Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 May 2019

इसरो मई के अंत में लांच करेगा राडार इमेजिंग सैटेलाइट “RISAT 2BR1”

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) ने मई, 2019 के अंत तक राडार इमेजिंग सैटेलाइट “RISAT 2BR1” को लांच करने की घोषणा की है। पहले इस सैटेलाइट को 2020 में RISAT-2A के बाद लांच करने की योजना थी। इस उपग्रह को PSLV-C46 द्वारा लांच किया जाएगा, यह PSLV राकेट का रीयूज़ेबल संस्करण है। इस उपग्रह को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अन्तरिक्ष केंद्र से लांच किया जाएगा। RISAT उपग्रह पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह हैं। यह उपग्रह निगरानी के लिए सिंथेटिक अपर्चर राडार (SAR) का उपयोग करते हैं। यह उपग्रह दिन और रात में काम कर सकते हैं, इसके द्वारा ख़राब मौसम में भी निगरानी की जा सकती है। सीमा पर घुसपैठ पर नज़र बनाये रखने के लिए यह उपग्रह सेना के लिए काफी उपयोगी है।

सटीक अनुमान और तैयारी से भारत ने फणि को हराया: यूएन

बंगाल की खाड़ी से उठे विनाशकारी चक्रवात ‘फणि’ से निपटने की भारत की तैयारियों को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सराहा है। यूएन एजेंसी फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन ने चक्रवात का सटीक पूर्वानुमान लगाने और सही वक्त पर चेतावनी जारी करने के लिए भारत के मौसम विभाग की भी तारीफ की है। एजेंसी ने कहा कि इसी कारण लोगों को सही वक्त पर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना संभव हुआ और इसी के चलते जानमाल का नुकसान कम हुआ। फणि चक्रवात ने शुक्रवार को पुरी सहित ओडिशा के अन्य जिलों में जमकर तबाही मचाई। इससे राज्य में 12 लोगों की मौत हो गई। शनिवार को यह पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश पहुंच गया।

भारतीय डाक विभाग ने श्री वेदांत देसिका की 750 वीं जयंती मनाने के लिए डाक टिकट जारी किया

श्री वेदांत देसिका की 750 वीं जयंती के उपलक्ष्य में, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 2 मई, 2019 को नई दिल्ली में एक डाक टिकट का अनावरण किया। भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक टिकट जारी किया गया है। श्री वेदांत देसिका 1268 ईस्वी में जन्मे, वह श्री वैष्णव दार्शनिक थे और रामानुज के बाद के काल में श्री वैष्णववाद के सबसे शानदार समर्थक थे। वे वेदांत देसिका (सभी ज्ञान के समापन के सर्वोच्च शिक्षक) के एक प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने ‘कविताकारिका-केसरी’,’कविताकारिका-सिंघम’ (कवियों के बीच शेर) और ‘रामानुज-दया-पत्रम’ जैसे शीर्षक भी प्राप्त किए। स्मारक डाक टिकटों का विमोचन युवा पीढ़ी को महान संत और आध्यात्मिक आइकन द्वारा प्रचारित मानवतावाद, शांति और करुणा का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करता है।

पीड़िता के रिश्तेदार भी कर सकते हैं दहेज़ प्रताड़ना की शिकायत : सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि दहेज़ प्रताड़ना से पीड़ित किसी महिला की रिश्तेदार भी इसकी शिकायत दर्ज करवा सकता है। यह निर्णय जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस के.एम. जोसफ की बेंच ने दिया है। भारतीय दंड संहिता का सेक्शन 498A वैवाहिक प्रताड़ना से संबधित है। इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि यदि किसी विवाहिता ने भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 498 के तहत किसी स्थान पर आश्रय लिया है, तो वह उसी स्थान से अपने पति तथा ससुराल वालों के विरुद्ध मामला दायर कर सकती है। दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) के सेक्शन 177 के अनुसार आपराधिक मामले केवल उसी क्षेत्र में दायर किये जा सकते हैं, जहाँ पर वह अपराध हुआ है। परन्तु अब सर्वोच्च न्यायालय ने दहेज़ के मामलों में इस सेक्शन में ढील दी है। यह निर्णय उन पीड़ित महिलाओं के लिए बहुत बड़ी राहत है जो दहेज़ प्रताड़ना के कारण अपने अभिभावकों के घर अथवा आश्रयस्थल में रह रही हैं।

लिवरपूल के वर्जिल वैन डिज्क ने पीएफए ​​प्लेयर्सज प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता

27 साल के लिवरपूल के डिफेंडर और नीदरलैंड की राष्ट्रीय टीम के कप्तान, वर्जिल वैन डिज्क ने स्टर्लिंग प्रीमियर लीग कैंपेन के बाद प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन (पीएफए) का प्लेयर्सज प्लेयर ऑफ द ईयर 2018-19 का ख़िताब जीता है। वैन डिज्क जनवरी 2018 में £ 75 मिलियन (यूरो 75 मिलियन) की फ़ीस में साउथेम्प्टन से लिवरपूल में शामिल हुए थे।

दोहा, कतर में एशिया सहयोग संवाद की 16 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक ‘प्रगति में भागीदार’ विषय के साथ आयोजित की गई

