Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 April 2019

इंडोनेशिया में रामायण पर जारी किया गया विशेष डाक टिकट

भारत-इंडोनेशिया राजनयिक संबंधों की स्मृति इंडोनेशिया में रामायण पर जारी विशेष डाक टिकट किया गया है। भारत और इंडोनेशिया के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे हो गये हैं। इस स्टैम्प को इंडोनेशिया के बापक न्योमन नुअर्ता द्वारा डिजाईन किया गया है। इस स्टैम्प में रामायण का एक दृश्य चित्रित किया गया है जिसमे में जटायु को माता सीता की रक्षा के लिए वीरतापूर्वक लड़ते हुए दिखाया गया है। प्रधानमंत्री की मई, 2018 में व्यक्त की गयी सहमती के आधार पर इंडोनेशिया के डाक विभाग ने रामायण की थीम पर विशेष डाक टिकेट जारी किये हैं, यह टिकट दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगाँठ के समारोह के उद्घाटन के अवसर पर जारी किये गये। विशेष स्मृति डाक टिकटों का वितरण डाक विभाग द्वारा उद्घाटन समारोह के दौरान किया गया। जबकि विशेष हस्ताक्षर किये गये टिकटों को जकार्ता के फिलेटली म्यूजियम में प्रदर्शनी के लिए रखा जायेगा। जकार्ता में भारतीय दूतावास ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वर्षगाँठ के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस इवेंट के उद्घाटन समारोह में इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय के उप-मंत्री अब्दुर्रहमान मोहम्मद फाचिर तथा इंडोनेशिया में भारतीय एम्बेसडर प्रदीप कुमार रावत शरीक हुए।

अफ्रीका में लॉन्‍च हुआ दुनिया का पहला मलेरिया का टीका

दुनिया का पहला मलेरिया का टीका (MALARIA VACCINE) अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्‍च कर दिया गया है। दुनिया भर में हर साल 4,35,000 को मौत के मुंह में ले जाने वाली इस जानलेवा बीमारी से बच्‍चों को बचाने के लिए पिछले 30 वर्षों से इस टीके को लाने के प्रयास चल रहे थे। यह टीका पांच महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए विकसित किया गया है। इस टीके का नाम RTS,S रखा गया है।

अब क्षेत्रीय भाषाओं में भी लिखे जायेंगे मेडिसिन लेबल

केन्द्रीय स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में नकली, घटिया गुणवत्ता वाली तथा एक्सपायर हुई दवाओं पर रोक लगाने के लिए आदेश जारी किया है, आदेश के मुताबिक अब दवाओं के लेबल अंग्रेजी के अलावा हिंदी/क्षेत्रीय भाषाओं में भी लिखे जायेंगे। शुरू में इस आदेश का क्रियान्वयन आयरन की दवा तथा पोलियो ड्रॉप्स के लिए किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार यदि यह परीक्षण सफल रहता है तो आगे इस आदेश का क्रियान्वयन अन्य दवाओं के लिए भी किया जायेगा। क्षेत्रीय भाषाओँ को शामिल किये जाने का यह निर्णय DTAB (Drug Technical Advisory Board) की एडवाइजरी के मुताबिक लिया गया है।

देश में ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव 25% घटा

जलवायु परिवर्तन के गंभीर खतरों से जूझते विश्व को भारत ने अच्छी खबर दी है। देश में ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव में 25 फीसद तक कमी आ गई है। यही नहीं, ऊर्जा के अन्य विकल्पों की तरफ भी अच्छी प्रगति हुई है। वनों के कार्बन सोखने की क्षमता भी अपेक्षा के अनुरूप बढ़ाने का प्रबंध कर लिया गया है। इसकी रिपोर्ट हाल में ही पेरिस समझौते के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को भी भेज दी गई है। यह जानकारी पेरिस समझौते को लेकर देश में बनाई गई समिति के सदस्य भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद (आइसीएफआरई) के सलाहकार व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वीएस रावत ने दी है।

अकेडमिक लोमोनोसोव : रूस ने विश्व के पहले तैरते हुए परमाणु उर्जा प्लांट के ट्रायल को पूरा किया

