Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 May 2019

भारत में किया जा रहा है WTO के विकासशील देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन

भारत में विश्व व्यापार संगठन (WTO) के विकासशील देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन 13-14 मई, 2019 के दौरान नई दिल्ली किया जा रहा है। इस बैठक का उद्देश्य नियम आधारित व्यापार प्रणाली की बहु-पक्षीय समस्याओं पर चर्चा करना है। बैठक में 16 विकासशील देश और 6 विकसित देश (LDC) भाग ले रहे है,
6 सबसे कम विकसित देश : इसमें बेनिन, बांग्लादेश, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, चाड, यूगांडा तथा मलावी।
16 विकासशील देश : इसमें तुर्की, इंडोनेशिया, मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, ब्राज़ील, मिस्र, गुयाना, जमैका, कजाखस्तान, ग्वाटेमाला, नाइजीरिया, ओमान, चीन, सऊदी अरब तथा बारबाडोस शामिल हैं।
इस बैठक में विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक रोबर्टो अज़ेवेदो भी शरीक हो रहे हैं।

‘अभ्यास’ का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के चांदीपुर में 'ABHYAS' का सफल परीक्षण किया। हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) ABHYAS का सफल परीक्षण हुआ। यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट रेंज में किया गया। परीक्षण के बाद डीआरडीओ ने कहा कि ABHYAS ड्रोन के परीक्षण को विभिन्न राडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम द्वारा ट्रैक किया गया था और सही तरीके से नेविगेशन मोड में रखा गया था। 'ABHYAS' ड्रोन को एक ऑटोपायलट की मदद से स्वतंत्र उड़ान के लिए डिजाइन किया गया है। इसके पहले अप्रैल महीने में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन की तर्ज पर रुस्तम-2 को विकसित किया था। इस ड्रोन का छह अप्रैल को परीक्षण किया गया था जो सफल रहा था। यह परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चलाकेरे में किया गया था।

संजीव पुरी बने आईटीसी के नए चेयरमैन

इंडियन टुबैको कंपनी लिमिटेड (आईटीसी) ने संजीव पुरी को अपना नया चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है। पुरी अभी तक कंपनी के एमडी के तौर पर काम कर रहे थे। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने फैसला लिया कि संजीव 13 मई से बतौर चेयरमैन कंपनी का कामकाज संभालेंगे। कंपनी के पूर्व एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और सीईओ वाईसी देवेश्वर का शनिवार को 72 साल की उम्र में निधन हो गया था।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की भारी कमी

डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) ने ‘डब्ल्यूएचओ साउथ-ईस्ट एशिया जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ में ‘2026 तक भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भविष्य की जरूरतों और आवश्यकताओं में कमी के पूर्वानुमानों’ शीर्षक वाला एक शोध पत्र प्रकाशित किया है, जिसमें कहा गया है कि भारत को स्वास्थ्य पेशेवरों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, खासकर बिहार, झारखंड, यूपी में (उत्तर प्रदेश) और राजस्थान में जिनमें दिल्ली, केरल, पंजाब और गुजरात की तुलना में सबसे खराब अनुपात है।

विश्व की पहली महिला क्रिकेट पत्रिका ‘क्रिकज़ोन’ का शुभारंभ

हाल ही में, दुनिया की पहली विशेष महिला क्रिकेट पत्रिका ‘क्रिकज़ोन’ का विमोचन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना की कवर स्टोरी के रूप में किया गया। पत्रिका के प्रकाशक यश लाहोटी हैं। पत्रिका ‘क्रिकज़ोन’ का शुभारंभ उद्घाटन जयपुर, राजस्थान में महिलाओं के टी 20 चैलेंज इवेंट के मौके पर किया गया था, जिसमें मिताली राज, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और डेनियल व्याट और सोफी डेविने जैसी विदेशी खिलाड़ियों ने भाग लिया था।

