Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 May 2019

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान के मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान के कुख्यात आतंकवादी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है। हाल ही में चीन ने भारी अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बाद तकनीकी रोक को हटाया, जिसके बाद मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया। चीन काफी समय से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित न किये जाने के लिए अड़ंगा लगा रहा था। मसूद अजहर एक कुख्यात आतंकवादी है। वह इस्लामिक आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक व नेता है। उसने भारत में कई आतंकी वारदातों को अंजाम दिया है। वह भारत में आतंकवादी गतिविधियों को जारी रखने के लिए सक्रिय रूप से काम करता रहा है। कश्मीर में आतंक फैलाने में भी उसकी भूमिकी काफी अधिक है। मसूद अजहर हरकत-उल-अंसार तथा हरकत-उल-मुजाहिदीन नामक इस्लामिक आतंकी संगठनों से भी सम्बंधित है। मसूद अजहर भारत की मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल है। 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा आतंकी हमले में भी जैश-ए-मुहम्मद का हाथ था। इस हमले में 40 से अधिक जवान शहीद हुए थे।
मसूद पर प्रतिबंध लगने के मायने

  1. संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों द्वारा उसके वित्तीय स्नेत को खत्म करने में मदद मिलेगी। आर्थिक स्नोत को पूरी तरह सीज करना होगा।
  2. सदस्य देशों को अपने यहां मौजूद किसी भी संपत्ति को जब्त करना होगा और संबंधित व्यक्ति या उसकी संस्थाओं के आर्थिक संसाधनों को ब्लाॉक करना होगा।
  3. संयुक्त राष्ट्र से जुड़े किसी भी देश के लोग आतंकी अजहर को किसी तरह की मदद नहीं पहुंचा सकेंगे।
  4. प्रतिबंध लगने के बाद आतंकी मसूद अजहर यूएन के किसी भी सदस्य राष्ट्र की यात्र नहीं कर सकेगा।

इजराइल ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल JFR जैकब को सम्मानित किया

इजराइल ने 1971 युद्ध (बांग्लादेश स्वतंत्रता युद्ध) के नायक लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जैक फर्ज राफेल जैकब को इजराइल की एम्युनिशन हिल में वाल ऑफ़ ऑनर में प्लाक के साथ सम्मानित किया। जैक फर्ज राफेल जैकब भारत के छोटे से यहूदी समुदाय के सबसे प्रसिद्ध सदस्यों में से एक थे। उन्होंने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में कार्य किया। उन्होंने भारतीय सेना की पूर्वी कमांड के चीफ ऑफ़ स्टाफ के रूप में भी कार्य किया। वाल ऑफ़ ऑनर द्वारा यहूदी सैनिकों के साहस के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है, जो अपने देश की रक्षा के लिए कार्य करते हैं।

भारत की अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में बनीं विश्व की नंबर एक खिलाड़ी

भारतीय निशानेबाज़ अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बन गयी हैं। उनके 1,926 रैंकिंग पॉइंट्स हैं। भारत की अंजुम मोदगिल इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। अंजुम के 1,695 रैंकिंग पॉइंट्स हैं। हाल ही में अंजुम मोदगिल ने ISSF विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल के मिश्रित इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। अपूर्वी चंदेल और अंजुम मोदगिल 2020 के टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। भारत की युवा निशानेबाज़ मनु भाकर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल श्रेणी में विश्व में 10वें स्थान पर पहुँच गयी हैं। अपूर्वी चंदेला भारतीय निशानेबाज़ हैं, वे 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में हिस्सा लेती हैं। उनका जन्म 4 जनवरी, 1993 को राजस्थान के जयपुर में हुआ था।

भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान इंडिया रेटिंग ने 7.3 प्रतिशत पर कम किया