रूस ने विश्व के पहले तैरते हुए परमाणु उर्जा प्लांट अकेडमिक लोमोनोसोव के ट्रायल को पूरा किया। इस ट्रायल का उद्देश्य परमाणु उर्जा प्लांट के तकनीकी पैरामीटर्स की कार्यकुशलता सुनिश्चित करना था। अकेडमिक लोमोनोसोव का निर्माण रूस की सरकारी परमाणु उर्जा फर्म रोस्तोम द्वारा किया गया है। इसकी लम्बाई 144 मीटर तथा चौड़ाई 30 मीटर है। इसकी विस्थापन क्षमता 21,500 टन है तथा इसमें 69 लोग कार्य कर सकते हैं। उर्जा उत्पादन के लिए इसमें दो परिवर्तित KLT-40 नेवल प्रोपल्शन न्यूक्लियर रिएक्टर का उपयोग किया गया है। इससे 70 मेगावाट विद्युत् तथा 300 मेगावाट ऊष्मा का उत्पादन किया जा सकता है। इसका नाम रूसी शिक्षाविद मिखाइल लोमोनोसोव पर रखा गया है। इसमें नवीनतम सुरक्षा व्यवस्था का उपयोग किया गया, इसे विश्व के सबसे सुरक्षित परमाणु सयंत्रों में से एक माना जाता है। इसका उपयोग आर्कटिक क्षेत्र में तेल उत्पादन करने वाले विशाल उपकरणों को उर्जा प्रदान करने के लिए किया जायेगा।

ग्लोबल वार्मिंग ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 31 प्रतिशत से कम कर दिया

स्टैनफोर्ड के अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी के तापमान में बदलाव के कारण असमानताएँ बढ़ी हैं, जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था 31 प्रतिशत तक कम हो गई है। अध्ययन ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज’ शीर्षक वाली पत्रिका में प्रकाशित हुआ। अध्ययन से पता चला कि 1960 के दशक के बाद से ग्रीनहाउस गैसों की सांद्रता पृथ्वी के वातावरण में बढ़ गई है, जिसने नॉर्वे और स्वीडन जैसे ठंडे देशों को लाभान्वित किया है लेकिन भारत और नाइजीरिया जैसे गर्म देशों की आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचाया है।

डाकघरों को डिजिटल बनाने के लिए इंडिया पोस्ट ने टीसीएस के साथ सहयोग किया

इंडिया पोस्ट ने भारत की प्रमुख टेक दिग्गज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ मिलकर भारत में 1.5 लाख डाकघरों को डिजिटल बनाने के लिए सहयोग किया है, इस प्रकार यह विश्व का सबसे बड़ा ईपोस्टल नेटवर्क और दुनिया भर में सबसे बड़ा एसएपी (सिस्टम ऍप्लिकेशन्स प्रोडक्ट्स) कार्यान्वयन पूरा करेंगे।

29वां अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला शुरू हुआ

संयुक्त अरब अमीरात में 29वां अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला शुरू हो गया है, गौरतलब है कि इस मेले में भारत “गेस्ट ऑफ़ ऑनर” है। भारत को “गेस्ट ऑफ़ ऑनर” बनाना संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच मज़बूत संबंधों का परिचायक है। इस पुस्तक मेले में 50 से अधिक देशों से 1000 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इस मेले में 5 लाख से अधिक पुस्तकें प्रदर्शनी के लिए रखी गयी हैं। इस मेले का समापन 30 अप्रैल, 2019 को होगा। इस मेले में संयुक्त अरब अमीरात में भारत के एम्बेसडर नवदीप पुरी “खूनी बैसाखी” नामक कविता का अंग्रेजी अनुवाद प्रस्तुत करेंगे। विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस को विश्व पुस्तक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, जिसे हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाता है।

भारत ने चीन के दुग्ध उत्पादों के आयात पर प्रतिबन्ध को आगे बढ़ाया

भारत ने चीन के दुग्ध उत्पादों के आयात पर प्रतिबन्ध को आगे बढ़ा दिया है। पहले यह प्रतिबांध 23 अप्रैल, 2019 को समाप्त हो गया था। अब यह प्रतिबन्ध तब तक जारी रहेगा जब तक बंदरगाहों में मौजूद परीक्षण प्रयोगशालाओं को अपग्रेड नहीं किया जाता। भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक व उपभोक्ता देश है।

भारतीय स्वामित्व वाली इतालवी कंपनी पिनिनफ़रीना ने लांच की विश्व की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार

भारतीय स्वामित्व वाली इतालवी कंपनी पिनिनफ़रीना ने विश्व की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार लांच की है, इस कार को “बतिस्ता” नाम दिया गया है। इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर 1900 हार्सपावर का बल उत्पन्न कर सकती है। यह कार दो सेकंड से कम समय में 60 मील प्रति घंटा (97 किलोमीटर प्रतिघंटा) की रफ़्तार पकड़ सकती है। इस कार की अधिकतम गति 349 किलोमीटर प्रति घंटा है। टेस्ला की मॉडल S कार 257 किलोमीटर की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती है। यह कार बिजली से चलती है, इसलिए यह पर्यावरण हितेषी भी है। गौरतलब है कि पिनिनफ़रीना “बतिस्ता’ की केवल 150 इकाइयां ही निर्मित करेगी। इस कार की कीमत लगभग 2.5 मिलियन डॉलर (17 करोड़ रूपए) है। पिनिनफ़रीना को भारतीय कंपनी महिंद्रा ने 14 दिसम्बर, 2015 को खरीदा था अर्थात पिनिनफ़रीना भारतीय स्वामित्व वाली कंपनी है। इसका मुख्यालय इटली के तूरिन में स्थित है।

