Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 April 2019

भारत ने मलेरिया के उन्मूलन के लिए लांच किया “मेरा इंडिया” अभियान

भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् ने हाल ही में मेरा (MERA : Malaria Elimination Research Alliance) इंडिया अभियान लांच किया। इस अभियान का उद्देश्य 2030 तक भारत में मलेरिया के रोग का उन्मूलन करना है। गौरतलब है कि भारत ने मलेरिया रोग को नियंत्रित करने में काफी अच्छी सफलता प्राप्त की है। वर्ष 2000 में भारत में मलेरिया के 2.03 मिलियन मामले थे, जबकि 2018 में भारत में मलेरिया के 0.39 मिलियन मामले हैं, भारत में मलेरिया के मामलों में 2000 से अब तक 80% की कमी आई है। वर्ष 2000 में मलेरिया के कारण 932 मौतें हुई थीं, जबकि 2018 में मलेरिया के कारण 85 मौतें हुई, इसमें 90% की कमी आई है। मलेरिया एनोफीलीज़ मादा मच्छर के काटने से होता है। यह पैरासाईंटिक प्रोटोजोआ के कारण होता है। जब संक्रमित मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो परजीवी इस व्यक्ति के यकृत (लीवर) में तेज़ी से बढ़ना शुरू हो जाते हैं। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) को संक्रमित करके नष्ट कर देता है। शुरूआती निदान से मलेरिया को नियंत्रित किया जा सकता है। 25 अप्रैल 2019 को, बीमारी के उपचार और रोकथाम के लिए अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए पूरे विश्व में विश्व मलेरिया दिवसमनाया गया। इस साल, यह एक विषय ‘शून्य मलेरिया मेरे साथ शुरू होता है’ के साथ मनाया गया था।

दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार विजेता

इस पुरस्कार की स्थापना दीनानाथ मंगेशकर की स्मृति में की गयी थी। यह पुरस्कार संगीत, नाटक, कला व सामाजिक कार्य की श्रेणी में दिया जाता है। दीनानाथ मंगेशकर एक अभिनेता तथा संगीतकार थे। गौरतलब है कि वे सुप्रसिद्ध गायकों लता मंगेशकर, आशा भोसले, मीना खादिकर, उषा मंगेशकर तथा हृदयनाथ मंगेशकर के पिता भी हैं। इस पुरस्कार के विजेता को 1,01,001 रुपये प्रदान किये जाते हैं

  1. लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड : सलीम खान (स्क्रीनराइटर व प्रोडूसर)
  2. विशेष अवार्ड : मधुर भंडारकर (फिल्म मेकर)
  3. संगीत व कला : सुचेता भिड़े चापेकर (शास्त्रीय नृत्यांगना)
  4. वर्ष का सर्वश्रेष्ठ नाटक : सोयरे सकल (मराठी नाटक)
  5. मोहन वाघ पुरस्कार : भद्रकाली प्रोडक्शन्स
  6. वागविलासिनी पुरस्कार : वसंत अबाजी दहके (मराठी कवि व लेखक)
  7. आनंदमयी पुरस्कार : पंडित सुरेश तलवालकर

डॉन पत्रकार साइरिल अल्मेडा को आईपीआई वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो पुरस्कार

पाकिस्तान से डॉन संपादक और स्तंभकार सिरिल अल्मेडा ने पाकिस्तान में नागरिक-सैन्य संबंधों के ‘महत्वपूर्ण’ और ‘मजबूत कवरेज’ के लिए 2019 में आईपीआई (इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट) वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो पुरस्कार जीता है। और मिस्र की समाचार साइट मदामास्र ने भी आईपीआई और इंटरनेशनल मीडिया सपोर्ट (आईएमएस) का फ्री मीडिया पायनियर अवार्ड 2019 जीता है। दोनों पुरस्कार 5 जून, विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2019 पर जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित होने वाले आईपीआई के वार्षिक विश्व कांग्रेस और महासभा समारोह में प्रस्तुत किए जाएंगे।

