था कि लम्बे समय तक अन्तरिक्ष उड़ान से अन्तरिक्षयात्रियों की जीन में परिवर्तन आ सकता है और उन्हें स्वास्थ्य संबधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बेंजामिन नेतन्याहू को इजराइल का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

इजराइल के राष्ट्रपति रयूवेन रिवलिन ने बेंजामिन नेतन्याहू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। राष्ट्रपति ने अपने वक्तव्य में कहा कि 120 सदस्यीय संसद में 65 सांसदों ने बेंजामिन नेतन्याहू को प्रधानमंत्री बनाये जाने की सिफारिश की है जबकि 45 सांसदों ने मुख्य प्रतिद्वंदी को बैनी गैंत्ज़ को प्रधानमंत्री बनाये जाने की सिफारिश की। जबकि अरब दलों के 10 सदस्यों ने किसी की भी सिफारिश नहीं की। बेंजामिन पांचवीं बार इजराइल में सरकार बनाने की स्थिति में हैं। उनके पास सरकार के गठन के लिए 28 दिन का समय है, इस अवधि में राष्ट्रपति की विवेक शक्ति द्वारा दो सप्ताह की वृद्धि की जा सकती है।

नासा की पहली महिला अंतरिक्षयात्री उम्मीदवार जेरी काब का निधन हुआ

नासा की अंतरिक्षयात्री परीक्षण को पास करने वाली पहली महिला जेरी काब का निधन 88 वर्ष की आयु में हो गया है। 1961 में 13 महिलाओं ने अत्यंत कठिन शारीरिक परीक्षण को पास किया था, इन 13 महिलाओं को संयुक्त रूप से मरकरी 13 कहा जाता है। गौरतलब है कि इनमे से कोई भी महिला अन्तरिक्ष की यात्रा नहीं कर पायी। सोवियत संघ ने 1963 में वलेन्तीना तेरेश्कोवा को सर्वप्रथम पहली महिला के रूप में अन्तरिक्ष में भेजा। जेरी काब नासा की अंतरिक्षयात्री परीक्षण को पास करने वाली पहली महिला थीं। उनका जन्म 5 मार्च, 1931 को अमेरिका के ओक्लाहोमा में हुआ था। गौरतलब है कि 19 वर्ष की आयु में वे पुरुषों को हवाई जहाज़ उड़ाना सिखाती थीं। वे विश्व के सबसे बड़ी एयर शो “पेरिस एयर शो” में उड़ान भरने वाली पहली महिला थीं, इसके लिए उन्हें पायलट ऑफ़ द ईयर तथा एमेलिया ईअरहार्ट गोल्ड मैडल ऑफ़ अचीवमेंट प्रदान किया गया।

शोधकर्ताओं ने वैनेडियम डीसल्फ़ाइड (वीएस2) के साथ कोबाल्ट ऑक्साइड को प्रतिस्थापित करके, लिथियम-आयन बैटरी को चार्ज करके इसके प्रदर्शन में सुधार किया

बेहतर प्रदर्शन करने वाली लीथियम-आयन बैटरी बनाने की एक नई विधि, जिसे तेजी से चार्ज किया जा सकता है, की खोज की गई है। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, सौर ग्रिड भंडारण और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत उपयोगी होगा। इसे भारतीय मूल के डॉ निखिल कोराटकर सहित, रेंस्सेलाएर पॉलिटेक्निक संस्थान, न्यूयॉर्क के शोधकर्ताओं की एक टीम ने खोजा है। लिथियम आयन बैटरी चार्ज और डिस्चार्ज होती है जब लिथियम आयन एनोड और कैथोड, 2 इलेक्ट्रोड के बीच चलते हैं। पारंपरिक लिथियम आयन बैटरी में, एनोड ग्रेफाइट और लिथियम कोबाल्ट ऑक्साइड के कैथोड से बना होता है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि बैटरी-स्वास्थ्य में सुधार का तरीका इलेक्ट्रोड के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री में सुधार करना है। इस प्रकार टीम ने बैटरी प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए वैनेडियम डीसल्फ़ाइड (वीएस2) के साथ लिथियम कोबाल्ट ऑक्साइड को प्रतिस्थापित किया। नया शोध ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने पाकिस्तान हॉकी महासंघ (पीएचएफ) पर प्रो लीग प्रतिबद्धताओं का अनादर करने के लिए 1,70,000 यूरो का जुर्माना लगाया

इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) ने प्रो लीग प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करने के लिए पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन (पीएचएफ)पर 170,000 यूरो का जुर्माना लगाया है और 20 जून तक पीएचएफ को समय-सीमा दी है, जिसके विफल होने पर पीएचएफ को जुर्माने का दोगुना भुगतान करना होगा। पीएचएफ पर जुर्माना लगाया गया था क्योंकि उसने अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में प्रो लीग मैचों के लिए राष्ट्रीय टीम नहीं भेजी थी।

मोदी की पहल पर सऊदी अरब ने बढ़ाया भारत का हज कोटा

मुस्लिमों की सबसे अहम धार्मिक यात्र यानी हज पर भारत से अब दो लाख मुसलमान जा सकेंगे। इनमें बिना ‘मेहरम’ (पुरुष रिश्तेदार) के 2340 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल होंगी। सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे को बढ़ाने की मंजूरी देने के साथ ही शुक्रवार को इसकी अधिकृत घोषणा भी कर दी।

एथेंस में सिकंदर की मूर्ति की स्थापना में लग गए 27 साल

ग्रीस की राजधानी एथेंस में सिकंदर महान की साढ़े तीन मीटर ऊंची मूर्ति स्थापित करने में 27 साल लग गए। घोड़े पर सवार सिकंदर की इस मूर्ति को शुक्रवार को मध्य एथेंस में लगा दिया गया। कांसे की इस मूर्ति को ग्रीस की सरकार ने 1992 में खरीदा था। हाल में नॉर्थ मेसेडोनिया के नाम से अस्तित्व में आए देश से उसके नाम को लेकर चल रहे विवाद को इसकी मुख्य वजह बताया जा रहा है। पूर्व में इसे यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया कहा जाता था। ग्रीस दशकों से मेसेडोनिया पर अपनी ऐतिहासिक धरोहरों को हड़पने का आरोप लगाता रहा है। मेसेडोनिया के नए नाम पर इस साल फरवरी में मुहर लगने के बाद ग्रीस ने अपनी ऐतिहासिक धरोहरों को फिर संजोना शुरू कर दिया है। चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के महान योद्धा सिकंदर का जन्म मौजूदा उत्तरी ग्रीस के मेसेडोनिया क्षेत्र में हुआ था। सिकंदर ने भारत पर भी आक्रमण किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on