Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 May 2019

बजरंग पूनिया ने अली अलिएव कुश्ती प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने अली अलिएव कुश्ती प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही बजरंग पूनिया अली अलिएव प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गये है। बजरंग पूनिया ने फाइनल में 65 किलोग्राम भार वर्ग में फ्रीस्टाइल में रूस के विक्टर रस्सादिन को पराजित किया। बजरंग पूनिया का जन्म 26 फरवरी, 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। हाल ही में बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व के नंबर 1 पहलवान बने हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह चीन में खेली एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। बजरंग अब यहां से अमेरिका जाएंगे, जहां उनका 6 मई को न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर पर मुकाबला होगा। यहां उनका सामना अमेरिका को दो बार के राष्ट्रीय विजेता यियानी डिएकोमाहिल्स से होगा। बजरंग पहले भारतीय हैं जो मेडिसन स्क्वेयर गार्डन फाइट करते नजर आएंगे । रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बजरंग पुनिया को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की है।

जयपुर किया जायेगा 8वीं एशियन यूथ वीमेन हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन

राजस्थान के जयपुर में 8वीं एशियन यूथ वीमेन हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें पिछले वर्ष की डीफेन्डिंग चैंपियन दक्षिण कोरिया भी शामिल है। इस प्रतियोगिता आयोजन पहली बार जयपुर में 21 से 30 अगस्त के बीच किया। इससे पहले 2015 में इस प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में किया गया था, उस संस्करण में भारत सातवें स्थान पर रहा था। इस प्रतियोगिता में दक्षिण कोरिया का दबदबा रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया ने इस प्रतियोगिता के पिछले सातों संस्करणों को जीता है। 2017 में इस प्रतियोगिता के सातवें संस्करण का आयोजन इंडोनेशिया के जकार्ता में किया गया था। पिछले संस्करण में दक्षिण कोरिया ही विजेता रहा था जबकि जापान और चीन क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे।

2018-19 में इराक रहा भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश

2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश इराक रहा। इराक ने भारत को 2018-19 में 46.61 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया। यह पिछले वर्ष की मुकाबले 2% अधिक हिस्सा है। 2017-18 में इराक ने भारत को 45.74 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया था। सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता रहा। ईरान भारत का तीसरा तथा संयुक्त अरब अमीरात चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश रहा। अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद ईरान ने 2018-19 में भारत को 24 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया, इसमें पिछले वर्ष के मुकाबले 6.24% की वृद्धि हुई।

पाक ने वैश्विक आतंकी घोषित होने के बाद मसूद की संपत्ति जब्त की

पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर की संपत्ति जब्त कर ली है। साथ ही उसके विदेश आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। मसूद को 1 मई को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने वैश्विक आतंकी घोषित किया था। भारत इसके लिए 10 साल से कोशिशें कर रहा था।

71 साल बाद बिक गया आर के फिल्म एंड स्टूडियो

भारत के मनोरंजन जगत को कई सुपरहिट फिल्में देने वाला प्रतिष्ठित आर के फिल्म एंड स्टूडियो अब इतिहास का हिस्सा बन गया है। मुंबई के चेंबूर इलाके में स्थित इस स्टूडियो को गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीद लिया है। नई कंपनी यहां गगनचुंबी इमारतें और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगी। बॉलीवुड के ‘शोमैन’ राज कपूर ने 1948 में इस स्टूडियो की स्थापना की थी। इस स्टूडियो को राज कपूर ने अपना ही नाम (आरके स्टूडियो) दिया था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए "संप्रभु इंटरनेट" कानून पर हस्ताक्षर किए, जो रूसी अधिकारियों को इंटरनेट पर नियंत्रण हासिल करने की अनुमति देगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक " संप्रभु इंटरनेट " बिलपर हस्ताक्षर किए, जो रूसी अधिकारियों को देश के इंटरनेट को अलग करने की अनुमति देगा। इंटरनेट के सरकारी नियंत्रण का विस्तार करने के लिए। इस कदम का रूस में सभी अधिकार समूहों द्वारा सार्वजनिक रूप से खंडन किया जा रहा है और इससे इंटरनेट के बड़े हिस्से पर सेंसरशिप लग जाएगी। अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 2018 में एक नई अमेरिकी साइबर-सुरक्षा रणनीति लाने के बाद रूस ने अपने नेटवर्क की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया, जिसने साइबर हमलों को अंजाम देने के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया।

