Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 May 2019

भारतीय सेना ने 2019 को 'ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किन' के रूप में घोषित किया

भारतीय सेना इस वर्ष को 'ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किन' के रूप में घोषित किया है और युद्ध के हताहतों, पूर्व सैनिकों और सेवारत सैनिकों के परिजनों तक पहुंचने की योजना बनायी है ताकि उन्हें वित्तीय लाभ, कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद मिल सके। पिछले साल, विकलांग सैनिकों पर ध्यान दिया गया था, जबकि इस साल मृत सैनिकों के परिजनों पर ध्यान दिया जा रहा है। नोडल एजेंसी भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय होगा। थल सेनाध्यक्ष – जनरल बिपिन रावत हैं।

एफडीए ने पहले डेंगू वैक्सीन ‘डेंगवक्सिया’ को मंजूर किया

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए), संयुक्त राज्य अमेरिका ने डेंगू रोग की रोकथाम के लिए डेंगवक्सिया नाम के पहले टीके को मंजूरी दे दी है लेकिन कुछ शर्तों के साथ कि केवल उन लोगों में डेंगू के टीके का उपयोग किया जाएगा जिन्हें पहले ये बीमारी हो चुकी है। वैक्सीन को सीवाईडी-टीडीवी के नाम से भी जाना जाता है और इसे कंपनी सनोफी पाश्चर द्वारा बनाया गया है। वैक्सीन एक जीवित, तनूकृत डेंगू वायरस है। टीकाकरण के तहत, रोगी को 3 खुराक प्रदान की जाएगी और पहले टीके के बाद पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच 6 महीने का अंतर होगा और दूसरी खुराक और तीसरी खुराक के बीच भी 6 महीने का अंतर होगा।

‘इलेक्शनगार्ड’, एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर सुरक्षित मतदान के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सत्य नडेला ने “इलेक्शनगार्ड”, एक ओपन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) शुरू करने की घोषणा की है, जो राष्ट्रों को सुरक्षित और सत्यापित मतदान करने में मदद करेगा।

कोच्ची में किया गया विश्व सीमा शुल्क संगठन के क्षेत्रीय प्रमुखों की बैठक का आयोजन

विश्व सीमा शुल्क संगठन के क्षेत्रीय प्रमुखों की बैठक का आयोजन केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा कोच्ची में 8 मई से 10 मई के बीच किया गया। इस बैठक में एशिया प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय अधिकारीयों ने हिस्सा लिया। भारत एशियाई प्रशांत क्षेत्र में विश्व सीमा शुल्क संगठन का वाईस चेयर है। भारत को 1 जुलाई, 2018 को यह कार्य सौंपा गया था, भारत दो वर्ष तक एशिया प्रशांत क्षेत्र में विश्व सीमाशुल्क संगठन का वाईस चेयर रहेगा। इस बैठक में विश्व सीमाशुल्क संगठन द्वारा सुरक्षित सीमा पार व्यापार को बढ़ावा दिए जाने के लिए शुरू किये गये कार्यक्रमों व पहलों की प्रगति की समीक्षा की गई। इस बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन प्रणब कुमार दास द्वारा की गई। विश्व सीमा शुल्क संगठन के मुख्यालय बेल्जियम के ब्रुसेल्स में स्थित है।

यूएन ने अभिनेत्री दीया मिर्जा को बनाया विशेष दूत

यूएन ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति के लिए भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने मिर्जा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियों को भी अंतरराष्ट्रीय संस्था के विशेष कार्य के लिए चुना है। इसमें चीन के बड़े उद्योगपति और अली बाबा कंपनी के प्रमुख जैक मा भी शामिल हैं। ये हस्तियां विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति, जलवायु परिवर्तन, गरीबी और असमानता को लेकर संयुक्त राष्ट्र के संदेश को लोगों तक पहुंचाना शामिल है। इन मुद्दों को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने 2015 में सतत विकास लक्ष्य निर्धारित किए थे, जिसे 2030 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन विशेष दूतों को जलवायु परिवर्तन को लेकर हुए पेरिस समझौते के संदेश को भी प्रचारित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के सदभावना दूत के रूप में पहले से ही यूएन से जुड़ी रहीं हैं दीया।

