Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 May 2019

पहली बार NABARD ने कृषि, ग्रामीण स्टार्टअप के लिए 700-करोड़ रूपये के वेंचर कैपिटल फंड की घोषणा की

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने कृषि और ग्रामीण केंद्रित स्टार्टअप्स में इक्विटी निवेश के लिए 700 करोड़ रुपये के वेंचर कैपिटल फंड की घोषणा की है। नाबार्ड अब तक अन्य धनराशि में योगदान दे रहा है और यह पहली बार है कि ग्रामीण विकास बैंक ने स्वयं का एक कोष शुरू किया है। फंड को नाबार्ड की एक सहायक कंपनी नाबिटर्स द्वारा लॉन्च किया गया है, और इसमें 200 करोड़ रुपये की ओवर-सब्सक्रिप्शन को बनाए रखने के विकल्प के साथ 500 करोड़ रुपये का प्रस्तावित कोष है, जिसे ग्रीनशो विकल्प कहा जाता है। फंड का उच्च प्रभाव होगा क्योंकि यह कृषि, भोजन और ग्रामीण आजीविका के सुधार के मुख्य क्षेत्रों में निवेश पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा। नाबार्ड के अध्यक्ष- हर्ष कुमार भनवाला है। मुख्यालय- मुंबई, 12 जुलाई 1982 को स्थापित किया गया।

सिंगापूर में हुआ ADMM-PLUS अभ्यास का समापन

आसियान रक्षा मंत्री बैठक (ADMM)-PLUS समुद्री सुरक्षा क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (MS FTX) का समापन 13 मई, 2019 को सिंगापुर के आरएसएस सिंगापुरा (चांगी नेवल बेस) में हुआ। ADMM-PLUS समुद्री सुरक्षा क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (MS FTX) का आयोजन 30 अप्रैल से 13 मई, 2019 के बीच किया गया। इस अभ्यास का आरम्भ दक्षिण कोरिया के बुसान में 30 अप्रैल को हुआ था, जबकि इसका समापन सिंगापुर में हुआ। इसमें 10 आसियान देश तथा 8 अन्य देश (अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, चीन तथा भारत) शामिल हैं।

दूरदर्शन ने अमेज़न इंडिया के साथ साझेदारी में ऑनलाइन स्मारिका स्टोर लॉन्च किया

दूरदर्शन ने अमेज़न इंडिया पर अपने दर्शकों के लिए एक ऑनलाइन स्मारिका स्टोर शुरू किया है ताकि कोई भी इसे आसानी से देख सके. ए. सूर्य प्रकाश अध्यक्ष, प्रसार भारती ने अमेज़न इंडिया पर डीडी स्मारिका स्टोर लॉन्च किया। जिसमें टी-शर्ट, कॉफ़ी मग और सिपर्स टैगलाइन "मैं आपके डीएनए में हूं, मैं आपका दूरदर्शन हूं" के साथ मर्चेंडाइज की पेशकश की है। दूरदर्शन भारत का पहला ब्रॉडकास्टर है जिसने स्मारिका स्टोर शुरू किया है। ऑनलाइन स्मारिका स्टोर न केवल दर्शकों के साथ संबंध को मजबूत करेगा, बल्कि दूरदर्शन ब्रांड मूल्य स्थापित करने में भी मदद करेगा।

प्लास्टिक कचरे को बेसल संधि में शामिल किया गया

संयुक्त राष्ट्र के संरक्षण में 12 दिन तक चली समझौता वार्ता के उपरान्त 180 सरकारों ने नए संयुक्त राष्ट्र समझौते पर सहमती प्रकट की है, इस समझौते में प्लास्टिक कचरे को आयात-निर्यात को विभिन्न देशों के बीच नियमित करने के लिए व्यवस्था की गयी है। इसके लिए विश्व के लगभग सभी देशों से तकरीबन 1400 प्रतिनिधि स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में एकत्रित हुए थे। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) में 12 दिन तक विचार-विमर्श किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा लगभग 180 सरकारों ने खतरनाक अपशिष्ट के नियंत्रण पर बसेल संधि 1989 में संशोधन के लिए समझौते पर सहमती प्रकट की। इसका उद्देश्य प्लास्टिक को विश्व के महासागर में जाने से रोकना है। यह समझौता कानूनी रूप से बाध्यकारी है, इसके लिए देशों को प्लास्टिक कचरे को मॉनिटर व ट्रैक करना पड़ेगा।

