Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 May 2019

प्रधानमंत्री मोदी हैं विश्व के दूसरे सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले राजनेता

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सोशल मीडिया पर विश्व में सर्वाधिक फॉलो किये जाने वाले राजनेताओं की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इसका खुलासा हाल ही में डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म SEM rush द्वारा जारी रिपोर्ट में हुआ। प्रधानमंत्री मोदी को फेसबुक, इन्स्टाग्राम तथा ट्विटर पर 110.9 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को फेसबुक पर 43 मिलियन लोग, ट्विटर पर 47 मिलियन लोग तथा इन्स्टाग्राम पर 20 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। सोशल मीडिया पर फॉलो किये जाने वाले नेताओं की सूची में विश्व में पहले स्थान पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा है। बराक ओबामा को सोशल मीडिया पर 182.7 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गाँधी को सोशल मीडिया पर 12 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

ड्यूटी के दौरान बलिदान देने के लिए दो भारतीय अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया

भारतीय पुलिस अफसर जितेंदर कुमार को कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए तैनात किया गया था। उनका निधन जनवरी, 2019 में हुआ। शिखा गर्ग को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में कंसलटेंट के रूप में शामिल किया गया था। उनका निधन इथियोपियन एयरलाइन क्रेश में हुआ था। हाल ही में 115 संयुक्त राष्ट्र शांति सेना तथा स्टाफ को उनके बलिदान के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अन्तोनिया गुटेरेस तथा संयुक्त राष्ट्र के उच्च अधिकारियों ने 43 देशों के विभिन्न 115 संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों को श्रद्धांजली अर्पित की। 115 मृत कर्मचारियों में से 103 कर्मचारी अफ्रीकी थे।

कर्नाटक सरकार ने बच्चों के स्कूल बैग का भार कम करने के लिए ज़रूरी कदम उठाये

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आदेश के बाद कर्नाटक सरकार ने स्कूलों के लिए कुछ एक आवश्यक कदम तथा दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार ने बच्चों के स्कूल बैग का भार कम करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों के लिए सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के अनुसार स्कूल बैग का भार छात्र के वज़न के 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। कक्षा 1 तथा 2 के छात्रों के स्कूल बैग का भार 2 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, कक्षा 3 से 5 के छात्रों के स्कूल बैग का भार 2 से 3 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। कक्षा के साथ स्कूल बैग के भार में थोड़ी-थोड़ी वृद्धि होती है। कक्षा 9 तथा 10 के छात्रों के स्कूल बैग का भार 4-5 किलोग्राम हो सकता है। हर महीने का तीसरा शनिवार “नो स्कूल बैग डे” होगा, इस दिन छात्र स्कूल को बस्ता नहीं ले जायेंगे। इस दिन छात्रों को बिना पुस्तकों के किसी अन्य गतिविधि में संलग्न करना चाहिए। इस दिन बच्चों को सामान्य ज्ञान, कला, खेल कूद, नृत्य तथा परिचर्चा जैसी गतिविधियों में शामिल किया जाना चाहिए।

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

नई दिल्ली में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार बैठक हुई। इसकी सह-अध्यक्षता सुरेश प्रभु ने की, जो वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री, भारत सरकार और श्री विल्बर रॉस, वाणिज्य सचिव, यूएसए द्वारा की गई। दोनों पक्षों ने वर्ष 2018 में 12.6% की वृद्धि दर्ज करते हुए गुड्स एंड सर्विसेज में द्विपक्षीय व्यापार पर संतोष व्यक्त किया।

भारत और बांग्लादेश मुजीबुर रहमान के जीवन पर संयुक्त रूप से फिल्म बनाने के लिए सहमत हुए

भारत और बांग्लादेश ने एक बैठक में बंगाबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कार्यों पर आधारित फिल्म और बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 पर एक डॉक्यूमेंट्री का संयुक्त रूप से निर्माण करने पर सहमति व्यक्त की। बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ गौहर रिज़वी ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे से मुलाकात की। फिल्म के सह-निर्माण की घोषणा पहले भारत और बांग्लादेश दोनों के प्रधानमंत्रीयों ने की थी। फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल द्वारा किया जाएगा और फिल्म के पटकथा लेखक अतुल तिवारी होंगे और डॉक्यूमेंट्री के निर्देशक बांग्लादेश के होंगे जिन्हें भारत के एक सह-निर्देशक की सहायता मिलेगी।इसके अतिरिक्त, प्रसार भारती ने डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म पर बांग्लादेश टीवी को दिखाने और दिखाने की फीस माफ करने का भी फैसला किया है। बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल ने बांग्लादेश के डीटीएच प्लेटफॉर्म पर दूरदर्शन चैनल शुरू करने पर भी सहमति व्यक्त की।

