Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 April 2019

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 20 लाख के पार

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गयी है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितम्बर, 2018 को लांच किया था। अब तक 3.07 करोड़ करोड़ लोगों को ई-कार्ड जारी किये जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक सरकारी स्वास्थ्य योजना है, इसके तहत एक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। इसका लाभ किसी सरकारी व कुछ एक निजी अस्पतालों में लिया जा सकता है। इस योजना में सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में चिन्हित परिवारों को शामिल किया जायेगा। यह योजना 32 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के 444 जिलों में लागू होगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में जमा राशी 1 लाख करोड़ के पास पहुंची

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गये खातों में जमा धन राशि 97,665 करोड़ रुपये पहुँच गयी है। खाते में बढ़ती हुई धन राशी को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि शीघ्र ही यह आंकड़ा 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुँच गया है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के ठाट कुल 35.39 करोड़ खाते खोले गये हैं। गौरतलब है कि इनमे से 50% खाते महिलाओं के हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लांच किया था, इसका उद्देश्य वित्तीय समावेश को बढ़ावा देकर बैंकिंग की सुविधा को निर्धन लोगों को भी बैंकिंग की सुविधा से जोड़ना था। यह योजना डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) के लिए भी काफी ज़रूरी है। इसके द्वारा सब्सिडी का लाभ सीधे लाभार्थी को मिलेगा। इस योजना के तहत खाता खोलने पर बैंक खाते के साथ रुपे नामक डेबिट कार्य प्रदान किया जाता है तथा 1 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया जाता है।

वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनन्दन के लिए “वीर चक्र” की सिफारिश की

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनन्दन को पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए “वीर चक्र” की सिफारिश की है। गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनन्दन विश्व के एकमात्र पायलट हैं जिन्होंने F-16 जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान को बहुत पुराने मिग-21 बाईसन से मार गिराया है। इसके साथ-साथ विंग कमांडर अभिनन्दन का स्थानांतरण भी किया गया है, पहले वे श्रीनगर के बेस में कार्यरत्त थे। अब उन्हें पाकिस्तान के साथ लगती पश्चिमी सीमा पर तैनात किया जायेगा। वीर चक्र युद्ध के समय वीरता के लिए प्रदान किया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है। परमवीर चक्र भारतीय सैनिकों को दिया जाने वाला का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है।

सर्विसेज ने जीती संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता

सर्विसेज ने संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता अपने नाम की, फाइनल में सर्विसेज ने पंजाब को 1-0 से पराजित किया। सेमीफाइनल में सर्विसेज ने कर्नाटक को 4-3 से पराजित किया, जबकि पंजाब ने सेमीफाइनल में गोवा को 2-1 से पराजित किया। सर्विसेज फुटबॉल टीम एक भारतीय फुटबॉल टीम है, जो संतोष ट्रॉफी में भारतीय रक्षा सेवाओं का प्रतिनिधित्व करती है। संतोष ट्रॉफी एक फुटबॉल प्रतियोगिता है, इसमें क्षेत्रीय फुटबॉल संघ तथा सरकारी संस्थानों की टीमें हिस्सा लेती हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। इसमें 31 टीमें हिस्सा लेती हैं। इस प्रतियोगिता का नाम भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष संतोष के मनमथ नाथ रॉय चौधरी के नाम पर रखा गया है।

असमानता पर अध्ययन के लिए लन्दन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स ने की अमर्त्य सेन चेयर की स्थापना की घोषणा

असमानता पर अध्ययन के लिए लन्दन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स ने अमर्त्य सेन चेयर (अध्ययन पीठ) की स्थापना की घोषणा है। अमर्त्य सेन लन्दन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे हैं। इसका उद्देश्य अनुसन्धान, शिक्षा तथा जन सहयोग की सहायता से समाज के कल्याण के लिए कार्य करना है। अमर्त्य सेन भारतीय अर्थशास्त्री हैं, उनका जन्म 3 नवम्बर, 1933 को बंगाल में हुआ था। उन्हें 1998 में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1999 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। हाल ही में अमर्त्य सेन को साहित्य, संस्कृति, विज्ञान और संचार में उनके योगदान के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्व प्रसिद्ध बोडलियन लाइब्रेरी द्वारा दिए गए सर्वोच्च सम्मान बोडले मेडल से सम्मानित किया गया है।

