Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 May 2019

मुंबई चौथी बार आईपीएल चैम्पियन बना

मुंबई इंडियंस (कप्तान : रोहित शर्मा) इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का चैम्पियन बन गया। रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में उसने चेन्नई सुपरकिंग्स(कप्तान : महेंद्र सिंह धोनी ) को 1 रन से हरा दिया। मुंबई अब आईपीएल की सबसे सफल टीम बन गई है। उसने पिछले 7 साल में चौथी बार यह खिताब जीता है। इससे पहले वह 2013, 2015 और 2017 में चैम्पियन बन चुका है। मुंबई ने 2017 में भी एक रन से फाइनल जीता था। तब उसने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को 1 रन से हराया था। यह तीसरा मौका है, जब उसने फाइनल में 150 रन से कम का स्कोर डिफेंड किया है। जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द मैच चुने गए। वे 2017 के फाइनल में भी मैन ऑफ द मैच बने थे। इमरान ताहिर इस सीजन में सबसे ज्यादा 26 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने दिल्ली के कगिसो रबाडा (25 विकेट) को पीछे छोड़ा। वे आईपीएल में पर्पल कैप जीतने वाले दूसरे स्पिनर हैं। उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2010 में पर्पल कैप हासिल की थी।

संयुक्त राष्ट्र पुर्तगाल में महासागर सम्मेलन 2020 आयोजित करेगा

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 2 से 6 जून, 2020 तक लिस्बन, पुर्तगाल में महासागर सम्मेलन 2020 का ‘लक्ष्य 14 के कार्यान्वयन के लिए विज्ञान और नवाचार पर आधारित महासागर कार्रवाई को स्केल करना: स्टॉकटेकिंग, साझेदारी और समाधान’ विषय के साथ आयोजन करने का निर्णय लिया है।इस सम्मेलन का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य 14 (एसडीजी 14) के कार्यान्वयन का समर्थन करना है जो सतत विकास के लिए महासागरों, समुद्रों और समुद्री संसाधनों के संरक्षण और निरंतर उपयोग के लिए है। इस सम्मेलन का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 73 वें सत्र की 80 वीं पूर्ण बैठक द्वारा संकल्प को अपनाया गया था। पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन है।

पहली बार सिंगापुर में दुर्लभ बंदर पॉक्स वायरस का पता लगाया गया

सिंगापुर ने पहली बार दुर्लभ बंदर पॉक्स वायरस के साथ एक मामले का पता लगाया है जो एक नाइजीरियाई व्यक्ति द्वारा लाया गया था। उसे यह दुर्लभ विषाणु बुशमीट खाकर मिला है। बंदर पॉक्स, वायरस से होने वाली एक दुर्लभ बीमारी है, जो मनुष्यों को कृन्तकों और बंदरों ( मांस के शिकार और बुशमीट के खाने से) जैसे जानवरों से फैलती है। यह आमतौर पर अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन के मध्य और पश्चिमी भागों में पाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण संक्रामक हो सकता है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बंदर पॉक्स फैलने का जोखिम कम है।

हिंदुजा बंधु तीसरी बार यूके के सबसे अमीर व्यक्ति बने

हिंदुजा बंधु तीसरी बार ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। संडे टाइम्स की रिच लिस्ट के मुताबिक, उनकी संपत्ति एक साल में 1.356 बिलियन पाउंड (12 हजार 270 करोड़ रुपए) बढ़ी है। 1914 में मुंबई से शुरू हुआ हिंदुजा ग्रुप आज दुनियाभर में छाया हुआ है। फिलहाल यह समूह ऑइल, गैस, बैंकिंग, आईटी और रियल एस्टेट के कारोबार में अपना लोहा मनवा रहा है। हिंदुजा ग्रुप को चार भाई संभालते हैं। इसकी आधारशिला बेशक मुंबई में रखी गई थी, लेकिन कारोबार तब बढ़ना शुरू हुआ जब दो भाई श्रीचंद और गोपीचंद 1979 में एक्सपोर्ट बिजनेस के लिए ब्रिटेन गए। तीसरे भाई प्रकाश जेनेवा और स्विट्जरलैंड का बिजनेस देखते हैं। सबसे छोटे अशोक भारत में कारोबार संभालते हैं।

आइआइटी में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसद अंक जरूरी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) में प्रवेश के इच्छुक सामान्य वर्ग के छात्र-छात्रओं को 12वीं में न्यूनतम 75 फीसद अंक लाने ही होंगे। एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह मानक 65 फीसद निधार्रित किया गया है। इस बारे में अधिसूचना (नोटीफिकेशन) जारी कर दी गई है। यह नियम संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस) में सफल अभ्यर्थियों पर लागू कर दिया गया है। अंकों की यह योग्यता सभी बोर्ड के लिए समान होगी।

