Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 April 2019

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा जारी इंडेक्स ऑफ़ कैंसर प्रेपरेडनेस (आईसीपी) में भारत 28 देशो में से 19 वें स्थान पर

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने इंडेक्स ऑफ़ कैंसर प्रेपरेडनेस (आईसीपी) 2019 जारी किया है जिसमें 28 देशों में से भारत शीर्ष से 19 वें स्थान पर है। डेटा की विस्तृत श्रृंखला कैंसर के उपचार और रोकथाम के लिए देशों के तरीकों की कैंसर की तैयारी की भिन्नता को इंगित करती है। शीर्ष 3 राष्ट्र: ऑस्ट्रेलिया आईसीपी में सबसे ऊपर है, इसके बाद नीदरलैंड और जर्मनी हैं। नीचे के 3 राष्ट्र: सऊदी अरब, रोमानिया और मिस्र नीचे के 3 देशों में हैं। 2018 में कैंसर के कारण दुनिया भर में 9.6 मिलियन लोगों की मौत हुई, जो इसे दूसरा सबसे बड़ा हत्यारा बनाता है। भारत ने कैंसर नीति और नियोजन में 17 वां स्थान पाया और इस रैंक के लिए 100 में से 80.8 स्कोर किया। आईसीपी रैंकिंग के अनुसार, भारत 28 देशों की सूची में अनुसंधान के लिए प्रथम और तंबाकू नियंत्रण के लिए तीसरे स्थान पर है। भारत अपनी राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण योजना के लिए 23 वें स्थान पर है, जो अपेक्षाकृत खराब रैंकिंग है।

बजाज ने उतारा टोटल हेल्थ सेक्योर गोल प्लान

बजाज ऑलियांज जनरल इंश्योरेंस और बजाज ऑलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने मिलकर अपना पहला टोटल हेल्थ सेक्योर गोल प्लान लांच किया है। इसके तहत बीमाधारकों को स्वास्थ्य और जीवन बीमा की सुविधा एक ही इंश्योरेंस प्रोडक्ट में मिल जाएगी। यह योजना वर्तमान में बजाज ऑलियांज जनरल इंश्योरेंस द्वारा चलाई जा रही हेल्थ गार्ड पॉलिसी और बजाज ऑलियांज लाइफ इंश्योरेंस द्वारा चलाई जा रही आइसेक्योर को मिलाकर लांच की गई है।

नेटवर्क इंटेलिजेंस ने बीएसई के साथ साइबर सुरक्षा सेवाएँ प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई), एशिया का पहला और भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज और नेटवर्क इंटेलिजेंस, एक वैश्विक साइबर सुरक्षा सेवा प्रदाता और सीईआरटी-इन पैनल वेंडर, ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है जो सेबी द्वारा निर्धारित साइबर सुरक्षा ढांचे के अनुसार इसके सदस्यों को साइबर सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए है। सेबी ने साइबर सुरक्षा पर अपने दिशा-निर्देशों को जारी किया था, जिसका शीर्षक ‘साइबर सिक्यूरिटी एंड साइबर रेजिलिएशन फ्रेमवर्क फॉर स्टॉक ब्रोकर / डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स’ था।

फेम II योजना ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के लिए 50% स्थानीयकरण की सुविधा अनिवार्य की

फेम II योजना के तहत, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माताओं के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के प्रावधान के लिए कम से कम 50% घटकों का भारत में स्थानीयकरण अनिवार्य कर दिया है। स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए और आयात पर कम निर्भर रहने के लिए यह कदम उठाया गया है।नीति आयोग में सीईओ अमिताभ कांत (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) की अध्यक्षता में नेशनल मिशन फॉर ट्रांसफॉर्मेटिव मोबिलिटी वाली ‘अंतर मंत्रालयी संचालन समिति’ में फेम II स्कीम के तहत इन शर्तों पर फैसला किया गया।

साइबर अटैक के लिए बीमा लाई एसबीआइ इंश्योरेंस

एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस ने कहा कि वह कारोबारियों के लिए एक ऐसा इंश्योरेंस प्रोडक्ट लेकर आई है, जो साइबर हमलों से हुई वित्तीय या प्रतिष्ठा की हानि को सुरक्षा मुहैया कराएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में उसका फोकस छोटी व मझोली कंपनियों (एसएमई) और अपेक्षाकृत मध्यम बाजार आकार वाली कंपनियों पर रहेगा। लेकिन बाद में इसे बड़ी कंपनियों के लिए भी लांच किया जाएगा। इसके तहत कारोबारियों को हैकिंग के प्रयासों, पहचान की चोरी, संवेदनशील आंकड़े बाजार में जाहिर कर दिए जाने या बिजनेस ठप कर दिए जाने जैसी साइबर चुनौतियों से सुरक्षा मिल सकेगी। बयान के मुताबिक पिछले कुछ वर्षो के दौरान डिजिटल दुनिया की प्रगति ने लगभग सभी प्रकार और आकार की कंपनियों को साइबर खतरों के मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिया है।