राष्ट्रपति ट्रंप ने पैटिक शानहान को बनाया नया रक्षा मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पैटिक शानहान को देश का रक्षा मंत्री नामित किया है। वह अभी कार्यवाहक रक्षा मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। 56 वर्षीय शानहान एयरोस्पेस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बोइंग में शीर्ष अधिकारी के पद पर लंबे समय तक काम कर चुके हैं। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की मुहर के बाद शानहान देश के नए रक्षा मंत्री बन जाएंगे। उनकी नियुक्ति पूर्व प्रमुख जेम्स मैटिस के स्थान पर होगी।

अमूल 2019 विश्व कप में अफगानिस्तान टीम का मुख्य प्रायोजक होगा

इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई को होने वाले आगामी विश्व कप के लिए अमूल को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य प्रायोजक के रूप में घोषित किया गया है। ब्रांड अमूल का लोगो अफगानिस्तान टीम की जर्सी के मुख्य भुजा के साथ-साथ शोपीस इवेंट में प्रशिक्षण किट पर दिखाई देगा। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है। अमूल के सीईओ आर एस सोढ़ी, मुख्यालय आनंद, गुजरात है।

बंगाली सिनेमा के अभिनेता मृणाल मुखर्जी का निधन हुआ

अभिनेता व टीवी एक्टर मृणाल मुखर्जी का निधन कलकत्ता में 74 वर्ष की आयु में 8 मई, 2019 को हुआ। मृणाल मुखर्जी ने पांच दशक तक बंगाली फिल्म उद्योग में कार्य किया। उन्होंने “दुई बोन”, छुट्टी”, “श्रीराम पृथ्वीराज”, “ब्योमकेश” जैसी फिल्मों में कार्य किया। मृणाल मुखर्जी ने कई हिंदी फिल्मों में भी कार्य किया, गुलज़ार की “मौसम” फिल्म में उनकी भूमिका बेहतरीन थी।'

रॉयल बंगाल टाइगर संभवतः जलवायु परिवर्तन का सामना नहीं कर पायेंगे : संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन तथा समुद्र के बढ़ते हुए जल स्तर के कारण सुंदरबन नष्ट हो सकते हैं, सुंदरबन में बाघ बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। यह अध्ययन जलवायु पर अंतरसरकार पैनल के कार्य पर आधारित है। संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट के अनुसार यदि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन वर्तमान दर से बढ़ता रहा तो 2040 तक वायुमंडल के तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। इस जलवायु परिवर्तन से महासागरीय जल का स्तर पर भी बढ़ जाएगा और सुंदरबन का अस्तित्व खतरे में आ जायेगा। सुंदरबन भारत तथा बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में विशाल और संगठित मैंग्रोव वन पारिस्थितिक तंत्र है जो भारत और बांग्लादेश में फैला है। इसमें लगभग 10,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र शामिल है जिसमें से 60% बांग्लादेश में हैं और शेष भारत में हैं। यह पद्मा, मेघना और ब्रह्मपुत्र नदी घाटी के डेल्टा क्षेत्र में स्थित है।

सैमसंग ने प्रस्तुत किया विश्व का सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला इमेज सेंसर

हाल ही में दक्षिण कोरिया की प्रसिद्ध कंपनी सैमसंग ने विश्व का सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला इमेज सेंसर लांच किया है, इस इमेज सेंसर में 64 मेगापिक्सल हैं। यह सेंसर स्मार्टफ़ोन्स में उपयोग किया जा सकेगा। इस सेंसर से मोबाइल डिवाइसेस में चित्र गुणवत्ता की बेहतर मांग को पूरा किया जा सकेगा।

विकासशील देशों की डब्‍ल्‍यूटीओ मंत्रिस्‍तरीय बैठक नई दिल्‍ली में

विकासशील देशों की डब्‍ल्‍यूटीओ मंत्रिस्‍तरीय बैठक 13 से 14 मई, 2019 को नई दिल्‍ली में आयोजित होगी। भारत इस बैठक की मेजबानी कर रहा है। डब्‍ल्यूटीओ के डी जी और 16 विकासशील देश व 6 अल्‍प विकसित देश- (अर्जेंटीना, बांग्लादेश, बारबाडोस, बेनिन, ब्राजील, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर), चाड, चीन, मिस्र, ग्वाटेमाला, गुयाना, इंडोनेशिया, जमैका, कजाकिस्तान, मलावी, मलेशिया, नाइजीरिया, ओमान, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, युगांडा) इस बैठक में भाग ले रहे हैं। बांग्‍लादेश, सीएआर और दक्षिण अफ्रीका के मंत्रियों ने बैठक में भाग लेने पर सहमति प्रदान कर दी है। अन्‍य देशों के उपमंत्री, वरिष्‍ठ अधिकारी और राजदूत अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई उड़ान वाहक क़न्टास ने दुनिया की पहली शून्य-अपशिष्ट वाणिज्यि उड़ान संचालित की

