Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 May 2019

IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने भारती लिपि के लिए सरल ओसीआर सिस्टम विकसित किया

IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने भारती लिपि के लिए सरल ओसीआर सिस्टम विकसित किया, इस शोधकार्य का नेतृत्व प्रोफेसर वी. श्रीनिवास चक्रवर्ती द्वारा किया गया। इस प्रणाली के द्वारा भारती स्क्रिप्ट में लिखे गये दस्तावेजों को कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जा सकता है। भारती स्क्रिप्ट एक एकीकृत लिपि है, इसमें नौ भारतीय भाषाएँ शामिल हैं। इसमें देवनागरी, बंगाली, गुरुमुखी, गुजराती, ओड़िया, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम तथा तमिल शामिल हैं। इसमें उर्दू और अंग्रेजी को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि इनका ध्वन्यात्मक गठन काफी भिन्न है। ओसीआर (ऑप्टिकल करैक्टर रिकग्निशन) सबसे पहले डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट तथा नॉन-टेक्स्ट में विभाजित कर देता है। बाद में टेक्स्ट को पैराग्राफ, वाक्य, शब्द तथा वर्णों में विभाजित किया जाता है। प्रत्येक वर्ण को करैक्टर के रूप में एएससीआईआई (अमेरिकन स्टैंडर्ड कोड फॉर इंफॉर्मेशन इंटरचेंज) या यूनिकोड में चिन्हित किया जाता है।शोधकर्ताओं ने टीसीएस मुंबई के सहयोग से एक फिंगर-स्पेलिंग विधि भी विकसित की है जिसे श्रवण-बाधित व्यक्तियों द्वारा साइन लैंग्वेज उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

टाइम की 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शामिल किया गया

अमेरिका की टाइम पत्रिका प्रतिवर्ष विश्व के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों की सूची जारी करती है। हाल ही में टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है, इस सूची में तीन भारतीय शामिल हैं। इस सूची में डोनाल्ड ट्रम्प, इमरान खान, शी जिनपिंग, पोप फ्रांसिस, टाइगर वुड्स तथा मार्क जकरबर्ग शामिल हैं। इस सूची में शामिल होने वाले भारतीय तीन भारतीय हैं : मुकेश अम्बानी, मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू। मुकेश अम्बानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन तथा सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं। रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू दोनों भारतीय वकील हैं, उन्होंने भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 377 को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इस सेक्शन के द्वारा समलैंगिकता अपराध था। सितम्बर, 2018 ने इस सेक्शन को आंशिक रूप से गलत ठहराया था।

“पॉलिटिक्स ऑफ़ जुगाड़ : द कोएलिशन हैण्डबुक” पुस्तक जारी की गयी

पत्रकार सबा नकवी द्वारा लिखी गयी पुस्तक “पॉलिटिक्स ऑफ़ जुगाड़ : द कोएलिशन हैण्डबुक” को हाल ही में जारी किया गया, इस पुस्तक में 2019 लोकसभा चुनाव के बाद देश में गठबंधन की सरकार की सम्भावना का विश्लेषण किया गया है। पुस्तक में गठबंधन की स्थिरता पर प्रश्न किया गया है। इसमें विभिन्न राज्यों के सन्दर्भ में भी गठबंधन की सरकार का विश्लेषण किया गया है।

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया वाईस चीफ नियुक्त किया गया

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया वाईस चीफ नियुक्त किया गया है। वे 1 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे। वे एयर मार्शल अनिल खोसला की जगह लेंगे, अनिल खोसला सेवानिवृत्त हो रहे हैं। राकेश कुमार सिंह भदौरिया को भारतीय वायु सेना में 15 जून, 1980 को कमीशन किया गया था। वाईस चीफ भारतीय वायुसेना में दूसरा सबसे ऊँचा पद है। इस पद पर एयर मार्शल के रैंक के अफसर नियुक्त किये जाते हैं। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ हैं।

