Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 May 2019

जलवायु परिवर्तन पर आपातकाल लागू करने वाला ब्रिटेन बना पहला देश

जलवायु परिवर्तन को लेकर लंदन में पिछले 11 दिनों तक चले कड़े विरोध प्रदर्शन के बाद ब्रिटेन की संसद ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर आपातकाल घोषित कर दिया है। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया। खास बात यह रही कि इस आशय का प्रस्ताव विपक्ष की तरफ से पेश किया गया। जलवायु परिवर्तन के विरोध में ब्रिटेन और दुनिया भर के हजारों छात्र भी इस आंदोलन में शामिल हुए। स्वीडन की स्कूली छात्र ग्रेटा थनबर्ग ने जलवायु परिवर्तन को बड़ा खतरा बताते हुए देश के राजनीतिज्ञों को संबोधित भी किया था। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि जलवायु परिवर्तन से होने वाली तबाही से बचने के लिए हमारे पास सिर्फ 12 साल रह गए हैं। यदि इस समस्या का समाधान जल्दी नहीं किया गया तो धरती पर तबाही आ जाएगी।

विद्युत् वाहनों के लिए अनिवार्य होगी ग्रीन नंबर प्लेट

केंद्र सरकार ने पहले देश में सभी विद्युत् वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट का प्रस्ताव रखा है। अब केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर अमल करते हुए राज्य परिवहन विभागों को सभी विद्युत् वाहनों के लिए हरी नंबर प्लेट अनिवार्य करने का निर्देश दिया है। भले ही विद्युत् वाहन किसी भी वर्ष खरीदा गया है, उसमे हरी नंबर प्लेट का उपयोग करना अनिवार्य है। इस नंबर प्लेट की पृष्ठभूमि हरे रंग की होगी जबकि वाहन का नंबर सफ़ेद रंग में लिखा हुआ होगा। इस तरह के वाहनों को पार्किंग, भीड़भाड़ वाले इलाकों में निशुल्क प्रवेश तथा हाईवे पर कम टोल इत्यादि का लाभ दिया जा सकता है। इसका उद्देश्य देश में विद्युत् वाहनों को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन किया गया

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन किया गया। इस समिति के अध्यक्ष केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सचिव होंगे। इस समिति के अन्य सदस्य संयुक्त सचिव (थर्मल), उर्जा मंत्रालय, TERI महानिदेशक तथा IIT कानपूर के प्रोफेसर सचिदानंद त्रिपाठी होंगे। यह एक पंचवर्षीय कार्यक्रम है, इसके द्वारा PM10 तथा PM 2.5 में 2024 तक 20-30% की कमी लायी जायेगी। इसके लिए 2017 को आधार वर्ष माना जायेगा। इस कार्यक्रम में 23 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 102 नॉन-अटेनमेंट शहरों को शामिल किया गया है। इन शहरों का चुनाव केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 2011 से 2015 के बीच की वायु गुणवत्ता के आधार पर किया है। वे शहर नॉन-अटेनमेंट शहर हैं जिनमे राष्ट्रीय मानकों के मुताबिक वायु गुणवत्ता निरंतर ख़राब रहती है। नॉन-अटेनमेंट शहरों की सूची में दिल्ली, वाराणसी, भोपाल, कलकत्ता, नॉएडा, मुजफ्फरपुर और मुंबई ऐसे बड़े शहर शामिल हैं।

कुमार संगकारा बनेंगे एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष

श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा एमसीसी (मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब) के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बनेंगे। वे 1 अक्टूबर, 2019 को कार्यभार संभालेंगे। उनके नाम की घोषणा एमसीसी के मौजूदा अध्यक्ष अंथोनी रेफोर्ड ने की। मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब की स्थापना 1787 में की गयी थी, 1814 के बाद से यह लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में स्थित है। यह क्लब इंग्लैंड और वेल्स के लिए क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी हुआ करती थी। 1788 में एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की ज़िम्मेदारी ली और नियमों का संशोधित स्वरुप प्रस्तुत किया गया है। हालांकि अब क्रिकेट के नियमों में परिवर्तन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् द्वारा निश्चित किये जाते हैं, परन्तु अभी भी कॉपीराइट एमसीसी के पास है। कुमार संगकारा श्रीलंका के महानतम क्रिकेटरों में से एक हैं। कुमार संगकारा ने श्रीलंका के लिए 20 जुलाई, 2000 को टेस्ट क्रिकेट में पर्दार्पण किया था, उन्होंने अपने करियर में 134 टेस्ट मैचों में 12,400 रन बनाये।

