Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 May 2019

नौसेना ने लॉन्च की आईएनएस वेला

भारतीय नौ सेना ने सोमवार को देश की चौथी स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन वेला को मुंबई के मजगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में लॉन्च की। प्रोजेक्ट-75 के तहत भारत छह सबमरीन तैयार करने पर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाकी दो सबमरीन आईएनएस वागीर और आईएनएस वागशीर पर काम एडवांस स्टेज में पहुंच चुका है। इन्हें भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है। मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड और फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप (डीसीएनएस) के सहयोग से स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन के प्रॉजेक्ट पर काम चल रहा है। दोनों कंपनियों के बीच 6 सबमरीन तैयार करने लिए 2005 में करार हुआ था। इसके तहत सभी सबमरीन मुंबई में ही तैयार की जा रही हैं। इन 6 सबमरीन के शामिल होने से नौसेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी। सभी स्कॉर्पीन सबमरीन एंटी-सरफेस वॉरफेयर, एंटी-सबमरीन वॉरफेयर, खुफिया जानकारी जुटाना, माइन बिछाने और एरिया सर्विलांस आदि का काम कर सकती हैं।

आईआईटी कानपुर ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ ‘उन्नत भारत अभियान’ को विस्तार करने के लिए सहयोग किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, (सूचना प्रौद्योगिकी) सीएससी (कॉमन सर्विसेज सेंटर) के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के साथ मिलकर ‘उन्नत भारत अभियान’ के लिए भागीदारी की है। ‘उन्नत भारत अभियान’ का नेतृत्व आईआईटी कानपुर से डॉ.रीता सिंह कर रही हैं। ’उन्नत भारत अभियान’ मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यक्रम है, जो ग्रामीण भारत में सतत विकास को बढ़ाने के लिए समाधान प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है।

एडीबी ने 5 बिलियन $ की स्वस्थ महासागर कार्य योजना का शुभारंभ किया

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने फिजी में ADB के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 52 वीं वार्षिक बैठक में एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए स्वस्थ महासागरों और सतत ब्लू अर्थव्यवस्थाओं के लिए 5 बिलियन $ की कार्य योजना शुरू की है। यह 2019 से 2024 तक महासागर स्वास्थ्य और समुद्री अर्थव्यवस्था परियोजनाओं के लिए 5 बिलियन डॉलर तक के वित्तपोषण और तकनीकी सहायता का विस्तार करेगा। यह सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) को प्राप्त करने के लिए एडीबी के विकासशील सदस्य देशों के प्रयासों का समर्थन करेगा, जिसमें SDG14 : लाइफ बेलोव वाटर भी सम्मिलित है। ताकेहिको नाकाओ एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष हैं. मुख्यालय मांडलुयांग, मेट्रो मनीला, फिलीपींस में है।

भारत फ्रांस में जी-7 की बैठक में भाग लेगा

भारत, अगस्त में बिअर्रित्ज़ में फ्रांस द्वारा आयोजित ग्रुप ऑफ़ 7 औद्योगिक देशों की बैठक में ऑस्ट्रेलिया, चिली और दक्षिण अफ्रीका के साथ शामिल होगा। भारत में फ्रांसीसी राजदूत अलेक्जेंड्रे जिगलर ने कहा कि जी-7 बैठक के एजेंडे में से एक मुद्दा साइबरस्पेस में आतंकवाद से लड़ना होगा। जी -7 समूह अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, जापान और जर्मनी के साथ मिलकर कार्य करते हैं समूहीकरण में रूस शामिल था लेकिन 2015 में क्रीमिया के परिशिष्ट पर पश्चिमी देशों के साथ तनाव के बाद इसने समूह छोड़ दिया था।

