Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 April 2019

रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019

रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019 राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास “सोलो” के लिए दिया गया। यह रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार का दूसरा संस्करण है। रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार का उद्देश्य जीवन को परिवर्तित कर देने वाली कविताओं तथा पुस्तकों को पुनर्जीवित करना है। इस पुरस्कार के विजेता को 10,000 डॉलर, टैगोर की मूर्ती तथा साहित्य में योगदान के लिए एक प्रमाणपत्र दिया जाता है। सामाजिक उपलब्धि के लिए रबिन्द्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार योहेई सासकावा को प्रदान किया गया। वे कुष्ठरोग उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के गुडविल एम्बेसडर थे। ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन को “लोकतंत्र के प्रकाशस्तम्भ” का पुरस्कार दिया गया है।

भारतीय तटरक्षक बल के C-441 वेसल को कमीशन किया गया

24 अप्रैल को भारतीय तटरक्षक बल के C-441 वेसल को कमीशन किया गया। इस अवसर पर सेना, नौसेना, वायुसेना इत्यादि के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस वेसल को तिरुवनंतपुरम के विझिन्जम बंदरगाह में कमीशन किया गया। इस वेसल को स्वदेशी रूप से लार्सेन एंड टुब्रो ने निर्मित किया है। इसकी लम्बाई 27.8 मीटर है, इसकी जल विस्थापन क्षमता 106 टन है। इसकी अधिकतम गति 45 नॉट (83 किलोमीटर प्रति घंटा) है। इसमें ट्विन डीजल इंजन तथा ट्विन वाटर जेट प्रोपल्शन लगे हुए हैं। C-441 का उपयोग तटीय निगरानी, खोज व बचाव कार्य तथा समुद्र में नाव इत्यादि को सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। इससे बचाव व राहत क्षमता में वृद्धि होगी। इस पोत में 13 क्रू मेंबर्स कार्य कर सकते हैं। भारतीय तटरक्षक बल भारतीय तटरक्षक एक सशस्त्र बल है, यह भारत की समुद्री सीमाओं की रक्षा करता है। इसकी स्थापना 18 अगस्त, 1978 को की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “वयम् रक्षामः” है।

राजेन्द्र कुमार नायक ने 52 वें सी.जी.डी.ए के रूप में कार्यभार संभाला

श्री राजेंद्र कुमार नायक को 52 वें रक्षा लेखा महानियंत्रक या कंट्रोलर जनरल ऑफ़ डिफेंस अकाउंट्स (सीजीडीए) के रूप में नियुक्त किया गया। नायक, जो 1983 बैच के भारतीय रक्षा लेखा सेवा से हैं, श्रीमती मधुलिका पी.सुकुल की जगह लेंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए दिशानिर्देश जारी किये

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों को फोन और टीवी दिखाने को लेकर चेताया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ज्यादा देर फोन देखना बच्चे की सेहत पर भारी पड़ सकता है। डब्ल्यूएचओ ने दुनियाभर में मोटापे के बढ़ते खतरे से निपटने और बच्चों का बेहतर विकास सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया है। इसी के अंतर्गत स्क्रीन टाइम यानी मोबाइल या टीवी के सामने बिताए जाने वाले वक्त को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि जीवन के शुरुआती पांच साल बच्चों के दिमागी विकास और स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अहम होते हैं। ऐसे बच्चों का स्क्रीन टाइम कम से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए। बेहतर होगा कि एक साल से छोटे बच्चों को इनसे पूरी तरह दूर रखा जाए। पांच साल तक के बच्चों के लिए दिन में एक घंटे का स्क्रीन टाइम पर्याप्त है। ज्यादा स्क्रीन टाइम से बच्चे मोटापे का शिकार हो सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया भर में पांच साल से कम उम्र के करीब चार करोड़ बच्चे मोटापे का शिकार हैं। इनमें से आधे बच्चे अफ्रीका व एशिया से हैं।