अमेरिकी सरकार ने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा रणनीति जारी की

अमेरिकी सरकार ने अपनी तरह का पहली ‘वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा रणनीति’ जारी की है। इसका उद्देश्य प्राकृतिक रूप से या आकस्मिक रूप से होने वाली संक्रामक बीमारियों के खतरों को रोकना, उनका पता लगाना और उनको रोकना और दुनिया के अन्य देशों में फैलने से पहले घातक प्रकोपों ​​को रोकने और रोकने के लिए दुनिया की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करना है। ’वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा रणनीति’ मुख्य रूप से तीन परस्पर संबंधित लक्ष्यों पर केंद्रित है:

  1. साझेदार देश की वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा क्षमताओं को मजबूत करना।
  2. वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन बढ़ाना।
  3. वैश्विक स्वास्थ्य खतरों के खिलाफ तैयारी और लचीलापन।

अमेरिका के एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने ग्लोबल इमरजेंसी अलर्ट और रिस्पांस सर्विस विकसित की है जो संक्रामक रोग वाले देश या एक क्षेत्र में कर्मचारियों की तैनाती के माध्यम से तेजी से प्रतिक्रिया प्रदान करने में मदद करेगी।

जापान में दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल

जापान ने दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है। यह 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है। माना जा रहा है कि गति के मामले में यह चीन को पीछे छोड़ देगी। सीएनएन के मुताबिक, शिनकानसेन ट्रेन के एएलएफए-एक्स वर्जन की ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है। जब 2030 में इसका परिचालन शुरू होगा तब इसे 360 किलोमीटर प्रति घंटे (224 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। इससे यह आसानी से दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन बन जाएगी। यह ट्रेन चीन की फुक्सिंग ट्रेन के मुकाबले 10 किलोमीटर तेज गति से दौड़ेगी।

सुभाष चंद इरिट्रिया राज्य में भारत के अगले राजदूत होंगे

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार ने श्री सुभाष चंद को इरिट्रिया राज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। इरिट्रिया की राजधानी अस्मारा(अफ्रीका महाद्वीप) है।

यूएनईपी की रिपोर्ट ने बताया है कि भारत और चीन अवैध रेत खनन के लिए देशों की सूची में सबसे ऊपर हैं

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट ‘रेत और स्थिरता: वैश्विक रेत संसाधनों के पर्यावरण शासन के लिए नए समाधान खोजना’ के अनुसार, भारत और चीन उन राष्ट्रों की एक सूची में सबसे ऊपर है जहां अवैध रेत खनन एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दा बन गया है।

मछली की नई प्रजातियों की खोज की गई जो तरंगदैर्ध्य का पता लगा सकती हैं

स्विट्जरलैंड के बेसल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वाल्टर सैलज़बर्गर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि गहरे समुद्र में कुछ गहरे समुद्र की मछलियों ने अपने रोडॉप्सिन जीन का विस्तार किया है, जो गहरे समुद्र में लगभग-कुल अंधेरे में विभिन्न तरंगदैर्ध्य का पता लगा सकती है जो पृथ्वी पर सबसे बड़ा निवास स्थान है। यह जर्नल ऑफ़ साइंस में प्रकाशित किया गया था।

याया टॉरे फुटबॉल से सेवानिवृत्त हुए

मैनचेस्टर सिटी और बार्सिलोना के पूर्व मिडफील्डर याया टॉरे फुटबॉल से सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने मैनचेस्टर सिटी के लिए 2011 में तीन प्रीमियर लीग खिताब, दो लीग कप और एक फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंज कप (एफए कप) जीता था और बार्सिलोना के लिए उन्होंने दो लालीगा खिताब और चैंपियंस लीग 2019 जीते थे। वह आइवरी कोस्ट के पेशेवर खिलाड़ी थे और 2011, 2012, 2013 और 2014 में चार बार अफ्रीकी फुटबॉलर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया।

दुनिया के सबसे बेहतरीन व्हिस्की में से एक के निर्माता नीलकांत राव जगदले का निधन

अमृत डिस्टिलरीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और बासवनागुड़ी एक्वायटिक सेंटर (बीएसी) के अध्यक्ष नीलकांत राव जगदले का 66 वर्ष की आयु में बेंगलुरु के एचसीजी अस्पताल में निधन हो गया।

इंजीनियर ने ऐसा इंजन बनाया, जो ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन इस्तेमाल कर ऑक्सीजन छोड़ता है

कोयंबटूर के मैकेनिकल इंजीनियर एस कुमारस्वामी ने डिस्टिल्ड वाटर से चलने वाला इंजन बनाया है। यह इको-फ्रेंडली इंजन ऑक्सीजन छोड़ता है और फ्यूल यानी ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन का इस्तेमाल करता है। इस इंजन को जल्द जापान में लॉन्च किया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on