इनसाइट मार्स लैंडर ने मंगल ग्रह पर भूकंप का पता लगाया

नासा के इनसाइट लैंडर ने हाल ही में मंगल ग्रह पर भूकंप का पता लगाया है। नासा के वैज्ञानिक अभी इस हलचल के स्त्रोत के बारे में पता कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का मत है कि यह हलचल हवा तथा लैंडर की रोबोटिक एआरएम के कारण नहीं हुई है बल्कि यह घटना मंगल ग्रह से सतह से हुई है। यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो यह मंगल ग्रह पर डिटेक्ट की जाने वाली पहली भूकंपीय गतिविधि होगी।

बेपी कोलोंबो मिशन बुध गृह की लम्बी यात्रा के लिए तैयार

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी तथा यूरोपियन स्पेस एजेंसी के बेपी कोलोंबो मिशन ने विभिन्न परीक्षणों की श्रृंखला पास कर ली है, इस मिशन पृथ्वी के निकट का कमीशनिंग फेज़ भी पूरा कर लिया है। अब बेपी कोलोंबो बुध ग्रह की यात्रा के लिए तैयार है। जापान तथा यूरोप की अन्तरिक्ष एजेंसियों ने मिलकर बुध गृह के लिए बेपी कोलोंबो अन्तरिक्ष यान लांच किया था। इस अन्तरिक्ष यान को फ्रेंच गुयाना से लांच किया गया था। यह अन्तरिक्ष यान 7 वर्ष बाद बुध गृह तक पहुंचेगा। इसके बाद यह अन्तरिक्ष यान बुध गृह की परिक्रमा करेगा।

मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता

मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने ISSF शूटिंग विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्तौल मिश्रित टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने जीन के जियांग रंक्सिन तथा पांग वेई की जोड़ी को 16-6 के अंतर से पराजित किया। इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन चीन के बीजिंग में किया जा रहा है। सौरभ चौधरी उत्तर प्रदेश में मेरठ के कलिना गाँव के निवासी हैं, उनके पिताजी किसान हैं मनु भाकर का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हरियाणा के झज्जर जिले में गोरिया गाँव में हुआ था।

16 साल के दिव्यांश ने 10 मी. एयर राइफल में रजत जीता

16 साल के भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने शुक्रवार को चीन की राजधानी बीजिंग में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता। इसके साथ ही उन्होंने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई भी कर लिया। दिव्यांश ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के चौथे निशानेबाज हैं। उनसे पहले अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदेला और सौरभ चौधरी भी ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने कांस्य जीता

एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप में विनेश फोगाट ने भारत को शुक्रवार को पहला पदक दिलाया। उन्होंने 53 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया। विनेश ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता चीन की कियान्यु पान्ग को 8-1 से हराया। वहीं, 62 किलोग्राम भार वर्ग में साक्षी मलिक ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया।

अमित और पूजा को स्वर्ण

एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल और महिला खिलाड़ी पूजा रानी ने बैंकॉक में जारी एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शुक्रवार को स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी के साथ भारत ने इस टूर्नामेंट का शानदार अंत किया। भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल 13 पदक अपने नाम किए हैं, जिसमें दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक हैं।

रूस सबसे लंबी पनडुब्बी नौसेना में शामिल

रूस ने अपनी सैन्य ताकत में इजाफा किया है। उसने दुनिया की सबसे लंबी पनडुब्बी बेलगोरोड को अपने नौसेना बेड़े में शामिल किया है। 604 फीट लंबी बेलगोरोड की क्षमता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 6 परमाणु हथियारों से लैस टॉरपीडो लगाए गए हैं। दावा है कि यह टॉरपीडो 2 मेटाटन विस्फोटक अपने साथ ले जाने में सक्षम है। 2 मेटाटन विस्फोटक की क्षमता जापान के हिरोशिमा में फटे बम से 130 गुना ज्यादा होती है। ये पनडुब्बी अपने एक वार से ही पूरे शहर को तबाह कर सकती है। बेलगोरोड पनडुब्बी की रफ्तार 80 मील प्रति घंटा है। इसके कमांडर सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रिपोर्ट करेंगे। यह अंडरवाटर इंटेलिजेंस एजेंसी की तरह रूस के लिए काम करेगी।

