Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 May 2019

वैज्ञानिकों ने पहली बार लक्षद्वीप के मूल निवासियों का जेनेटिक अध्ययन किया

हाल ही में वैज्ञानिकों ने पहली बार लक्षद्वीप के निवासियों का जेनेटिक अध्ययन किया। यह अध्ययन CSIR (वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद्) के सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों के दल ने किया। वैज्ञानिकों ने कदमत, अन्दोर्थ, चेतलत, अगत्ती, कल्पेनी, बितरा, किल्तन तथा मिनिकॉय द्वीप का अध्ययन किया। वैज्ञानिकों ने आठ द्वीपों के 557 लोगों के डीएनए सैंपल का अध्ययन माईटोकोंड्रियल डीएनए तथा 166 लोगों के डीएनए का अध्ययन Y क्रोमोजोम मार्कर के लिए किया। पहले माना जाता था कि लक्षद्वीप के लोगों में संभवतः प्राचीन लोगो जैसे अंदमानी व ऑस्ट्रेलियाई जनजातीय लोगों के समान जेनेटिक गुण हों। परन्तु इस नवीन अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि लक्षद्वीप के लोगों में दक्षिण एशिया के समान जेनेटिक गुण हैं, इसमें थोड़ा-बहुत प्रभाव पूर्व तथा पश्चिम यूरेशिया का भी है। इस अध्ययन के अनुसार लक्षद्वीप के लोगों का घनिष्ठ जेनेटिक लिंक मालदीव, श्रीलंका तथा भारत के लोगों से है। लक्षद्वीप भारत का केंद्र शासित प्रदेश है। यह बहुत सारे द्वीपों का समूह है, इसमें 36 द्वीप शामिल हैं। इस राजधानी कवरत्ती में स्थित है।

भारतीय मिर्च के निर्यात के लिए भारत और चीन ने प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए

वाणिज्य सचिव, अनूप वधावन और जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ़ कस्टम्स ऑफ़ चाइना(GACC) के उपाध्यक्ष, ली गुओ, ने कृषि उत्पादों की निकासी के लिए लंबित भारतीय अनुरोध के व्यापार संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नई दिल्ली में एक बैठक की है। दोनों पक्षों ने अधिक संतुलित व्यापार को बढ़ावा देकर भारत और चीन दोनों देशों के नेताओं की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए बाजार पहुंच के मुद्दों को तेजी से हल करने पर सहमति व्यक्त की है। बैठक के अंत में, भारत से चीन तक मिर्च भोजन के निर्यात के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए।

सिंगापुर ने 'फेक न्यूज' कानून पारित किया

सिंगापुर की संसद ने फर्जी खबरों के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए एक कानून पारित किया है, जिसके तहत अपराधियों को 10 वर्ष की जेल या 1 मिलियन $ ( 5.12 करोड़ से अधिक) तक का जुर्माना हो सकता है। कानून सरकार को फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को निर्देशित करने का अधिकार देता है, ताकि वह फर्जी खबरें मानने या सुधारने वाली सामग्री को हटा सके।

एयरटेल, ह्यूजेस भारत में अपने VSAT संचालन को संयोजित करेंगे

सुनील मित्तल के नेतृत्व में टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल और ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया (HCIL) ने भारत में अपने VSAT (वेरी स्मॉल अपर्चर टर्मिनल) उपग्रह संचार संचालन को संयोजित करने का निर्णय लिया है। लेनदेन संबंधित अधिकारियों द्वारा अनुमोदन के अधीन है. HCIL ब्रॉडबैंड नेटवर्क नेटवर्क और सेवाओं में वैश्विक प्रमुख ह्यूजेस नेटवर्क सिस्टम्स, एलएलसी की भारतीय इकाई है। VSAT उपग्रहों का उपयोग कर डेटा सेवाओं के प्रावधान को संदर्भित करता है और इसका उपयोग बैंकों और एटीएम द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता है। संयुक्त इकाई में ह्यूजेस के पास अधिकांश स्वामित्व होगा और एयरटेल के पास एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होगी।

भारत में आधुनिक कानूनी शिक्षा के जनक माने जाने वाले डॉ. एन. आर. माधव मेनन का निधन

हाल ही में डॉ. एन.आर. माधव मेनन का निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध शिक्षाविद तथा आधुनिक भारतीय कानूनी शिक्षा के जनक थे। उनका निधन 8 मई, 2019 को 84 वर्ष की आयु में केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ। एन.आर. माधव मेनन का जन्म 4 मई, 1935 को केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ था। उन्हें नेशनल लॉ स्कूल की स्थापना करके भारत में कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्ति लाने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 5 वर्षीय एकीकृत LLB कार्यक्रम की संकल्पना प्रस्तुत की थी।