ईरान और पाकिस्तान संयुक्त सीमा अनुक्रिया बल की स्थापना करेंगे

ईरान और पाकिस्तान ने संयुक्त सीमा अनुक्रिया बल की स्थापना करने का निर्णय लिया है, हाल ही में आतंकवादी समूहों द्वारा इन दोनों देशों के सीमान्त क्षेत्रों में कई घातक हमले किये हैं। सीमा त्वरित अनुक्रिया बल की स्थापना आतंकवाद का सामना करने के लिए की जायेगी। पिछले कुछ समय में दोनों देशों की सीमा पर आतंकवादी हमलों के कारण जान-माल की काफी हानि हुई है। ईरान-पाकिस्तान सीमा में काफी संवेदनशील क्षेत्र आते हैं, इसमें सिस्तान-बलोचिस्तान क्षेत्र भी शामिल है।

एशियन एथलेटिक्स / पीयू चित्रा ने 1500 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता

थलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय धावक पीयू चित्रा ने 1500 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता। वहीं दूसरी ओर 200 मीटर की रेस में भारतीय धावक दुती चंद ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

एशियन एथलेटिक्स / हेप्टाथलॉन में स्वप्ना को सिल्वर

भारतीय हेप्टाथलॉन(सात स्पद्र्धाओं का समुह) खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। स्वप्ना ने 5993 पॉइंट के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उज्बेकिस्तान की एकेतेरिना वोर्निना ने 6198 पॉइंट के साथ टॉप पर रहीं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने डिजिटल ऐप योनो के लिए स्वप्नाबरमान को ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है।

मद्रास हाईकोर्ट ने टिकटॉक वीडियो ऐप से बैन हटाया

मद्रास हाईकोर्ट ने चीन के ऐप टिकटॉक पर लगा बैन हटा लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मद्रास हाईकोर्ट को इस संबंध में जरूरी निर्देश दिए थे। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने हाईकोर्ट से कहा था कि अपने रोक के अंतरिम आदेश पर विचार कर फैसला दें, नहीं तो ऐप पर लगा बैन हटा दिया जाएगा।

2019 के नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का पहला संस्करण नई दिल्ली में

दिल्ली में नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का पहला संस्करण आयोजित हुआ और यह 25 अप्रैल 2019 तक जारी रहेगा। माननीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले दिन नौसेना कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित किया।

केंद्र ने अपने उच्च-स्तरीय ‘एंटी-हाईजैक पैनल’ को नया रूप दिया

केंद्र ने प्रधान मंत्री कार्यालय में विशेष रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को शीर्ष अधिकारियों में शामिल करने के लिए अपने हाइलेवल ‘एंटी-हाईजैक पैनल’ को नया रूप दिया है, अजीत डोभाल किसी भी तत्काल सैन्य प्रतिक्रिया का समन्वय करने में सक्षम होंगे। नए पैनल को विमान अपहरण पर सचिवों की समिति (सीऔएसएएच) कहा गया है। इसमें 15 शीर्ष अधिकारी होंगे, जिनमें पूर्व-चिन्हित नामित सदस्य शामिल होंगे जो नियमित सदस्यों अनुपस्थिति के दौरान उनका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

बीईएमएल ने अर्थ मूविंग और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट के वित्तपोषण के लिए सिंडिकेट बैंक के साथ हाथ मिलाया

सिंडिकेट बैंक और बीईएमएल लिमिटेड (भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) ने अर्थ मूविंग और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट,जो बीईएमएल द्वारा निर्मित है, के वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा, यह ऋणों की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने और खनन उद्योग में उच्च क्षमता वाले उपकरणों की बढ़ती मांग को संबोधित करेगा। इस समझौते के तहत, ग्राहकों को सिंडिकेट बैंक द्वारा 20 लाख रुपये से लेकर 300 लाख रुपये ऋण और तरजीही मूल्य निर्धारण प्रदान किया जाएगा।

स्वच्छता भारत पखवाड़ा पुरस्कार 2019 से ऑल इंडिया रेडियो, प्रकाशन विभाग और चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी ऑफ इंडिया को सम्मानित किया गया

तीन संगठनों ऑल इंडिया रेडियो, पब्लिकेशन डिवीजन और चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी ऑफ इंडिया को स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया। यह पुरस्कार सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे द्वारा दिया गया।

