Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 April 2019

आरबीआई हरे-पीले रंग में 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा

आरबीआई जल्द 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी। हरे-पीले रंग के महात्मा गांधी सीरीज के नए नोट पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं। नए नोट का आकार 63x129 मिलीमीटर है। नोट के पीछे की तरफ एलोरा की गुफाओं का प्रिंट है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि 20 रुपए के पुराने नोट भी चलते रहेंगे। नोट के दोनों तरफ फूलों की डिजायन वाला प्रिंट है। नोट के बीचों बीच महात्मा गांधी का फोटो है। 20 के अंक को देवनागरी में भी प्रिंट किया गया है। सुरक्षा बैंड पर हिंदी में भारत और आरबीआई भी लिखा गया है।
Offical notification RS 20

CCI ने अर्जुन अवार्ड के लिए चार खिलाड़ियों के नाम प्रस्तावित किये

बीसीसीआइ ने अर्जुन पुरस्कारों के लिए भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला टीम की खिलाड़ी पूनम यादव के नाम की सिफारिश की। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त (सीओए) की राजधानी में शनिवार को हुई बैठक के दौरान लिया गया। बीसीसीआइ जीएम- क्रिकेट संचालन सबा करीम ने इन चारों क्रिकेटरों के नाम बैठक में सीओए के सामने रखे थे। अर्जुन अवार्ड केन्द्रीय युवा तथा खेल मामले मंत्रालय द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ठ उपलब्धियों के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1961 में हुई थी। इस पुरस्कार के विजेता को अर्जुन की मूर्ति तथा 5 लाख रुपये इनाम में दिए जाते हैं।भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

इसरो ने चंद्रयान-2 मिशन को जुलाई के लिए स्थगित किया

इसरो ने मिशन चंद्रयान 2 को जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है, अब इस मिशन को संभवतः मध्य जुलाई में लांच किया जायेगा। इस मिशन को अब तक छठवीं बार स्थगित किया जा चुका है। दरअसल हाल ही में एक परीक्षण चन्द्रमा पर लैंड किये जाने वाले वाहन (लैंडर) “विक्रम” को हल्की सी क्षति पहुंची है। हाल ही में इजराइल का स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा पर लैंड करने से पहले दुर्घटना का शिकार हुआ था और वह चन्द्रमा की सतह पर क्रेश होकर गिर गया था। इसके बाद इसरो ने स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी किस्म का जोखिम लेने के पक्ष में नहीं है। चंद्रयान-2 भारत का चंद्रमा पर दूसरा मिशन है, यह भारत का अब तक का सबसे मुश्किल मिशन है। यह 2008 में लांच किये गए मिशन चंद्रयान का उन्नत संस्करण है। चंद्रयान मिशन ने केवल चन्द्रमा की परिक्रमा की थी, परन्तु चंद्रयान-2 मिशन में चंद्रमा की सतह पर एक रोवर भी उतारा जायेगा।

अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का मूल्यांकन 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा

हाल ही में अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मूल्यांकन ने 1 ट्रिलियन डॉलर के स्तर को छुआ। इससे पहले एप्पल और अमेज़न 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन के स्तर को छू चुकी हैं। माइक्रोसॉफ्ट इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाली तीसरी अमेरिकी कंपनी है। माइक्रोसॉफ्ट एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन के रेडमोंड में स्थित है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यौन उत्पीड़न मामलों पर सबूत एकत्र करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष किट ‘एसएईसीके’ वितरित किए

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच लगभग 3,120 विशेष किट वितरित किए हैं। किट को ‘एसएईसीके’ (यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट) कहा जाता है और इसे बलात्कार जांच किट भी कहा जाता है जो यौन उत्पीड़न के मामलों पर तत्काल प्रभावी मेडिको-कानूनी जांच करने के लिए रक्त और वीर्य के नमूने एकत्र करने में मदद करता है। एसएईसीके किट केवल केंद्र सरकार के ‘निर्भया फंड’ के तहत वित्तीय सहायता के साथ प्राप्त की जाती हैं, जिसका नाम 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार पीड़िता के नाम पर रखा गया है।