तेलंगाना के फणीगिरी में देश की सबसे बड़ी प्लास्टर मूर्ति का पता चला

भारतीय पुरातत्वविदों ने हाल ही में तेलंगाना के सूर्यापेट में फणीगिरी में एक बौद्ध स्थल से एक आदमकद मूर्तिकला का पता लगाया। विरासत विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यह जातक चक्र में बोधिसत्व में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। यह भारत से अब तक मिली सबसे बड़ी मूर्तिकला है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

मामलुह गुफा, मेघालय

मामलुह गुफा मेघालय में स्थित है। हाल ही में जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया नार्थ ईस्टर्न रीजन ने दो जियोलाजिकल डिस्प्ले बोर्ड स्थापित किये हैं। इनका उद्देश्य पर्यटकों में इस स्थान के महत्त्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दो बोर्ड मेघालय के ईस्ट खासी हिल जिले के मामलुह गुफा तथा थेरियाघाट, सोभर में स्थापित किये गये हैं। मामलुह गुफा में स्थित स्टैलगमाईट को ग्लोबल स्ट्रेटोटाइप सेक्शन एंड पॉइंट (GSSP) के रूप में टैग किया गया है। यह भारत में जियोलाजिकल टाइम का प्रथम औपचारिक मार्कर है। थेरियाघाट सेक्शन में उम-सोहरिंगकेव नदी के द्वारा क्रीटेशियस पेलियोजीन सीमा रूपांतरण के बारे में जानकारी मिलती है। इस सीमा से इरीडियम धातु के उच्च स्तरों की मौजूदगी के बारे में पता चलता है, इसके द्वारा विशालकाय उल्कापिंड के पृथ्वी पर गिरने की जानकारी मिलती है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) का मुख्यालय कलकत्ता में स्थित है। वर्तमान में बिपुल पाठक GSI के कार्यवाहक महानिदेशक हैं।

बीएसएनएल ने पुलवामा में स्थानीय चैनल पार्टनर के साथ हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा के लिए 'भारत फाइबर' लॉन्च किया

भारत फाइबर के लॉन्च के साथ, राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी, बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) पुलवामा में ऑप्टिकल फाइबर-आधारित उच्च गति ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया। विश्वसनीय और उच्च गति वाले इंटरनेट के साथ भारत फाइबर सेवाओं को ग्राहक के परिसर तक एफटीटीएच (फाइबर-टू-द-होम) सेवा द्वारा ऑप्टिकल फाइबर पर प्रदान किया जाता है।

एयर मार्शल घोटिया ने IAF के प्रशिक्षण कमान प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

1 मई 2019 को, एयर मार्शल एसके घोटिया वीएसएम ने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ऑफ ट्रेनिंग कमांड के रूप में कार्यभार संभाला। वह एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया का स्थान लेंगे, जिन्होंने हाल ही में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है।

एम जयश्री व्यास बीएसई बोर्ड में पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने चार्टर्ड एकाउंटेंट एम जयश्री व्यास को बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूपमें नियुक्त किया है। हालांकि, बीएसई ने 1 अप्रैल की समय सीमा को पार कर लिया है जो सभी शीर्ष 500 सूचीबद्ध कंपनियों को उनके बाजार पूंजीकरण के आधार पर एक स्वतंत्र महिला निदेशक को अपने बोर्ड पर नियुक्त करने के लिए दिया गया था।

हीना सिधु और अंकुर मित्तल का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया गया