आयुष मंत्रालय तथा CSIR ने MoU पर हस्ताक्षर किये

आयुष मंत्रालय तथा वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) ने अनुसन्धान तथा शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। आयुष का पूर्ण संस्करण आयुर्वेद, योग, नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी है (AYUSH : Ayurveda, Yoga and Naturopathy, Unani, Siddha and Homoeopathy)।

चीनी नौसेना की 70वीं वर्षगांठ के समारोह में शामिल हुए भारतीय युद्धपोत

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती पीपल्स लिबरेशन चीनी नौसेना ने मंगलवार को 70वीं वर्षगांठ मनाई। इस मौके पर विभिन्न देशों की नौसेना में शामिल युद्धपोत इस समारोह का हिस्सा बने। इस दौरान तमाम सुविधाओं से लैस इन जहाजों का संयुक्त तौर पर निरीक्षण भी किया गया। भारतीय नौसेना की ओर से इस समारोह में आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति ने हिस्सा लिया। पाकिस्तानी नौसेना का कोई युद्धपोत इसमें शामिल नहीं हुआ। इस मौके पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी मौजूद थे।

ईरानी संसद ने अमेरिकी सेना को आतंकी समूह का दर्जा दिया

ईरान की संसद ने एक बिल पास किया। इसके मुताबिक अमेरिकी नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले समस्त सैन्यबलों, संगठनों को आतंकवादी समूह को दर्जा दिया गया। यह फैसला अमेरिका के द्वारा ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गॉर्ड्स कॉर्प्स को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किए जाने के बाद लिया गया है। इस कदम के बाद आई रिपोर्ट के मुताबिक भारत अब ईरान से तेल आयात नहीं करेगा।

एशियन रेसलिंग बजरंग ने गोल्ड मेडल जीता

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया। उन्होंने फाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान सयातबेक ओकसोव को 12-7 से हराया। बजरंग के अलावा भारतीय पहलवान प्रवीण राणा ने रजत और सत्यव्रत कादियान ने अपने-अपने भार वर्ग में कांस्य पदक जीता।

एशियन चैम्पियनशिप शॉटपुट में तेजिंदर पाल और 800 मीटर रेस में गोमती मरिमुथु ने गोल्ड जीता

गोमती मरीमुथु और तेजिंदर पाल सिंह ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सोमवार को गोल्ड मेडल जीते। गाेमती ने 800 मीटर रेस 2 मिनट 2.70 सेकंड में पूरी कर गोल्ड अपने नाम किया। यह खिलाड़ी का बेस्ट प्रदर्शन भी है। जीत के बाद उन्होंने कहा कि अंतिम 150 मीटर महत्वपूर्ण रहे। यहां मैंने अच्छा प्रदर्शन कर पहला स्थान हासिल किया। तेजिंदर ने शॉट पुट में 20.22 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसी के साथ गाेमती और तेजिंदर दोनों ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। दूसरी तरफ जैवलिन थ्रो इवेंट में शिवपाल सिंह ने 86.23 मीटर दूरी तय कर दूसरा स्थान हासिल किया और सिल्वर जीता। उन्होंने भी वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया। महिला वर्ग के 400 मीटर हर्डल्स में सरिताबेन ने 57.22 सेकंड का समय निकालकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

अफ़ग़ानिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा की

हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। अफ़ग़ानिस्तान की टीम इस प्रकार है : गुल्बदीन नायब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह ज़जई, रहमत शाह, असग़र अफ़ग़ान, हाश्मतुल्लाह शहीदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन तथा मुजीब उर रहमान। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा।

पेरिस सैंट जर्मन ने जीता लीग 1 का खिताब

पेरिस सैंट जर्मन ने फ्रांस की फुटबॉल लीग “लीग 1” का ख़िताब जीत लिया है। मोनाको के विरुद्ध खेले गये मैच को PSG ने 3-1 से जीता। पेरिस सैंट जर्मन (PSG) फ्रांस के पेरिस में बेस्ड के प्रोफेशनल फुटबॉल क्लब है। लीग 1 फ्रांस में खेली जाने वाली एक प्रोफेशनल फुटबॉल लीग है। इसमें 20 टीमें खेलती हैं। यह यूरोप की टॉप की फुटबॉल लीग में से एक है।

अरब लीग ने फिलिस्तीन के लिए 100 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की

अरब लीग ने फिलिस्तीन के लिए 100 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। इस वर्ष के शुरू में इजराइल ने फिलिस्तीन के लिए कर हस्तांतरण पर रोक लगा दी थी। अरब लीग के फैसले से फिलिस्तीन को वित्तीय समस्या से मुक्ति मिलेगी। इजराइल का आरोप था कि इसके द्वारा दी जाने वाली धनराशी आतंकवादियों तथा उनके परिवारों को दी जा रही थी। इजराइल फिलिस्तीन अथॉरिटी के स्थान पर कर एकत्रित करता है, परन्तु इस बार इजराइल ने फरवरी में फिलिस्तीन को एकत्रित 138 मिलियन डॉलर कर देने से मना कर दिया था। अरब लीग अरब देशों तथा उत्तरी अफ्रीका के देशों का क्षेत्रीय संगठन है। इस लीग का उद्देश्य सदस्य देशों के बीच संबंधों को मज़बूत बनाना है। वर्तमान में अरब लीग के 22 सदस्य हैं।

