Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 May 2019

बंदना ने लांगेस्ट डांसिंग मैराथन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

एक 18 वर्षीय नेपाली लड़की, बंदना ने 'लॉन्गेस्ट डांसिंग मैराथन बाई एन इंडिविज़ुअल' पर 126 घंटे तक लगातार नृत्य करके वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया, यह अद्भुत कार्य पहले एक भारतीय द्वारा किया गया था। बंदना ने कलामंडलम हेमलता द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ा जिसमें उन्होंने 2011 में 123 घंटे और 15 मिनट तक लगातार नृत्य किया था।

आईबीएसए शेरपा बैठक कोचीन में संपन्न हुई

आईबीएसए (भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) शेरपा की बैठक, 9वीं आईबीएसए त्रिपक्षीय मंत्री स्तरीय बैठक के बाद, कोचीन में आयोजित की गई। विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध), श्री टी.एस. तिरुमूर्ति ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। शेरपा ने अपनी अंतिम बैठक के बाद से IBSA के तहत की गई प्रगति की समीक्षा की। शेरपा ने IBSA फंड द्वारा गरीबी और भुखमरी उन्मूलन पर किए गए कार्यों की भी सराहना की, जिसने 20 देशों में फैली 31 परियोजनाओं को वित्त पोषित किया।

अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड अगले 5 वर्षों में भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी

अमेरिकी कंपनी मास्टर कार्ड ने अगले पांच वर्षों में देश में 1 अरब डॉलर (लगभग 7,000 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की है। 350 मिलियन डॉलर भारत में भुगतान प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना में व्यय किये जायेंगे। दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश के मुताबिक सभी भुगतान डाटा को भारत में ही स्टोर किया जाना अनिवार्य है। भुगतान प्रसंस्करण केंद्र अगले 18 महीने में शुरू हो जायेगा, इससे 1000 लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा। गौरतलब है कि यह भुगतान प्रसंस्करण केंद्र मास्टर कार्ड का अमेरिका के बाहर पहला भुगतान प्रसंस्करण केंद्र होगा। इस केंद्र का निर्माण महाराष्ट्र के पुणे में किया जा सकता है। मास्टर कार्ड एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा कंपनी है, इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है। मास्टर कार्ड के अध्यक्ष व सीईओ भारतीय मूल के अजयपाल सिंह बंगा हैं।

जस्टिस पी.आर. रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ली

जस्टिस पी.आर. रामचंद्र मेनन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ली। वे छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के 13वें मुख्य न्यायधीश बन गये हैं। उन्हें राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रायपुर के राज भवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय राज्य के बिलासपुर में स्थित है।

58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 में भारतीय पवेलियन

8 वर्ष पश्चात् भारत पुनः कला जगत के सबसे पुराने बिएन्नाले (द्विवार्षिक इवेंट) में इटली के वेनिस में हिस्सा लेगा। इस इवेंट का आरम्भ 11 मई, 2019 को होगा। 58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 की थीम “आवर टाइम फॉर ए फ्यूचर केयरिंग” है। इस इवेंट में भारतीय पवेलियन में 16 हरिपुरा पोस्टर्स प्रदर्शित किये जायेंगे, भारतीय पवेलियन की थीम “महात्मा गाँधी के 150 वर्ष” होगी।

सर्वोच्च न्यायालय समिति ने यौन शोषण के आरोप में मुख्य न्यायधीश को क्लीन चिट दी

सर्वोच्च न्यायालय समिति ने यौन शोषण के आरोप में मुख्य न्यायधीश को क्लीन चिट दे दी है। समिति के अनुसार महिला द्वारा मुख्य न्यायधीश पर लगाए गये आरोप निराधार हैं, इनमे सच्चाई नहीं है। 23 अप्रैल, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय ने मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई के विरुद्ध यौन शोषण के मामले की जांच के लिए पैनल का गठन किया था। इस पैनल का नेतृत्व जस्टिस एस. ऐ. बोबडे कर रहे हैं। इस जांच पैनल में जस्टिस इंदु मल्होत्रा तथा जस्टिस इंदिरा बनर्जी भी शामिल थे। पहले इस पैनल में एन.वी. रमण भी शामिल थे, बाद में उन्होंने स्वयं को इस पैनल से अलग कर लिया था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय की व्यवस्था होनी चाहिए।

फ्रांस ने कहा- भारत को यूएन में स्थायी सदस्यता दिए जाने की सख्त जरूरत

फ्रांस ने भारत समेत जर्मनी, ब्राजील और जापान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता दिलाने पर जोर दिया। फ्रांस के राजदूत फ्रांसुआ डेलातर ने यूएन में कहा कि इन सभी देशों को स्थायी सदस्यता दिए जाने की सख्त जरूरत है, जिससे ये देश अपनी स्थिति को रणनीतिक रूप से सुधार सकें। संयुक्त राष्ट्र में इन देशों को सदस्यता दिलाना फ्रांस की प्राथमिकताओं में से एक है। राजदूत ने कहा कि भारत इस पद के लिए मजबूत दावेदार है। उसने कई चुनौतियों का सामने रहकर और डटकर सामना किया है।

