Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 April 2019

चीन ने बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट से भारत की मौजूदगी वाले बीसीआईएम कॉरिडोर को बाहर किया

चीन ने अपने महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (बीआरआई) प्रोजेक्ट से बांग्लादेश, चीन, भारत, म्यांमार (बीसीआईएम) इकोनॉमिक कॉरिडोर को हटा दिया है। चीन ने रविवार को बीआरआई प्रोजेक्ट की नई सूची जारी की। शनिवार को खत्म हुए दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम (बीआरएफ) में 37 राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे। इसमें 64 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपए) डील हुई। साथ ही कहा गया कि बीआरआई किसी भी देश की संप्रभुता का सम्मान करेगा। पहला बीआरएफ 2017 में हुआ था। इसमें भारत यह कहते हुए शामिल नहीं हुआ था कि चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) भारत की संप्रभुता का उल्लंघन करता है। सीपीईसी, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से गुजरेगा। बीसीआईएम इकोनॉमिक कॉरिडोर 2800 किमी का प्रस्तावित था। इसे चीन के युन्नान प्रांत के कुनमिंग से कोलकाता तक बनाया जाना था। यह कॉरिडोर म्यांमार के मांडले और बांग्लादेश की राजधानी ढाका से भी होकर गुजरता।

फॉर्च्यून 2019 में दुनिया के महानतम नेताओं की सूची में कम लागत वाली सैनिटरी नैपकिन बनाने वाले अरुणाचलम मुरुगनांथम को शामिल किया गया

अरुणाचलम मुरुगनांथम, कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने वाली मशीन और जमीनी स्तर तंत्र के आविष्कारक को फॉर्च्यून पत्रिका की दुनिया के 100 सबसे महान नेताओं की सूची में शामिल किया गया है। वह तमिलनाडु के एक सामाजिक उद्यमी हैं। अमेरिकी प्रकाशन द्वारा जारी सूची में उन्हें 45 वां स्थान दिया गया है। मुरुगनांथम ने 2004 में मशीन का आविष्कार किया था जो सेल्यूलोज का कम लागत वाले सैनिटरी नैपकिन में पुनर्निर्माण करती है। इसकी कीमत 1,37,000 रुपये है। उन्होंने अपनी कंपनी जयाश्री इंडस्ट्रीज के माध्यम से भारत और अन्य विकासशील देशों में 1300 से अधिक मशीनों का विपणन किया है। ऑस्कर विजेता शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड.इंड ऑफ सेंटेंस’ के नायक को 2016 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया और इन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की 2014 की टाइम मैगज़ीन की सूची में रखा गया।
अन्य शीर्ष पुरस्कार विजेता:
बिल एंड मेलिंडा गेट्स – अपने धर्मार्थ संगठन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के काम के लिए।
जैसिंडा अर्डर्न – फरवरी में क्राइस्टचर्च मस्जिद की शूटिंग के लिए उसकी प्रतिक्रिया के लिए
रॉबर्ट मुलर – रूस के साथ डोनाल्ड ट्रम्प अभियान की मिलीभगत के अपने निष्कर्षों के लिए

एससीओ सम्मेलन में भाग लेने किर्गिस्तान पहुंचीं सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के लिए तीन दिन की यात्र पर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गई हैं। सीतारमण सोमवार को एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेंगी। इस दौरान वह आतंकवाद तथा उग्रवाद से निपटने में इस समूह के समन्वित प्रयासों पर भी जोर दे सकती हैं।

करतारपुर गुरुद्वारे के पास 500 साल पुराना कुआं मिला

करतारपुर कॉरिडोर स्थित गुरुद्वारे के पास खुदाई के दौरान 500 साल पुराना कुआं मिला है। माना जा रहा है इस कुएं को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जीके जीवनकाल में ही बनावाया गया था। गुरुद्वारा के संरक्षक सरदार गोविंद सिंह ने बताया कि लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर करतारपुर कॉरिडोर पर गुरुद्वारा डेरा साहिब के प्रांगण में कुएं का पता चला। यह गुरु नानक देव की 550वीं जयंती का साल है। उनका जन्म पाकिस्तान के ननकाना साहिब में हुआ था। पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर बनाने पर सहमति बनी। गलियारा बनने के बाद भारतीय श्रद्धालु बीना वीजा के करतारपुर गुरुद्वारा के दर्शन कर सकेंगे। करतारपुर साहिब पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है। यह रावि नदी के उस पार स्थित डेरा बाबा नामक गुरुद्वारा से चार किलोमीटर दूर स्थित है। पाकिस्तान ने इस साल नवंबर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर गलियारा खोलने की बात कही है।