प्रसिद्द अर्थशास्त्री बैद्यनाथ मिश्रा का निधन

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री बैद्यनाथ मिश्रा का वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं के कारण निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। मिश्रा ने 1949 में कटक में रावेनशॉ विश्वविद्यालय में लेक्चरर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह 1981 से 1985 तक ओडिशा कृषि और प्रौद्योगिकी (OUAT) विश्वविद्यालय के कुलपति थे। वह 1985 से 1990 तक राज्य योजना बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी महिला कमांडो यूनिट की पहली तैनाती

छत्तीसगढ़ पुलिस ने पहली बार डिस्ट्रिक्ट कमांड गार्ड (DRG) में महिला कमांडो को अपने अग्रिम पंक्ति के नक्सल विरोधी दल में शामिल किया है। उप-पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) दिनेश्वरी नंद के नेतृत्व में 30 महिलाओं को जंगल की लड़ाई में उचित प्रशिक्षण मिला है। महिला कमांडो टुकड़ी के शामिल होने के साथ ही अब दंतेवाड़ा में डीआरजी के दल की संख्या छह हो गई है।

सीमा सड़क संगठन ने किया भारत के प्रथम प्राकृतिक आइस कैफ़े का निर्माण

भारत का पहला प्राकृतिक आइस कैफ़े लद्दाख के लेह में 14,000 फीट की ऊंचाई पर शुरू हो गया है। यह आइस कैफ़े मनाली-लेह हाईवे पर स्थित है। इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा प्राकृतिक प्रक्रिया द्वारा किया गया है। इसका उद्देश्य शीतकाल में पानी की बचत करना तथा बाद में आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग सिंचाई के लिए किया जा सकता है। इस कैफ़े को सोनम वांगचुक के बर्फीले स्तूप की भांति तैयार किया गया है। यह पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बन गया है।

5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह

5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 6 मई से 12 मई, 2019 के बीच मनाया जा रहा है। इस साप्ताहिक इवेंट की थीम “सड़क सुरक्षा के लिए नेतृत्व” (Leadership for road safety) है। संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह का समन्वय संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सहभागिता द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन की अध्यक्षता में किया जाता है। इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्टेटस रिपोर्ट” जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार सड़क सुरक्षा के लक्ष्यों को मज़बूत नेतृत्व के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, इसके लिए “Save Lives – #SpeakUp” अभियान शुरू किया गया है। भारत सरकार के डाटा के अनुसार देश में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं के कारण 1,50,000 लोगों की मौत होती है। परन्तु विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह आंकड़ा 2,99,000 प्रतिवर्ष है।

टाइगर वुड्स को प्रेसिडेंशियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम प्रदान किया गया

अमेरिका के महान गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्रेसिडेंशियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम से सम्मानित किया गया। टाइगर वुड्स इस सम्मान को पाने वाले चौथे तथा सबसे युवा प्रोफेशनल गोल्फर हैं। इससे पहले अर्नाल्ड पामर, जैक निकलास तथा चार्ली सिफोर्ड को भी प्रेसिडेंशियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम से सम्मानित किया जा चुका है। प्रेसिडेंशियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, यह सम्मान अमेरिका के राष्ट्रीय हित, विश्व शांति, सांस्कृतिक कार्य तथा जनकल्याण जैसे कार्यों के लिए प्रदान किया जाता है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने वित्तीय सुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक माह के छठे दिन को ‘संरक्षण दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने सूचित किया है कि वह प्रत्येक माह के छठे दिन को ‘संरक्षण दिवस‘ के रूप में मनाएगा। इस पहल का उद्देश्य वित्तीय संरक्षण पर जागरूकता बढ़ाना था। आलोक भान, निदेशक और मुख्य विपणन अधिकारी, मैक्स लाइफ ने सूचित किया कि कैलेंडर माह की इस तारीख को चुना गया था, क्योंकि, आमतौर पर, संख्या 6 प्यार, सद्भाव को इंगित करती है और यह सुरक्षित वित्तीय भविष्य का प्रतीक भी है। कंपनी ‘सुपर कस्टमर वीक’ नामक एक पहल भी शुरू करेगी, जिसमें ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में सिखाया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने भारतीय मूल के लोगों के लिए “ब्लैक लिस्ट” को समाप्त करने का निर्णय लिया