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (NRAI) ने हीना सिधु और अंकुर मित्तल का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। हीना सिधु ने एशियाई खेलों में तीन पदक जीते हैं, 2013 में हीना ISSF में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय पिस्टल शूटर बनीं थीं। 2014 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। अंकुर मित्तल ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था। अंकुर मित्तल ने ISSF विश्व शूटिंग चैंपियनशिप में डबल ट्रैप इवेंट में दो मैडल जीते हैं। उन्होंने 2017 राष्ट्रमंडल शूटिंग चैंपियनशिप में डबल ट्रैप इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। 2018 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

इसरो के पूर्व चेयरमैन को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया

इसरो के पूर्व चेयरमैन ए.एस. किरण कुमार को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान शेवलिएर डी ली’ ओर्द्रे नेशनल डी ला लीजन डी ’हॉनर प्रदान किया गया। उन्हें यह सम्मान भारत-फ्रांस अन्तरिक्ष सहयोग के लिए दिया गया है। ए.एस. किरण कुमार 2015 से 2018 के बीच इसरो के अध्यक्ष रहे। ए.एस. किरण कुमार का जन्म 22 अक्टूबर,1952 को कर्नाटक में हुआ था। लीजन डीऑनर फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, यह सम्मान किसी भी देश के नागरिक को फ्रांस की उत्कृष्ठ सेवा के लिए दिया जाता है। इस सम्मान की स्थापना वर्ष 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने की थी। इस सम्मान की पांच डिग्री हैं : शेवलिएर (योद्धा), ओफिसिएर (अफसर), कोमंदयूर (कमांडर), ग्रैंड ओफिसिएर (ग्रैंड ऑफिसर) तथा ग्रैंड क्रोइक्स (ग्रैंड क्रॉस)।

रक्षा मंत्रालय ने कामोव-31 हेलिकॉप्टर की खरीद को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने रूस से 10 कामोव-31 हेलिकॉप्टर खरीदे जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, यह 10 हेलिकॉप्टर 3600 करोड़ रुपये में खरीदे जायेंगे। गौरतलब है कि यह हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना के लिए खरीदे जायेंगे। यह निर्णय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक में लिया गया। भारतीय नौसेना के पास पहले से 12 कामोव-31 हेलिकॉप्टर मौजूद हैं। पनडुब्बी रोधी ऑपरेशन के लिए नौसेना के पास कामोव-28 हेलिकॉप्टर मौजूद हैं।

ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने WAPCOS के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये

ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (DCIL) ने हाल ही में वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (WAPCOS) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत संयुक्त रूप से भू-तकनीकी अन्वेषण तथा इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी इत्यादि कार्य किये जायेंगे। यह दोनों फर्म जल संसाधन, उर्जा तथा संसाधन, बंदरगाह, झील पुनर्वास, बाढ़ प्रबंधन, अपरदन नियंत्रण इत्यादि क्षेत्रों में संयुक्त रूप से कार्य करेंगी। WAPCOS केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न कंपनी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

नेटफ्लिक्स के साथ मिलकर फिल्में और शो प्रोड्यूस करेंगे पूर्व राष्ट्रपति ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उतर गए हैं। पत्नी मिशेल ओबामा के साथ मिलकर वे फिल्में, सीरीज का निर्माण करने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नेटफ्लिक्स से करार किया है। ओबामा दंपती का कहना है कि उनका उद्देश्य ऐसी फिल्में और सीरीज बनाना है जो न केवल मनोरंजन करें, बल्कि लोगों को शिक्षित करने के साथ प्रेरणादायी भी हों।

फैनी / ओडिशा के 4 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित

चक्रवाती तूफान फैनी के चलते शुक्रवार को ओडिशा में 8 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 160 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट में राज्य सरकार ने बताया कि ओडिशा के चार जिले कटक, खोरधा, भुवनेश्वर और पुरी तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इनमें भारी नुकसान हुआ है। उधर, फैनी के शनिवार सुबह प. बंगाल पहुंचने की आशंका है।