2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान, इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च, एक फिच समूह की कंपनी, द्वारा 7.3 प्रतिशत तक कम कर दिया गया, सामान्य मानसून से कम की भविष्यवाणी के कारण और कृषि संकट और औद्योगिक उत्पादन में गति के नुकसान के कारण यह अनुमान कम किया गया। पहले अनुमानित जीडीपी वृद्धि 7.5 प्रतिशत थी।

बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल की संसद में शपथ ली

चुनावों में जीत के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल की संसद में शपथ ली, उनके साथ नेसेट (इजराइल की संसद) के 120 सदस्यों ने भी शपथ ली। इजराइल के राष्ट्रपति रयूवेन रिवलिन ने बेंजामिन नेतन्याहू सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। राष्ट्रपति ने अपने वक्तव्य में कहा कि 120 सदस्यीय संसद में 65 सांसदों ने बेंजामिन नेतन्याहू को प्रधानमंत्री बनाये जाने की सिफारिश की है जबकि 45 सांसदों ने मुख्य प्रतिद्वंदी को बैनी गैंत्ज़ को प्रधानमंत्री बनाये जाने की सिफारिश की। जबकि अरब दलों के 10 सदस्यों ने किसी की भी सिफारिश नहीं की। बेंजामिन पांचवीं बार इजराइल में सरकार बनाने की स्थिति में हैं। उनके पास सरकार के गठन के लिए 28 दिन का समय है, इस अवधि में राष्ट्रपति की विवेक शक्ति द्वारा दो सप्ताह की वृद्धि की जा सकती है।

जापान के सम्राट अकिहितो ने पदत्याग किया

जापान के सम्राट अकिहितो ने अपने पद को त्याग दिया है, 85 वर्षीय अकिहितो पिछले तीन दशक से सम्राट के पद पर बने हुए थे। जापान के सम्राट के पास राजनीतिक शक्ति नहीं होती। गौरतलब है कि पिछले 200 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है जब जापान के सम्राट ने अपने पद का त्याग किया है। उनके पदत्याग के साथ ही “हेइसेइ” काल का भी समापन हो गया, इस काल का आरम्भ 8 जनवरी, 1989 को हुआ था। अब उनके साथ पर उनके पुत्र नारुहितो नए सम्राट होंगे। नारुहितो के पदग्रहण के बाद “रीवा” नामक नए काल का आरम्भ होगा। नारुहितो जापान के 126वें सम्राट होंगे।

इग्नू ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर GST पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर वस्तु व सेवा कर पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य GST अधिनियम के तहत आधारभूत ज्ञान तथा कौशल प्रदान करना है। यह उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो एकाउंट्स का कार्य करते हैं तथा जो विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष कर रीटर्न भरते हैं। इसके द्वारा बुक-कीपिंग प्रोफेशनल को कौशल प्रदान किया जायेगा। इस कोर्स के लिए 12वीं पास उम्मीदवार योग्य हैं। यह कोर्स जनवरी से जुलाई के बीच चलेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है, इसका कार्यालय मुंबई की दलाल स्ट्रीट में स्थित है।

BHEL और ARAI ने ई-मोबिलिटी प्रोजेक्ट्स के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) तथा ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (ARAI) ने ई-मोबिलिटी प्रोजेक्ट्स पर सहयोग के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। BHEL के सशक्त टेक्नोलॉजी डेवलपर है,जबकि ARAI के पास परिवहन उत्पादों के डिजाईन, परीक्षण तथा प्रमाणीकरण के बाद में अत्याधिक आधुनिक फैसिलिटी तथा कुशलता है। यह दोनों संगठन विद्युत् व ट्रोली बस, विद्युत् वाहन चार्जर, बैटरी तथा चार्जर परीक्षण इत्यादि कार्य कुशलतापूर्वक कर सकेंगे। भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह देश की सबसे बड़ी उर्जा उत्पादन उपकरण निर्माता कंपनी है।

भारत और फ्रांस के बीच शुरू हुआ वरुण 19.1 संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

