Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 April 2019

श्रीलंका में 8 धमाके, 4 भारतीयों समेत 215 की मौत

श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर तीन चर्च और चार होटलों समेत आठ जगहों पर धमाके हुए। इनमें 33 विदेशियों समेत 215 लोगों की मौत हो गई। इनमें 4 भारतीय भी शामिल हैं। 500 जख्मी हो गए। रक्षा राज्य मंत्री रूवन विजयवर्धने ने 7 लोगों को गिरफ्तार किए जाने की बात कही है। शुरुआती छह धमाके लगभग एक ही समय पर सुबह 8:45 बजे हुए। बाकी दो धमाके दोपहर में दो से ढाई बजे के बीच कोलंबो में हुए। पहला धमाका कोलंबो के कोच्चिकड़े स्थित सेंट एंथनी चर्च में हुआ, इसके बाद नेगोंबो के कटुवपिटिया स्थित सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टीकलोआ स्थित चर्च में धमाके हुए। इनके अलावा कोलंबो के फाइव स्टार होटलों शांगरी ला, किंग्सबरी और सिनेमन ग्रैंड में भी ब्लास्ट हुए। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और पीएम रानिल विक्रमसिंघे है।

रिलायंस रिटेल 1 लाख करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व मील के पत्थर को पार करने वाली भारत की पहली खुदरा कंपनी बन गई

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा शाखा, 1 लाख करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व को पार करने वाली भारत की पहली खुदरा कंपनी बन गई। 2018-19 के लिए राजस्व 1.3 लाख करोड़ रूपये है, जो पिछले वित्त वर्ष से 89% अधिक है।

एशियाई चाय गठबंधन चीन में शुरू किया गया

चाय के व्यापार, सांस्कृतिक और तकनीकी आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए और साथ ही चाय के वैश्विक प्रचार के लिए, एशियाई चाय गठबंधन (एटीए), पांच चाय उगाने वाले और उपभोग करने वाले देशों का एक संघ, चीन के गुइझोउ में शुरू किया गया। गठबंधन का गठन इंडियन टी एसोसिएशन, इंडोनेशियन टी मार्केटिंग एसोसिएशन, चाइना टी मार्केटिंग एसोसिएशन, श्रीलंका टी बोर्ड और टी एसोसिएशन के साथ किया गया था। यह गठबंधन भारत, चीन, यू.एस., रूस, यूरोप और पश्चिम एशिया में चाय की खपत को बढ़ावा देने के लिए दिसंबर 2018 में भारतीय चाय संघ और चीन चाय विपणन संघ के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन पर आधारित था।

रन फॉर होप मिशन

राजस्थान के अजमेर की अल्ट्रा रनर सूफिया खान। वे गुरुवार (25 अप्ल) से अपना रन फॉर होप रै मिशन शुरू करेंगी। इस दौरान सूफिया कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़ लगाएंगी। 33 साल की सूफिया 100 दिन तक दौड़ेंगी। इस दौरान वे 4035 किमी की दूरी तय करेंगी। सूफिया रोजाना लगभग 50 किमी दौड़ेंगी। यह रन पांच चरण में होगी। सूफिया देश के 22 शहरों में जाएंगी और वहां के लोगों से मिलकर उन्हें भाईचारे, एकता, शांति और समानता का संदेश देंगी।

जैतापुर पावर प्लांट बनाने वाली कंपनी ने भारत से मांगी गारंटी

फ्रांस की परमाणु बिजलीघर बनाने वाली कंपनी ईडीएफ ने महाराष्ट्र के जैतापुर इलाके में बनने वाले छह रिएक्टरों वाले परमाणु बिजलीघर (पावर प्लांट) के लिए भारत सरकार से गारंटी मांगी है। ईडीएफ को जैतापुर में देश का सबसे बड़ा परमाणु बिजलीघर बनाने का ठेका मिला है। पांच माह से भारत की ओर से कोई जवाब नहीं मिलने से परियोजना को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दोपहिया बीमा के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ हाथ मिलाया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दोपहिया बीमा उत्पाद की पेशकश के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ हाथ मिलाया, जो मायएयरटेल ऐप और पूरे भारत में 40,000 से अधिक एयरटेल पेमेंट्स बैंक बिंदुओं पर उपलब्ध है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक का मुख्यालय नई दिल्ली का में है और सीईओ अनुब्रत विश्वास हैं।