अमेरिकी वायु सेना ने एक लेज़र सिस्टम का परीक्षण किया

यूएस एयर फ़ोर्स रिसर्च लेबोरेटरी ने न्यू मैक्सिको में अमेरिकी सेना की व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज में सेल्फ-प्रोटेक्ट हाई एनर्जी लेज़र डेमोंस्ट्रेटर (SHiELD) नामक एक लेज़र प्रणाली का परीक्षण किया, जिसने उड़ान के दौरान कई हवा से प्रक्षेपित मिसाइलों को सफलतापूर्वक मार गिराया। इस सिस्टम को सतह से हवा और हवा से हवा में लॉन्च की गई मिसाइलों से विमान की सुरक्षा के उद्देश्य से बनाया गया है। यह परियोजना 2016 में शुरू हुई थी और अमेरिकी वायु सेना ने लॉकहीड मार्टिन को 2017 में 2021 तक विमान पर सिस्टम के परीक्षण के उद्देश्य से सिस्टम को डिज़ाइन करने के लिए एक अनुबंध जारी किया।

म्यांमार ने 500 दिन बाद जेल से रिहा किए दो पत्रकार

म्यांमार की जेल में पिछले 500 दिनों से भी ज्यादा समय से कैद दो पत्रकारों( वा लोन (33) और क्याव सो ओ (29) ) को रिहा कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रायटर के लिए रिपोर्टिग करने वाले इन दोनों पत्रकारों को दिसंबर, 2017 में गिरफ्तार कर लिया गया था। वे म्यांमार के रखाइन प्रांत में रो¨हग्या संकट को कवर करने गए थे। उनकी रिपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मंच पर काफी सराहना मिली थी और उन्हें प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार से भी नवाजा गया था, लेकिन स्थानीय कानूनों के उल्लंघन के लिए म्यांमार की अदालत ने पिछले साल सितंबर में दोनों को सात साल जेल की सजा सुनाई थी।

डोनेशिया से सैकरीन आयात पर 1,633.17 डॉलर प्रति टन एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया गया

मार्च 2019 में वाणिज्य मंत्रालय में नामित प्राधिकारी की सिफारिश के आधार पर, वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने इंडोनेशिया से सैकरीन (Saccharin) आयात पर 1,633.17 डॉलर प्रति टन का एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया है। भारत में साकारीन का आयात 2014-15 में 421 टन से बढ़कर 2017-18 में 543 टन हो गया है।

स्टेवो पेंडारोव्स्की ने उत्तर मैसेडोनिया के राष्ट्रपति चुनाव जीते

उत्तर मैसेडोनिया के सत्तारूढ़ दल द्वारा समर्थित, स्टीवो पेंडारोव्स्की, 55 वर्षीय पूर्व राजनीति-विज्ञान के प्रोफेसर, ने बाल्कन राज्य को नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) और यूरोपीय संघ की सदस्यता की ओर ले जाने के वादों के बीच राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता।

मुंबई के राष्ट्रीय उद्यान में अंतिम सफेद बाघ बाजीराव की मृत्यु

मुंबई के बोरीवली में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) में अंतिम बंदी सफेद बाघ बाजीराव 18 वर्ष की आयु में बुढ़ापे से संबंधित समस्याओं के कारण मर गया। उसका जन्म 2001 में सजीएनपी में बाघिन रेणुका और बाघ सिद्धार्थ द्वारा हुआ था।

आर्डर ऑफ़ सेंट जॉर्ज अवार्ड 2019 श्री श्री रविशंकर को दिया गया

भारतीय आध्यात्मिक नेता, श्री श्री रविशंकर को पुथुपल्ली सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च कोट्टायम, केरल में स्मारक समारोह के भाग के रूप में वर्ष 2019 के लिए ‘ऑर्डर ऑफ सेंट जॉर्ज’ पुरस्कार प्रदान किया गया।

मिनटों में हो जाएगी बैक्टीरिया की जांच

आमतौर पर किसी भी तरह का संक्रमण होने पर डॉक्टर एंटीबायोटिक दवा दे देते हैं। जांच में तीन से पांच दिन का वक्त लगता है, इसलिए सैंपल भेजने के बाद रिपोर्ट का इंतजार भी मरीज को अक्सर एंटीबायोटिक खाते हुए करना पड़ता है। ऐसे में अगर संक्रमण का कारण बैक्टीरिया ना हो, तो मरीज ओवर प्रेस्क्रिप्शन का शिकार हो जाता है। बिना कारण एंटीबायोटिक का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है। अब वैज्ञानिकों ने इस मुश्किल से पार पाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। ऐसी डिवाइस विकसित की गई है जिसकी मदद से कुछ ही मिनट में यह पता लग सकेगा कि संक्रमण का कारण बैक्टीरिया है या नहीं? अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस डिवाइस को विकसित किया है।

चीन बना रहा एशिया का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत

समुद्र में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए चीन एक के बाद एक विमानवाहक युद्धपोतों का निर्माण करने में जुटा है। सेटेलाइट तस्वीरों और एक अमेरिकी थिंक टैंक के विश्लेषण से पता चला कि चीन एक बड़े आकार का विमानवाहक पोत बना रहा है। यह आकार में एशिया का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत बताया जा रहा है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on