बेसल संधि खतरनाक अपशिष्ट पदार्थों के सीमापार स्थानांतरण के नियंत्रण और इन पदार्थों के निपटारे से संबंधित अंतरराष्ट्रीय संधि है। बेसल संधि को 22 मार्च 1989 को प्लैनीपोटैशियरीस सम्मेलन (बेसल, स्विट्जरलैंड) में स्वीकृत किया गया।

इसरो ने किया “युविका 2019” कार्यक्रम का उद्घाटन

इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवान ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अन्तरिक्ष केंद्र (SDSC) SHAR में युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम “युविका 2019” का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन 13 मई से 26 मई, 2019 के बीच किया जायेगा। इसरो ने यह कार्यक्रम केंद्र सरकार के “जय विज्ञान, जय अनुसन्धान” विचार की तर्ज़ पर लांच किया है। इसरो ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम के पंजीकरण के लिए 25 मार्च से लेकर 3 अप्रैल के बीच आवेदन की तिथि रखी थी। इसका उद्देश्य छात्रों को अन्तरिक्ष टेक्नोलॉजी, अंतिरक्ष विज्ञान तथा उपयोग के आधारभूत पहलुओं से परिचित करवाना है।

जी.एस. लक्ष्मी बनीं ICC की पहली महिला मैच रेफरी

भारत की जी. एस. लक्ष्मी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् की पहली महिला रेफरी बन गयी हैं, अब वे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रेफरी के रूप में कार्य कर सकती हैं। 51 वर्षीय जी.एस. लक्ष्मी ने घरेलु महिला क्रिकेट में 2008-09 में मैच रेफरी के रूप में कार्य किया था। वे तीन महिला एक दिवसीय मैच तथा तीन महिला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भी रेफरी के रूप में कार्य किया है। हाल ही में क्लेयर पोलोसक पुरुषों के एकदिवसीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनीं थीं।

सिएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड्स 2019 के विजेताओं की सूची

सीएट इंटरनेशनल क्रिकेट अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी घोषित किया गया। भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को वूमन क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया। रोहित शर्मा को वनडे और चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया।

अवॉर्ड खिलाड़ी
इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर विराट कोहली
बैट्समैन ऑफ द ईयर विराट कोहली
वूमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर स्मृति मंधाना
वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर रोहित शर्मा
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चेतेश्वर पुजारा
बॉलर ऑफ द ईयर जसप्रीत बुमराह
आउटस्टैंडिंग परफॉरमेंस ऑफ द ईयर कुलदीप यादव
इंटरनेशनल टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर एरॉन फिंच
इंटरनेशनल टी-20 बॉलर ऑफ द ईयर राशिद खान
जूनियर क्रिकेटर ऑफ द ईयर यशस्वी जयसवाल
डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर आशुतोष अमन

मेड्रिड ओपन टेनिस

मटुआ मैड्रिड ओपन 2019 3 मई से 12 मई 2019 तक स्पेन के मैड्रिड के पार्क मंज़ारेस में आउटडोर क्ले कोर्ट पर पेश किया गया एक पेशेवर टेनिस टूर्नामेंट है। नीदरलैंड्स की किकी बर्तेंस ने मेड्रिड ओपन टेनिस में महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया, फाइनल में उन्होंने रोमानिया की सिमोना हालेप को पराजित किया। किकी बर्तेंस ने सिमोना हालेप को 6-4, 6-4 से पराजित किया। इसके साथ ही वे एक भी सेट ड्राप किये बिना स्पेनिश एकल वर्ग खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गयीं। किकी अपनी करियर रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुँच गयी हैं, यह उनके करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। इसके साथ ही वे सबसे ऊँची रैंकिंग पर पहुँचने वाली महिला डच खिलाड़ी बन गयी हैं। महिला युगल हसिह सु-वी (ताइवान), बारबोरा स्ट्राइकोवा (चेकिया) ने अपने नाम किया। विश्व के नंबर खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने मेड्रिड ओपन टेनिस का पुरुष एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने ग्रीस के स्तेफानोस सित्सिपास को पराजित किया। पुरुष युगल होरियाटेकाऊ (रोमानिया) जीन-जुलियन रोजर (कुराकाओ) ने अपने नाम किया।

एशिया-पैसिफिक डायमंड कप 2019

जापान में आयोजित एशिया-पैसिफिक डायमंड कप(Golf) में भारत के राहिल गंगजी 39 वें स्थान पर रहे जबकि विराज मडप्पा 53 वें स्थान पर रहे। जापान के योसुक आसाजी ने सोबु कंट्री क्लब में एशिया-पैसिफिक डायमंड कप 2019 जीता