बचत खातों और अल्पकालिक ऋणों के लिए एसबीआई के नए नियम 1 मई से प्रभावी

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 लाख रुपये से अधिक के बैलेंस वाले बड़ी बचत जमा खाता पर और अल्पकालिक ऋणों जैसे ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट पर एक नई ब्याज दर व्यवस्था को शुरू किया है। मार्च 2019 में, एसबीआई ने घोषणा की है कि वह अपनी ब्याज दर को बड़े बचत जमा खातो और अल्पकालिक ऋण पर आरबीआई की रेपो दर से जोड़ेगा जो 1 मई, 2019 से प्रभावी होगा। इस कदम से, एसबीआई देश का पहला बैंक बन गया जिसने जमा खाता और अल्पकालिक ऋणों को बाहरी बेंचमार्क से जोड़ा। वर्तमान में, रेपो दर 6% है। इसलिए बाहरी बेंचमार्किंग फॉर्मूले के अनुसार, 1 लाख रुपये से अधिक के बैलेंस वाले बड़े बचत खाते में छोटे बचत खाते की तुलना में कम ब्याज दर होती है। हालांकि, यदि रेपो दर बढ़ती है और 6.25% से अधिक हो जाती है तो बड़े बचत खाते में छोटे बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर अर्जित होगी।

नाथू-ला में भारत-चीन सीमा व्यापार का 14वां संस्करण शुरू हुआ

सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर नाथू-ला में भारत-चीन सीमा व्यापार का 14वां संस्करण शुरू हुआ। इस अवसर पर दोनों देशों के अधिकारी व व्यापारी शामिल हुए। प्रतिवर्ष दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार होता है, इसका आयोजन 6 महीने तक (1 मई से 30 नवम्बर तक) सप्ताह में चार दिन तक किया जाता है। 44 वर्षों के अन्तराल के बाद इस सीमा व्यापार को 6 जुलाई, 2006 को पुनः शुरू किया गया था। इससे न केवल व्यापार को बढ़ावा मिला है, बल्कि इससे पर्यटन में भी वृद्धि हुई है, जिससे स्थानीय लोगों को आजीविका कमाने के लिए अन्य स्त्रोतों की प्राप्ति हुई है। भारत के व्यापार सूची में दो अनुभाग हैं। निर्यात सूची में 36 वस्तुएं हैं, इसमें दुग्ध उत्पाद से लेकर बर्तन तक शामिल हैं। भारत की आयात सूची में 20 वस्तुएं शामिल हैं, इनमे कालीन, रजाईयां तथा जैकेट इत्यादि शामिल हैं। इस मेले में 2018 में भारत ने 45.03 करोड़ रुपये की वस्तुओं का निर्यात किया, जबकि 3.23 करोड़ रुपये की वस्तुओं का आयात किया। भारत और चीन के बीच तीन मुक्त सीमान्त व्यापार पोस्ट हैं : सिक्किम में नाथू ला, हिमाचल प्रदेश में शिपकी ला, उत्तराखंड में लिपुलेख