फैनी तूफान ध्यान में रखते हुए केंद्र ने 4 राज्यों के लिए 1086 करोड़ रु का एडवांस फंड जारी किया

चक्रवाती तूफान फैनी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने 4 राज्यों को 1086 करोड़ रुपए का एडवांस फंड जारी किया ताकि आपातकालीन परिस्थितियों से निपटा जा सके। नौसेना भी हाई अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान शुक्रवार तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में पहुंच सकता है। फैनी को पिछले साल आए तितली तूफान से भी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। तितली तूफान में 60 लोगों की मौत हुई थी।

गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल प्राइज 2019

यह एक वार्षिक पुरस्कार है, इसकी स्थापना 1989 में अमेरिका के रिचर्ड और रोडा गोल्डमैन ने की थी। इस पुरस्कार को ग्रीन नोबेल प्राइज भी कहा जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 200,000 इनामस्वरुप दिए जाते हैं। यह पुरस्कार गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है। इसके द्वारा उन पर्यावरण कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाता है जो पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्य करते हैं। हाल ही में 6 ग्रासरूट पर्यावरण कार्यकर्ताओं को प्रतिष्ठित गोल्डमैन प्राइज 2019 से सम्मानित किया गया। उन्हें अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को ओपेरा हाउस में हुए कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति तथा पर्यावरण कार्यकर्ता अल्बर्ट गोर भी मौजूद थे।

गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल प्राइज 2019 के विजेता
लिंडा गार्सिया : अमेरिका की लिंडा गार्सिया ने वाशिंगटन में उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े तेल निर्यात टर्मिनल के निर्माण पर स्थानीय समुदायों की सहायता से रोक लगाई।
एना कोलोविच लेसोस्का : नार्थ मैसिडोनिया की एना कोलोविच ने मवरोवो राष्ट्रीय उद्यान (देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान) में निर्मित किये जा रहे दो बड़े जलविद्युत उर्जा प्लांट की अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग को रोकने के लिए सात वर्ष तक अभियान चलाया।
बयारजर्गल अग्वांतसेरेन : मंगोलिया की बयारजर्गल ने विलुप्तप्राय बर्फीले तेंदुए के लिए 1.8 एकड़ में फैले हुए तोसोनबुम्बा नेचर रिज़र्व के निर्माण के लिए कार्य किया। उन्होंने इस रिज़र्व में खनन कार्य के लिए मंगोलिया की सरकार को सहमत किया।
अल्फ्रेड ब्राउनेल : लाइबेरिया के पर्यावरण कार्यकर्ता व मानवाधिकार अधिवक्ता ने पाम आयल प्लांटेशन डेवेलपर्स द्वारा लाइबेरिया के उष्णकटिबंधीय वन को नष्ट किये जाने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
जैकलीन इवांस : कुक आइलैंड्स की जैकलीन इवांस ने द्वीप की समुद्री जैव-विविधता की रक्षा के लिए पञ्च वर्षीय अभियान चलाया।
अल्बर्टो कुरामिल : चिली के अल्बर्टो कुरामिल ने चिली के कौतिन नदी पर जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण का विरोध किया, बाद में उन्हें जेल में डाल दिया गया।

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2019

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2019, 23 अप्रैल से 28 अप्रैल, 2019 तक चीन के शीआन में आयोजित की गई थी। भारत ने 16 पदक जीते, जिसमें पुरुषों के फ्रीस्टाइल पहलवानों द्वारा 1 स्वर्ण, 3 रजत और 4 कांस्य, पुरुषों के ग्रीको-रोमन पहलवानों द्वारा 3 रजत और 1 कांस्य और महिलाओं के फ्रीस्टाइल पहलवानों द्वारा 4 कांस्य जीते गए। भारत टूर्नामेंट में 8 वें स्थान पर रहा और टूर्नामेंट में पहले तीन देशों में ईरान(17) और उसके बाद चीन और जापान थे। एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन एशियन एसोसिएटेड रेसलिंग कमेटी (एएडब्ल्यूसी) द्वारा किया गया था। पुरुषों का टूर्नामेंट 1979 में शुरू हुआ और महिलाओं का टूर्नामेंट 1996 में शुरू हुआ और उसके बाद हर साल एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप आयोजित की गई।

बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप 2019

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप 2019 का 39 वां संस्करण 23 से 28 अप्रैल 2019 तक चीन के वुहान में वुहान स्पोर्ट्स सेंटर जिमनैजियम में आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट की मेजबानी बैडमिंटन एशिया से स्वीकृत चीनी बैडमिंटन संघ ने की थी। इस आयोजन के लिए पुरस्कार राशि 400,000 यूएस डॉलर थी। जापान ने 6 पदक जीते जिसमें 3 स्वर्ण, 1 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं और पदक तालिका में सबसे ऊपर है। फाइनल में चीन की हे बिंगजियाओ को 21-19, 21-9 से हराकर अकाने यामागुची बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में एकल खिताब जीतने वाली पहली जापानी महिला बनीं।

ग्लोबल वार्मिंग समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को सबसे अधिक प्रभावित करती है

अमेरिका के रुटगर विश्वविद्यालय के द्वारा किये गये अध्ययन को जर्नल ऑफ़ नेचर में प्रकाशित किया गया है। इस अनुसन्धान में शीत रक्त समुद्री तथा थलीय प्रजातियों पर ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव की तुलना की गयी है। इस अध्ययन में विश्व भर में 400 प्रजातियों पर अध्ययन किया गया है। अनुसन्धानकर्ताओं ने 88 समुद्री तथा 294 थलीय प्रजातियों के लिए सुरक्षित परिस्थितियों की गणना की है। अध्ययन के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग थलीय प्रजातियों के मुकाबले समुद्री में निवास करने वाली प्रजातियों के दोगुना हिस्से को नष्ट कर सकती है।

फेसबुक ने पर्सनालिटी क्विज एप्प पर प्रतिबन्ध की घोषणा की

फेसबुक ने हाल ही में पर्सनालिटी क्विज एप्प पर प्रतिबन्ध की घोषणा की। यह निर्णय कैंब्रिज एनालिटिका विवाद के बाद लिया गया है। कैंब्रिज एनालिटिका के द्वारा शोधकर्ताओं को “thisisyourdigitallife” नामक क्विज एप्प के द्वारा 87 मिलियन लोगों के निजी डाटा की एक्सेस मिल गयी थी।

यूगांडा पैरा बैडमिंटन / भारत ने 11 गोल्ड सहित 27 मेडल जीते

भारतीय खिलाड़ियों ने यूगांडा पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में 11 गोल्ड, 8 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित कुल 27 मेडल जीते। यह भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम का किसी भी इंटरनेशनल इवेंट में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। भारतीय खिलाड़ी प्रमोद भगत, तरुण, नागर कृष्णा, चिराग बरेठा, संजीव कुमार, पारुल परमार ने सिंगल्स में और प्रमोद भगत-मनोज, राकेश पांडे-राज कुमार, नागर कृष्णा-राजा मगोत्रा, पारुल-पलकी, पारुल-राजकुमार ने डबल्स में खिताब जीते। इनमें से पारुल ने भारत को तीन गोल्ड हासिल किए।

अर्जुन अवॉर्ड मुक्केबाज अमित के नाम की सिफारिश

एशियन गेम्स और एशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाज अमित पंघल और गौरव बिधूड़ी का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने अमित का नाम पुरस्कार के लिए केंद्रीय खेल मंत्रालय को भेजा है। महिला टीम की सहायक कोच संध्या गुरुंग और महिला टीम के पूर्व कोच शिव सिंह का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजा गया है।