मेनचेस्टर सिटी ने जीता प्रीमियर लीग 2018-19 का खिताब

विश्व की सबसे लोकप्रिय फुटबॉल लीग में से एक इंग्लिश प्रीमियर लीग 2018-19 के संस्करण को मेनचेस्टर सिटी ने अपने नाम किया, पिछले वर्ष भी मेनचेस्टर सिटी ने ही यह खिताब जीता था। इस वर्ष दूसरे स्थान पर लिवरपूल रहा।

मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने स्पैनिश ग्रां प्री जीती

मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने बार्सिलोना, स्पेन में स्पेनिश ग्रां प्री जीती और फॉर्मूला वन विश्व चैम्पियनशिप के शीर्ष पर पहुंच गये है। मर्सिडीज के वी. बोटास दूसरे स्थान पर रहे, जबकि रेड बुल्स के एम. वेरस्टापेन तीसरे स्थान पर रहे लुईस हैमिल्टन ने 2019 बहरीन और चीनी ग्रां प्री भी जीती थी।

सना मीर वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाली स्पिनर बनी

पाकिस्तान की ऑफ स्पिनर सना मीर 147 वां विकेट लेने के बाद इतिहास में सबसे सफल महिला वनडे स्पिनर बन गई हैं, उन्होंने किसी एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट में स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लिए है। वर्तमान में, मीर को ICC की ODI गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर दिया गया है, जिसमें भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी भी शामिल हैं।

नोवाक जोकोविक ने जीता मैडिड ओपन का खिताब

सर्बिया के सुपरस्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराते हुए तीसरी बार मैडिड ओपन खिताब अपने नाम किया। जोकोविक अपने करियर में 74 एटीपी खिताब जीत चुके हैं। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविक ने सितसिपास पर जीत हासिल करने के लिए एक घंटे 32 मिनट का समय लिया।

अजॉय मेहता को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

मुंबई नगरपालिका आयुक्त अजॉय मेहता को महाराष्ट्र के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। अजॉय मेहता यूपीएस मदान का स्थान लेंगे, जिन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के विशेष सलाहकार के रूप में नामित किया गया है। 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजॉय मेहता सितंबर 2019 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

जस्टिस डीएन पटेल होंगे दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने चार हाई कोर्ट दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में चीफ जस्टिस की नियुक्त की सिफारिश सरकार से की है। कोलेजियम ने दिल्ली के लिए जस्टिस डीएन पटेल, मध्य प्रदेश के लिए जस्टिस एए कुरैशी, हिमाचल प्रदेश के लिए जस्टिस वी. रामसुब्रमण्यम और तेलंगाना के लिए जस्टिस आरएस चौहान के नाम की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एनवी रमना की तीन सदस्यीय कोलेजियम ने 10 मई को नियुक्ति संबंधी ये सिफारिशें सरकार को भेजी हैं। दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन हाल ही में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इसे देखते हुए कोलेजियम ने झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस डीएन पटेल को दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है। जस्टिस पटेल मूलत: गुजरात हाई कोर्ट से हैं।

चीन की नौसेना में दो मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत शामिल

अपनी नौसेना को मजबूत करने में जुटे चीन ने पिछले सप्ताह दो मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत नौसेना में शामिल किए। ये टाइप 052डी विध्वंसक पोत बीते शुक्रवार को दालियान में नौसेना में शामिल किए गए। इसके साथ ही चीन के पास इस तरह के युद्धपोतों की संख्या 20 हो गई है।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित भोजपुरी गायक हीरालाल यादव का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित भोजपुरी गायक कलाकार हीरालाल यादव का 93 वर्ष की आयु में वाराणसी में निधन हो गया है। श्री यादव 'बिरहा' शैली के जाने-माने भोजपुरी लोक गायक थे, यह शैली प्रेमी से प्रेमी के वियोग के इर्द गिर्द घुमती हैं।