केंद्र सरकार ने चुनावी बांड की अवधि को कम किया

केंद्र सरकार ने चुनावी बांड की अवधि को कम कर दिया है। अब चुनावी बांड की बिक्री 6 मई, 2019 से 10 मई, 2019 के बीच की जायेगी। पहली यह बिक्री 15 मई तक की जानी थी। चुनाव से पहले सरकार ने चुनावी बांड की बिक्री तेन चरणों में किये जाने की घोषणा की थी। यह चुनावी बांड की बिक्री का अंतिम चरण होगा। चुनावी बांड प्रामिसरी नोट की तरह है जिसका भुगतान धारक को किया जाता है, यह ब्याज मुक्त होता है। इसे भारत के किसी भी नागरिक अथवा भारत में गठित किसी संस्था द्वारा खरीदा जा सकता है। इस योजना के अनुसार जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत पंजीकृत राजनीतिक दल जिसे पिछले चुनावों में कम से कम 1% वोट प्राप्त हुए हों, वह दल चुनावी बांड्स प्राप्त कर सकता है। चुनावी बांड केवल भारतीय नागरिक द्वारा की खरीदे जा सकते हैं, यह बांड अकेले अथवा किसी के साथ मिलकर संयुक्त रूप से भी खरीदे जा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली फोनेपे ने सुरक्षित और आसान लेनदेन के लिए नया कीबोर्ड लॉन्च किया

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली फोनेपे, भारत में 150 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाला डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म, एक विशेष कीबोर्ड लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है जो उपयोगकर्ताओं को उनके एंड्राइड फ़ोन का उपयोग करते हुए आसानी से और सुरक्षित रूप से लेनदेन करने की अनुमति देगा। लेन-देन में पैसे भेजना और अनुरोध करना, खाता शेष राशि की जांच करना और दोस्तों और परिवार के लोगो को फोनपे प्लेटफॉर्म के लिए आमंत्रित करना और किसी भी फोन पर उन मामलों का उपयोग करना शामिल है जहां कीबोर्ड की आवश्यकता होती है। फोनेपे का कीबोर्ड मनी ट्रांसफर में सहायता करता है और साथ ही एक कीबोर्ड की पूर्ण कार्यक्षमता प्रदान करता है।

पाक द्वारा 27 फरवरी को भारत के खिलाफ की गई इसकी जवाबी कार्रवाई को ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ का नाम दिया गया

पाकिस्तान वायु सेना ने घोषणा की कि वे 27 फरवरी को भारतीय वायु सेना की बालाकोट हमले के खिलाफ अपनी जवाबी कार्रवाई को ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ के रूप में मानेंगे। 26 फरवरी को बालाकोट आतंकी शिविर में भारतीय हवाई हमला पुलवामा में आत्मघाती हमलावर द्वारा पाकिस्तान आधारित जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) हमले के जवाब में किया गया था, जिसमें 40 सीआरपीएफ जवान मारे गए थे। भारतीय हमले के जवाब में, पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने जवाबी कार्रवाई की।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय तीरंदाजी संघ के प्रमुख बी.वी.पी राव ने पद छोडा

1 मई 2019 को, भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के अध्यक्ष बी.वी.पी. ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासक एसवाई कुरैशी द्वारा खेल की राष्ट्रीय निकाय के संशोधित संविधान को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया। एएआई के नए चुनाव की चार सप्ताह के भीतर होने की उम्मीद है।

भारतीय सेना के ट्वीट ने ‘येती’ के पैरों के निशानो को देखने का दावा किया

भारतीय सेना के अतिरिक्त सूचना महानिदेशालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया कि एक भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान दल ने 09 अप्रैल 2019 को उत्तर-पूर्वी हिमालय में स्थित मकालू बेस कैंप के करीब पौराणिक हिमालयी जानवर ‘येती’ के रहस्यमयी पैरों के निशान 32X15 इंच (81 सेंटीमीटर x 38 सेंटीमीटर) देखे हैं।

राष्ट्रपति भवन की वास्तु-कला और भू-दृश्य पर कॉफी टेबल बुक को यूएई के सहिष्णुता मंत्री को प्रस्तुत किया गया

राजदूत नवदीप सूरी ने ‘सौंदर्य का कार्य: राष्ट्रपति भवन की वास्तु-कला और भू-दृश्य’ पर कॉफी टेबल बुक को यूएई के सहिष्णुता मंत्री शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान को प्रस्तुत किया। इसे प्रकाशन विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रकाशित किया गया है।इस किताब को राष्ट्रपति सचिवालय और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कमीशन किया गया था। संयुक्त अरब अमीरात के मंत्री ने अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेला 2019 के भारत मंडप का दौरा किया था। भारत पुस्तक मेले में ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ है।

