Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 May 2019

सुपरनोवाज वुमन्स टी-20 चैलेंज की चैम्पियन बनी

सुपरनोवाज शनिवार को वुमन्स टी-20 चैलेंज यानी वुमन मिनी आईपीएल की चैम्पियन बनी। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेले गए खिताबी मुकाबले में सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को 4 विकेट से हरा दिया। टूर्नामेंट में सुपरनोवाज की जेमिमा रोड्रिग्ज ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए। वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं।

आयरलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

आयरलैंड ने हाल ही में जलवायु आपातकाल की घोषणा की, इसके साथ ही आयरलैंड यूनाइटेड किंगडम के बाद जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व का दूसरा देश बना गया है। आयरलैंड ने 9 मई, 2019 को जलवायु आपातकाल की घोषणा की है। आयरलैंड उत्तरी अटलांटिक में स्थित एक द्वीपीय देश है। इसकी राजधानी डबलिन में स्थित है। 16 वर्षीय स्वीडिश छात्रा ग्रेटा थनबर्ग ने ब्रिटिश कानूननिर्माताओं को पर्यावरण के लिए अधिक कार्य करने की मांग की थी।

वित्तीय वर्ष 19 में बैंक क्रेडिट 13.24% और जमा (डिपाजिट) 10.03% से बढ़ा

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019 में बैंक का ऋण 13.24 प्रतिशत बढ़कर 97.67 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्तीय वर्ष 18 में यह 10.3 प्रतिशत था और वित्तीय वर्ष 19 में जमा (डिपाजिट) वित्त वर्ष 18 में 6.7 प्रतिशत की तुलना में 10.03 प्रतिशत बढ़कर 125.032 लाख करोड़ रुपये हो गया।

टीसीएस फिर से भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई

भारतीय आईटी फर्म, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने मार्केट कैपिटलाइज़ेशन (बाजार पूंजीकरण) के मामले में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को पीछे छोड़ दिया और मार्केट कैपिटलाइज़ेशन में भारत की सबसे मूल्यवान फर्म बन गई। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 8.13 ट्रिलियन रूपये जबकि आरआईएल का 7.95 ट्रिलियन रूपये था।

2023 तक भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 30 लाख नौकरियों का सृजन होगा : ISF

इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन (ISF) की टेक एम्प्लॉयमेंट प्रोजेक्शन्स के अनुसार अगले पांच वर्षों में भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 30 लाख नौकरियों का सृजन होगा। 2023 तक भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 30 लाख नौकरियों के सृजन से भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कर्मचारियों की संख्या 70 लाख के पार पहुँच जायेगी।अधिकतर नौकरियां उभरते हुई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सृजित होंगी, इनमे प्रमुख क्षेत्र हैं : मशीन लर्निंग (ML), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), डाटा साइंस, इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT), एनालिटिक्स, बिग डाटा तथा ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) इत्यादि। मौजूदा समय में इन उभरते हुए क्षेत्रों में सीमित कार्य ही किया गया है, परन्तु इन क्षेत्रों में निरंतर तीव्र गति से प्रगति की जा रही है। नौकरियों से सम्बंधित यह डाटा भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनियों, अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों, बहु-राष्ट्रीय कंपनियों, BFSI, फार्मास्यूटिकल तथा दूरसंचार कंपनियों से एकत्रित किया गया है। इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन (ISF) अमेरिका में बेस्ड एक वैश्विक बहु-राष्ट्रीय संगठन है। यह “फ्लेक्सी” वर्किंग इंडस्ट्री की सर्वोच्च संस्था है। यह भारतीय मूल के लोगों के लिए नौकरी प्राप्ति के लिए संगठनामक संघ के रूप में कार्य करता है।

बोइंग ने भारतीय वायुसेना को अपाचे गार्डियन हेलिकॉप्टर की आपूर्ति शुरू की

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे गार्डियन हेलिकॉप्टर आधिकारिक रूप से सौंप दिया है, यह हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना को अमेरिका के एरिज़ोना में बोइंग के उत्पादन केंद्र में सौंपा गया। भारत को AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर सौंपा गया है। मार्च, 2020 तक भारतीय वायुसेना में 22 अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल हो जायेंगे, इसके लिए भारत ने सितम्बर, 2015 में अमेरिका के साथ 13,952 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किये थे।