बौबोऊ सिस्से को माली का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बौबकार किता ने बौबोऊ सिस्से के नेतृत्व में नई सरकार की घोषणा की है। इससे पूर्व माली के प्रधानमंत्री सौमेय्लोऊ बौबेये मैगा ने कैबिनेट के साथ इस्तीफ़ा दे दिया था। पिछले सप्ताह बौबोऊ सिस्से ने विपक्ष तथा बहुसंख्यक दल के साथ सरकार बनाने के लिए समझौता किया था। माली पश्चिम अफ्रीका में स्थित एक लैंडलॉक्ड (चारों ओर से भूमि से घिरा हुआ) देश है। यह अफ्रीका का आठवां सबसे बड़ा देश है। माली की राजधानी बामाको में स्थित है।

भारतीय छात्रों ने माइक्रोसॉफ्ट के इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में द्वितीय पुरस्कार जीता

भारत के तीन छात्रों की टीम “Team Caeli” ने माइक्रोसॉफ्ट के इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में द्वितीय पुरस्कार जीता। इस टीम में भरत सुन्दल, आकाश भदाना तथा वासु कौशिक शामिल थे। इस स्पर्धा का आयोजन अमेरिका के सीएटल में किया गया था।अमेरिका की टीम इजीग्लूकोस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्हें यह पुरस्कार रक्त में ग्लूकोस के स्तर को मॉनिटर करने की तकनीक के विकास के लिए प्रदान किया गया। भारत के इन छात्रों की टीम को “Caeli” नामक स्मार्ट ऑटोमेटेड प्रदूषण रोधी व ड्रग डिलीवरी मास्क के विकास के लिए द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। यह मास्क अस्थमा के रोगियों तथा श्वसन रोग से पीड़ित लोगों के लिए तैयार किया गया है। इस अविष्कार के लिए Team Caeli ने फरवरी, 2019 में सिडनी में एशिय रीजनल फाइनल कांटेस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

ओडिशा में पुनर्निर्माण कार्य

हाल ही में ओडिशा में फैनी चक्रवात आया, इससे सामान्य जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। इस चक्रवात से 1 करोड़ से भी अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस चक्रवात से पीड़ितों की सहायता के लिए 1,000 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है। देश के प्रमुख औद्योगिक समूह अदानी ग्रुप ने फैनी चक्रवात के पीड़ितों की सहायता के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 25 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की है। इसके अलावा सुप्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार ने भी राहत कार्य के लिए 1 करोड़ रुपये दान किये हैं। अभी तक ओडिशा में चक्रवात प्रभावित इलाकों में 50% विद्युत् आपूर्ति दुरुस्त कर दी गयी है।

भारत को पुनः आर्कटिक परिषद् का पर्यवेक्षक चुना गया

फ़िनलैंड के रोवानिएमी में 11वीं आर्कटिक परिषद् की मंत्रीस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया, इस बैठक में भारत को आर्कटिक परिषद् की अंतरसरकारी फोरम में पुनः पर्यवेक्षक चुना गया है। भारत ने आर्कटिक परिषद् में और अधिक योगदान देने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। आर्कटिक परिषद् की स्थापना 1996 में ओटावा डिक्लेरेशन के बाद की गयी थी। इसका मुख्यालय नॉर्वे के ट्रोम्सो में स्थित है। आर्कटिक परिषद् के आठ परिषद् सदस्य हैं : रूस, स्वीडन, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, कनाडा तथा अमेरिका। वर्तमान में आर्कटिक परिषद् का सदस्य आइसलैंड है।

जगजीत पवड़िया को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड के लिए पुनः निर्वाचित किया गया