पुलिस अधिकारी सुनील कुमार गौतम भारतीय संविधान की काव्य कविता ‘संविधान काव्य’ लिखने के लिए ‘पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार’ से सम्मानित

सुनील कुमार गौतम, विशेष पुलिस आयुक्त (संचालन) को उनकी किताब ‘संविधान काव्य’ के लिए गृह मंत्रालय के तहत ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआर एंड डी) द्वारा 2018-19 के लिए ‘पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। पुस्तक मूल रूप से हिंदी भाषा में लिखी गई थी। कुल 238 दोहे हैं जो दुनिया के सबसे लंबे संविधान, भारतीय संविधान, को बहुत ही सरल और काव्यात्मक रूप में बताते हैं। इस पुस्तक को लिखने में अधिकारी को 6 महीने लगे और इसमें संविधान के सभी लेखों का भी उल्लेख है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे लंबा संविधान है, जिसमें 12 अनुसूचियों के साथ 25 भागों में वर्गीकृत 444 लेख और 103 संशोधन हैं और इसके अंग्रेजी भाषा के संस्करण में 146,385 शब्द हैं। भारतीय संविधान का नवीनतम संशोधन 14 जनवरी 2019 को प्रभावी हुआ, जिसमें अनुच्छेद 15 के खंड 4 और 5 में वर्णित वर्गों के अलावा अन्य वर्गों के नागरिकों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए अधिकतम 10% आरक्षण की बात कही गई थी। मोनाको का संविधान दुनिया का सबसे छोटा लिखित संविधान है जिसमें केवल 12 अध्याय हैं।

कौशिक शपरिया को भारत परिचालन के लिए ड्यूश बैंक के सीईओ के रूप में नामित किया गया

कौशिक शपरिया को ड्यूश बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में मई 2019 से भारत के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह रवनीत गिल की जगह लेंगे जो यस बैंक के एमडी और सीईओ हैं।

रविन्द्र कुमार पासी को हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

हाल ही में, हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद या एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) बोर्ड ने रविन्द्र कुमार पासी (ईपीसीएच के उपाध्यक्ष), को ईपीसीएच के अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया है। वह अपने पूर्ववर्ती ओ पी प्रह्लादका से शीघ्र ही अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेंगे।

जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व प्रमुख मुकेश कुमार को जूडो यूनियन ऑफ एशिया के महासचिव के रूप में चुना गया

जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व प्रमुख मुकेश कुमार को जूडो यूनियन, एशियन गवर्निंग बॉडी के महासचिव के रूप में यूएई के फुजैराह में इसके साधारण सम्मेलन में फिर से चुना गया। जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के वर्तमान अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा को एशिया के जूडो यूनियन के उपाध्यक्ष और दक्षिण एशिया जूडो फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

दृष्टिहीन नाविक ने प्रशांत महासागर में बिना रुके 14000 किमी सफर कर रिकॉर्ड बनाया

दृष्टिहीन जापानी नाविक ने प्रशांत महासागर में बिना रुके 14000 किमी लंबी यात्रा शनिवार को पूरी की। इस सबसे बड़े महासागर की यात्रा करने वाले वे पहले दृष्टिहीन नाविक बन गए हैं। मित्सुहीरो इवामोतो (52) ने दो महीने पहले कैलिफोर्निया से 24 फरवरी को एक अन्य नाविक डग स्मिथ के साथ यह यात्रा शुरू की थी। डिएगो उन्हें सिर्फ मौखिक रूप से हवा की दिशा से जुड़ी जानकारी देते थे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share