भारत और फ्रांस के बीच “वरुण नौसैनिक अभ्यास” गोवा के निकट शुरू हो गया। इस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत सर्वप्रथम 1983 में हुई थी, इसका नाम वर्ष 2001 में “वरुण” रखा गया है। इस अभ्यास का आयोजन 1 मई से 10 मई के बीच किया जा रहा है। विमान वाहक पोत आइएनएस विक्रमादित्य 10 दिनों तक चलने वाले इंडो-फ्रेंच नौसेना अभ्यास ‘वरुण 19.1’ में भाग लेगा। कुछ ही दिनों पहले आइएनएस विक्रमादित्य पर आग से जूझते हुए एक अधिकारी शहीद हो गए थे।। इसके बाद भी यह विमान वाहक पोत नौसेना अभ्यास में हिस्सा लेगा।

अगर नहीं चेते तो 2100 तक गायब हो जाएंगे आधे ग्लेशियर

जिस तरह से वर्तमान में ग्रीन हाउस गैसों और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन हो रहा है अगर हालात यही बने रहे तो वर्ष 2100 तक हिमालय के खुंबु ग्लेशियर के तरह के प्राकृतिक विरासत स्थलों के लगभग आधे ग्लेशियर खत्म हो जाएंगे। वैज्ञानिकों ने बताया कि विश्व धरोहर के ग्लेशियरों पर यह पहला वैश्विक अध्ययन है। इनमें सबसे प्रतिष्ठित ग्लेशियर आते हैं जैसे कि स्विस आल्प्स में ग्रोसर एलेत्स्कलेत्सर और ग्रीनलैंड के जैकबशवन। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर (आइयूसीएन) की टीम ने विश्व के ग्लेशियरों का डाटा इकट्ठा किया। उनकी वर्तमान स्थिति, उनके विकास और वातावरण में हो रहे बदलावों के चलते उन पर होने वाले परिवर्तनों को समझा। इस अध्ययन को अर्थ फ्यूचर जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

वर्जिल वान दिक ने जीता PFA प्लेयर ऑफ़ द ईयर का खिताब

फुटबॉलर वर्जिल वान दिक ने इंग्लैंड में प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन (PFA) प्लेयर ऑफ़ द इयर का खिताब जीता। वान दिक प्रीमियर लीग में लिवरपूल फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं। वान दिक PFA प्लेयर ऑफ़ द ईयर का खिताब जीतने वाले नीदरलैंड के चौथे खिलाड़ी हैं।

रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया

इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया। फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले। रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं। रहीम स्टर्लिंग इंलैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर हैं, वे प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं।

रक्षा मंत्रालय के पास तीन नई त्रि-सेवा एजेंसियां होंगी

रक्षा मंत्रालय (एमओंडी) से चीन और पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाले गैर-असैनिक साइबर मुद्दों से निपटने के लिए मई तक एक रक्षा साइबर एजेंसी (डीसीए) बनाने की उम्मीद है, जिसमें महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में दी गई मंजूरी के अनुसार, दो और एजेंसियां ​​निर्माणाधीन हैं, रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी और विशेष परिचालन प्रभाग

भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति बुसान, दक्षिण कोरिया में एडीएमएम-प्लस में भाग लेंगे

आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति, एडीएमएम-प्लस (आसियान डिफेन्स मिनिस्टरज मीटिंग-प्लस) में भाग लेने के लिए बुसान, दक्षिण कोरिया पहुंचे।भारतीय नौसेना के 2 युद्धपोत, आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) में भाग लेने के लिए चीन के किंगदाओ गए थे, जो कि चीन के तट से दूर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री परेड है। यह चीनी नौसेना की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया गया।

एसआईपीआरआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का सैन्य खर्च 3.1% बढ़कर 66.5 बिलियन डॉलर और पाकिस्तान का 11% बढ़कर 11.4 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