भारत की जगजीत पवड़िया को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड के लिए पुनः निर्वाचित किया गया है। वे 2015 से अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड की सदस्य हैं। भारत की जगजीत पवड़िया को सर्वाधिक 44 वोट मिले। सदस्यों का चुनाव संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक परिषद् (ECOSOC) द्वारा किया जाता है। इस चुनाव में ECOSOC के 54 सदस्यों ने हिस्सा लिया। अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) एक अर्धन्यायिक बोर्ड है, यह नशीली दवाओं पर लगे प्रतिबंधों की मॉनिटरिंग करता है।

पूर्व बिलियर्ड्स खिलाड़ी डेरेक सिप्पी का निधन

पूर्व भारतीय क्यू खिलाड़ी, कोच और प्रशासक डेरेक सिप्पी का दिल का दौरा पड़ने के कारण मुंबई में निधन हो गया। वह हाल ही में चंडीगढ़ में एशियाई अंडर-21 बॉयज स्नूकर और एशियन महिला स्नूकर टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कोच थे।

एनआईओएस और एनएचएमपीएच ने समझौता विज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एनआईओएस) के राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान और महाराष्ट्र सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग (एनएचएमपीएच) के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने मुंबई में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को व्यावसायिक कार्यक्रमों की पेशकश करने पर केंद्रित है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी स्वयं की ब्लॉकचेन-आधारित सेवा जारी की

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पूरी तरह से प्रबंधित अजुरे ब्लॉकचेन सेवा जारी की है। यह व्यवसायों के गठन, प्रबंधन और शासन को सरल बनाने में मदद करेगा ताकि वे वर्कफ़्लो लॉजिक और एप्लीकेशन डेवलपमेंट पर ध्यान दे सकें। व्यवसाय इस नए क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म पर अपने एप्लिकेशन विकसित कर सकते हैं। कोरम’, ओपन सोर्सड प्लेटफ़ॉर्म एथेरियम का उद्यम-केंद्रित संस्करण, एज़्योर ब्लॉकचैन सर्विस में उपलब्ध पहला खाता-बही होगा। जे पी मॉर्गन और माइक्रोसॉफ्ट के बीच एक साझेदारी के बाद यह घोषणा की गई है।

केवीआईसी ने ‘हनी मिशन’ पहल के तहत 1 लाख मधुमक्खी-बक्से वितरित किए, जिन्होंने अब तक 246 मीट्रिक टन शहद का उत्पादन किया

भारत में पहली बार, ‘हनी मिशन’ पहल के तहत, केवीआईसी यानी खादी और ग्रामोद्योग आयोग (2 साल से कम समय में) ने पूरे भारत में किसानों और बेरोजगार युवाओं के बीच 1 लाख से अधिक मधुमक्खी-बॉक्स वितरित किए। मधुमक्खी पालन से युवा उद्यमियों के लिए कई रोजगार के रास्ते खुलेंगे। अगस्त 2017 में, ‘हनी मिशन’ की पहल को 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई ‘स्वीट रिवोल्यूशन’ की जरुरत के अनुसार लॉन्च किया गया, इसकी शुरुआत गुजरात के डीसा में बानस हनी प्रोजेक्ट द्वारा की गई।

सेनेगल की संसद ने प्रधानमंत्री के पद को हटाने के लिए एक संवैधानिक सुधार को मंजूरी दी

राष्ट्रपति मैके सैल के द्वितीय कार्यकाल में पहली पहल में, सेनेगल की संसद ने प्रधानमंत्री के पद को हटाने के लिए एक संवैधानिक सुधार को मंजूरी दी है। 124 सांसदों (संसद सदस्य) ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि 7 सांसदों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया। मैके सैल, ने अप्रैल की शुरुआत में, प्रधानमंत्री (महाममीद बोउन अब्दुल्ला डायोन) के लिए उनकी पद को खत्म करने के निर्णय की घोषणा की। सेनेगल पश्चिम अफ्रीका में एक राष्ट्र है, राजधानी डकर है।

भारत का एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियाँ) पर्यटन प्रति वर्ष 8% की दर से बढ़ रहा है

इंडिया इनबाउंड टूरिज्म: अनब्लॉकिंग द ऑपर्चुनिटी’ शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) पर्यटन प्रति वर्ष 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं। यह रिपोर्ट यस बैंक के सहयोग से फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा प्रकाशित की गई है।