देश की पहली अत्याधुनिक टेलीप्रजेंस सुविधा शुरू

अत्याधुनिक सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को देश की पहली टेलीप्रजेंस सुविधा का शुभारंभ किया। हाई कोर्ट के जजेज लाउंज में इसका उद्घाटन करते हुए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर ने कहा कि तकनीक की दिशा में दिल्ली हाई कोर्ट ने बेहतरीन काम किया है।
क्या है टेलीप्रजेंस सुविधा : इसके जरिये अलग-अलग जगह पर मौजूद 20 लोगों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। यह उन सभी को आमने-सामने बैठे होने का आभास दिलाएगा। इसके जरिये अब हाई कोर्ट दूरदराज इलाकों की अदालतों के साथ बैठक कर सकेगी। साथ ही दस्तावेजों का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आदान-प्रदान भी हो सकेगा। इसका उपयोग आई-फोन, डेस्कटॉप, लैपटाप, टैबलेट, मोबाइल आदि के जरिये किया जा सकता है।

वेस्ट इंडीज ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा की

हाल ही में वेस्ट इंडीज ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। वेस्ट इंडीज की टीम इस प्रकार है : जेसन होल्डर (कप्तान), आंद्रे रसल, एश्ले नर्स, कार्लोस ब्राथवेट, क्रिस गेल, डैरेन ब्रावो, एविन लेविस, फेबियन एलन, केमार रोच, निकोलस पूरन, ओशेन थॉमस, शाई होप, शेनन गेब्रियल, शेल्डन कोट्रेल तथा शिमरोन हेटमायर। वेस्ट इंडीज कोई देश नहीं है, दरअसल यह उत्तरी अटलांटिक महासागर तथा कॅरीबीयन का क्षेत्र है। वेस्ट इंडीज में अंटीगुआ व बारबुडा, बारबाडोस, डॉमिनिका, ग्रेनेडा, गुयाना, जमैका, सैंट लूसिया, संत विन्सेंट एंड द ग्रेनाडिन्स, त्रिनिदाद व टोबागो जैसे देश शामिल हैं। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने नाबार्ड और NHB में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने नाबार्ड तथा नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) में अपनी सम्पूर्ण हिस्सेदारी सरकार को 20 करोड़ रुपये तथा 1,450 करोड़ रुपये में क्रमशः बेच दी है। राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) बैंक भारत के अग्रणी विकास बैंकों में से एक है। इसकी स्थापना 12 जुलाई, 1982 को की गयी थी, इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित हैं राष्ट्रीय हाउसिंग बोर्ड (NHB) एक रेगुलेटरी संस्था है, यह आवास के लिए साख के प्रवाह को विनियमित करती है। यह आवास के लिए सर्वोच्च वित्तीय संस्थान है। इसकी स्थापना 9 जुलाई, 1988 को की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह 2019

इस वर्ष विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह 24 से 30 अप्रैल के बीच मनाया जा रहा है। इसकी थीम “एक साथ सुरक्षित : टीके काम करते हैं” रखी गयी है। इसके द्वारा उन सभी लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है जिन्होंने सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करवाने में भूमिका निभाई, इसमें अभिभावक, हेल्थ वर्कर तथा इन्नोवेटर शामिल हैं।

डेंटिस्ट को जनरल फिजिशियन के रूप में कार्य करने की अनुमति दी जायेगी

भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने भारतीय डेंटल परिषद् के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, इस प्रस्ताव में एक ब्रिज कोर्स के बाद डेंटिस्ट को जनरल फिजिशियन के रूप में कार्य करने की अनुमति मांगी गयी है। दरअसल प्रधानमंत्री कार्यालय ने देश में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए सुझाव मांगे थे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इस प्रस्ताव का विरोध किया गया है। IMA कहना है की 494 मेडिकल कॉलेजों से प्रतिवर्ष 63,250 MBBS स्नातक निकलते हैं जबकि देश में कुल 23,729 पोस्ट ग्रेजुएट सीटें हैं। मेडिकल स्नातकों में बेरोज़गारी की समस्या काफी बड़ी है।