एक थिंक-टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में दुनिया का सैन्य खर्च 1.82 डॉलर ट्रिलियन तक पहुंचने के लिए 2.6% तक बढ़ गया है। यह दर्शाता है कि लगातार दूसरे वर्ष सैन्य खर्च में वृद्धि हुई है जो 1988 के बाद से उच्चतम स्तर है और यह 1998 के मुकाबले 76% अधिक है। इस कुल हिस्सेदारी में, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, सऊदी अरब और फ्रांस ने कुल मिलाकर 60% राशि का योगदान दिया, जिसमें यूएस और चीन 2 सबसे बड़े खर्चकर्ता थे। एसआईपीआरआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का सैन्य खर्च 3.1% बढ़कर 66.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया और पाकिस्तान का खर्च 11% बढ़कर 11.4 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। 2010 के बाद से अमेरिका का सैन्य खर्च 4.6% बढ़ कर 649 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका के खर्च में वैश्विक सैन्य खर्च का 36% शामिल है और यह अगले 8 सबसे बड़े खर्चीले देशो के संयुक्त खर्च के लगभग बराबर है। चीन का खर्च लगातार 24 वें वर्ष बढते हुए 5% बढ़कर $ 250 बिलियन तक पहुंच गया है, इस प्रकार यह दुनिया के सैन्य व्यय का 14% का प्रतिनिधित्व करता है। यह राशि 1994 में बीजिंग द्वारा खर्च की गई राशि से 10 गुना अधिक है।

श्रीनगर-बारामुला हाईवे के बीच रोक पूरी तरह हटी

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सप्ताह में दो दिन आम वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक को श्रीनगर से बारामुला (60 किलोमीटर) तक पूरी तरह से हटा दिया गया है। अब रोक सिर्फ ऊधमपुर से श्रीनगर (226 किमी) के बीच ही रहेगी। इस पर भी समय-समय पर समीक्षा की जाएगी और अगर जरूरत नहीं हुई तो इसमें भी ढील दी जा सकती है।पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले के बाद और शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए हाईवे पर सुरक्षाबलों की आवाजाही सुरक्षित बनाने को राज्यपाल प्रशासन ने जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ऊधमपुर से बारामुला तक नागरिक वाहनों पर सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधवार को 31 मई तक प्रतिबंध लगाया था।

जूलियन असांजे को ब्रिटिश न्यायालय ने 50 सप्ताह कैद की सज़ा सुनाई

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश अदालत ने 50 सप्ताह कैद की सजा सुनाई है, उन्हें यह सजा ज़मानत का पालन न करने के लिए दी गयी है। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने 11 अप्रैल, 2019 को गिरफ्तार किया गया था, वे 2012 से यूनाइटेड किंगडम में इक्वेडोर के दूतावास में रह रहे थे। हाल ही में इक्वेडोर ने उनकी राजनीतिक शरण को समाप्त कर दिया था। जूलियन ने 2012 में लन्दन में इक्वेडोर के दूतावास में शरण मांगी थी। दरअसल स्वीडन की पुलिस यौन शोषण के आरोप में जुलियन असांजे की जांच-पड़ताल करना चाहती थीं। जूलियन असांजे पर हाल ही में इक्वेडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के निजी जीवन की जानकारी लीक करने का आरोप लगा था, इसके बाद इक्वेडोर ने जूलियन असांजे की राजनीतिक शरण समाप्त करने का निर्णय लिया।

हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश और एथलेटिक्स फेडरेशन ने नीरज चोपड़ा को खेल रत्न देने की सिफारिश की

हॉकी इंडिया ने बुधवार को खेल मंत्रालय से पीआर श्रीजेश को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। उधर, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की। नीरज ने पिछले साल गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, जकार्ता एशियन गेम्स गोल्ड मेडल जीता था। वे एशियाई खेलों में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। खेल मंत्रालय खेल के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को ये पुरस्कार देता है। 2018 में विराट कोहली और महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था।