नीति आयोग, यूनिसेफ ने बच्चों के सशक्तिकरण के लिए एलओंआई पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) भारत और नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने विभिन्न समुदायों में युवा लोगों के बीच भागीदारी, कौशल और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक खुला मंच प्रदान करने के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट (एलओंआई) पर हस्ताक्षर किया हैं। यह योजना अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से लागू की जाएगी जो अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्थापित की गई है। यूनिसेफ का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

मिजोरम के लडके, जिसने एक मुर्गे की जान बचाई थी, को पेटा इंडिया के ‘कॉम्पैसनेट किड अवार्ड 2019’

मिजोरम के छह साल के लड़के, जिसका नाम डेरेक सी ललछनहिमा हैं, जिसने मुर्गे की जान बचाई जिस पर वह गलती से चढ़ गया था, उसे पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) द्वारा ‘कॉम्पैसनेट किड’ अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। वह मुर्गी को लेकर,सैरांग के नजदीकी अस्पताल में भागा और अपने पास मौजूद सारे पैसे ले गया और वहां मदद मांगी। पेटा इंडिया कॉम्पेसेनेट सिटीजन प्रोग्राम 8 और 12 साल की उम्र के बीच के छात्रों की मदद करने के लिए बनाया गया है। इसका मुख्यालय नॉरफ़ॉक, वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

कॉलिचिमेपरप्लेक्सा; कोलंबिया में नए 95 मिलियन साल पुराने कार्टून आंखों वाले केकड़े की प्रजाति पाई गई

अल्बर्टा विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानियों ने 95 मिलियन वर्ष पुराने सिक्के के आकार के कार्टून आंखों वाले केकड़े की प्रजाति की खोज की है, जिसे कॉलिचिमेपरप्लेक्सा नाम दिया गया है, जो ग्रीक पौराणिक प्राणी के लिए एक संकेत है और जिसका अर्थ है सुंदर चिंराट हैं। इसे जर्नल, साइंस एडवांसज में प्रकाशित किया गया था।

मोजांबिक में केनेथ तूफान

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर बाढ़ और भूस्खलन से अब तक करीब 10 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, आठ लोग लापता हो गए। देश में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। अब तक 15 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। वहीं, मोजांबिक में चक्रवातीय तूफान केनेथ की वजह से बाढ़ आ गई है।

पर्यावरण मंत्रालय (एमओंईएफसीसी) ने एनसीएपी के कुशल कार्यान्वयन के लिए पैनल बनाया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओंईएफसीसी) ने अधिसूचित किया कि भारत में वायु-प्रदूषण के प्रमुख मुद्दे को संभालने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) को लागू करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी। प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए एनसीएपी की प्रगति को लागू करने और समीक्षा करने के लिए समिति द्वारा समग्र मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। यह समिति इसके सचिव सीके मिश्रा की अध्यक्षता में होगी और इसमें लगभग 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक-एक मुख्य सचिव, एक अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष, टेरी (ऊर्जा और संसाधन संस्थान) के महानिदेशक और एक आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर इसके सदस्य के रूप में शामिल होंगे। दिल्ली में इसके मुख्यालय के साथ समिति, एनसीएपी के तहत सूचना साझा करने और मुद्दों को हल करने के लिए काम करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि प्रभावी अंतर-मंत्रालयी या संगठनात्मक सहयोग हो।

एचडीएफसी बैंक और मैक्स बूपा ने स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए एनीटाइमहेल्थ मशीनों का शुभारंभ किया

मैक्स बुपा, भारत की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक के साथ सहयोग किया और ‘एनीटाइमहेल्थ’ (एटीएच) मशीनों को लॉन्च किया। मशीन एक स्वचालित, वेब-आधारित मॉडल है जो ग्राहकों को स्वास्थ्य मूल्यांकन जैसे बॉडी मास इंडेक्स,ब्लड प्रेशर,बॉडी टाइप एंड फैट प्रतिशत, मसल प्रतिशत,बोन मास,बॉडी टेम्परेचर आदि का लाभ उठाने की अनुमति देती है और किसी भी तरह के पारंपरिक मैनुअल प्रयासों को शामिल किए बिना गतिशील रूप से स्वास्थ्य नीति खरीदेंने का लाभ देती है।

आरबीआई ने पूर्व लोकपाल योजना का विस्तार नॉन-डिपॉजिट एनबीएफसी के लिए किया, जिनकी संपत्ति का आकार 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक है