एशियन एथलेटिक्स / भारत ने 3 गोल्ड समेत 17 मेडल जीते

कतर के दोहा में 23वीं एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 का समापन हो गया। भारत ने 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज सहित कुल 17 मेडल जीते हैं। पदक तालिका में भारत चौथे नंबर पर रहा। बहरीन 11 गोल्ड सहित कुल 22 मेडल के साथ नंबर एक पर रहा। भारत के लिए भारतीय धावक पीयू चित्रा ने 1500 मीटर और गोमती मारिमुतु ने 800 मीटर रेस में गोल्ड जीता। चित्रा ने अपनी रेस 4.14.56 मिनट में और गोमती ने 2.02.70 मिनट में पूरी की। इनके अलावा तीसरा गोल्ड शॉट पुट में तेजिंदर पाल सिंह ने दिलाया। तेजिंदर ने 20.22 मीटर दूर गोला फेंका। 200 मीटर की रेस में भारतीय धावक दुती चंद ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। दुती चंद ने अपनी रेस 23.24 सेकंड में पूरी की। इससे पहले भारतीय हेप्टाथलॉन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने सिल्वर मेडल जीता। हर दो साल में होने वाले इस टूर्नामेंट का पिछला आयोजन 2017 में भुवनेश्वर में हुआ था। तब भारत ने 12 गोल्ड, 5 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज समेत 29 मेडल जीते थे। टीम नंबर-1 पर भी रही थी।

दिव्या काकरान, मंजू कुमरी ने जीता कुश्ती में कांस्य

भारत की दिव्या काकरान और मंजू कुमारी ने एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किए। एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता काकरान ने मंगोलिया की बटेसेत्सेग सोरोनजोनबोल्ड को हराकर 68 किग्रा में कांस्य पदक जीता। वहीं मंजू ने वियतनाम की हुओंग दाओ को 11-2 से शिकस्त दी।

आईपीएल महिला टीमों का ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को थ्री-टीम मिनी वुमन्स आईपीएल के लिए तीन टीमों का ऐलान कर दिया। चार मैच की सीरीज के लिए सुपरनोवा, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी टीम के लिए 42 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी। हर टीम में 14-14 खिलाड़ी होंगे। हरमनप्रीत कौर को सुपरनोवा, स्मृति मंधाना को ट्रेलब्लेजर्स और मिताली राज को वेलोसिटी की कप्तानी सौंपी गई। सीरीज के मुकाबले 6 से 10 मई तक जयपुर में कराए जाएंगे। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में तीनों टीमों के बीच चार मैच खेले जाएंगे। ये मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होंगे। टॉप दो में रहने वाली टीमों के बीच 11 मई को फाइनल होगा।

पहली बार मिले पुतिन-किम

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने गुरुवार को पहली बार रूस के व्लादिवोस्तोक में मुलाकात की। पुतिन ने उत्तर कोरिया को कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव खत्म करने के लिए मदद देने का भरोसा जताया। पुतिन ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि किम परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए तैयार हैं, लेकिन अमेरिका को इसके लिए सकारात्मक रवैया अपनाना पड़ेगा।

कैंसर कोशिकाओं की पहचान होगी आसान

कैंसर कोशिकाओं की पहचान करना अब आसान होगा। इससे समय पर पहचान और उपचार संभव होने से लाखों लोगों की जान बचेगी। इस काम को हिमाचल प्रदेश स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने संभव कर दिखाया है। जैविक कोशिकाओं के अंदर पानी वितरण देखना अब संभव है। शोधकर्ताओं ने इसके लिए फ्लूरोसेंट नैनोडॉट्स तकनीक तैयार की है। आरंभिक शोध से संकेत मिले हैं कि सामान्य कोशिकाओं की तुलना में कैंसर सेल्स के अंदर पानी का वितरण भिन्न होता है। अध्ययन को जारी रखते हुए इसे गंभीरता से समझकर कैंसर सेल्स का पता लगाने का आसान विकल्प दिया जा सकता है। शोधकर्ता टीम का नेतृत्व स्कूल ऑफ बेसिक साइंसिज, आइआइटी मंडी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. चयनके नंदी ने किया।