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत 17 वें स्थान पर

स्टार्टअपब्लिंक द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत ने स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग 2019 के लिए 2018 में ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम में 100 देशों के बीच 17 वाँ स्थान प्राप्त किया, जो कि पिछले साल 37 वा स्थान था। वैश्विक रैंकिंग के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा शीर्ष तीन देशों में क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। यह रैंकिंग देशो के स्टार्टअप इकोसिस्टम की ताकत पर आधारित थी। बेंगलुरु, नई दिल्ली और मुंबई भारत में सबसे जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम वाले शहर हैं। बेंगलुरु 11 ​​वें स्थान पर भारत का शीर्ष स्टार्टअप शहर था, जबकि नई दिल्ली 18 वें स्थान पर था। मुंबई 29 वें पायदान पर रहा।

भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर श्री श्रीनाथ को क्लीवलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फ़ेम के 2019 वर्ग में शामिल किया गया

2009 से सेवा इंटरनेशनल के अध्यक्ष श्री एन श्रीनाथ को क्लीवलैंड हॉल ऑफ़ फ़ेम के 10 वें वर्ग में शामिल किया गया है, साथ ही 100 अन्य नामांकन से पांच अन्य शामिल होने वाले लोग पॉल बरिक, इंग्रिडा बूबिल्स, डॉ अकरम बुतरोस, रिचर्ड फ्लीसमैन और मर्लिन मैडिगन हैं।

धोनी 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ रविवार को खेले गए मैच में यह उपलब्धि हासिल की। धोनी के नाम टूर्नामेंट में 184 मुकाबलों में 203 छक्के हो गए। धोनी ने नाबाद 84 रन की पारी के दौरान कप्तान के तौर पर 4000 रन भी पूरे कर लिए। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले कप्तान हैं। धोनी ने 166 मैच में कप्तानी की, जिनमें 4040 रन बनाए।

यूक्रेन टीवी पर प्रेसिडेंट का किरदार निभा चुके कॉमेडियन जेलेंस्की ने राष्ट्रपति चुनाव जीता

यूक्रेन में रविवार देर रात राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए। कॉमेडियन वोलोडाइमिर जेलेंस्की (41) ने 73% वोटों के साथ जीत दर्ज की। जेलेंस्की इससे पहले किसी भी सरकारी पद पर नहीं रहे हैं। उन्होंने टीवी शो ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ में ऐसे टीचर का किरदार निभाया था, जिसका भ्रष्टाचार के विरोध में दिया भाषण वायरल हो जाता है और फिर वह देश का राष्ट्रपति बनता है।

अब ईरान से कच्च तेल नहीं खरीद सकेगा भारत

भारत अब ईरान से कच्चा तेल (क्रूड) नहीं खरीद सकेगा। पिछले वर्ष ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिका ने कुछ देशों को वहां से तेल खरीदने के लिए छह महीनों की जो छूट दी थी। छूट की वह अवधि पहली मई को खत्म हो रही है और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किसी भी देश के लिए यह अवधि बढ़ाने से इन्कार कर दिया है। इसमें भारत, चीन और जापान समेत आठ देश शामिल हैं।

केरल कृषि विश्वविद्यालय (केएयू) के बौद्धिक संपदा अधिकार सेल (आईपीआर सेल) को राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया

केरल कृषि विश्वविद्यालय (केएयू) के बौद्धिक संपदा अधिकार सेल (आईपीआर सेल) को देश में भौगोलिक संकेतों के पंजीकरण और देश में पंजीकृत जीआई को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम सुविधा में इसके योगदान के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार में 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि शामिल है और यह 26 अप्रैल को विश्व आईपी दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित होने वाले एक समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा।

मलयालम फिल्म ‘भान्यकम’ ने बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता

