Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 April 2019

केंद्र सरकार ने गेहूं आयात शुल्क में 40% की बढ़ोत्तरी की

रिकॉर्ड गेहूं उत्पादन के चलते सरकार ने गेहूं आयात शुल्क को 30% से बढ़ाकर 40% कर दिया है। यह स्थानीय किसानों के लिए काफी लाभदायक है। गेहूं के आयात शुल्क में वृद्धि होने से देश में ही उत्पादित गेहूं का विक्रय अधिक होगा और किसानों को इसका प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। बम्पर उत्पादन होने के कारण गेहूं की कीमतों पर काफी दबाव है। 2018-19 फसल वर्ष (जुलाई से जून) में 2018 के मुकाबले गेहूं के उत्पादन में 2% की वृद्धि हुई है और यह उत्पादन बढ़कर 99.12 मिलियन टन पर पहुँच गया है। सरकार के गेहूं स्टॉक का प्रबंधन करने वाले भारतीय खाद्य कारपोरेशन (FCI) के पास अप्रैल में 16.99 मिलियन टन गेहूं का स्टॉक उपलध है, मई के अंत तक सरकार की अगली खरीद के बाद यह स्टॉक 57 मिलियन टन तक पहुँच सकता है।

ईरान ने होमरुज जलडमरूमध्य को बंद करने की चेतावनी दी

ईरान के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने चेतावनी दी है अगर उसे अधिक ‘शत्रुता’ का सामना करना पड़ा तो वह रणनीतिक रूप से अहम होमरुज जलडमरूमध्य को बंद कर देगा। बता दें कि अमेरिका ने ईरान के खिलाफ पाबंदियां और सख्त कर दी हैं। होरमुज़ जलडमरूमध्य पश्चिम एशिया की एक प्रमुख जलसन्धि है जो ईरान के दक्षिण में फ़ारस की खाड़ी को ओमान की खाड़ी से अलग करता है। बहरीन, ईरान, इराक, कुवैत, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात अपने कच्चे तेल की आपूर्ति के लिये इस संकीर्ण मार्ग पर निर्भर करते हैं।

बजरंग पूनिया न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में कुश्ती लड़ने वाले पहले भारतीय बनेंगे

भारत के पहलवान बजरंग पूनिया को अमेरिका के न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में विशेष स्पर्धा के लिए अमेरिकी कुश्ती संस्था द्वारा आमंत्रित किया गया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 6 मई, 2019 को किया जायेगा। वे अमेरिका के दो बार के राष्ट्रीय चैंपियन यियानी डिअकोमहलिस से मुकाबला करेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व के नंबर 1 पहलवान बने हैं। बजरंग पूनिया का जन्म 26 फरवरी, 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था

मल्टीनेशनल कंपनियों की टैक्स चोरी पकड़ने के लिए भारत ने यूएस के साथ एग्रीमेंट नोटिफाई किया

भारत ने मल्टीनेशनल कंपनियों (एमएनसी) की आय और टैक्स की कंट्री-बाय कंट्री (सीबीसी) रिपोर्ट साझा करने के लिए अमेरिका के साथ किए गए एग्रीमेंट को नोटिफाई कर दिया है। टैक्स चोरी रोकने के लिए मार्च में यह एग्रीमेंट हुआ था जिसे 25 अप्रैल को नोटिफाई किया गया है। एग्रीमेंट के तहत दोनों देश 1 जनवरी 2016 और उसके बाद एमएनसी द्वारा दाखिल की गई रिपोर्ट्स शेयर कर सकेंगे। अब अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनियों की भारतीय सब्सिडियरी को अलग से रिपोर्ट फाइल करने की जरूरत भी नहीं होगी। 75 करोड़ यूरो (5500 करोड़ रुपए) या इससे ज्यादा सालाना रेवेन्यू वाली मल्टीनेशनल कंपनियों को अपनी पेरेंट फर्म वाले देश में सीबीसी रिपोर्ट दाखिल करनी होती है।

जापान को 30 साल बाद मिलेगा नया राजा

जापान के सम्राट अकिहितो 30 साल के शासन के बाद बुधवार को राजगद्दी अपने पुत्र नारुहितो को सौंप देंगे। राजसत्ता के साथ ही इस देश में युग परिवर्तन भी होता है। अकिहितो का काल ‘हेईसेई’ के नाम से जाना जाता रहा। नारुहितो का शासनकाल ‘रिवा’ के नाम से जाना जाएगा।

विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, हिना सिद्धू, अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को बजरंग पुनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की। वहीं, नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की। 2018 में विराट कोहली और महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था।

AIFF अर्जुन पुरस्कार 2019 के लिए गुरप्रीत सिंह संधू और जेजे लालपिखलुआ का नाम प्रस्तावित किया

अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) ने राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के दो खिलाड़ियों गुरप्रीत सिंह संधू और जेजे लालपिखलुआ का नाम अर्जुन पुरस्कार 2019 के लिए प्रस्तावित किया है। AIFF 2017 से गुरप्रीत सिंह संधू तथा जेजे लालपिखलुआ का नाम प्रस्तावित कर रहा है, परन्तु अभी तक उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई है।