उदय कुमार वर्मा ने एसोचैम के महासचिव पद से इस्तीफा दिया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव के पद से सेवानिवृत्त एक पूर्व नौकरशाह उदय कुमार वर्मा ने एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसोचैम) के महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया। वर्तमान में, एसोचैम के उप महासचिव सौरभ सान्याल महासचिव के कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

आईसीएमआर ने कैंडिडा एअर्स, मल्टी-ड्रग रेसिस्टेंट यीस्ट के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कैंडिडा एअर्स, मल्टी-ड्रग रेसिस्टेंट यीस्ट के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो घातक आक्रामक संक्रमण का कारण बनते है। 2009 से, संक्रमण की दुनिया भर से ख़बरे आ रही है। कैंडिडा एअर्स (सी.एअर्स) एक असामान्य कवक है जो गंभीर रक्तप्रवाह घाव और कान के संक्रमण का कारण बन सकता है। अन्य कैंडिडा संक्रमणों की तुलना में इसका इलाज करना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि ये अक्सर कवकरोधी दवाओं के लिए प्रतिरोधी होते हैं।

‘मनी लोजी’ ने ऐप लॉन्च किया है जो वेतनभोगी पेशेवरों के लिए ऋण प्रदान करता है

मनी लोजी नाम के एक आधुनिक मनी लेंडिंग प्लेटफ़ॉर्म ने एक एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो वेतनभोगी पेशेवरों को 5 मिनट के भीतर 7 दिनों से अधिकतम 90 दिनों के लिए लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ ऋण प्रदान करता है। यह एक तीन-चरण की प्रक्रिया का अनुसरण करता है जो आवेदन, अनुमोदन और संवितरण हैं और ऐप पर उपयोगकर्ताओं को वेतन पर्ची के साथ एक पहचान प्रमाण, एक पते के प्रमाण, पिछले 3 महीने के बैंक विवरण को अपलोड करने की आवश्यकता होती है। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड न्यूनतम 20,000 रूपये प्रति माह और न्यूनतम आयु 23 वर्ष है।

अमेरिका ने चाबहार बंदरगाह को प्रतिबंधों से मुक्त रखा

ईरान में भारत द्वारा विकसित चाबहार बंदरगाह पर अमेरिकी पाबंदी का कोई असर नहीं होगा। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छूट दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति के ईरान पर ताजा पाबंदी के चलते भारत समेत आठ देश मई से ईरान से तेल नहीं खरीद सकेंगे। ईरान के परमाणु हथियार विकसित करने की कोशिश और दुनिया में अशांति पैदा करने के प्रयास के चलते ट्रंप ने उस पर प्रतिबंध की घोषणा की है।

चीन ने इंटरपोल के पूर्व प्रमुख को गिरफ्तार किया

भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के आरोप में चीन ने इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है। वह सार्वजनिक सुरक्षा विभाग में उप मंत्री भी रहे हैं।

भारत में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के नए कोर्स की सितंबर से ऑनलाइन पढ़ाई

भारत के स्कूलों में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा मंजूर नए पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। दुनिया भर के छात्र-छात्रओं को ऑनलाइन शिक्षा देने वाली ब्रिटिश कंपनी पामोजा एजुकेशन भारत के 482 स्कूलों में यह शिक्षा देगी। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा गठित कैंब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन (सीएआइई) ने ऑनलाइन कोर्स शुरू करने के लिए पामोजा एजुकेशन को मंजूरी दे दी है। कैब्रिज यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं के संचालन और स्कूलों के निरीक्षण के जरिए शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए वर्षो पहले सीएआइई का गठन किया था। यह मंजूरी मिलने से कैंब्रिज असेसमेंट के पाठ्यक्रम और कार्यक्रमों की पहले से ही शिक्षा देने वाले भारत के सभी स्कूल कई नए पामोजा कोर्स ऑनलाइन शुरू करने में सक्षम होंगे।

गोलान पहाड़ियों पर बसाई बस्ती का नाम ट्रंप पर रखेगा इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने विवादित क्षेत्र गोलान पहाड़ियों पर बसाई गई नई बस्ती का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर रखने की इच्छा जताई है। नेतन्याहू का कहना है कि ट्रंप ने इस पठारी क्षेत्र पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता दी है, इसी समर्थन का धन्यवाद करने के लिए वह ऐसा करना चाहते हैं। करीब 1,200 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली गोलान पहाड़ियां सीरिया की राजधानी दमिश्क से 60 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित हैं। 1967 में अरब-इजरायल युद्ध के दौरान इजरायल ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र को सीरिया से छीन लिया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share