जापान का पहला निजी तौर पर विकसित रॉकेट 'मोमो -3' बाह्य अंतरिक्ष में पहुंचा

एक जापानी एयरोस्पेस स्टार्ट-अप इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजी इंक ने पहले निजी रूप से विकसित रॉकेट 'मोमो -3' को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया है। मानवरहित मोमो-3 को होक्काइडो में अपने परीक्षण स्थल से लॉन्च किया गया और यह उड़ान के 10 मिनटके बाद प्रशांत महासागर में गिरने से पहले लगभग 110 किलोमीटर (68 मील) की ऊंचाई पर पहुंच गया था। 2017 और 2018 में पिछली कोशिशों में विफल होने के बाद यह कंपनी का तीसरा लॉन्च प्रयास था। जापान की राजधानी- टोक्यो, मुद्रा- जापानी येन, पीएम- शिंजो आबे हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय का जीरो पेंडेंसी कोर्ट्स प्रोजेक्ट

जीरो पेंडेंसी कोर्ट्स प्रोजेक्ट दिल्ली उच्च न्यायालय का एक पायलट प्रोजेक्ट है। इसका क्रियान्वयन दिल्ली के विभिन्न अधीनस्थ न्यायालयों में किया जा रहा है। इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के मामलों के लिए समय सीमा तथा न्यायधीशों की संख्या निश्चित करने में सहायता मिलेगी। दिल्ली में सभी लंबित पड़े मामलों को एक वर्ष में क्लियर करने के लिए 43 अन्य न्यायधीशों की आवश्यकता है, मौजूदा समय में दिल्ली में न्यायधीशों की मौजूदा संख्या 143 है। लगातार देरी के कारण न्याय प्रणाली पर लोगों का विश्वास कम हो गया है, इससे लोगों को न्याय के लिए कई दशकों तक इंतज़ार करना पड़ रहा है। पिछले वर्षों में मामले दायर किये जाने में काफी वृद्धि हुई है, जिससे लंबित पड़े मामलों में वृद्धि होना स्वाभाविक है। इसके समाधान के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है। न्यायिक मामलों में देरी के कारण भारत को प्रतिवर्ष सकल घरेलु उत्पाद (GDP) के 1.5% का नुकसान होता है। रिपोर्ट के मुताबिक गवाहों की गैर-हाज़री, वकीलों द्वारा अनावश्यक स्थगन की मांग, न्यायधीशों की कम संख्या, समन देने में देरी इत्यादि के कारण मामलों के निपटान में देरी होती है।

अब गुजरात में 24×7 खुली रह सकेंगी दुकानें

1 मई से गुजरात शॉप्स एंड एस्टाब्लिश्मेंट्स (रेगुलेशन ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट एंड कंडीशंस ऑफ़ सर्विस) एक्ट, 2019 लागू हो गया। इस कानून के मुताबिक दुकानें, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान तथा बिज़नेस राज्य में 24×7 खुले रह सकते हैं। राज्य विधानसभा ने इस अधिनियम को फरवरी, 2019 में पारित किया था।इसकी अधिसूचना 1 मई को गुजरात के स्थापना दिवस के अवसर पर जारी की गयी थी। गुजरात शॉप्स एंड एस्टाब्लिश्मेंट्स (रेगुलेशन ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट एंड कंडीशंस ऑफ़ सर्विस) एक्ट, 2019 ने गुजरात शॉप्स एंड एस्टाब्लिश्मेंट्स एक्ट, 1948 का स्थान लिया है, पुराने अधिनियम के तहत दुकाने सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक खुली रह सकती थीं। अब 10 अथवा इससे कम कर्मचारियों वाली दुकानें व वाणिज्यिक प्रतिष्ठान 24×7 खुले रह सकते हैं, इसके लिए किसी प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। 10 से अधिक कर्मचारियों वाली दुकानों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को केवल एक बार पंजीकरण करवाना होगा, इसे बाद में रीन्यू करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि महिला कर्मचारियों के कार्य करने का समय सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक ही होगा, सुरक्षा के मामले को मध्यनजर रखते हुए तथा लिखित आवेदन के बाद इस समय सीमा में परिवर्तन किया जा सकता है।