द्वितीय बेल्ट एंड रोड फोरम

हाल ही में द्वितीय बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में किया गया है। इस फोरम में चीन की महत्वकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पहल की समीक्षा की गयी। इस फोरम में 126 देशों तथा 29 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया। गौरतलब है कि पहली बेल्ट एंड रोड फोरम में 60 देशों तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया था। भारत ने पहले फोरम की भाँती इस फोरम में भी हिस्सा नहीं लिया। इस बार कई नए देश चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल हुए, इस बार इटली और लुक्सेम्बर्ग बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल हुए हैं। चीन और इटली ने 2.5 अरब यूरो के सौदे पर MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। यूरोपीय संघ के 13 देश पहले से बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के सदस्य हैं।

“सेफ सिटी प्रोग्राम” की समीक्षा

हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक “सेफ सिटी” कार्यक्रम लांच करने के एक वर्ष बाद भी महिला सुरक्षा की स्थिति में अधिक सुधार नही आया है। इसमें फण्ड के अनुचित उपयोग को भी रेखांकित किया गया है। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय, केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय, सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा शहरों के पुलिस आयुक्तों के साथ मिलकर किया जा रहा है। शुरू में इस कार्यक्रम को 8 शहरों : मुंबई, दिल्ली, कलकता, लखनऊ, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद तथा अहमदाबाद में लांच किया गया था। सर्वप्रथम इस कार्यक्रम को लखनऊ ने नवम्बर, 2018 में क्लियर किया था। इस योजना के लिए निर्भया फण्ड स्कीम के तहत 194.44 करोड़ रुपये मंज़ूर किये गये थे। यह केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना है, इसमें केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 60:40 के अनुपात में है।

यूनाइटेड किंगडम दासता विरोधी प्रोजेक्ट्स के लिए फण्ड प्रदान करेगा

आधुनिक दासता नवोन्मेष फण्ड (MSIF) के द्वारा आधुनिक दासता को रोकने के नवोन्मेषी तरीकों पर कार्य किया जाता है। हाल ही में ब्रिटेन ने इस फण्ड के लिए 4 मिलियन डॉलर देने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। MSIF इस राशि को 6 संगठनों : Anti-Slavery International, United Nations University, Stronger Together, The Freedom Fund, Retrak तथा Ethical Initiative (ETI) में वितरित की जायेगी। 2016 में MSIF ने नाइजीरिया, फिलीपींस तथा वियतनाम में जागरूकता अभियान के लिए 6 मिलियन पौंड दिए थे।

जेट संकट कर्मचारियों ने कंपनी की नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगाने का मन बनाया

गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के बेरोजगार कर्मचारियों ने कंपनी की नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगाने का मन बनाया है। कर्मचारियों के एक कंसोर्टियम ने इस वक्त एसबीआइ के नेतृत्व में कंपनी की कमान संभाल रहे बैंक समूह को पत्र लिखकर कहा है कि वह सात हजार करोड़ रुपये (4,000 करोड़ रुपये ईएसओपी और 3,000 करोड़ रुपये बाहरी निवेशकों से) का इंतजाम कर सकता है। ऐसे में उसे जेट एयरवेज की मौजूदा बोली प्रक्रिया में शामिल होने की इजाजत दी जाए।

माउंट एवरेस्ट से 3 हजार किलो कचरा साफ किया

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रंखला माउंट एवरेस्ट से 3 हजार किलो कचरा साफ किया गया है। नेपाल सरकार ने 14 अप्रैल से 45 दिनों का एवरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन शुरू कर रखा है। सफाई अभियान 29 मई को पूरा होगा। इसी दिन एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने 1953 में पहली बार एवरेस्ट पर फतह पाई थी। इसके तहत 10 हजार किलो कूड़ा इकट्ठा करने का लक्ष्य है। अभियान पर तकरीबन 1 करोड़ 43 लाख रुपये खर्च होने हैं। सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से कूड़ा मिल रहा है, उससे साफ है कि पर्वत श्रंखला कूड़े के ढेर में तब्दील हो रही है। सारा कूड़ा काठमांडू लाकर वर्ल्ड एनवायरमेंट डे यानी 5 जून के दिन लोगों को दिखाया जाएगा और फिर इसका निस्तारण किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने आरटीआई अधिनियम के तहत जानकारी का खुलासा करने के लिए आरबीआई को अंतिम चेतावनी दी

जस्टिस एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) को निर्देश दिया है कि वह सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत बैंकों की अपनी वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट से संबंधित जानकारी का खुलासा करे और जब तक कि इस जानकारी को कानून के तहत छूट न दी जाए। पीठ ने आरबीआई को आरटीआई के तहत बैंकों से संबंधित जानकारी का खुलासा करने के लिए इसकी नीति की समीक्षा करने का भी निर्देश दिया है।

केनरा बैंक और उसके जीवन बीमा साझेदार केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ ने ‘वेबसुरेंस’ लॉन्च किया