यूएई आधारित एतिहाद एयरवेज प्लास्टिक-मुक्त उड़ान संचालित करने वाली पहली प्रमुख एयरलाइन बन गई

हाल ही में एतिहाद एयरवेज, यूएई आधारित फ्लैग कैरियर, यात्रा पर किसी भी एकल-उपयोग प्लास्टिक के बिना उड़ान संचालित करने के लिए खाड़ी क्षेत्र में पहली प्रमुख एयरलाइन बन गई है। उद्देश्य पृथ्वी दिवस पर प्रदूषण के बारे में जागरूकता फैलाना है। ईवाई484 नाम की यह उड़ान बिना प्लास्टिक के उपयोग के 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस पर ब्रिस्बेन ऑस्ट्रेलिया में उतरी। एतिहाद एयरवेज ने 2022 के अंत तक पूरे संगठन में एकल-उपयोग प्लास्टिक उपयोग को 80 प्रतिशत तक कम करने का वादा किया है और यह ईवाई 484 उड़ान इस प्रतिज्ञा का एक हिस्सा है।

वायरकार्ड ने वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए आरबीएल बैंक के साथ हाथ मिलाया

जर्मनी आधारित डिजिटल भुगतान और वाणिज्य समाधान के वैश्विक प्रदाता वायरकार्ड ने भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए आरबीएल बैंक के साथ साझेदारी की। इस कदम से सभी भारतीय नागरिकों को डिजिटल भुगतान और बैंकिंग लेनदेन आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। इसके अलावा, सॉफ्टबैंक ने वायरकार्ड में ईयूआर 900 मिलियन का निवेश किया।

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस ने मोबिक्विक के साथ मिलकर वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए एक स्मार्ट डिजिटल बीमा उत्पाद लॉन्च किया

मोबिक्विक, डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी ने भारत में डिजिटल बीमा के अग्रणी एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के साथ सहयोग किया, ताकि यह इसके वॉलेट उपयोगकर्ताओं के लिए 2 लाख रुपये का मृत्यु और दुर्घटना से संबंधित विकलांगता कवर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए 20 रुपये का एक स्मार्ट डिजिटल बीमा उत्पाद लॉन्च कर सके। लॉन्च किए गए बीमा उत्पाद को एगॉन लाइफ ग्रुप टर्म प्लस प्लान नाम दिया गया है। यह मोबिक्विक ऐप पर उपलब्ध है। कंपनी ने बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 लाख, 1.5 लाख रुपये और 2 लाख रुपये के बीच सुनिश्चित राशि के 3 प्रकार बनाए हैं और सुरक्षा राशि के आधार पर क्रमशः 20 रुपये और 40 रुपये के प्रीमियम पर पालिसी का लाभ उठाया जा सकता है और यह तुरंत जारी कर दी जाती है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत का पहला ‘ग्रीन कार ऋण'(विद्युत् वाहन) लॉन्च किया

22 अप्रैल 2019 विश्व पृथ्वी दिवस को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत का पहला ‘ग्रीन कार ऋण’ लॉन्च किया है। नई योजना ‘ग्रीन कार लोन’ मौजूदा कार ऋण योजनाओं पर ब्याज दर से 20 आधार अंक कम पर ऋण प्रदान करेगी। यह स्कीम 8 साल तक की सबसे लंबी चुकौती अवधि के साथ आती है। इस प्रकार यह एसबीआई के ऑटो ऋण खंड के लिए एक रणनीतिक समावेश है जिसे लॉन्च के पहले 6 महीनों के लिए शून्य प्रसंस्करण शुल्क के साथ पेश किया जा रहा है। एसबीआई ने पहले ही 2030 तक ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) के 100% प्रवासन की सूचना दे दी है, ताकि कार्बन फुटप्रिंट्स में कमी आए, इस प्रकार यह 2030 तक सड़क पर 30% ईवी सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिज्ञा के अनुरूप है। .एसबीआई विप्रो के साथ मिलकर दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च को बढ़ाने के लिए जलवायु समूह की ईवी 100 पहल में शामिल हुआ है।