एशिया सहयोग संवाद (एसीडी) की 16 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक दोहा, कतर में आयोजित की गई। उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री, एच ई शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने 2019 वार्ता का नेतृत्व किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जनरल (डॉ) वी के सिंह (सेवानिवृत्त) विदेश राज्य मंत्री ने किया। ‘प्रगति में भागीदार’ विषय पर अधिक जोर डालकर, मंत्री ने भारत के ‘सामूहिक प्रयास, समावेशी विकास’ के दृष्टिकोण के साथ सभी एसीडी सदस्य राज्यों के साथ मिलकर काम करने की इच्छा को उजागर किया।

एलआईसी एचएफएल ने बैंगलोर में प्रभावहीनता युवाओं के लिए एक कौशल विकास केंद्र ‘उद्यम’ शुरू किया

लोक भारती एजुकेशन सोसाइटी के साथ मिलकर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के एक भाग के रूप में, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एलआईसी एचएफएल) ने बैंगलोर में ‘उद्यम’ नामक एक कौशल केंद्र का अनावरण किया गया जो बीएफएसआई, खुदरा और आईटी / आईटीईएस के क्षेत्रों में प्रभावहीनता युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

अमेरिकी वायु सेना के जनरल टॉड डी वोलेटर्स को 29-राष्ट्र नाटो सैन्य गठबंधन के शीर्ष सैन्य अधिकारी के रूप में घोषित किया

अफगानिस्तान और इराक में सेवा दे चुके पूर्व पायलट टॉड डी.वोलेटर्स को नाटो (द नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) सैन्य मुख्यालय, मॉन्स, दक्षिणी बेल्जियम में एक समारोह में सुप्रीम एलाइड कमांडर यूरोप घोषित किया गया। यह दुनिया में सबसे चुनौतीपूर्ण और अत्यंत महत्वपूर्ण सैन्य पदों में से एक है। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो), जिसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन भी कहा जाता, 29 उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय देशों के बीच एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है।यह उत्तरी अटलांटिक संधि को लागू करता है जिस पर 4 अप्रैल 1949 को हस्ताक्षर किए गए थे। नाटो का मुख्यालय हरेन, ब्रुसेल्स, बेल्जियम है।

महान फुटबॉलर चावी हर्नान्देज़ ने की सन्यास की घोषणा

विश्व फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक चावी (जावी) हर्नान्देज़ ने सन्यास की घोषणा कर दी है, चावी इस सीजन के अंत तक फुटबॉल से सन्यास ले लेंगे। स्पेन के चावी हर्नान्देज़ वर्तमान में क़तर के अल-साद फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं। चावी मौजूदा सीजन के बाद फुटबॉल से सन्यास ले लेंगे।

भारत सरकार ने IIT दिल्ली के साथ मिलकर वेस्ट टू वेल्थ टेक्नोलॉजी के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये

भारत सरकार ने IIT दिल्ली के साथ मिलकर वेस्ट टू वेल्थ टेक्नोलॉजी के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। इसका उद्देश्य वैज्ञानिक व तकनीकी समाधानों के द्वारा कचरा प्रबंधन के लिए वेस्ट टू वेल्थ रूपांतरण को बढ़ावा देना है। वेस्ट टू वेल्थ मिशन प्रोजेक्ट को हाल ही में गठित प्रधानमंत्री की विज्ञान तकनीक तथा नवोन्मेष सलाहकार परिषद् (PM-STIAC) ने मंज़ूरी दी थी।

वोडाफोन-आइडिया ने आईटी आउटसोर्सिंग के लिए आईबीएम से 5 साल की डील की

वोडाफोन-आइडिया ने आईबीएम से 5 साल की आईटी आउटसोर्सिंग डील की है। आईबीएम से डील के जरिए वोडाफोन-आइडिया को हाईब्रिड क्लाउड बेस्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म मिलेगा। इससे बिजनेस को प्रभावी और आसान बनाने में मदद मिलेगी।

‘रिवाइवल ऑफ जेट एयरवेज’ (रोजा)

कर्ज के बोझ तले दबी निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज के विमान 17 अप्रैल से परिचालन में नहीं हैं। कंपनी का परिचालन शुरू करने के लिए कर्जदाताओं की कोशिशें अपनी तरफ से जारी हैं और बेरोजगार कर्मचारी भी इसे एक बार फिर से उड़ते देखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। अब जेट एयरवेज को उबारने के लिए ‘रोजा’ सामने आई है। कंपनी के कुछ नियमित यात्रियों के एक ग्रुप ने ‘रिवाइवल ऑफ जेट एयरवेज’ (रोजा) योजना के तहत कंपनी को वापस रनवे पर लाने के लिए कर्जदाताओं के सामने प्रजेंटेशन दिया है।

स्टार वार्स में चेवाबेका की भूमिका निभाने वाले पीटर मय्हेव का निधन

अभिनेता पीटर मय्हेव, स्टार वार्स फिल्मों में चेवाबेका द वूकी की भूमिका को अदा करने के लिए अच्छी तरह से जाने जाते थे, का 74 वर्ष की आयु में उत्तरी टेक्सास में उनके घर पर निधन हो गया है उनका जन्म 19 मई 1944 को बार्न्स, लंदन में हुआ था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on