साइबर अपराध रिपोर्ट 2019 : मुख्य बिंदु

हाल ही में RSA सिक्यूरिटी (अमेरिकी कंप्यूटर व नेटवर्क सिक्यूरिटी कंपनी) ने “करेंट स्टेट ऑफ़ साइबर क्राइम -2019” नामक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में सोशल फ्रॉड में 43% की वृद्धि हुई है, रिपोर्ट में 2019 में भी इस ट्रेंड के जारी रहने के आसार हैं। फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप्प, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपराधिक धोखेबाजी, साइबर अपराधियों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं, इससे अपराधियों को वार्तालाप करने, क्रेडिट कार्ड के नंबर चुराने इत्यादि कार्यों में काफी आसानी होती है। 2015 और 2018 में मोबाइल एप्प के ज़रिये किये जाने वाले फ्रॉड में 680% की वृद्धि हुई है।

वैज्ञानिकों ने अल्ट्रासेंसिटिव क्वांटम थर्मामीटर विकसित किया

नई दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया के शोधकर्ताओं ने ग्रेफीन क्वांटम डॉट्स का उपयोग करके एक अल्ट्रासेंसिटिव क्वांटम थर्मामीटर विकसित किया है। यह तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला को 27 डिग्री सेल्सियस से –196 डिग्री सेल्सियस तक ठीक तरह माप सकता है। इसकी विभिन्न तापमानों में उच्च संवेदनशीलता होती है और यह तापमान में होने वाले हर छोटे (सूक्ष्म केल्विन) परिवर्तन को माप सकता है और इसमें लगभग 300 मिलीसेकंड का बेहद त्वरित प्रतिक्रिया समय होता है।सेंटर फॉर नेनोसाइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी के निदेशक शेख एस इस्लाम के नेतृत्व में टीम ने थर्मामीटर विकसित किया है।

टोनी अवार्ड विजेता ‘चिल्ड्रन ऑफ ए लेसर गॉड’ के लेखक मार्क मेडॉफ का 79 वर्ष की आयु में निधन

चिल्ड्रन ऑफ ए लेसर गॉड’ लिखने के लिए ओलिवियर और टोनी पुरस्कार जीतने वाले मार्क मेडॉफ का 79 वर्ष की आयु में लास क्रूस, न्यू मैक्सिको में मेसिला वैली हॉस्पिस में कई मायलोमा, कैंसर और वृक्कीय विफलता से कई वर्षो तक लड़ने के बाद निधन हो गया। ‘चिल्ड्रन ऑफ ए लेसर गॉड’ के स्क्रीन रूपांतरण ने ऑस्कर नामांकन अर्जित किया था। ’चिल्ड्रेन ऑफ़ ए लेसर गॉड’ ने बेस्ट प्ले के लिए 1980 टोनी पुरस्कार जीता जो एक भाषण शिक्षक और एक बधिर महिला के बीच प्रेम संबंध की कहानी के बारे में था जो संचार अंतराल को दूर करने के लिए संघर्ष करते है।

भारत के पूर्व ऐस फुटबॉलर ‘एशियाई पेले’ पुन्गम कन्नन का निधन

भारत के पूर्व ऐस फुटबॉलर पुन्ग्म कन्नन का लंबी बीमारी के बाद 80 साल की उम्र में निधन हो गया। सम्मानित जर्मन कोच, डिटमार क्रामर ने कन्नन को 1968 में ‘पेले ऑफ एशिया’ का खिताब दिया था, जब उन्हें एआईएफएफ (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन) द्वारा मुंबई में 2-सप्ताह की कोचिंग आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। पी.कन्नन का जन्म वंदावसी, तमिलनाडु में हुआ था।

लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल करने वाला बिल पाक सीनेट से पास

पाकिस्तान की संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने बाल विवाह रोकने के लिए एक बिल पारित किया है। इसमें लड़कियों के निकाह योग्य होने की उम्र 18 साल तय की गई है। मुस्लिम बहुल देश के कई सांसदों ने इसका विरोध करते हुए इसे इस्लाम के खिलाफ बताया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on