आईएनएस विक्रमादित्य में दुर्घटना

जहाज आईएनएस विक्रमादित्य में उस समय आग लग गई जब जहाज कारवार में बंदरगाह में प्रवेश कर रहा था। जहाज के चालक दल द्वारा त्वरित कार्रवाई में आग को नियंत्रित किया गया, ताकि जहाज की लड़ाकू क्षमता को कोई गंभीर क्षति न हो। लेफ्टिनेंट कमांडर डीएस चौहान ने प्रभावित डिब्बे में अग्निशमन प्रयासों का बहादुरी से नेतृत्व किया। जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक अधिकारी अग्निशमन प्रयासों के दौरान धुएं के कारण बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत चिकित्सा कारवार, आईएनएचएस पतंजलि के नौसेना अस्पताल में पहुंचाया गया। हालांकि, अधिकारी को पुनर्जीवित नहीं किया जा सका।

अभिषेक वर्मा ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय निशानेबाज़ अभिषेक वर्मा ने बीजिंग में जारी अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी संघ (ISSF) विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता, यह पदक उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता है। अभिषेक ने इस स्वर्ण पदक के साथ 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए भी कोटा प्राप्त कर लिया है। वे 2020 के टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पांचवें निशानेबाज़ बन गये हैं। उनसे पहले दिव्यांश पंवर, सौरभ चौधरी, अंजुम मोदगिल तथा अपुर्वी चंदेला ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

2019 के अंत तक क़तर एग्जिट वीजा सिस्टम को समाप्त करेगा

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने घोषणा की कि 2019 के अंत तक क़तर सभी विदेशी कामगारों के लिए एग्जिट वीजा सिस्टम को समाप्त करेगा। एमनेस्टी इंटरनेशनल (मानवाधिकार संगठन) की रिपोर्ट में क़तर पर श्रमिकों के शोषण का आरोप लगाया गया था। दरअसल क़तर 2022 में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन करेगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर विदेशी कामगार क़तर में कार्य कर रहे हैं। क़तर ने श्रमिको के अधिकारों की रक्षा के लिए न्यूनतम 750 रियल (206 डॉलर) मासिक वेतन तथा अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के साथ मिलकर कार्य करने के लिए सहमती प्रकट की थी।

माइक्रो इंश्योरेंस फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए सुरेश माथुर समिति का गठन किया गया

बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने माइक्रो इंश्योरेंस फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए सुरेश माथुर समिति का गठन किया है। यह समिति माइक्रो इंश्योरेंस उत्पादों की मांग को बढ़ाने के लिए सुझाव भी देगी। दरअसल माइक्रो इंश्योरेंस उत्पादों की मांग अपेक्षित अनुमान से कम रही है। भारत माइक्रोइंश्योरेंस के लिए एक बड़ा बाज़ार है, परन्तु अभी इसका समुचित उपयोग नहीं हो पाया है।

200 अमेरिकी कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग बेस चीन से भारत में शिफ्ट करना चाहती हैं

लोकसभा चुनावों के बाद करीब 200 अमेरिकी कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग बेस चीन से भारत में शिफ्ट करना चाहती हैं। अमेरिका के प्रमुख एडवोकेसी ग्रुप यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) का ऐसा कहना है। फोरम के अध्यक्ष मुकेश अघी के मुताबिक भारत में निवेश के लिए कंपनियां उनसे बात कर रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर ने इतिहास रचा, पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 31 साल की क्लेयर ने आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल मैच में यह उपलब्धि हासिल की। यह मैच शनिवार को नामीबिया और ओमान के बीच खेला जा रहा है। क्लेयर इससे पहले महिलाओं के 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं। उन्होंने पिछले साल वुमन्स टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की थी। वह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था।

रोहित टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय

आईपीएल के 44वें मैच में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 46 रन से हरा दिया। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा का चेन्नई के होमग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम पर यह छठा मैच था। वे अब तक यहां एक भी मैच नहीं हारे। रोहित को इस मैच में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वे सबसे ज्यादा बार आईपीएल में इस अवॉर्ड को जीतने वाले भारतीय बन गए। उन्होंने चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सनराइजर्स हैदराबाद के यूसुफ पठान के 16-16 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