आईएनएस रंजीत 36 साल बाद सेवा मुक्त होगा

भारतीय नौसेना में 36 साल अपनी सेवाएं देने के बाद आईएनएस रंजीत सोमवार को सेवा मुक्त हो जाएगा। यह जहाज पहली पंक्ति का मिसाइल विध्वंसक माना जाता है। इसे 15 सितंबर 1983 को पहली बार नौसेना में शामिल किया गया था। यूएसएसआर के बनाए पांच काशिन क्लास विध्वंसक जहाजों में इसका तीसरा स्थान है। आईएनएस रंजीत का निर्माण 61 कम्युनार्ड्स शिपयार्ड में हुआ, जो निकोलेव में स्थित है। फिलहाल यह यूक्रेन का हिस्सा है। इसे रशियन नाम ‘लोकली’ दिया गया था। इसका अर्थ ‘तेज’होता है। यह जहाज आईपीकेएफ ऑपरेशन के अलावा कारगिल के दौरान ऑपरेशन तलवार में भी शामिल था। इस जहाज ने 2004 में टीसुनामी और 2014 के हुड-हुड चक्रवात के बाद चलाए गए नेवी ऑपरेशनों के साथ ही कई देशों के साथ संयुक्त ऑपरेशन में भी हिस्सा लिया। इनमें यूनाइटेड स्टेट्स, चीन और रूस जैसे देश शामिल हैं।

पेपाल इंडिया ने निर्बाध लेनदेन के लिए Google स्मार्ट लॉक की मदद से वन टच लॉन्च किया

पेपाल इंडिया ने Google स्मार्ट लॉक का उपयोग किया और भारत में अपना वनटच अनुभव लॉन्च किया। OneTouch फीचर के लॉन्च से भारतीय उपभोक्ताओं को पेपाल के साथ अपने एंड्रॉइड डिवाइस को पंजीकृत करने और उस डिवाइस पर आगे की पेपल खरीदारी के लिए पेपाल में लॉग इन रहने की अनुमति मिलती है, इस प्रकार बार-बार लॉग-इन के मुद्दे को हटाकर एक सहज भुगतान अनुभव को सक्षम किया जाता है।

मंगलुरु पुलिस को एक सब-महिला गश्ती इकाई "रानी अब्बक्का फोर्स"

मंगलुरु के पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने महिलाओं और बच्चों से संबंधित मुद्दों को संभालने के लिए शहर में रानी अब्बाका बल नाम की महिला पुलिस गश्ती इकाई को हरी झंडी दिखाई। तटीय कर्नाटक के 16 वीं शताब्दी की योद्धा, मंगलुरु के पास उल्लाल की रानी अब्बाका के नाम पर बल का नाम रखा गया है, जिन्होंने 16 वीं शताब्दी में पुर्तगालियों से लड़ाई लड़ी थी।

कन्नड़ अभिनेता और राजनीतिक व्यंग्यकार मास्टर हिरण्य्याह का निधन

वयोवृद्ध कन्नड़ सिनेमा, थिएटर अभिनेता के साथ-साथ राजनीतिक व्यंग्यकार, मास्टर हिरण्य्याह का 85 वर्ष की आयु में बेंगलुरु में निधन हो गया। उनका जन्म मैसुरु में नरसिंह मूर्ति के रूप में हुआ था।

हिमाचल में मिला डायनासोर काल का जीवाश्म

जिला शिमला के जुब्बल के सेब बाहुल क्षेत्र खड़ापत्थर में जीवाश्म मिला है। प्रारंभिक जांच मे पाया गया है कि यह करोड़ों साल पुराना हो सकता है। वन विभाग की टीम ने इसे निरीक्षण के दौरान देखा। अब इसकी उम्र के संबंध में जानने के लिए जीवाश्म विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे। यूरोप के बाद यह ऐसा इलाका होगा, जहां विश्वभर के विशेषज्ञ आएंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on