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय मूल के लोगों के लिए “ब्लैक लिस्ट” को समाप्त करने का निर्णय लिया है। यह सूची भारतीय मिशन (विभिन्न देशों में मौजूद भारतीय दूतावास) के पास होती है। इस सूची में उन भारतीय मूल के लोगों के नाम शामिल होता हैं जो भारत में उत्पीड़न किये जाने का हवाला दे कर दूसरे देश में शरण मांगते हैं। इस प्रकार की शरण मांगने वाले भारतीय मूल के लोगों में सिख समुदाय के लोगों की अधिकता हैं। इस सूची में शामिल लोगों को भारतीय मिशन (भारतीय दूतावास) द्वारा वीज़ा नहीं दिया जाता है। भारतीय मूल के वे लोग (तथा उनके परिवार के सदस्य) जिन्होंने किसी दूसरे देश में शरण ली है और उनका नाम “ब्लैक लिस्ट” में नहीं है, उन्हें निवास के देश के नागरिक की तरह ही भारत का वीज़ा मिलेगा। यदि उनका पिछले दो वर्षों का वीज़ा सामान्य है तो वे ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ़ इंडिया (OCI) कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ़ इंडिया (OCI) कार्ड एक प्रवासी स्टेटस है, इससे भारतीय मूल के विदेशी नागरिक भारत में अनिश्चित काल तक रह सकता है तथा यहाँ पर कार्य कर सकता है।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हुई

हाल ही में विश्व प्रसिद्ध व बहुप्रतीक्षित चार धाम उत्तराखंड में शुरू हो गयी है। गंगोत्री तथा यमुनोत्री धाम को अक्षय तृतीय के अवसर पर तीर्थ यात्रियों के लिए खोला गया। चार धाम में शामिल चार प्रमुख तीर्थस्थल यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ तथा बद्रीनाथ हैं। यह तीर्थस्थल हिमालय में उत्तराखंड में स्थित है।

राकेश शर्मा आईएमएमए के उपाध्यक्ष चुने गए

बजाज आटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा को जिनेवा स्थित अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल विनिर्माता संघ (आईएमएमए) का उपाध्यक्ष चुना गया है। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने बुधवार को यह जानकारी दी।

TAFE, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ट्रैक्टर-निर्माता ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट (TAFE) लिमिटेड ने संसाधनों के संरक्षण में सहायता के लिए पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. समझौता ज्ञापन के तहत, एसोसिएशन की संयुक्त रूप से TAFE के डीलरशिप नेटवर्क को शामिल करके कृषि कार्यशालाओं का आयोजन करने की योजना है. कार्यशाला में ट्रैक्टरों के बेहतर रखरखाव और रखरखाव के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की खपत कम होगी और उत्पादकता में वृद्धि होगी.

सुजाता वी कुमार को वीजा के लिए भारत और दक्षिण एशिया के लिए विपणन प्रमुख के रूप में नियुक्त किया

डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकी के वैश्विक नेता वीज़ा ने भारत और दक्षिण एशिया के लिए विपणन प्रमुख के रूप में सुजाता वी कुमार की नियुक्ति की घोषणा की। वह भारत और श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और मालदीव के उभरते बाजारों के लिए उपभोक्ता, खुदरा और डिजिटल विपणन पहल सहित समग्र विपणन रणनीति और निष्पादन की प्रक्रिया को संभालेंगी। वह मनमीत वोहरा की जगह लेंगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन की 259 साल पुरानी टॉय कंपनी हेमले को खरीदा

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन की 259 साल पुरानी टॉय कंपनी हेमले को खरीद लिया है। हालांकि सौदे की कीमत का खुलासा अभी नहीं हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल एग्रीमेंट के तहत देश में हेमले के उत्पाद पहले से ही बेचती आ रही है।

भारत, जापान के आईएसई फूड्स ने पोल्ट्री फार्मों में सुधार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत ने जापान के सबसे बड़े अंडा उत्पादक आईएसई फूड्स के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है। इसका उद्देश्य पूरे भारत में पोल्ट्री फार्मों में अंडे, रोग निदान और अपशिष्ट प्रबंधन की गुणवत्ता में सुधार करना है। आईएसई फूड्स भारत में दो पोल्ट्री फार्म स्थापित करेगा, जिसमें से पहला गुजरात के सूरत शहर में और दूसरा तेलंगान के सिद्दीपेट में होगा।

निर्भया केस सुलझाने वालीं पुलिस अधिकारी को अंतरराष्ट्रीय सम्मान

वर्ष 2012 में निर्भया केस को रिकॉर्ड समय में सुलझाने वाली आइपीएस अधिकारी छाया शर्मा को अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिला है। अमेरिका में आयोजित एक समारोह में उन्हें एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी ने मैक्केन इंस्टीटयूट फॉर इंटरनेश्नल लीडरशिप-2019 से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी ऐसे व्यक्ति या समूह को दिया जाता है, जिसने मौलिक मूल्यों के लिए उल्लेखनीय कार्य किया हो। प्रतिभागी का चयन मानवाधिकार, मानवीय करुणा, न्याय, स्वतंत्रता और मानवीय गरिमा पर व्यक्तिगत साहस और प्रयास के आधार पर किया जाता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on