रायुगु क्षुद्रग्रह पर जापान ने बनाया पहला कृत्रिम क्रेटर

जापान के वैज्ञानिकों को पहली बार एक क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) पर कृत्रिम क्रेटर बनाने में सफलता मिली है। इस उपलब्धि से यह समझने की दिशा में एक कदम और करीब पहुंच गए हैं कि सौर मंडल का विकास किस तरह हुआ। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इस महीने के शुरू में हायाबुसा-2 अंतरिक्ष यान से रायुगु एस्टेरॉयड पर एक डिवाइस से धमाका किया गया था। इसका मकसद धमाके से बने क्रेटर (गड्ढे) से धरती पर जीवन की उत्पत्ति से जुड़ी और जानकारियों को पाना था।

पूर्व सेना प्रमुख सुहाग बने सेसेल्स में भारतीय उच्चायुक्त

पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को सेसेल्स में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। हिंद महासागर में स्थित यह देश रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।

सेना के लिए चीन-पाक सीमा पर बनेंगी सुरंगें

भारतीय सेना ने पाकिस्तान और चीन की सीमा पर गोला-बारूद और अन्य हथियार रखने के लिए चार सुरंगें बनाने का निर्णय लिया है। सेना ने गुरुवार को नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचपीसी) के साथ करार किया। इसे बनाने में करीब दो साल का समय लगेगा। इसमें 15 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। अनुमान के मुताबिक इनमें करीब 800 मीट्रिक टन गोला-बारूद रखा जा सकेगा।

उबर एशिया प्रशांत प्रमुख अमित जैन ने इस्तीफा दिया

अमित जैन उबर एशिया-प्रशांत क्षेत्र (एपीएसी) प्रमुख ने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए चार साल की सेवा के बाद मई 2019 के अंत में अपने इस्तीफे की घोषणा की। यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका के उबेर प्रमुख पियरे दिमित्री गोर कोटी एपीएसी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

कर्णम सेकर को इंडियन ओवरसीज बैंक का नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया

कर्णम सेकर, देना बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक, को इंडियन ओवरसीज बैंक के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1 जुलाई, 2019 से पद ग्रहण करेंगे।

विप्रो बीएफएसआई के अध्यक्ष शाजी फारूक ने इस्तीफा दिया

विप्रो की बैंकिंग वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) व्यापार इकाई के अध्यक्ष, शाज़ी फारूक ने स्वास्थ्य कारणों से 5 साल बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह अंगन गुहा लेंगे, जो 1 जुलाई से बीएफएसआई इकाई के वरिष्ठ वीपी (वाइस प्रेसिडेंट) और वैश्विक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

कजाकिस्तान ने अपने प्रधानमंत्री अस्कर मामिन की अध्यक्षता में निवेश को आकर्षित करने के लिए समन्वय परिषद का गठन किया

कजाकिस्तान ने अपने प्रधानमंत्री आस्कर मामिन की अध्यक्षता में, भारत से निवेश सहित विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए समन्वय परिषद की स्थापना की है। आस्कर मामिन के तहत निवेशकों के साथ कुशलता से बातचीत करके और मौजूदा मुद्दों के समाधान प्रदान करके कजाकिस्तान में निवेश परिदृश्य में सुधार के लिए नए दृष्टिकोणों के साथ व्यापार करने के लिए निवेश लोकपाल के कार्यों को पूरा करने का निर्णय लिया गया। कजाखस्तान ने हाल ही में राजधानी अस्ताना का नाम पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव के नाम पर “नूरसुल्तान” कर दिया है।

कोटक महिंद्रा बैंक एनपीसीआई के ई-मैंडेट एपीआई प्लेटफॉर्म पर डेबिट कार्ड आधारित ई-मैंडेट लॉन्च करने वाला पहला गंतव्य बैंक बन गया

कोटक महिंद्रा बैंक (कोटक) ने एनपीसीआई के (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ई-मैंडेट (इलेक्ट्रॉनिक मैंडेट) एपीआई(एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) प्लेटफॉर्म पर पहला डेबिट कार्ड-आधारित प्रमाणीकरण समाधान लॉन्च किया है,इस प्रकार यह नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड-आधारित ई-मैंडेट प्रमाणीकरण को लागू करने वाला पहला गंतव्य बैंक बन गया है।