सीपीडब्ल्यूडी ने इमारतों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए डिज़ाइन नीति तैयार करने के लिए 8-सदस्यीय समिति का गठन किया

केंद्र सरकार की सबसे बड़ी निर्माण एजेंसी, सेंट्रल वर्क्स पब्लिक डिपार्टमेंट (सीपीडब्ल्यूडी) ने एम के शर्मा, सीपीडब्ल्यूडी के अतिरिक्त महानिदेशक, अध्यक्ष के तहत भवन निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए डिज़ाइन योजना विकसित करने के लिए एक 8 सदस्यीयसमिति का गठन किया है। रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर महानिदेशक प्रभाकर सिंह को सौंपी जानी है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत सीपीडब्ल्यूडी में भवन निर्माण और बुनियादी ढांचे के विकास के सभी स्तरों को पुनर्जीवित करना है। सीपीडब्ल्यूडी सरकार की अधिकतम इमारतें बनाता है, भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर बाड़ लगाता है और भारत के सहयोग के साथ विदेशों में परियोजनाओं को पूरा करता है।

अकामाई टेक्नोलॉजीज रिपोर्ट के अनुसार 2018 में हैकर्स ने भारत को 120 करोड़ हमलों के साथ दूसरा सबसे अधिक लक्षित राष्ट्र बनाया

अकामाई टेक्नोलॉजीज की रिपोर्ट बताती है कि 2018 में 120 करोड़ से अधिक खाता अधिग्रहण हमलों के साथ, भारत अमेरिका के बाद दुनिया में हैकिंग के प्रयासों के लिए दूसरे स्थान पर है। अकामाई टेक्नोलॉजीज की ‘इंटरनेट/सुरक्षा की स्थिति’ रिपोर्ट के नए संस्करण के अनुसार, प्रत्येक हमले में एक व्यक्ति या कंप्यूटर द्वारा चोरी या उत्पन्न उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करने के प्रयास का प्रतिनिधित्व किया। कनाडा हमलों में तीसरे स्थान पर है।

काठमांडू, नेपाल में जलवायु कार्रवाई और आपदा तैयारी पर एबीयू मीडिया शिखर सम्मेलन शुरू हुआ

5 वीं एशिया पैसिफ़िक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) मीडिया समिट ऑन क्लाइमेट एक्शन एंड डिजास्टर प्रेपरेडनस, काठमांडू, नेपाल की राजधानी में ‘मीडिया सलूशनस फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर: सेविंग लाइव्स, बिल्डिंग रेसिलिएंट कम्युनिटीज़’ के विषय के साथ आयोजित हुई। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य जलवायु कार्रवाई और आपदा तैयारियों में तेजी लाने के लिए मीडिया की पूरी क्षमता का उपयोग करना और सहयोग और संयुक्त व्यावहारिक परियोजनाओं के लिए मीडिया पेशेवरों के लिए विभिन्न हितधारकों को जोड़ने के प्रमुख मुद्दे को संबोधित करना है।

आईआईएम बैंगलोर, क्यूएस ईएमबीए रैंकिंग 2019 में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय संस्थान बन गया

एंटरप्राइज़ मैनेजमेंट (पीजीपीईएम) में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-बैंगलोर (आईआईएम-बी) पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम ने एपीएसी (एशिया पसिफ़िक) लिस्टिंग में 12 वीं रैंक हासिल की है और क्यूएस एग्जीक्यूटिव एमबीए रैंकिंग 2019 में 61 वीं रैंक हासिल की है। इसके साथ, यह दुनिया भर के शीर्ष 100 बी-स्कूलों के बीच एक स्थान को सुरक्षित करने वाला एकमात्र भारतीय बी-स्कूल बन गया।

संयुक्त राष्ट्र ने यौन-हिंसा पर प्रस्ताव अपनाया जो बलात्कार की युद्ध के एक हथियार के समान निंदा करता है