ऑस्ट्रेलियाई उड़ान वाहक, क़न्टास ने सिडनी से एडिलेड तक दुनिया की पहली शून्य-अपशिष्ट वाणिज्यिक उड़ान संचालित की है, यह मिश्र खाद, पुन: उपयोग या पुनर्चक्रण के माध्यम से सभी कचरे का निपटान करती है। ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइन क़न्टास ने 2020 के अंत तक 100 मिलियन एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को खत्म करने की और 2021 के अंत तक एयरलाइन के 75% कचरे को कम करने की भी योजना बनाई है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा ।

फेसबुक ने व्हाट्सएप पेमेंट के लिए लंदन को आधार केंद्र के रूप में चुना

फेसबुक ने भारत और देशों में मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने से पहले व्हाट्सएप पेमेंट के वैश्विक रोल-आउट के लिए लंदन को केंद्र के रूप में चुना है. व्हाट्सएप डिजिटल भुगतान सेवा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लंदन में लगभग 100 लोगों को कार्यरत करेगा और अतिरिक्त ऑपरेशन स्टाफ डबलिन में कार्यरत होगा. फेसबुक ने यूके को इसलिए चुना क्योंकि यह भारत जैसे कई देशों के बहुसांस्कृतिक कार्यबल को आकर्षित करता है जहां व्हाट्सएप का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

जेफ बेजोस ने मून मिशन का अनावरण किया

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने शुक्रवार को अपने पहले मून मिशन का अनावरण किया। इसमें उन्होंने कंपनी के ‘ब्लू ओरिजिन स्पेस प्रोग्राम’ के तहत तैयार किया गया नया रॉकेट इंजन और अंतरिक्षयान पेश किया। बेजोस ने कहा कि यह चांद पर वापस जाने का समय है। अब हम अंतरिक्ष की राह तैयार करेंगे और वहां ठहरेंगे भी।

टालोसिटी येस बैंक के लिए टचलेस हायरिंग को सक्षम करेगा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एचआर सॉल्यूशन प्रोवाइडर, टालोसिटी यस बैंक को हायरिंग प्रक्रिया में अपनी टचलेस तकनीक प्रदान करेगा। यह हायरिंग प्रक्रिया को बढ़ाने और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभा को प्राप्त करने के लिए किया गया है। भर्ती की प्रक्रिया में, उम्मीदवारों का एक-तरफ़ा वीडियो प्लेटफॉर्म पर एआई बॉट द्वारा साक्षात्कार लिया जाता है। टालोसिटी की मशीन लर्निंग और एआई क्षमताएं प्रत्येक नौकरी आवेदक की व्यक्तित्व रिपोर्ट बनाएगी। यस बैंक के सीईओ और एमडी रवनीत गिल हैं। मुख्यालय: मुंबई में है।

BharatPe ने लॉन्च किया भारत का पहला यूपीआई बही खाता

वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप कंपनी भारतपे ने व्यापारियों को डिजिटल भुगतान में सक्षम बनाने के लिए यूपीआई ऐप(UPI Bahi Khata) पेश किया है। इसी के साथ कंपनी ने व्यापारी सेवाओं के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा की है। भारतपे ने बयान में कहा कि यह ऐप भुगतान सेवा के अलावा व्यापारी को नकद या उधार बिक्री का आंकड़ा रिकॉर्ड करने , SMS और व्हाट्सएप आधारित लिंक के जरिए भुगतान का अनुरोध करने , लेनदेन की स्थिति जानने , आपूर्तिकर्ताओं को किए गए भुगतान पर नजर रखने समेत अन्य सेवाएं उपलब्ध कराएगा। यह ऐप व्यापारियों के लिए एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म की तरह भी काम करेगा।

इगोर स्तिमैक होंगे भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के अगले कोच