बालाकोट एयर स्ट्राइक में मारे गए थे जैश के 170 आतंकवादी

इतालवी स्वतंत्र पत्रकार फ्रांचेस्का मरीनो ने अब पूरी घटना का विस्तृत ब्योरा पेश किया है। उनके अनुसार एयर स्ट्राइक में करीब 170 आतंकी मारे गए, जबकि 45 घायल आतंकियों का अब भी इलाज चल रहा है।फ्रांचेस्का दक्षिण एशिया मामलों की विशेषज्ञ हैं। वह पाकिस्तान का दौरा कर चुकी हैं और वहां के आतंकी संगठनों पर एक पुस्तक भी लिख चुकी हैं। ‘स्टिंगरएशिया’ में प्रकाशित उनकी रिपोर्ट के अनुसार, 26 फरवरी की तड़के 3.30 बजे भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के ढाई घंटे बाद घटनास्थल से 20 किलोमीटर दूर पाकिस्तानी सेना के शिंकियारी कैंप से एक टुकड़ी वहां पहुंची थी। उसके बाद मारे गए आतंकियों के शव ठिकाने लगाने और घायल आतंकियों को शिंकियारी में ही स्थित हरकत-उल-मुजाहिदीन के शिविर में ले जाने का काम शुरू हुआ। वहां पाकिस्तानी सेना के डॉक्टरों ने घायल आतंकियों का इलाज किया। इस दौरान गंभीर रूप से घायल 20 आतंकियों की मौत हो चुकी है, लेकिन अभी भी 45 आतंकियों का इलाज चल रहा है। तकनीकी सर्विलांस रखने वाली भारतीय खुफिया एजेंसी एनटीआरओ ने भी हमले की रात वहां उपयोग होने वाले मोबाइल फोन के आधार पर कैंप में 250 से 300 आतंकियों के होने की पुष्टि की थी।

ईरान ने आंशिक रूप से परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की

परमाणु करार से अमेरिका के हटने के ठीक एक साल बाद ईरान ने भी आशिंक तौर पर इस समझौते से हटने का एलान कर दिया है। ईरान ने यह धमकी भी दी कि अगर दुनिया के ताकतवर देशों ने अमेरिकी प्रतिबंधों से बचाने के लिए कुछ नहीं किया तो वह फिर से उच्च स्तर पर परमाणु संवर्धन करना शुरू कर देगा। ईरान के इस एलान पर फ्रांस ने कहा कि वह परमाणु समझौते को बनाए रखना चाहता है, लेकिन ईरान ने अगर समझौते का सम्मान नहीं किया तो उसे और प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। जबकि चीन ने सभी पक्षों से समझौते को बचाने की अपील की है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी है। ईरान के साथ संबंधों में आई तल्खी के बाद अमेरिका मध्य-पूर्व में अपनी सेनाओं की तैनाती बढ़ा रहा है। वहां तैनात होने वाले घातक हथियारों में अत्याधुनिक बी-52 बमवर्षक विमान भी होगा।

फीफा ने विश्व स्तर पर महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए दो नई पुरस्कार श्रेणियों की घोषणा की

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने दुनिया भर में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए’ वर्ष की महिला गोलकीपर’ और ‘वर्ष की महिला टीम’ से दो नई पुरस्कार श्रेणियां शुरू की हैं। इन बदलावों का मतलब है कि इटली के मिलान में आयोजित होने वाली फीफा बेस्ट सेरेमनी 2019 में पुरुषों और महिलाओं दोनों को एक ही श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

विदेशी नागरिकों को अंग आवंटन के लिए नोटटो से स्वीकृति आवश्यक होगी

मानव अंग के प्रत्यारोपण अधिनियम (टीएचऔए) के अनुपालन में अंगों की खरीद और वितरण पर राज्यों के साथ समन्वय करने वाली एक शीर्ष संस्था, नेशनल ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्लांट ऑर्गनाइजेशन (नोटटो) ने दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसके अनुसार किसी अंग को एक विदेशी को इसकी मंजूरी के बाद ही आवंटित किया जा सकता है। यह निर्णय मीडिया रिपोर्टों के कारण किया गया था जिसमें कहा गया था कि प्रतीक्षा सूची में विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकों के मुकाबले जल्दी अंग मिल रहे हैं। द ट्रांसप्लांट अथॉरिटी ऑफ़ तमिलनाडु (ट्रैंस्टन) ने भी दिशानिर्देश जारी किए हैं जो लोगों के लिए अंगों के आवंटन में अधिक पारदर्शिता लाएंगे। दिशानिर्देशों में शामिल है कि निजी अस्पतालों को विदेशियों को अंग आवंटित करने से पहले अंग दाता के परिवार की सहमति प्राप्त करनी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ‘ग्लोबल असेसमेंट’ में कहा गया है कि 40% उभयचर प्रजातिया और 1 मिलियन कीट और जीव खतरे में