जेट एयरवेज के सीईओ विनय दुबे ने इस्तीफा दिया

जेट एयरवेज के डिप्टी सीईओ और सीएफओ अमित अग्रवाल के बाद सीईओ विनय दुबे ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एयरलाइन ने स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी है। उन्होंने 2015 में एयरलाइन जॉइन की थी। बीते एक महीने में जेट के ज्यादातर बोर्ड मेंबर भी इस्तीफा दे चुके हैं। इस्तीफों की वजह निजी बताई गई है।

पहली कंस्ट्रक्शन कंपनी, जिसमें आर्किटेक्ट, राजमिस्त्री से लेकर पेंटर तक सभी महिलाएं हैं

कंस्ट्रक्शन साइटों पर अब तक आपने ठेकेदार, सुपरवाइजर, राजमिस्त्री या पेंटर सिर्फ पुरुष ही देखे होंगे, लेकिन केरल की महिलाओं ने इस ट्रेंड को बदलकर रख दिया है। 30 महिलाओं ने पिंक लैडर (गुलाबी सीढ़ी) नाम की कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाई है। पिंक लैडर जिस भी कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करती है, वहां एक भी पुरुष नजर नहीं आता। बिल्डिंग के डिजाइन से लेकर पेंटिंग तक सारा काम महिलाएं करती हैं।

एलआईसी म्युचुअल फंड सीईओ के रूप में दिनेश पैंग्टेई को नियुक्त किया गया

LIC म्यूचुअल फंड ने दिनेश पैंग्टेई को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। पैंग्टेई एलआईसी समूह के निजी इक्विटी डिवीजन एलआईसी एचएफएल एएमसी में निदेशक और सीईओ थे।

RBI ने नैनीताल बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस संबंध में जारी किए गए विशिष्ट निर्देशों के बावजूद, गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) पहचान प्रक्रिया को पूरी तरह से स्वचालित करने में अपनी विफलता के लिए नैनीताल बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने ट्रैवल पोर्टल Goibibo के साथ हाथ मिलाया

ICICI बैंक ने ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग पोर्टल Goibibo के साथ सह-ब्रांडेड बहु-मुद्रा कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। कार्ड में 20,000 रूपये तक के लाभ भी शामिल हैं, जिसमें Goibibo की ओर से 15,000 रूपये के गिफ्ट वाउचर भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ग्राहकों को न्यूनतम 1,000 डॉलर लोड करने पर मुद्रा रूपांतरण दर पर 40 पैसे की छूट मिलती है।

फ्रांस में कांस फिल्म फेस्टिवल शुरू हुआ

सिनेमा की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में से एक, कांसफिल्म महोत्सव फ्रांस में शुरू हो गया है। सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे कान में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करेंगे।पवेलियन भारतीय सिनेमा, भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता प्रदर्शित करेगा, जिसका उद्देश्य भारत में वितरण, उत्पादन, फिल्मांकन में अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी स्थापित करना है.भारतीय प्रतिनिधिमंडल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI-2019) की स्वर्ण जयंती को चिह्नित करने के लिए एक विशेष पोस्टर भी जारी करेगा. कांस 2019 के लिए, मैक्सिकन फिल्म निर्माता अलेजांद्रो गोंजालेज इनारितु को जूरी अध्यक्ष नामित किया गया है।

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ‘मच्छर रोग संरक्षण नीति’ शुरू की

निजी क्षेत्र में भारत के तीसरे सबसे बड़े गैर-जीवन बीमा प्रदाता, एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ‘मॉस्किटो डिजीज प्रोटेक्शन पॉलिसी’ या ‘मच्छर रोग संरक्षण नीति’ नामक एक योजना शुरू की, जो मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ एक व्यक्ति को कवर करेगी, बीमारियों के नाम है, डेंगू बुखार, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, काला-अजार, लसीका फाइलेरिया और ज़िका वायरस। एचडीएफसी ईआरजीओ द्वारा पॉलिसी अस्पताल में भर्ती खर्चों को कवर करेगी। पॉलिसीधारक अस्पताल में भर्ती होने के प्रमाण पेश करने पर पॉलिसी लाभ के रूप में भुगतान की जाने वाली बड़ी राशि का विकल्प चुन सकता है। यदि पॉलिसीधारक की बीमारी के कारण मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी लाभार्थी को बीमा राशि का भुगतान करेगी।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की वियतनाम की 4-दिवसीय यात्रा