फैनी चक्रवात : CFTRI फैनी चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों को भोजन उपलब्ध करवा रहा है

मैसूर बेस्ड केन्द्रीय खाद्य तकनीकी अनुसन्धान संस्थान (CFTRI) आंध्र प्रदेश, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में फैनी चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को भोजन मुहैया करवा रहा है। गौरतलब है कि CFTRI ने एक लाख भोजन की व्यवस्था की है। 3 मई को फैनी चक्रवात ओडिशा के तट पर टकराया था। इस चक्रवात से बचने के लिए लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। इससे पहले CFTRI 2013 में उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों तथा 2018 में केरल के बाढ़ पीड़ितों को खाद्य तथा अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवा चुका है। केन्द्रीय खाद्य तकनीकी अनुसन्धान संस्थान (CFTRI) केन्द्रीय विज्ञान व तकनीक मंत्रालय के अधीन कार्य करता है, यह एक प्रमुख खाद्य अनुसन्धान प्रयोगशाला है। इसकी स्थापना 1950 में की गयी थी। इसका मुख्यालय कर्नाटक के मैसूर में स्थित है। इसके संसाधन केंद्र हैदराबाद, लखनऊ तथा मुंबई में स्थित हैं।

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को 15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद् का सदस्य नियुक्त किया गया

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को 15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद् का सदस्य नियुक्त किया गया। वे 15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद् के 12वें सदस्य हैं। सलाहकार परिषद् में अब 12 सदस्य हैं, इसमें सुरजीत भल्ला, अरविन्द विरमानी, इंदिरा राजरमण तथा एम. गोविंदा राव इत्यादि शामिल हैं। इस परिषद् का उद्देश्य वित्त आयोग को विभिन्न मुद्दों पर परामर्श प्रदान करना है। यह परिषद् अनुसन्धान कार्य में आयोग की सहायता करती है। यह परिषद् वित्त आयोग की अनुशंसा की गुणवत्ता तथा पहुँच को बेहतर करने के लिए कार्य करती है। ‘वित्त आयोग’ एक संवैधानिक संस्था है, इसका गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत किया गया था। 15वें वित्त आयोग का गठन नवम्बर, 2017 में किया गया था। इसका गठन अगले पांच वर्षों (1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2025) के लिए वित्तीय मामलों तथा कर निर्धारण के लिए किया गया था। इसके अध्यक्ष एन.के. सिंह हैं।

99942 अपोफिस क्षुद्रग्रह

नासा के अनुसार 99942 अपोफिस क्षुद्रग्रह अगले 10 वर्षों में पृथ्वी की ओर बढ़ेगा। हालांकि यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी की सतह से लगभग 31,000 किलोमीटर ऊपर से होकर गुजरेगा। यह घटना काफी दुर्लभ होगी, 99942 काफी बड़ा ऑब्जेक्ट है। यह वैज्ञानिकों के लिए इस क्षुद्रग्रह के अध्ययन के लिए एक अच्छा अवसर है। वैज्ञानिक इस क्षुद्रग्रह के आकार तथा संघटन इत्यादि का अध्ययन कर सकेंगे। नासा के मुताबिक पृथ्वी से लगभग 2 अरब लोग इस क्षुद्रग्रह को नंगी आँखों से देख सकेंगे। यह क्षुद्रग्रह ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट से पश्चिमी तट की ओर गुजरेगा। यह हिन्द महासागर, भूमध्य रेखा, अफ्रीका तथा अटलांटिक महासागर के ऊपर से होकर गुजरेगा। अपोफिस की पृथ्वी से टकराने की सम्भावना बहुत कम है। इसका नाम मिस्र के विनाश के भगवान् के नाम पर रखा गया है।