डीपीआईआईटी ने उद्यम के लिए 2024 तक भारत में 50,000 नए स्टार्ट अप स्थापित करने और 20 लाख रोजगार के अवसरों की योजना बनाकर स्टार्टअप इंडिया विज़न 2024 कर रियायत प्रस्तावित किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने इंडस्ट्री ‘स्टार्टअप इंडिया विजन 2024’ के हिस्से के रूप में उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए कर प्रोत्साहन जैसे उपायों का प्रस्ताव किया है। विज़न डॉक्यूमेंट का उद्देश्य 2024 तक देश में 50,000 नए स्टार्ट-अप स्थापित करने और 20 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अवसरों का सृजन करना है। विज़न डॉक्यूमेंट उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन मंत्रालय (डीपीआईआईटी) द्वारा तैयार किया गया है जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन है। जनवरी 2016 में शुरू किया गया स्टार्टअप इंडिया, भारत सरकार की प्रमुख पहल है। इसका उद्देश्य स्टार्ट-अप व्यवसायों की वृद्धि के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है और रोजगार के अवसर पैदा करके स्थायी आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

जस्टिस इंदु मल्होत्रा को मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई के विरुद्ध यौन शोषण के मामले की जांच के लिए गठित पैनल में शामिल किया गया

जस्टिस इंदु मल्होत्रा को मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई के विरुद्ध यौन शोषण के मामले की जांच के लिए गठित पैनल में शामिल किया गया है, उन्हें इस पैनल में एन.वी. रमण के स्थान पर शामिल किया गया है 23 अप्रैल, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय ने मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई के विरुद्ध यौन शोषण के मामले की जांच के लिए पैनल का गठन किया था। इस पैनल का नेतृत्व जस्टिस एस. ऐ. बोबडे कर रहे हैं। इस जांच पैनल में जस्टिस एन. वी. रमण तथा जस्टिस इंदिरा बनर्जी भी शामिल थे। एन.वी. रमण ने स्वयं को इस पैनल से अलग कर लिया है। दरअसल हाल ही में पीड़िता ने जांच पैनल को पत्र लिख कर आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा था कि जस्टिस रमण मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की करीबी मित्र हैं इसलिए उन्हें जांच पैनल से हटाया जाना चाहिए। 19 अप्रैल, 2019 को मुख्य न्यायधीश के आवासीय कार्यालय में कार्य करने वाली कनिष्ठ न्यायालय सहायक ने सर्वोच्च न्यायालय के 22 न्यायधीशों को पत्र लिखकर मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।

पहला रोबोट बनाने वाले विज्ञानी निल्स निल्सन का निधन

अमेरिका के मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक निल्स जॉन निल्सन का रविवार को ओरेगन स्थित आवास में निधन हो गया। वह 86 साल के थे। दुनिया का पहला रोबोट और मशीन को दिमाग देने की तकनीक यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विकसित करने में उनका अहम योगदान था। इसके अलाव उन्होंने रोबोटिक्स और न्यूरल नेटवर्क के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण शोध किए थे।

दिल्ली में बनेगी देश की पहली बायोमेकैनिक लैब

दिल्ली स्थित इंडियन स्पाइन इंजरी सेंटर में देश की पहली बायोमेकैनिक लैब स्थापित की जाएगी। यहां हड्डियों व रीढ़ की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले चिकित्सा उपकरणों (इंप्लांट्स) की गुणवत्ता की जांच हो सकेगी। छह माह में यह लैब तैयार हो जाएगी। इसका मकसद स्वदेशी चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता सुनिश्चित करना और उसे बढ़ावा देना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on