आरबीआई ने एचडीएफसी के बंधन बैंक में 9.9% हिस्सेदारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने एचडीएफसी लिमिटेड को ग्रुह फाइनेंस सौदे के बाद बंधन बैंक में 9.9% हिस्सेदारी रखने की मंजूरी दे दी है। ग्रुह फाइनेंस एचडीएफसी लिमिटेड की हाउसिंग फाइनेंस शाखा है और जिसे जनवरी में बंधन बैंक द्वारा शेयर-स्वैप सौदे में ख़रीदा गया था।

आरबीआई ब्याज दर सहजता का चक्र शुरू करने वाला पहला एपीएसी (एशिया-प्रशांत क्षेत्र) का केंद्रीय बैंक बन गया

फिच रेटिंग ने सूचित किया कि भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) एशिया-प्रशांत क्षेत्र (एपीएसी) में पहला केंद्रीय बैंक बन गया है, जिसने सौम्य खाद्य मुद्रास्फीति और आसान वैश्विक वित्तीय स्थिति के आधार पर ब्याज दर सहजता चक्र शुरू किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने फरवरी और अप्रैल में मुद्रास्फीति की संभावनाओं का हवाला देते हुए दरों में कटौती की थी। फिच ने भारत के लिए चालू वित्त वर्ष में 6.8% और अगले वर्ष 7.1% की वृद्धि का अनुमान लगाया है।

थोक क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए पहला भारतीय प्लेटफॉर्म बाययूकॉइन द्वारा पेश किया गया

भारत में दूसरा सबसे पुराना क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज बाययूकॉइन, ने थोक क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए एक नया और अनूठा मंच पेश किया है। यह प्लेटफॉर्म ‘फ्री ट्रेडिंग मॉडल’ पर काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी व्यापार पर शून्य शुल्क लेता है। यह थोक मंच, जिसेओटीसी (ओवर-द-काउंटर) डेस्क के रूप में भी जाना जाता है, उपयोगकर्ताओं को कम कीमत उतार-चढ़ाव के साथ बड़े पैमाने पर व्यापार करने की अनुमति देता है। यह नया प्लेटफॉर्म भारतीय बाजार में क्रिप्टोकरेंसी की तरलता की समस्या को सुधारने में मदद करेगा। इससे त्वरित लेनदेन, बेहतर मूल्य और बाजार स्थिरता में भी मदद मिलेगी।

आरईआईटी और इनविट के लिए न्यूनतम सदस्यता की आवश्यकता सेबी द्वारा कम की गई

हाल ही में, सेबी ने “रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (आरईआईटी) और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविट) के लिए आवंटन और ट्रेडिंग लॉट साइज़ के निर्धारण के लिए दिशानिर्देश” शीर्षक वाले अपने दिशानिर्देशों में आरईआईटी और इनविट के लिए न्यूनतम सदस्यता आवश्यकता के साथ-साथ परिभाषित ट्रेडिंग लॉट को कम कर दिया है।

इंडसइंड बैंक को भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन के साथ विलय के लिए एनसीएलटी की मंजूरी मिली

हाल ही में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक के एक माइक्रोफाइनांस कंपनी, भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन (बीएफआईएल) के साथ विलय को मंजूरी दे दी है। अब, बीएफआईएल इंडसइंड बैंक की सहायक कंपनी बन गई है। पिछले साल इंडसइंड बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की ‘नो ऑब्जेक्शन’ मंजूरी मिली थी। इंडसइंड बैंक(टैगलाइन: वी मेक यू फील रीचर) का मुख्यालय मुंबई सीईओ और रोमेश सोबती हैं।

कोंकणी में ‘भारतीय संविधान’ पुस्तक का विमोचन किया गया

मंगलुरु धर्माध्यक्ष पीटर पॉल सल्दान्हा ने रोसारियो कैथेड्रल में भारतीय संविधान का कोंकणी अनुवाद जारी किया है। प्रो स्टीफन क्वाड्रोस पर्मूड, जिन्होंने कोंकणी में कई पुस्तके लिखी हैं, ने पुस्तक का अनुवाद किया है। इसे मंगलुरु डॉयचेसन कमीशन द्वारा जारी किया गया है, जिसका नेतृत्व इसके संयोजक फ्र जे बी क्रस्टा कर रहे हैं।