58 वी वेनिस कला प्रदर्शनी इटली के वेनिस में 11 मई से 24 नवंबर 2019 तक

8 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद, भारत ने फिर से 58 वी वेनिस कला प्रदर्शनी, इटली में अपनी उपस्थिति दर्ज की है जो 11 मई से 24 नवंबर 2019 (6 महीने की अवधि) तक आयोजित की जाएगी। प्रदर्शनी का शीर्षक ‘मे यू लिव इन इंट्रेस्टिंग टाइम्स’ है। यह राल्फ रगॉफ द्वारा सजाई गई है। अप्रैल 1895 में खोली गई, वेनिस कला प्रदर्शनी दुनिया की सबसे पुरानी, ​​सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित कला प्रदर्शनी है। इसे ‘वेनिस’ में आयोजित किया जाता है, जिसे ‘द क्वीन ऑफ द एड्रियाटिक’ और ‘द फ्लोटिंग सिटी’ के रूप में भी जाना जाता है।

बेसल, रॉटरडैम और स्टॉकहोम कन्वेंशनों के लिए सीओपी 2019 की बैठक स्विट्जरलैंड में आयोजित हुई

जिनेवा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (सीआईसीजी) जिनेवा, स्विट्जरलैंड में, बेसल कन्वेंशन के लिए पार्टियों के सम्मेलन (बीसी सीओपी-14)की 14 वीं बैठक, रॉटरडैम कन्वेंशन के लिए पार्टियों के सम्मेलन (आरसी सीओपी-9) की 9 वीं बैठक और स्टॉकहोम कन्वेंशन के लिए पार्टियों के सम्मेलन (एससी सीओपी-9) की 9 वीं बैठक को 29 अप्रैल से 10 मई, 2019 तक आयोजित किया गया। बैठक का विषय था ‘स्वच्छ ग्रह, स्वस्थ लोग: रसायन और कचरे का अच्छा प्रबंधन ‘। बैठक में, 187 देशों ने वैश्विक प्लास्टिक कचरे को प्रतिबंधित करने की प्रतिज्ञा की लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस प्रतिज्ञा में भाग लेने से इनकार कर दिया।

पर्यावरण को बचाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड को जमीन के नीचे चट्टानों में कैद कर रहे वैज्ञानिक

आइसलैंड में वैज्ञानिकों ने फैक्ट्रियों और वाहनों से बढ़ रहे कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने का तरीका खोज लिया है। रिसर्चर अब इस खतरनाक ग्रीन हाउस गैस को चट्टानों में बदल रहे हैं। इससे पर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी तो हो रही है। साथ ही जीवाश्म ईधन बनाने की प्रक्रिया को भी छोटा बनाने का तरीका निकाल लिया गया है।

ढाई महीने बाद काम पर लौटे विंग कमांडर अभिनंदन

पाकस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ढाई महीने बाद काम पर लौट आए हैं। उनकी पोस्टिंग राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस में की गई। 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे। इसके बाद पाक सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। लगभग 60 घंटों बाद उनकी भारत में वापसी हुई थी।

72वां कान्स फिल्म फेस्टिवल 14 मई से

1946 से शुरू हुए मशहूर कान्स फिल्म फेस्टिवल को 72 साल पूरे हो गए हैं। दुनिया की श्रेष्ठ फिल्मों और सितारों के इस जमावड़े में बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ फिल्मों की दावेदारी हर साल बढ़ती रही है। लेकिन 9 साल में यह पहला मौका है जब कोई भी भारतीय फिल्म कान्स फेस्टिवल में किसी भी केटेगरी के मुकाबले के लिए चुनी गई हो।

मलेशियन फिल्म फेस्टिवल 2019 में जूरी हेड चुने गए राजकुमार हिरानी

थ्री इडियट्स और संजू जैसी फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर राजकुमार हिरानी मलेशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के जूरी हेड बनाए गए हैं। मलेशिया गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स का तीसरा संस्करण 14 से 20 जुलाई 2019 को होने वाला है। जूरी में राजकुमार के अलावा साउथ कोरियन सिनैमेटोग्राफर किम ह्यूंग कूल, हॉन्गकॉन्ग की एक्ट्रेस सेसिलिया यिप, इंडोनेशियन डायरेक्टर जोको अनवर और मलेशिया डायरेक्टर मिसेस के नाम से मशहूर हो युहांग भी शामिल हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on