नक्सली हमले में पुलिस के 15 जवान शहीद हो गए

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में मंगलवार को नक्सली हमले में पुलिस के 15 जवान शहीद हो गए। इससे पहले मंगलवार देर रात इसी इलाके में नक्सलियों ने रोड निर्माण में लगे 36 वाहनों को आग लगा दी थी। नक्सली हमला कुरखेड़ा से छह किमी दूर कोरची मार्ग पर हुआ।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, विशफिन के साथ साझेदारी करके व्हाट्सएप के माध्यम से 2-व्हीलर पॉलिसी को बेचने वाली पहली कंपनी बनी

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, घरेलू गैर-जीवन बीमा उद्योग की पहली कंपनी ने वेब एग्रीगेटर, विशफिन इंश्योरेंस के साथ सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप के माध्यम से 2-व्हीलर पॉलिसी बेचने के लिए सहयोग किया है। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, भारती एंटरप्राइजेज और ग्लोबल इंश्योरेंस फर्म एक्सा के बीच एक संयुक्त साझेदारी है। यह विशफिन की बीमा शाखा, विशपॉलिसी की वेबसाइट पर पॉलिसी को बेचेगा। विशफिन ने विशफिन इंश्योरेंस के माध्यम से ‘बाय-टू-व्हीलर इंश्योरेंस ऑन व्हाट्सएप ‘ (जो कि विशपॉलिसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है)लॉन्च किया है। यह पॉलिसी पॉलिसीधारकों के लिए एक त्वरित, सरल और अतिरिक्त ग्राहक सेवा विकल्प है।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दिलीप कुमार को लोकपाल के कार्यालय में विशेष ड्यूटी के अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, दिलीप कुमार, वरिष्ठ आईएएस (भारतीय प्रशासनिक कार्यालय) अधिकारी को अतिरिक्त प्रभार के आधार पर छह महीने की अवधि के लिए या नई नियुक्ति होने तक लोकपाल के कार्यालय में विशेष ड्यूटी के अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

तियानहुई II-01 नाम के दो उपग्रह चीन द्वारा लॉन्च

चीन ने ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से दो तियानहुई II-01 उपग्रह लॉन्च किए, जिन्हें बेस 25 के रूप में भी जाना जाता है। उपग्रह का उद्देश्य वैज्ञानिक प्रयोगों, भूमि संसाधन और भौगोलिक सर्वेक्षण और मानचित्रण है। उपग्रहों को एक लॉन्ग मार्च 4 बी वाहक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था जिसे चांग झेंग 4 बी के रूप में भी जाना जाता है। यह लॉन्ग मार्च श्रृंखला वाहक रॉकेट का 303 वां सफल मिशन था।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, दवा-प्रतिरोधी रोग 2050 तक सालाना 10 मिलियन तक लोगों की मौत हो सकती है

एक रिपोर्ट के अनुसार, द यूएन एड होक इंटरएजेंसी कॉर्डिनेटिंग ग्रुप ऑन एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस (आईएसीजी), अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो 2050 तक, ड्रग-प्रतिरोधी रोगों से हर साल 10 मिलियन लोगों की मौत हो सकती है, जो 2008-2009 वैश्विक वित्तीय संकट की तरह अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचाएगा। रिपोर्ट का नाम ‘नो टाइम टू वेट: सिक्योरिंग द फ्यूचर फ्रॉम ड्रग-रेजिस्टेंट इन्फेक्शनस’ है। रिपोर्ट को इंटरएजेंसी कॉर्डिनेटिंग ग्रुप ऑन एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस(आईएसीजी) द्वारा प्रकाशित किया गया था।

एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2019

एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2019, 20 अप्रैल से 28 अप्रैल, 2019 तक चीन के निंगबो में आयोजित की गई थी। यह पुरुषों की चैंपियनशिप का 48 वा संस्करण और महिलाओं की चैंपियनशिप का 29 वा संस्करण था। टूर्नामेंट में 27 देशों के 214 एथलीटों ने भाग लिया था। भारत ने 5 पदक जीते जिसमें 3 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं, और टूर्नामेंट में दसवें स्थान पर रहा। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में क्लीन एंड जर्क में कांस्य पदक जीता। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में अपना सर्वश्रेष्ठ 113 किग्रा भार उठाया। एशियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन का मुख्यालय दोहा, कतर और अध्यक्ष मोहम्मद युसेफ अल मन हैं।
पदक तालिका में शीर्ष 5 देश

रैंक  देश  स्वर्ण  रजत  कांस्य कुल
1 चीन 31 19 4 54
2 उत्तर कोरिया 7 10 13 30
3 ईरान 7 7 3 17
4 दक्षिण कोरिया 5 2 7 14
5 वियतनाम 3 2 4 9

एशिया रोड पैरा-साइक्लिंग चैंपियनशिप 2019 में भारतीयों ने 1 रजत, 2 कांस्य पदक जीते

एशियन रोड पैरा-साइक्लिंग चैंपियनशिप 2019 का आयोजन 23 अप्रैल से 28 अप्रैल, 2019 तक उज्बेकिस्तान के ताशकेंत में हुआ था और कुल अट्ठाईस देशों ने इसमें हिस्सा लिया था। भारतीय पैरा साइकिल चालकों ने एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। एशियन पैरा गेम्स के कांस्य पदक विजेता गुरलाल सिंह एशियाई खेलों के स्तर पर पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय साइकिलिस्ट (सक्षम या अन्यथा) बने, जिन्होंने सी4 सेक्शन में कांस्य पदक जीता।

जी साथियान आईटीटीएफ रैंकिंग के शीर्ष-25 में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने

26 वर्षीय भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान ज्ञानशेखरन नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष 25 में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए। पहले वह 28 वें स्थान पर थे और अब 24 वें स्थान पर कब्जा करने के लिए चार स्थानों से ऊपर आ गए है। शरत कमल अचंता शीर्ष 50 में उनके साथ एकमात्र अन्य भारतीय हैं जो अब सूची में 46 वें स्थान पर हैं।

डार्क मैटर की मौजूदगी के सुबूत मिले

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने आकाशगंगाओं के भीतर रहस्यमय डार्क मैटर (काले पदार्थ) की उपस्थिति पर हाल की शंकाओं को दूर कर दिया है। डार्क मैटर खगोल भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञान की सबसे बड़ी पहेली में से एक है। माना जाता है कि ब्रह्मांड में इनकी 90 फीसद हिस्सेदारी है। हालांकि, इसका अस्तित्व केवल परोक्ष रूप से ही है और हाल ही में इस पर सवाल भी उठे हैं।

ऑस्कर के लिए सबसे कम उम्र में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का नामांकन पाने वाले जॉन सिंगलटन का 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया

बॉयज़ एन हूड निर्देशक जॉन सिंगलटन, जो पहले अफ्रीकी अमेरिकी और सबसे कम उम्र के फिल्म निर्माता थे जिन्हें ऑस्कर के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामांकित किया गया था, का उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने के बाद 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

जयराम रमेश ने राजनयिक-राजनेता वी के कृष्ण मेनन की जीवनी ‘चेक्ड ब्रिलिएंस: द मेनी लाइव्स ऑफ वी के कृष्णा मेनन’ शीर्षक से लिखी

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लेखक जयराम रमेश ने भारतीय राष्ट्रवादी, राजनयिक और राजनीतिज्ञ वी के कृष्ण मेनन की जीवनी, ‘चेक्ड ब्रिलिएंस: द मेनी लाइव्स ऑफ वी के कृष्णा मेनन’ शीर्षक से लिखी है। यह पुस्तक 2020 की पहली तिमाही में जारी होगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on