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वियतनाम के उपराष्ट्रपति डांग थीओक थिन्ह द्वारा विस्तारित निमंत्रण पर वियतनाम की आधिकारिक यात्रा की। उन्हें वियतनाम बौद्ध संघ और वेसक के 16 वें संयुक्त राष्ट्र दिवस के आयोजकों द्वारा उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्य भाषण देने के लिए भी आमंत्रित किया गया था, यह वियतनाम के हनम प्रांत में टैम चुको पगोडा में आयोजित किया जा रहा है। वियतनाम की राजधानी हनोई है। वेसाक बुद्ध के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण दिया। इस आयोजन का विषय “Buddhist Approach to Global Leadership and Shared Responsibilities for Sustainable Societies.” था। म्यांमार के राष्ट्रपति विन माइंट, नेपाल के प्रधान मंत्री के.पी. शर्मा ओली और भूटान के राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष ताशी दोर्जी ने भी इसमें भाग लिया। नायडू ने भारतीय समुदाय और जयपुर फुट आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट कैंप के वियतनामी लाभार्थियों से भी मुलाकात की, जिसे वियतनाम में 'इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी’ की पहल के तहत आयोजित किया गया था। इसे महात्मा गांधी की 150 वीं जन्मोत्सव मनाने के लिए लॉन्च किया गया था।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने पॉलीडिकैटोनिमाइन (पीडीके) नामक एक नया 100% पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक बनाया

कैलिफोर्निया में अमेरिका के ऊर्जा विभाग के लॉरेंस बर्कले नेशनल लैब ने एक नया 100% पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक बनाया जिसका नाम पॉलीडिकैटोनिमाइन (पीडीके) है। यह गुणवत्ता के नुकसान के बिना टूट सकता है और इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे एक अलग आकार और रंग में बनाया जा सकता है। प्लास्टिक पॉलिमर, हाइड्रोजन और कार्बन की श्रृंखलाओं से बने होते हैं।

मिजोरम में ‘बारिश के सांप’ की गैर विषैली प्रजातियां खोजी गईं

टैक्सोनोमिस्टों (वर्गीकरण वैज्ञानिक) के एक समूह ने उत्तर-पूर्वी भारत में मिजोरम से ‘स्मिथोफिसअटेम्परैलिस’ नाम की एक नई गैर विषैली ’बारिश से प्यार करने वाली’ प्रजाति का पता लगाया है। यह ज़ूटाक्सा नाम के टैक्सोनोमिक जर्नल में प्रकाशित हुआ था। वरदगिरि शोध पत्र के प्रमुख लेखक हैं।

आईएएएफ वर्ल्ड रिले 2019

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ एथलेटिक्स फ़ेडरेशन (आईएएएफ) वर्ल्ड रिलेज़ 2019 का आयोजन 11 मई से 12 मई, 2019 तक जापान के योकोहामा में हुआ था। दो दिवसीय कार्यक्रम में कुल 43 देशों ने भाग लिया। यह आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) द्वारा आयोजित किया गया था। पुरुषों और महिलाओं के 4×400 मीटर रिले इवेंट में आईएएएफ वर्ल्ड रिले 2019 में शीर्ष 10 फिनिशर और मिश्रित 4×400 मीटर रिले इवेंट में शीर्ष 12 फिनिशर्स ने आईएएएफ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है जो 28 सितंबर से 6 अक्टूबर 2019 तक कतर के दोहा में होने वाली है।
इस साल 2019 में मिश्रित इवेंट श्रेणी में दो नए कार्यक्रम जोड़े गए:

  1. 2 x 2 x 400 मीटर मिश्रित रिले
  2. शटल बाधा मिश्रित रिले

2 x 2 x 400 मीटर मिश्रित रिले इवेंट ने 4 x 800 मीटर रिले की जगह ली है जो पिछले इवेंट में शामिल किया गया था। भारतीय पुरुषों की 4 x 400 मीटर रिले और महिलाओं की 4 x 400 मीटर रिले टीमें 17 वें स्थान पर रहीं। भारतीय मिश्रित 4 x 400 मीटर रिले टीम 15 वें स्थान पर रही। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ एथलेटिक्स फ़ेडरेशन (आईएएएफ) का मुख्यालय मोनाको में है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on