मिशन शक्ति के कारण उत्पन्न अधिकतर कचरा नष्ट हो चुका है : DRDO

रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) के चेयरमैन जी. सतीश रेड्डी ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि भारत के मिशन शक्ति के कारण अन्तरिक्ष में बिखरा हुआ मलबा काफी हद तक समाप्त हो चुका है, बचा हुआ कचरा भी शीघ्र ही समाप्त हो जाएगा। दरअसल भारत के मिशन शक्ति के बाद अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने अन्तरिक्ष में फैलने वाले कचरे पर चिंता ज़ाहिर की थी।

ईरान ने जॉइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन (JCPOA) की सीमाओं का पालन न करने की घोषणा की

ईरान ने 2015 की परमाणु डील में निश्चित की गयी सीमाओं का पालन न करने की घोषणा की है। ईरान की परमाणु डील को जॉइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ़ एक्शन (JCPOA) कहा जाता है। इस डील पर अमेरिका के अलावा यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस ने हस्ताक्षर किये थे।

तमिल उपन्यासकार थोपिल मीरन का निधन हुआ

थोपिल मोहम्मद मीरन एक प्रसिद्ध तमिल उपन्यासकार तथा साहित्य अकादमी विजेता थे, उनका निधन 10 मई, 2019 को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में हुआ। उनका जन्म कन्याकुमारी जिले में 26 सितम्बर, 1944 को हुआ था।

इस्लामिक स्टेट का दावा- भारत में अपना प्रांत स्थापित किया

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दावा किया कि उसने भारत में भी अपना एक प्रांत बना लिया है। आईएस ने यह दावा कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद किया। आतंकी संगठन की न्यूज एजेंसी अमाक ने शनिवार को इस संंबंध में एक बयान जारी किया। इसके मुताबिक, आईएस द्वारा बनाए गए प्रांत का नाम विलायाह ऑफ हिंद रखा गया है।

वेकेशन बेंच का हिस्सा बनने वाले पहले सीजेआई होंगे गोगोई

सुप्रीम कोर्ट में हुए एक चौंकाने वाले बदलाव के तहत इस साल 25 मई से 30 मई तक अवकाश पीठ का नेतृत्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई करेंगे। इसका मुख्य कारण है कि लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को आने वाले हैं। ऐसे में सरकार गठन के दौरान किसी भी प्रकार का विवाद आने पर उसका निपटारा आसानी से हो सके। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट 13 मई से 30 जून तक समर ब्रेक के कारण बंद रहेगी।नियमित काम 1 जुलाई से शुरू होगा।

आइटीसी के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन

जाने-माने उद्योगपति व आइटीसी समूह के चेयरमैन योगेश चंदर (वाईसी) देवेश्वर का शनिवार सुबह निधन हो गया। 72 वर्षीय देवेश्वर लंबे समय से बीमार थे। हरियाणा के गुरुग्राम में एक निजी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। चार फरवरी, 1947 को लाहौर (अब पाकिस्तान का हिस्सा) में जन्मे देवेश्वर देश में सबसे लंबे समय तक सीईओ के पद पर रहने वाले शख्स थे। वर्तमान में संजीव पुरी आइटीसी के सीईओ व एमडी हैं। 2011 में देवेश्वर को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

कोंकण रेलवे ने डेमू ट्रेन सेट की आपूर्ति के लिए नेपाल के साथ अनुबंध अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने नेपाल के रेलवे विभाग के साथ दो 1600 एचपी डेमू ट्रेन सेट की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इन ट्रेनों का उपयोग भारत में जयनगर और नेपाल में कुर्था के बीच रेलवे लिंक के संचालन के लिए किया जाएगा. ट्रेन सेट का निर्माण इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा किया जाएगा. इस समझौते पर काठमांडू में भारतीय राजदूत मनोज पुरी और नेपाल के सचिव, भौतिक अवसंरचना मंत्रालय और परिवहन मधुसूदन अधकारी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए.

चीन ने बनाया अल्ट्रा-लॉन्ग रेंज एआई कैमरा

चीनी शोधकर्ताओं ने नई कैमरा तकनीक को विकसित किया है। यह तकनीक 45 किलोमीटर की दूरी से तस्वीरें लेने में सक्षम है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड इस कैमरे में लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। यह बड़े आकार की वस्तुओं के तस्वीरें ले सकता है।

नई हीट-सेंसिंग सांप की प्रजाति की खोज की गयी

पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) की टीम ने एक अद्वितीय हीट-सेंसिंग सिस्टम के साथ लाल-भूरे रंग के पिट वाइपर सांप की एक नई प्रजाति पाई है, यह भारत में पिछले 70 वर्षों में पहली है अरुणाचल प्रदेश के आधार पर इस प्रजाति का नाम 'त्रिमेरेसुरस अरुणाचलेंसिस' रखा गया है, जहां इसकी खोज की गई थी. इससे अरुणाचल प्रदेश एकमात्र राज्य है जिसके नाम पर पिट वाइपर है.