डीजल कारें नहीं बनाएगी मारुति

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने यह संकेत पहले ही दे दिया था कि डीजल कारों में उसकी रुचि खत्म हो रही है। अब गुरुवार को कंपनी ने कहा है कि वह डीजल चालित कारों का निर्माण फिलहाल बंद करने जा रही है। पहली अप्रैल 2020 से वह डीजल कारों की बिक्री नहीं करेगी। अगले वर्ष से ही देश में सिर्फ बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाले वाहनों की बिक्री का नियम का लागू होना भी इस फैसले के पीछे एक वजह है।

चक्रवात फनी की आहट से केरल में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान फनी को लेकर शुक्रवार को केरल में रेड अलर्ट जारी किया है। हंिदू महासागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र से बने फनी चक्रवात से केरल के तटवर्ती इलाकों में भीषण तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। मछुआरों से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटवर्ती क्षेत्रों में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

मोदी विवि को मिला उत्कृष्ट विश्वविद्यालय का पुरस्कार

मोदी विश्वविद्यालय को राजस्थान में उत्कृष्ट विश्वविद्यालय होने का गौरव प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय को शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। मोदी विवि के अलावा मोदी स्कूल को भी राजस्थान में उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय का पुरस्कार दिया गया है। बीते सप्ताह भारतीय शिक्षा महोत्सव के उद्घाटन समारोह में सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च (सीईजीआर) ने यह पुरस्कार प्रदान किया। विवि की ओर से प्रोफेसर केके अग्रवाल ने पुरस्कार प्राप्त किया। मोदी विश्वविद्यालय एक प्रमुख महिला विश्वविद्यालय है।

एक कॉल पर मरीजों के घर पहुंचेंगे एम्स कर्मी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एम्स के साथ मिलकर पायलट परियोजना के रूप में मिशन दिल्ली (दिल्ली इमरजेंसी लाइफ हार्ट-अटैक इनीशिएटिव) की शुरुआत की है। इसके तहत गुरुवार को दो हेल्पलाइन नंबर (14430 और 1800111044) व फस्र्ट रिस्पांडर बाइक एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर एम्स के प्रशिक्षित पैरामेडिक व नर्सिग कर्मचारी घर पहुंचकर हार्ट अटैक के मरीजों को संस्थान के डॉक्टरों की सलाह से इलाज उपलब्ध कराएंगे। एम्स के तीन किलोमीटर के दायरे में स्थित कॉलोनियों के लोगों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सेना पुलिस में पहली बार होगी महिलाओं की भर्ती

पहली बार भारतीय सेना ने महिला सैन्य पुलिस में सैनिकों के रुप में भर्ती के लिए अविवाहित महिलाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर आवेदन मांगे है। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों का फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट होगा। अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु साढ़े 17 साल और अधिकतम आयु 21 साल होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता में हर विषय में 33-33 या कुल 45 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है।

महिला पर्वतारोही रमा सेनगुप्ता पॉल का निधन

बुजुर्ग महिला पर्वतारोही रमा सेनगुप्ता पॉल का 66 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने के कारण शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने गढ़वाल हिमालय में केदारनाथ गुंबद के लिए पहले सफल सभी महिला अभियान का नेतृत्व किया, जिसे शहर के हिमालयन एसोसिएशन द्वारा 1975 में महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष मनाने के लिए आयोजित किया गया था।

लक्जमबर्ग के ग्रैंड ड्यूक जीन का 98 वर्ष की आयु में निधन

लक्समबर्ग के ग्रैंड ड्यूक जीन का 98 वर्ष की आयु में फेफड़ों संबंधी संक्रमण के कारण निधन हो गया। 1963 में, वह लक्ज़मबर्ग के छठे ग्रैंड ड्यूक बन गए, लगभग 36 वर्षों तक इस पद पर रहे और 2000 में अपनी बेटे हेनरी के पक्ष में पद त्याग दिया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on