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने नॉन-डिपॉजिट गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए लोकपाल योजना कवरेज को बढ़ाया, जिनकी संपत्ति का आकार 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक था। इसे मौद्रिक नीति वक्तव्य के तहत विकासात्मक और नियामक नीतियों के विवरण में अधिसूचित किया गया था।

आरबीआई ने सूचित किया हैं कि बैंकिंग लोकपाल ने वित्त वर्ष 17 की तुलना में वित्त वर्ष 18 में ग्राहकों की शिकायतों में 25% की वृद्धि देखी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचित किया कि बैंकिंग लोकपाल को वित्त वर्ष 17 की तुलना में वित्त वर्ष 18 में 24.9% अधिक ग्राहक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, बैंकिंग लोकपाल के 21 कार्यालयों में 2017-18 में 1,63,590 शिकायतें प्राप्त हुई हैं और इस तरह 2016-2017 के मुकाबले इनमें 24.9% की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर शिकायत निपटान दर वित्त वर्ष 18 में 96.5% और वित्त वर्ष 17 में 92% थी। बैंकिंग लोकपाल योजना (बीओ स्कीम) 1995 में शुरू की गई थी। यह बैंकों के ग्राहकों के लिए लागत से मुक्त और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र था।

वित्त मंत्रालय ने 2018-19 के लिए ईपीएफ ब्याज दर में 8.65% की बढ़ोतरी को मंजूरी दी

वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय के एक शाखा ने एक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की ब्याज दर में वृद्धि को 2018-19 के लिए 10 आधार बिंदु से 8.65 प्रतिशत तक बढ़ाने की मंजूरी दी है, जैसा कि सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओं) ने तय किया था। इस कदम से 6 करोड़ से अधिक औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को लाभ होगा। इससे पहले 2017-18 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.55 प्रतिशत थी। फरवरी 2019 में, ईपीएफओ के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय, श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता वाले केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने, 2017-18 के लिए 8.55 प्रतिशत से 2018-19 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया था। यह बढ़ोतरी पिछले तीन वर्षों में पहली वृद्धि थी।

हरप्रीत ने ग्रीको रोमन में रजत जीता, ज्ञानेंदर को ब्रॉन्ज से करना पड़ा संतोष

चीन के शियान में आयोजित एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप का रविवार को समापन हो गया। अंतिम दिन भारतीय ग्रीको रोमन रेसलर हरप्रीत सिंह ने सिल्वर और ज्ञानेंदर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। हरप्रीत को 82 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में ईरान के सईद मुराद ने 8-0 से हराया। वहीं, ज्ञानेंदर ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में जुई ची हुआंग को 9-0 से हराकर कांस्य जीता। भारत ने इस प्रतियोगिता में 1 गोल्ड, 6 सिल्वर समेत 16 मेडल जीते हैं। महिला रेसलिंग में विनेश फोगाट ने कांस्य पदक दिलाया। 62 किलोग्राम भार वर्ग में साक्षी मलिक ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया।

पुलिस ने लॉन्च की खास टीम 'स्त्री शक्ति'

महिलाओं की सुरक्षा और उनके मुद्दें सुलझाने के लिए विशाखापत्तनम में एक खास पुलिस टीम बनाई हई है। इस टीम का नाम है 'स्त्री शक्ति'। इसमें सभी महिला ही है। 35 सदस्यीय इस टीम में एएसआई, हेड कांस्टेबल, पुलिस कांस्टेबल और होमगार्ड हैं। टीम को 25 वाहन उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें 5 चार पहिया वाहन हैं ,बाकि मोटर साइकल और स्कूटर है। मुख्य रुप से ये महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई गई है। महिलाओं के जुड़े मुद्दों देखने और उनके लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए वो सभी ये टीम खुद तय करेगी। आंध्र प्रदेश के पुलिस निदेशक ठाकुर ने कहा कि टीम में ड्राइवरों से लेकर पुलिस कर्मियों तक, सभी महिलाएं ही है।

चीन को पछाड़कर शीर्ष पर रहा भारत

भारतीय निशानेबाज रविवार को अंतिम दिन कोई पदक नहीं जीत सके, लेकिन बीजिंग राइफल/पिस्टल स्पर्धा में तीन स्वर्ण और एक रजत के साथ भारत लगातार दूसरे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आइएसएसएफ) विश्व कप में तालिका में शीर्ष पर रहा। भारत ने चीन (दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य) को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। दिल्ली में हुए पिछले विश्व कप में भारत संयुक्त रूप से हंगरी के साथ शीर्ष पर था। अंजुम मोदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण के साथ भारत का खाता खोला था, जबकि युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया। राजस्थान के 17 वर्षीय युवा निशानेबाज दिव्यांश ने 10 मीटर एयर राइफल की व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया।

एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2019

एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2019 का आयोजन थाईलैंड के बैंकाक के हामार्क इंडोर स्टेडियम में हुआ था। यह पहली बार था जब महिला और पुरुष मुक्केबाजी चैम्पियनशिप एक साथ आयोजित की गई थी। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ या एआईबीए द्वारा आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट में 34 देशों ने भाग लिया है। भारत ने 13 पदक के साथ चैम्पियनशिप समाप्त की जिसमें 2 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 7 कांस्य पदक शामिल हैं। हरियाणा के 23 वर्षीय अमित पंघाल ने 52 किग्रा वर्ग में कोरिया के किम इंकीयू को हराया। एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2019 में यह पहला स्वर्ण पदक था। 28 वर्षीय पूजा रानी ने 81 किलोग्राम वर्ग में चीन की विश्व चैंपियन वांग लीना को हराया। एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2019 में यह दूसरा स्वर्ण पदक था।

पापुआ न्यू गिनी को यूएसए और ओमान के बाद ओंडीआई का दर्जा मिला

दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत देश पापुआ न्यू गिनी को ओमान को 145 रनों से हराने के बाद एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओंडीआई) का दर्जा मिला और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट विश्व कप लीग 2 में इसने जगह बनाई। अब, पापुआ न्यू गिनी की टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 में नामीबिया, ओमान, स्कॉटलैंड, अमेरिका, नेपाल और संयुक्त अरब अमीरात के साथ शामिल हो गई है। अगले ढाई साल में सभी छह टीम पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के रन-अप में 36 एकदिवसीय मैच खेलेंगी

रोनाल्डो के क्लब करियर में 600 गोल हुए, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले एक्टिव प्लेयर

युवेंटस ने पिछले शनिवार को इटैलियन फुटबॉल लीग सीरी ए के इस सीजन का खिताब जीता था। तब क्रिस्टियानो रोनाल्डो यूरोप की तीन बड़ी लीग को जीतने वाले पहले फुटबॉलर बने थे। इस शनिवार उन्होंने एक और उपलब्धि अपने नाम की। वे क्लब करियर में 600 गोल करने वाले पहले एक्टिव फुटबॉलर बने। उनके बाद दूसरे नंबर पर लियोनेल मेसी हैं। वे अब तक के अपने क्लब करियर में 598 गोल कर चुके हैं।

दोरुल्सक को एआईएफएफ के नए तकनीकी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

रोमानियाई फुटबॉल प्रबंधक, दोरुल्सक को भारतीय फुटबॉल टीम के लिए नए तकनीकी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह सवियो मदीरा की जगह लेंगे, जो 2017 से अंतरिम तकनीकी निदेशक हैं। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल हैं।

शेन वॉटसन बिग बैश लीग से रिटायर हुए

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर ने बिग बैश लीग से गर्मियों के दौरान अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। उन्होंने बिग बैश लीग में सिडनी थंडर की कप्तानी की थी। लेकिन वह एनएसडब्ल्यू प्रीमियर क्रिकेट में सदरलैंड डीसीसी के लिए खेलना जारी रखेंगे।

हीडलबर्ग प्रोमिनेंट फ्लुइड कंट्रोल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रसन्ना कुमार राव को 2019 के लिए मलेशिया के एंटरप्राइज एशिया से विनिर्माण उद्योग में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार मिला

हीडलबर्ग प्रोमिनेंट फ्लुइड कंट्रोल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रसन्ना कुमार राव को अंदाज़, हयात होटल, नई दिल्ली में 2019 के लिए मलेशिया के एंटरप्राइज एशिया से विनिर्माण उद्योग में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार मिला। एंटरप्राइज एशिया का प्रतिष्ठित एशिया पैसिफिक एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड (एपीईए) एक क्षेत्रीय पुरस्कार मान्यता कार्यक्रम है जो उद्यमशीलता की उत्कृष्टता को मान्यता देता है।

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री चौधरी विद्यासागर का 84 वर्ष की आयु में निधन हुआ

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता चौधरी विद्यासागर का 84 वर्ष की आयु में धर्मशाला के निकट कांगड़ा में ज़मानाबाद क्षेत्र में उनके घर पर निधन हो गया। वे कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक चुने गए थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on