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को ‘ग्लोबल असेसमेंट’ में कहा गया है कि अनुमानित 8 मिलियन पौधे, कीट और पशु प्रजातियों में से, लगभग 1 मिलियन को दशकों के भीतर विलुप्त होने का खतरा है। शोध अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि यह अत्यधिक नुकसान मानव गतिविधि का प्रत्यक्ष परिणाम है और दुनिया भर में मानव कल्याण के लिए इसके प्रत्यक्ष खतरे होंगे। शोध अध्ययन पेरिस में जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर अंतरसरकारी विज्ञान-नीति मंच (आईपीबीईएस) द्वारा शुरू किया गया था। आईपीबीईएस की अध्यक्षता एक ब्रिटिश पर्यावरण वैज्ञानिक रॉबर्ट वाटसन करते हैं।

वेस्टइंडीज ने एकदिवसीय क्रिकेट का पहला 350+ स्कोर ओपनिंग रिकॉर्ड बनाया/

स्टइंडीज के खिलाड़ी जॉन कैम्पबेल और शाई होप ने आयरलैंड के खिलाफ पहली बार 350 + रन बनाने के साथ इतिहास रच दिया। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े हैं और 50 ओवर के मैच की एक पारी में प्रत्येक 150 रन बनाने वाली एकमात्र सलामी जोड़ी बन गए हैं। मैच का स्थान क्लोंर्टफ क्रिकेट क्लब ग्राउंड, डबलिन, आयरलैंड था।

पूर्व विंडीज बल्लेबाज सेमूर नर्स का 85 साल की उम्र में निधन हो गया

वेस्ट इंडीज के पूर्व बल्लेबाज सेमूर नर्स का 85 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनका जन्म 10 नवंबर 1933 को सेंट माइकल, बारबाडोस में हुआ था।

केरल के मैपीला गीतों की आवाज़, एरनहोली मूसा का निधन

योवृद्ध गायक, एरनहोली मूसा का 75 वर्ष की आयु में केरल के कन्नूर जिले के थलासेरी में गोपालपेट में उनके निवास पर निधन हो गया। उनका काफी समय से फेफड़े की बीमारियों का इलाज चल रहा था। उन्हें कई प्रसिद्ध नंबरों जैसे ‘माणिक्य मलार’, ‘मंसन्टेय्युलिल निन्नू’ और ‘अरिमुल्ला पंचिरी ‘और कई अन्य के लिए जाना गया। उन्होंने भारत और खाड़ी देशों में मंच पर प्रदर्शन किया था।

भारत को एक करोड़ टन तेल सप्लाई बढ़ाएगी अरैमको

दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी अरैमको भारतीय रिफाइनरियों को कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की आपूर्ति बढ़ाएगी। यह इसलिए अहम है क्योंकि अमेरिका ने भारत समेत सभी तेल आयातक देशों को ईरान से तेल खरीदने पर मिली छूट खत्म कर दी है। इससे पेट्रोलियम रिफाइनरियों को कच्चे तेल की आपूर्ति घट जाएगी और उनका परिचालन प्रभावित होगा। सऊदी अरब की कंपनी अरैमको ने भारत को की जा रही आपूर्ति में रोजाना दो लाख बैरल की वृद्धि की पेशकश की है। यह ईरान से हो रहे तेल आयात का करीब आधा है। सालाना आधार पर यह अतिरिक्त आपूर्ति करीब एक करोड़ टन की होगी। पिछले वित्त वर्ष में भारत ने ईरान से 2.39 करोड़ टन क्रूड ऑयल का आयात किया था। ईरान देश का तीसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता था। पहले दो स्थान पर इराक व सऊदी अरब थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on