इजराइल का आयरन डोम सिस्टम, जिसने 700 रॉकेट के हमले को नाकाम कर दिया

फिलिस्तीन के आतंकियों ने शनिवार देर रात से लेकर रविवार तक गाजा पट्टी से इजराइल पर करीब 700 रॉकेट दागे। इसमें इजराइल के 4 नागरिकों की मौत हुई। जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीन के 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 2014 के बाद यह पहली बार है जब इजराइल में रॉकेट हमलों से जनहानि हुई। हालांकि, हमला करने वाले देश के मुकाबले इजराइल में मृतकों की संख्या बेहद कम रही। इसकी एक वजह है देश की रक्षा करने वाला एंटी-मिसाइल डिफेंस सिस्टम आयरन डोम, जिसे सेना ने अभी गाजा से लगती सीमा पर तैनात किया है। इजराइल का आयरन डोम इस वक्त दुनिया के सबसे आधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम में शुमार है। इसे राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम कंपनी ने बनाया है, जिसने भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ मिलकर बराक-8 मिसाइलों का निर्माण भी किया है। आयरन डोम मोबाइल लॉन्चर एक ट्रक के सहारे कहीं भी पहुंचाया जा सकता है। इसका डिटेक्शन-ट्रैकिंग रडार, वेपन कंट्रोल सिस्टम और मिसाइल फायरिंग यूनिट से मिलकर अचूक मानी जाती हैं। जहां रडार 4 से 70 किलोमीटर की दूरी तक के टारगेट की पहचान कर उन पर नजर रखता है। वहीं इसके चार से पांच लॉन्चर में एक बार में 20 मिसाइलें लगती हैं। यह मिसाइल गर्मी और इलेक्ट्रिक सेंसर वाली होती हैं और दूसरी मिसाइल से टकराकर उन्हें नष्ट कर देती हैं। डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर कंपनी रैथाॅन के मुताबिक, आयरन डोम की एक यूनिट करीब 155 वर्ग किलोमीटर के दायरे तक की रक्षा करने में सक्षम है।

सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने एशियाई स्क्वैश चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत खिताब जीते

प्रमुख भारतीय स्क्वैश खिलाड़ियों सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने कुआलालंपुर, मलेशिया में अपने संबंधित एशियाई व्यक्तिगत स्क्वैश चैम्पियनशिप के खिताब जीते। सौरव घोषाल ने हांगकांग के लियो औ चुन मिंग को हराया। दूसरी ओर, जोशना चिनप्पा ने महिलाओं की फाइनल स्पर्धा में हांगकांग की शीर्ष वरीयता प्राप्त एनी एयू को हराकर अपना खिताब बरकरार रखा। घोषाल जो विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए थे, पिछले संस्करण के फाइनलिस्ट हैं।

पी.सी.चंद्रा पुरस्कार 2019 पद्म भूषण डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी को दिया गया

भारत के सबसे प्रतिष्ठित कार्डियक सर्जन और मानवतावादी डॉ.देवी प्रसाद शेट्टी को पी.सी.चंद्र समूह के वार्षिक राष्ट्रीय पुरस्कार 27 वें पी.सी. चंद्रा पुरस्काकर से बिस्वा बंगला कन्वेंशन सेंटर में सम्मानित किया गया। रामकृष्ण मिशन के महासचिव बेलूर मठ, स्वामी सुवीरानंदजी महाराज ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर पुरस्कार प्रदान किया। उन्हें ‘द मैन विद डिवाइन हैंड्स’ के नाम से भी जाना जाता है। 2003 में उन्होंने पद्म श्री जीता और 2013 में चिकित्सा के लिए पद्म भूषण जीता था।

सर्बिया के ड्रेगन मिहेलोविक को भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम के लिए नए मुख्य कोच के रूप में नामित किया गया

वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वीएफआई) द्वारा सर्बिया के ड्रेगन मिहेलोविक को भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। जबकि प्र्येम्य्स्लाव गस्ज्योसकी और वलादिमिक रादोसेविक को क्रमशः टीम के फिजियो ट्रेनर और फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में नामित किया गया है मिहेलोविक बीर सिंह की जगह लेंगे। सभी नई नियुक्तियां पांच महीने के लिए नामित की गई हैं और सितंबर 2019 में ईरान में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिए टीम के साथ काम करेंगी।