क्रोएशिया के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी इगोर स्तिमैक को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का कोच का कोच नियुक्त किया जा सकता है। उनके नाम की अनुशंसा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की तकनीकी समिति द्वारा की गयी है, इस समिति के प्रमुख श्याम थापा हैं। भारतीय फुटबॉल टीम के साथ उनका पहला असाइनमेंट थाईलैंड में किंग्स कप 2019 होगा, इस मैच में भारत कैरिबियन देश कुराकाओ के साथ अपना पहला मैच खेलेगा।

पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज केएस राधाकृष्णन राष्ट्रमंडल सचिवालय पंचाट न्यायाधिकरण के सदस्य नियुक्त किए गए

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, केएस राधाकृष्णन को 4 साल की अवधि के लिए राष्ट्रमंडल सचिवालय पंचाट न्यायाधिकरण (सीसैट) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। सीसैट का मुख्यालय लंदन में है। उन्होंने इससे पहले नवंबर 2009 से मई 2014 तक सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था। उन्होंने गुजरात और जम्मू-कश्मीर के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी काम किया है।

डब्ल्यूएचओ ने 2023 तक दुनिया भर में खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा (आईटीएफए) को खत्म करने के लिए आईएफबीए के साथ भागीदारी की

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने 2023 तक दुनिया भर में खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा (आईटीएफए) को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय गठबंधन (आईएफबीए) के साथ सहयोग किया। ट्रांस वसा-सेवन से कोरोनरी हृदय रोग होता है, जिसके कारण विश्व स्तर पर हर साल 5,00,000 मौतें होती हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एधानोम घेब्येयियस ने आईएफबीए के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की, जिसमें आईएफबीए के साथ शामिल लगभग 12 कंपनियों के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) शामिल थे। बैठक में उन कदमों पर जोर दिया गया जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में औद्योगिक ट्रांस वसा, नमक, चीनी और संतृप्त वसा को कम करने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है।

भारत और फ्रांस की नौसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास

फ्रांसीसी विमानवाहक पोत चाल्र्स द गाल भारत आ चुका है। भारत और फ्रांस का अब तक का सबसे बड़ा 17 वां वार्षिक नौसैनिक अभ्यास शुरू हो गया है। इसके चलते मालवाही जहाजों का रास्ता बदल दिया गया है। नाम नहीं लिया गया है, लेकिन यह चीन की ओर से बढ़ रही चुनौती, नए क्षेत्रों पर उसके दावे और दक्षिण चीन सागर पर उसके बढ़ते कब्जे को ध्यान में रखकर हो रहा है। यह अभ्यास गोवा के समुद्र तट के नजदीक चल रहा है।

पहली बार गिंगी के पास भूरी विशाल गिलहरी के 300 से अधिक घोंसलों को देखा गया

स्वदेशी जैव विविधता फाउंडेशन (आईबीएफ) के शोधकर्ताओं और वन्यजीव कार्यकर्ताओं की एक टीम ने तमिलनाडु के पूर्वी घाट के पास पक्कामलाई रिजर्व फॉरेस्ट में एक भूरे विशालकाय गिलहरीयों के 363 घोंसले देखे हैं। इसका वैज्ञानिक नाम रतुफामक्रौरा है। शोध का नेतृत्व आईबीएफ के एक प्रकृतिवादी के.रमन ने किया था। यह लुप्तप्राय प्रजाति वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची में सूचीबद्ध है।

कश्मीर में अब सिर्फ एक दिन हाईवे पर पाबंदी

श्रीनगरकश्मीर घाटी की जीवन रेखा कहलाने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर सप्ताह में दो दिन नागरिक वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक से आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए बुधवार की पाबंदी को हटा लिया गया। अब सिर्फ रविवार को ही हाईवे पर नागरिक वाहनों पर सुबह से शाम तक रोक रहेगी, अन्य दिनों के दौरान किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू वियतनाम की चार दिवसीय के लिए रवाना हुए

भारत के उपराष्ट्रपति चार दिन की वियतनाम यात्रा पर रवाना हो गये हैं, उनकी यात्रा 9 मई, 2019 से शुरू हुई। यह यात्रा 2018 में भारत और वियतनाम के बीच कई उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के बाद आयोजित की जा रही है। वियतनाम के प्रधानमंत्री जनवरी में तथा वियतनाम के राष्ट्रपति मार्च में भारत की यात्रा पर आये थे। उपराष्ट्रपति 16वें संयुक्त राष्ट्र वेसाक दिवस में शरीक होंगे। वे इस इवेंट के उद्घाटन समारोह में संबोधन देंगे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on