चंद्रयान-2 को जुलाई में लांच करने की योजना

चांद पर भारत के दूसरे अभियान ‘चंद्रयान-2’ को जुलाई में लांच किए जाने की संभावना है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)ने यह जानकारी दी है। बयान के मुताबिक, चंद्रयान-2 के सभी मॉड्यूल्स को नौ जुलाई, 2019 से 16 जुलाई, 2019 के बीच लांच करने के लिए तैयार किया जा रहा है। चंद्रयान-2 के चंद्रमा की सतह पर सात सितंबर को उतरने की संभावना है। चंद्रयान-2 में तीन मॉड्यूल हैं जिनके नाम हैं-ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान)। बता दें कि 2008 में भारत ने चांद पर अपना पहला मिशन चंद्रयान-1 छोड़ा था, लेकिन तब क्रैश लैंडिंग कराई थी, जिसे हार्ड लैंडिंग भी कहा जाता है। इसरो का कहना है कि क्रैश लैंडिंग की वजह से एमआइपी कई टुकड़ों में टूट गया था। अभी तक चांद पर अमेरिका, रूस और चीन ही सॉफ्ट लैंडिंग करा पाए हैं।

केरल के मुस्लिम संस्थान ने बुर्के पर लगाई पाबंदी

राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर देश में बुर्के पर पाबंदी लगाने की बहस के बीच केरल में एक मुस्लिम शिक्षण संस्थान ने अपने छात्र-छात्रओं को चेहरा ढकने से रोक दिया है। दरअसल, केरल की मुस्लिम एजुकेशनल सोसाइटी (एमईएस) ने अपने सभी शिक्षण संस्थानों में बुर्के, नकाब समेत चेहरे को ढकने वाले सभी पहनावों पर प्रतिबंध लगा दिया है। एमईएस का मुख्यालय कोङिाकोड में है और पूरे राज्य में इसके 150 से अधिक शिक्षण संस्थान हैं।

चट्टान के टकराने से चांद पर हो गया गड्ढा

इस साल 21 जनवरी को जब धरती पर लोग पूर्ण चंद्रग्रहण देख रहे थे, ठीक उसी वक्त चांद से एक आकाशीय चट्टान टकराई थी। टकराते समय इसकी गति 61,000 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसके टकराने से चांद की सतह पर 10 से 15 मीटर चौड़ा गड्ढा हो गया। चंद्रग्रहण पर नजर रख रहे वैज्ञानिकों ने उस टक्कर के समय वहां हल्की सी चमक देखी थी। स्पेन की यूनिवर्सिटी ऑफ हुएल्वा और इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के शोधकर्ताओं ने चंद्रग्रहण को देखने के लिए आठ टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया था। उस दौरान चट्टान के टकराने से पैदा हुई चमक करीब 0.28 सेकेंड तक रही थी। कई कोशिशों के बाद पहली बार चंद्रग्रहण के दौरान इस तरह की चमक को रिकॉर्ड किया जा सका है।

एस्टेरॉयड इटोकावा के नमूनों में मिला पानी

भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के एक दल को इटोकावा एस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रह) की सतह से लाए गए नमूनों में पानी मिला है। जापानी अंतरिक्षयान हायाबुसा ने इस क्षुद्रग्रह की सतह से नमूने एकत्र किए थे। वैज्ञानिकों ने पांच कणों में से दो में पाइरॉक्सीन नामक खनिज की पहचान की है। वहां के स्थलीय नमूनों में पाइरॉक्सीन की क्रिस्टल संरचना में पानी पाया गया।

थाइलैंड के राजा वजीरलोंगकोर्न ने अपनी महिला अंगरक्षक से की शादी

थाइलैंड के 66 वर्षीय राजा महा वजीरलोंगकोर्न ने अपनी महिला अंगरक्षक सुतीदा तिजाई से शादी रचा ली है। उन्होंने सुतीदा को रानी का दर्जा भी दे दिया है। थाई राजमहल ने बुधवार को इस शाही शादी का एलान करते हुए कुछ तस्वीरें भी जारी कीं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on