भारतीय तीरंदाजी संघ ने सुनील शर्मा को मतदान प्रक्रिया शुरू करने के लिए कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नामित किया

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने एएआई संविधान के अनुच्छेद 24 (4 दिसंबर 2017 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित) के अनुसार अपने वरिष्ठ उपाध्यक्ष (जम्मू और कश्मीर तीरंदाजी संघ के उपाध्यक्ष भी) सुनील शर्मा को चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नामित किया। सुनील शर्मा ने बी.वी.पी. राव की जगह ली है।

मिन्त्रा ने विराट कोहली, अनुष्का शर्मा को पहले ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मिन्त्रा ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को अपना पहला आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। मिन्त्रा ने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए ‘#GoMyntraLaLa’ नामक एक एकीकृत अभियान शुरू किया है। बेंगलुरु की विज्ञापन एजेंसी मैककैन वर्ल्डग्रुप ने टेलीविजन अभियान बनाया है।

शाहिद अफरीदी ने पत्रकार वजाहत एस खान के साथ ‘गेम चेंजर’ ’शीर्षक से अपनी आत्मकथा लिखी

पाकिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा, ‘गेम चेंजर’ शीर्षक से लिखी है, जो उनके बारे में बहुचर्चित प्रश्नों के उत्तर का खुलासा करेगी। पुस्तक को हार्पर कॉलिनस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। अफरीदी लोकप्रिय रूप से ‘बूम बूम’ के रूप में जाने जाते है और 37 गेंदों में सबसे तेज एकदिवसीय (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड रखते है। वह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक छक्के लगाने का गौरव भी रखते हैं। पुस्तक का सह-लेखन अफरीदी और पत्रकार वजाहत एस खान ने किया है।

भारत के डांस ग्रुप ने जीता अमेरिकी रियलिटी शो

मुंबई के हिप-हॉप डांस ग्रुप ‘द किंग्स’ ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है। 17 से 21 साल की उम्र के 14 डांसरों के इस ग्रुप ने अमेरिकी रियलिटी शो ‘वल्र्ड ऑफ डांस’ जीत लिया है। विजेता ट्रॉफी के साथ उन्हें दस लाख डॉलर (सात करोड़ रुपये) का इनाम भी मिला। गत 26 फरवरी को शुरू हुए इस शो के अंतिम राउंड में द किंग्स के साथ कनाडा, अमेरिका और फिलीपींस के ग्रुप ने जगह बनाई थी।

भारतवंशी पत्रकार को वीके कृष्ण मेनन पुरस्कार

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे और ब्रिटेन में अंतिम सांस लेने वाले भारतवंशी पत्रकार जीडी रॉबर्ट गोवेंदर को यहां 2019 के वीके कृष्ण मेनन पुरस्कार से नवाजा गया है। बीते शुक्रवार को भारतीय नेता और ब्रिटेन में भारत के प्रथम राजदूत वीके कृष्ण मेनन की 123वीं जयंती पर गोवेंदर को यह अवार्ड मरणोपरांत मिला। गोवेंदर अपने 60 वर्ष के कार्यकाल में कैंपेनिंग जर्नलिस्ट के रूप में मशहूर थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की स्पोर्ट्स टीम में सिर्फ गोरे खिलाड़ियों को चुनने को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभियान छेड़ दिया था

कोर्टिजो ने जीता पनामा के राष्ट्रपति का चुनाव

पनामा के नए राष्ट्रपति लिए रविवार को संपन्न हुए चुनाव में पूर्व मंत्री लौरेंशियो कोर्टिजो ने बाजी मार ली है। कोर्टिजो ने कड़े मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और पूर्व विदेश मंत्री रोमुलो रॉक्स को पराजित कर दिया है। चुनाव में भ्रष्टाचार मुख्य मुद्दे को रूप में छाया रहा। नतीजे की घोषणा इलेक्टोरल टिब्यूनल द्वारा की जाएगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on