ट्विटर इंडिया ने अध्यक्ष के रूप में मनीष माहेश्वरी को नियुक्त किया

नेटवर्क 18 के पूर्व डिजिटल सीईओ, मनीष माहेश्वरी को 29 अप्रैल 2019 से प्रभावी ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह बालाजी कृष जो कि वर्तमान अंतरिम प्रमुख हैं की जगह लेंगे, जो तरनजीत सिंह के भारत देश के निदेशक के रूप में पदभार छोड़ने पर इस पद पर बने हुए है। ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी (30 सितंबर 2015 से अब तक), मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य।

अंडमान और निकोबार में पूर्वी एशियाई पक्षियों की एक नई प्रजाति ‘हॉर्सफ़ील्ड ब्रोंज कुकु'(चालसाइट बेसालिस) देखी गई

अंडमान और निकोबार में पूर्वी एशियाई पक्षियों की एक नई प्रजाति ‘हॉर्सफ़ील्ड ब्रोंज कुकु’ (चालसाइट्स बेसलिस) देखी गई है। यह प्रजाति ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी की मूल निवासी है। जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जेडएसआई) के अनुसार 2004 के इंडोनेशियाई सूनामी के बाद से इन पक्षियों की मौजूदगी बढ़ गई है। शोधकर्ताओं ने अन्य पूर्वी एशियाई पक्षियों की उपस्थिति भी दर्ज की, जैसे कि ज़ैपीज फ्लाइकैचर (स्यानोप्टीला कोमैटिलिस), मुगीमाकी फ्लाइकैचर (फिउदुला मुगीमाकी), ब्लू-विंग्ड पिट्टा (पिट्टा मॉलुकेन्सिस), चाइनीज एग्रेट (एग्रेटा यूलोफोटेस) और चाइनीज पैराडाइज फ्लाइकैचर (तेरप्सिफोन इन्सी)। आमतौर पर थाईलैंड और कंबोडिया में पाए जाने वाले जावन पॉन्ड हेरोन (अरोडोला स्पेसीओसा) नामक एक थाई पक्षी भी यहाँ देखा जाता था।

आइएएसी के ब्रांड एंबेसडर बने शेफ विकास खन्ना

मशहूर भारतीय शेफ विकास खन्ना को इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (आइएएसी) का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। न्यूयॉर्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास में मंगलवार को यह घोषणा की गई। आइएएसी के तत्वावधान में सात से 12 मई तक भारतीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसे न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है। यह अमेरिका में सबसे लंबे समय तक चलने वाला फिल्म महोत्सव है।

फैबियो फोगनिनी ने इतिहास बनाया है, एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाला पहले इटालियन बने

इटली के फैबियो फोगनिनी सर्बिया के दुसान लाजोविच को 6-3, 6-4 से हराकर रोलेक्स मोंटे कार्लो मास्टर्स का ख़िताब 15 साल से अधिक समय में जीतने वाले पहले इटालियन बने है। पिछली बार एक इटालियन खिलाड़ी निकोला पिएट्रांगेली ने 1968 में ट्रॉफी जीती थी। यह आयोजन फ्रांस में मोंटे कार्लो कंट्री क्लब में हर साल होता है।

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन रूस के पहले दौरे पर

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन अब रूस के साथ दशकों पुरानी दोस्ती में नई जान फूंकने की कवायद में जुट गए हैं। इस सिलसिले में वह रूस के पहले दौरे पर रवाना हुए हैं, जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की यह शिखर वार्ता व्लादीवोस्तक शहर में होगी।

अंतरिक्ष में आग बुझाएगा नया अग्निशामक यंत्र

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अग्निशामक यंत्र विकसित किया है जो अंतरिक्ष में भी काम कर सकेगा। यह यंत्र लपटों के साथ ही दहन सामाग्री को सोख लेगा। जापान के तोयोशाही यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने इस वैक्यूम आधारित अग्निशामक यंत्र को डिजाइन किया है। यह आग को सोख लेता है, साथ ही आग लगने का स्नेत (दहन सामाग्री) को भी सोख कर वैक्यूम चैंबर में पहुंचा देता है, जहां पूरी तरह से आग बुझा दी जाती है। यह सिद्धांत उस जगह पर बेहद कारगर सिद्ध होगा जहां पर खुली जगह की कमी है, जैसे की समुद्र के नीचे गहराई पर मौजूद सबमरीन या अंतरिक्ष का स्पेस स्टेशन।

जापान में पहली बार किसी भारतीय ने जीता चुनाव

जापान में ‘योगी’ नाम से चर्चित भारतवंशी पुराणिक योगेंद्र ने निकाय चुनाव में जीत दर्ज की है। राजधानी टोक्यो के इदोगावा वार्ड से जीते योगी जापान में कोई भी चुनाव जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वामपंथी कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के समर्थन से चुनाव लड़ने वाले योगी को 21 अप्रैल को हुए मतदान में 6,477 वोट मिले।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share