अभिनेत्री ऐनी हैथवे ने स्टार ऑन हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम प्राप्त किया

ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ऐनी हैथवे को लॉस एंजिल्स, अमेरिका में स्टार ऑन हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम के साथ सम्मानित किया गया.

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने एयर-हेल्प द्वारा विश्व-सर्वेक्षण में शीर्ष 10 में स्थान पाया

एयर हेल्प द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया के 8 वें सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में स्थान दिया गया है। हवाई अड्डों को समय प्रदर्शन, सेवा की गुणवत्ता और भोजन और खरीदारी के विकल्पों के आधार पर रेट किया गया था। रैंकिंग के अनुसार, कतर एयरवेज लगातार दूसरे वर्ष इस सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद अमेरिकन एयरलाइंस, एयरोमेक्सीको, एसएएस स्कैंडिनेवियाई एयरलाइंस और क्वांटास हैं।

2019 के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे:

  1. हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कतर (डीओंएच)
  2. टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जापान (एचएनडी)
  3. एथेंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ग्रीस (एटीएच)
  4. अफोंसो पेना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ब्राज़ील (सीडबल्यूबी)
  5. डांस्क लेच वासा हवाई अड्डा, पोलैंड (जीडीएन)
  6. शेरेमेयेवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, रूस (एसवीऔ)
  7. चांगी एयरपोर्ट सिंगापुर, सिंगापुर (एसआईएन)
  8. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, भारत (एचवाईडी)
  9. टेनेरिफ़ नॉर्थ हवाई अड्डा, स्पेन (टीएफएन)
  10. विराकोपोस/ कैम्पिनास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ब्राज़ील (वीसीपी)

2019 की शीर्ष 10 और सबसे खराब 10 एयरलाइंस (ऑन-टाइम प्रदर्शन)

टॉप  10सबसे खराब 10
1. कतर एयरवेज (84%)1. एड्रिया एयरवेज (67%)
2. अमेरिकन एयरलाइंस (75%)2. एरोलिनस अर्जेंटिनास (80%)
3. एरोमेक्सिको (78%)3. ट्रांसविया (62%)
4. एसएएस स्कैंडिनेवियाई एयरलाइंस (73%)4. लौदामोशन (51%)
5. क्वांटास (79%)5. नार्वेजियन (70%)
6. एलएटीएएम एयरलाइंस (77%)6. रयानएयर (65%)
7. वेस्ट जेट (74%)7. कोरियन एयर (69%)
8. लक्स एयर (78%)8. कुवैत एयरवेज (42%)
9. ऑस्ट्रियन एयरलाइंस (71%)9. इजी जेट (67%)
10. एमिरेट्स (75%)10. थॉमस कुक एयरलाइंस (57%)

15 वें वित्त आयोग ने आरबीआई और बैंकों और वित्तीय संस्थानों और प्रसिद्ध अर्थशास्त्रियों के साथ 2-दिवसीय बैठक आयोजित की

श्री एन.के. सिंह की अध्यक्षता में भारत के 15 वें वित्त आयोग (एफसीएक्सवी) ने भारत की वित्तीय राजधानी, मुंबई (आरबीआई के मुख्यालय में) में 8 और 9 मई 2019 को की 2 दिवसीय यात्रा की जहाँ यह भारतीय रिज़र्व बैंक (जो इसके गवर्नर श्री शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में), बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ बैठकें करेगा।

डीजीएफटी ने गैर-बीआईएस अनुरूप वाले पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सामानों के आयात पर रोक लगाई

भारतीय सरकार के विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी गुड्स (अनिवार्य पंजीकरण की आवश्यकता) आदेश 2012 के तहत बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) लेबलिंग आवश्यकताओं के अनुपालन के बिना वाले पुराने या नवीनीकृतइलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) माल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रोफेसर, तिजानी बंदे, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए

नाइजीरियाई प्रोफेसर, तिजानी मोहम्मद बंदे को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह श्री जोसेफ नानवेन गरबा (1989-1990) के बाद इस पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे नाइजीरियन हैं। प्रोफेसर तिजानी बंदे मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्से की जगह लेंगे।प्रोफेसर तिजानी बंदे का जन्म ज़ग्गा (वर्तमान-केबीबी राज्य) में हुआ था और वे संयुक्त राष्ट्र में नाइजीरिया के स्थायी प्रतिनिधि थे। यूएनजीए का मुख्यालय न्यूयॉर्क, यूएस है।

कर्नाटक बैंक ने नए सीबीओ और सीओओ नियुक्त किए

मंगलुरु स्थित कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने बालचंद्र वाई वी को मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) और गोकुलदास पई को मुख्य व्यवसाय अधिकारी (सीबीओ) नियुक्त किया। इससे पहले, दोनों कर्नाटक बैंक के महाप्रबंधक रहे हैं जिन्हें बैंक के सीओओ और सीबीओ के रूप में पदोन्नत किया गया था। कर्नाटक बैंक के पिछले सीओओ राघवेंद्र भट एम थे।

आईआईटी बॉम्बे ने ‘अजित’ नाम का एक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के शोधकर्ताओं और प्रोफेसर मानव देसाई के एक समूह, बॉम्बे ने ‘अजित’ नाम का एक माइक्रोप्रोसेसर विकसित किया है जो स्वदेशी रूप से डिज़ाइन, विकसित और निर्मित है। माइक्रोप्रोसेसर की चिप को चंडीगढ़ के सेमी-कंडक्टर प्रयोगशाला में विकसित किया गया था। यह पहली बार था कि शिक्षा, उद्योग और सरकार ने नई तकनीक के विकास के लिए मिलकर काम किया। इस परियोजना को आईआईटी बॉम्बे, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और मुंबई स्थित पवई लैब्स द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका को कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया

जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें बंगलुरु में राजभवन में राज्यपाल वजुभाई आर. वाला ने शपथ दिलाई। जनवरी 2019 में कर्नाटक के तत्कालीन मुख्य न्यायधीश को सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया था, तब से कर्नाटक उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश का पद रिक्त था। इस दौरान जस्टिस एल. नारायण स्वमी को कर्नाटक उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया था। 30 अप्रैल, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम की अनुशंसा पर जस्टिस अभय श्रीनिवास को कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किये जाने की घोषणा की थी। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय की व्यवस्था होनी चाहिए। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 217 के तहत राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायधीश तथा सम्बंधित राज्य के राज्यपाल के साथ परामर्श के बाद की जाती है।

गाजियाबाद में अब हर घर को मिलेगा बारकोड

गाजियाबादअब हर घर का ‘आधार’ बनेगा। प्रत्येक घर को नए यूनिक नंबर के साथ बारकोड दिया जाएगा, जो भवन के नंबर प्लेट पर अंकित होगा। फिलहाल ऐसा गाजियाबाद नगर निगम के फायदे के लिए किया जा रहा है ताकि हर घर को टैक्स के दायरे में लाना सुनिश्चित किया जाए। इस काम के लिए एक सप्ताह के भीतर कौशांबी से जीआइएस (ज्योग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम) सर्वे शुरू होगा। शासन ने रीजनल सेंटर फॉर अर्बन एंड एनवायर्नमेंटल स्टडीज (आरसीयूएएस) को इसकी जिम्मेदारी दी है। नगर निगम अधिकारियों की मानें तो एक से डेढ़ लाख घर टैक्स के दायरे से बाहर हैं। ये निगम की सुविधाएं तो पूरी लेते हैं, लेकिन उसकी कीमत नहीं चुकाते।

इफको ने बलविंदर सिंह नकाई को चेयरमैन चुना

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कॉपरेटिव (इफको) ने बलविंदर सिंह नकाई को अपना चेयरमैन और दिलीप संघानी को वाइस चेयरमैन चुना है। चुनाव इफको की 48वीं एनुअल जनरल बॉडी मीटिंग में हुआ। मीटिंग के बाद 21 डायरेक्टर्स का भी चुनाव किया गया। इन 21 डायरेक्टर्स ने चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के लिए मतदान किया।

अमेरिकी थिंक टैंक ने आयुष्मान भारत योजना को सराहा

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की सराहना की है। सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट (सीजीडी) ने शुक्रवार को कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज) की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। लेकिन सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सतत तरीके से काम करे और इसके तहत उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएं, जिसकी भारतीयों को जरूरत है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on