मलयालम फिल्म ‘भान्यकम’ (डर) जिसे जयराज द्वारा निर्देशित किया गया था ने बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता, इसने 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में भी सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता था। सिनेमैटोग्राफी निखिल एस प्रवीण ने की थी। फिल्म ने प्रथम विश्व युद्ध के पुराने सिपाही की यात्रा को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान केरल के कुट्टनाड के मेड़ में एक डाकिया के रूप में चित्रित किया है।

पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री को दुबई स्थित ‘राकेज़’ का कॉर्पोरेट एम्बेसडर नियुक्त किया गया

भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच, भारत के पूर्व क्रिकेटर और टीवी कमेंटेटर, रवि शास्त्री, जिन्हें ‘चैंपियन ऑफ चैंपियंस’ के रूप में भी जाना जाता है, को रास अल खैमाहा आर्थिक क्षेत्र (राकेज़) के भारतीय व्यापार समुदाय के लिए विशेष कॉर्पोरेट एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया।

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एचआईवी का उपयोग जीन थेरेपी बनाने के लिए किया जिसने ‘बबल बॉय’ रोग के आठ शिशुओं को ठीक किया

अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएंसी वायरस) का उपयोग जीन थेरेपी को विकसित करने के लिए किया है, जिसने दुर्लभ संयुक्त इम्यूनोडेफिशिएंसी रोग जिसे ‘बबल बॉय’ विकार कहा जाता है, से पीड़ित 8 शिशुओं का इलाज किया, उनका इलाज सेंट जुड और यूसीएसएफ बेनिओफ चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल, सैन फ्रांसिस्को में किया गया। इस विकार को ‘बबल बॉय’ कहा जाता है क्योंकि 1971 में पैदा हुए डेविड वेटर को स्टेराइल प्लास्टिक के बुलबुले में रहना पड़ा क्योंकि इस बीमारी की वजह से उन्हें बुलबुले के बाहर रहने पर संक्रामक रोगों की चपेट में ले लिया गया था। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के बाद 12 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई थी।

माउंट अगुंग ज्वालामुखी में पुनः विस्फोट हुआ

इंडोनेशिया के बाली में स्थित माउंट अगुंग ज्वालामुखी में पुनः विस्फोट हुआ, इस ज्वालामुखी से 2 किलोमीटर की ऊंचाई तक राख फ़ैल गयी है। इसके अलावा इंडोनेशिया के माउंट ब्रोमो तथा माउंट मेरापी में भी विस्फोट हो रहा है। माउंट अगुंग इंडोनेशिया के बाली में स्थित एक सक्रीय ज्वालामुखी है। यह इंडोनेशिया के बाली में स्थित सबसे ऊँचा बिंदु है। यह निकटवर्ती क्षेत्र की जलवायु तथा वर्षा को काफी प्रभावित करता है। माउंट अगुंग की ढलान पर प्रसिद्ध पूरा बेसाकिह मंदिर स्थित है।

2008 ओलंपिक 1,500 मीटर के चैंपियन, असबेल किप्रॉप डोपिंग के लिए 4 साल के लिए प्रतिबंध

द इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन डिसिप्लिनरी ट्रिब्यूनल (आईएएएफ) ने 2008 ओलंपिक 1,500 मीटर चैंपियन और 3 बार के विश्व चैंपियन केन्या के असबेल किप्रॉप को डोपिंग के लिए 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।/

प्रसिद्ध बंगाली लोक गायक अमर पॉल का 97 वर्ष की आयु में निधन

97 साल की उम्र में कोलकाता, पश्चिम बंगाल के एसएसकेएम अस्पताल में दिल के दौरे के कारण प्रख्यात बंगाली लोक गायक अमर पॉल का निधन हो गया। उनका जन्म 19 मई, 1922 को वर्तमान में बांग्लादेश में ब्राह्मणबारिया में हुआ था। पश्चिम बंगाल के लोक संगीत में उनके योगदान के लिए उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें पश्चिम बंगाल स्टेट एकेडमी ऑफ डांस, म्यूजिक एंड विजुअल आर्ट्स और लोक संगीत के लिए ललन पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on