यौन हिंसा पर जर्मन-प्रायोजित प्रस्ताव 2467 (2019), संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा अपनाया गया जो बलात्कार की युद्ध के एक हथियार के समान निंदा करता है, 15 में से 13 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है जबकि रूस और चीन ने मतदान से परहेज किया है। यूएनएससी का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है।

सिद्धार्थ मोहंती को एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के सीओओ के रूप में नियुक्त किया गया

भारत के एलआईसी के पूर्व कार्यकारी निदेशक, सिद्धार्थ मोहंती को एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने 1985 में एलआईसी ऑफ इंडिया के साथ अपने करियर की शुरुआत की।

क्विकर ने पुराने सामानों के मार्केटप्लेस ज़ेफो का अधिग्रहण किया

क्विकर ने पुराने सामानों की बिक्री के कारोबार में खुद को मजबूत करने के लिए 200 करोड़ भारतीय रूपया में बेंगलुरु स्थित पुराने सामानों के मार्केटप्लेस ज़ेफो का अधिग्रहण किया है।

पंकज आडवाणी ने ईरान के एहसान हैदरी नेजहाद को हराकर एशियाई स्नूकर खिताब जीता

विश्व स्नूकर और बिलियर्ड्स चैंपियन पंकज आडवाणी ने बेंगलुरु में उद्घाटित एशियाई स्नूकर टूर खिताब हासिल करने के लिए ईरान के एहसान हैदरी नेजहाद को 6-4 से हराया।

अजिंक्य रहाणे हैम्पशायर में शामिल होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

भारतीय क्रिकेटर, अजिंक्य मधुकर रहाणे, हैम्पशायर का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत के पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए और वह आइडेन काइल मार्कराम की जगह लेंगे, जो विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम में शामिल होंगे। इंडियन प्रीमियर लीग में, वह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। हैम्पशायर काउंटी क्रिकेट क्लब इंग्लैंड और वेल्स की घरेलू क्रिकेट संरचना के भीतर अठारह प्रथम श्रेणी के काउंटी क्लबों में से एक है। यह हैम्पशायर के ऐतिहासिक काउंटी का प्रतिनिधित्व करता है।

आईसीएफ (इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री) चेन्नई ने दक्षिण मध्य रेलवे, हैदराबाद को हराकर अर्जन सिंह मेमोरियल इंटरनेशनल हॉकी टूर्नामेंट जीता

इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), चेन्नई ने दक्षिण मध्य रेलवे, हैदराबाद को फाइनल में पेनल्टी शूटआउट 7-5 से हराकर चंडीगढ़ में वायु सेना में एस्ट्रो टर्फ हॉकी ग्राउंड में भारतीय वायु सेना के दूसरे मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल इंटरनेशनल हॉकी टूर्नामेंट को जीता।

एससीटीआईएमएसटी, केरल की एक संस्थान, को बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2019 मिला

केरल के त्रिवेंद्रम में श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के अवसर पर बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ‘शीर्ष भारतीय अनुसंधान एवं विकास संस्थान और पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए संगठन’ की श्रेणी के तहत दिया गया था। पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र, एक स्मृति चिन्ह और 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। केरल कृषि विश्वविद्यालय (केएयू) के बौद्धिक संपदा अधिकार सेल (आईपीआर सेल) को देश में भौगोलिक संकेतों के पंजीकरण और देश में पंजीकृत जीआई को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम सुविधा में इसके योगदान के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है।

अब चीड़ की पत्तियों से बनाया जाएगा ईको-फ्रेंडली ईंधन

उत्तराखंड स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के वैज्ञानिकों ने चीड़ की पत्तियों (पिरूल) से ईंधन बनाने की विधि विकसित की है। इसके लिए एक खास तरह की पोर्टेबल मशीन बनाई गई है। इसकी मदद से साबुन के आकार की टिकिया तैयार की जाएगी। इस टिकिया का इस्तेमाल घरों के साथ-साथ होटल और ढाबों में खाना बनाने में भी किया जा सकेगा। पिरुल से बना यह ईंधन पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on