केनरा बैंक और उसके जीवन बीमा भागीदार केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने इसके ग्राहकों को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त तरीके से जीवन बीमा खरीदने में सक्षम बनाने के लिए ‘वेबसुरेंस’ शुरू की। केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ के कुल चार जीवन बीमा उत्पाद इसके ग्राहकों को विभिन्न सुविधाओं के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे जैसे कि बच्चे के भविष्य की प्रमुख आवश्यकताए, बचत, और निवेश, सेवानिवृत्ति योजना और सुरक्षा। केनरा बैंक का मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक है। अध्यक्ष श्री टी.एन.मनोहरन, टैगलाइन - एक साथ हम कर सकते हैं।

रियल-टाइम वॉयस बैंकिंग प्लेटफॉर्म ने एफएसएस वॉयस कॉमर्स लॉन्च किया

फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर सर्विसेज (एफएसएस) ने एफएसएस वॉयस कॉमर्स लॉन्च किया है जो ग्राहकों को व्यक्तिगत बैंकिंग संपर्क प्रदान करने के लिए एक वास्तविक समय का वॉयस बैंकिंग प्लेटफॉर्म है। यह सेवा प्रदान करने के लिए भाषा और भाषण के विश्लेषण और संश्लेषण के लिए मशीन-लर्निंग भाषा प्रसंस्करण तकनीकों का उपयोग करता है।

भारत 2022 तक 54.7 गीगावॉट पवन क्षमता स्थापित करेगा

फिच सॉल्यूशंस मैक्रो रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार द्वारा निर्धारित 60 गीगावॉट लक्ष्य के मुकाबले 2022 तक संभवतः 54.7गीगावॉट पवन क्षमता स्थापित करने जा रही है। यह पवन क्षमता स्थापना वर्ष 2022 तक 175 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का एक हिस्सा है जिसमें सौर से 100 गीगावॉट, पवन से 60 गीगावॉट, जैव-शक्ति से 10 गीगावॉट और छोटे पनबिजली से 5 गीगावॉट शामिल हैं।

एम एस यादव को नवगठित एआईएफपीटीआईईयू के महासचिव के रूप में नामित किया गया

एम एस यादव को विभिन्न क्षेत्रों के 45 निर्वाचित परिषद सदस्यों द्वारा पीटीआई कर्मचारी संघ के अखिल भारतीय महासंघ (एआईएफपीटीआईईयू) के महासचिव के रूप में चुना गया है।

इथियोपिया के पूर्व राष्ट्रपति नेगासो गिदादा का 75 वर्ष की आयु में निधन

इथियोपिया के पूर्व राष्ट्रपति नेगासो गिदादा सोलन का 75 साल की उम्र में जर्मनी में एक अनिर्दिष्ट बीमारी के कारण निधन हो गया। वह 1995 और 2001 के बीच राष्ट्रपति थे और इथियोपिया द्वारा देश को संघीय राज्य में बदलने वाले एक नए संविधान को अपनाने के बाद वह राज्य के पहले प्रमुख थे।

ऐस पैडलर शरथ कमल ने स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 जीता

तमिलनाडु स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (टीएनएसजेए) और इंडिया सीमेंट्स द्वारा आयोजित वार्षिक पुरस्कार और छात्रवृत्ति समारोह में 27 अप्रैल 2019 को, शरथ कमल, ऐस टेबल टेनिस खिलाड़ी को स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 का खिताब दिया गया।

भारतीय नौसेना के लिए एंटी सबमरीन क्राफ्ट बनाएगा जीआरएसई

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने सोमवार को भारतीय नौसेना के लिए आठ एंटी सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट (एएसडब्ल्यूएसडब्ल्यूसी) बनाने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है।

वुहान वार्ता की वर्षगांट पर चीन में कलर्स ऑफ़ इंडिया समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वूहान में हुई अनौपचारिक वार्ता का एक साल पूरा होने पर हफ्ते भर का रंगारंग कार्यक्रम मनाया जा रहा है। मध्य चीन के शहर वुहान में कलर्स ऑफ़ इंडिया वीक में भारतीय नृत्य कलाओं, भारतीय फिल्मों, और व्यापार संभावनाओं आदि का प्रदर्शन होगा। यह आयोजन भारत और चीन की संस्थाएं मिलकर कर रही हैं।

पाकिस्तान ने माना, उसके यहां मदरसों में पल रहे आतंकवादी

पाकिस्तान ने माना कि उसके यहां कुछ मदरसे आतंकवाद का प्रचार कर रहे हैं। गरीब बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के नाम पर चलने वाले इन धार्मिक स्कूलों को युवा पीढ़ी को कट्टरपंथी बनाने के लिए जाना जाता है। आतंकवाद के प्रसार में प्रमुख भूमिका निभाने वाले इन स्कूलों को इस्लामाबाद ने मुख्यधारा में लाने की योजना बनाई है। इसके तहत 30,000 से ज्यादा मदरसों को सरकारी नियंत्रण में लाया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on