Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 May 2019

चीन में किया जा रहा है एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन

चीन में एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन यूनेस्को के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में 15 से 22 मई के बीच किया जा रहा है। इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल होंगे। इस सम्मेलन में आदान-प्रदान, साझा भविष्य तथा आपसी सीख की थीम पर चर्चा की जायेगी। इस इवेंट के दौरान एक उद्घाटन समारोह तथा 6 सामानांतर सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इस इवेंट की थीम “Exchanges and Mutual Learning Among Asian Civilizations and a Community with a Shared Future” है। इस इवेंट में सांस्कृतिक कार्निवल, एशियाई सभ्यता सप्ताह तथा एशियाई भोजन उत्सव जैसी गतिविधियाँ भी आयोजित की जायेंगी। इसमें विश्व भर से लगभग 1500 विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। इसमें विभिन्न राष्ट्रों के प्रमुख तथा उच्च स्तरीय सरकारी प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का सुझाव राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2014 में शंघाई में दिया था। बाद में 2015 में बाओ फोरम फॉर एशियाई के वार्षिक सम्मेलन में इसका आरम्भ किया गया।

आपदा न्यूनीकरण और रिकवरी के लिए वैश्विक सुविधा के कंसल्टेंट ग्रुप की सह-अध्यक्षता करेगा

भारत को वित्तीय वर्ष 2020 के लिए आपदा न्यूनीकरण और रिकवरी के लिए वैश्विक सुविधा(GFDRR) के कंसल्टेंट ग्रुप (CG) के सह-अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया है। यह निर्णय स्विटजरलैंड के जिनेवा में आयोजित GFDRR की CG बैठक के GPDRR 2019 के 6 वें सत्र के मार्जिन के दौरान लिया गया। सीजी मीटिंग की सह-अध्यक्षता अफ्रीका कैरेबियन और पैसिफिक (ACP) ग्रुप ऑफ स्टेट्स, यूरोपियन यूनियन (EU) और वर्ल्ड बैंक ने की. इसके अतिरिक्त, संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के लिए आपदा जोखिम न्यूनीकरण (UNDRR) और यूरोपीय संघ के सहयोग से GFDRR ने विश्व पुनर्निर्माण सम्मेलन (WRC) के चौथे संस्करण का भी आयोजन किया था। यह पहली बार है जब किसी देश को GFDRR की CG बैठक की सह-अध्यक्षता का अवसर दिया गया है। भारत 2015 में GFDRR के CG का सदस्य बना और अक्टूबर 2018 में आयोजित CG की अंतिम बैठक में सह-अध्यक्ष के लिए अपनी रुचि व्यक्त की।

सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मदन भीमराव लोकुर को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मदन भीमराव लोकुर को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय के नॉन-रेजिडेंट पैनल में तीन वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। वे दिसम्बर, 2018 में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले फिजी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका से नॉन-रेजिडेंट पैनल के लिए न्यायधीशों को आमंत्रित कर चुका है। जून, 2012 में मदन भीमराव लोकुर को सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया।

आरबीआई ने आर गांधी को येस बैंक बोर्ड में नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता येस बैंक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में अपने पूर्व उप राज्यपाल, आर गांधी को नियुक्त किया है। आरबीआई के पास बैंकिंग कंपनी या उसके जमाकर्ताओं के हित की आवश्यकता होने पर बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करने की शक्ति है। यस बैंक मुख्यालय: मुंबई

केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से अतिरिक्त 5 वर्षों के लिए लिट्टे पर प्रतिबंध बढ़ा दिया

गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (1967 के 37) की धारा 3 के उप-वर्गों (1) और (3) के तहत, केंद्र सरकार ने अतिरिक्त 5 साल के लिए तत्काल प्रभाव से लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है। लिट्टे लगातार राष्ट्र विरोधी रुख अपना रहा है और भारतीय रक्षा और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बन गया है। लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (वेलुपिल्लई प्रभाकरन द्वारा मई 1976 में स्थापित) एक तमिल आतंकवादी और राजनीतिक संगठन था जो उत्तर-पूर्वी श्रीलंका में स्थित था।

संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी समूह आईएसआईएस खुरासान पर प्रतिबंध लगाए

संयुक्त राष्ट्र ने अल-कायदा के साथ अपने संबंधों और अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कई हमलों में शामिल होने के लिए आतंकवादी समूह आईएसआईएस-खोरासन (ISIS-K) पर प्रतिबंध लगाया हैं। अब यह संपत्तियाँ जमा,यात्रा प्रतिबंध और हथियार निषेध के अधीन है।

जस्टिस ए.के. सिकरी को NBSA का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया

सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश जस्टिस ए.के. सिकरी को न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) द्वारा समाचार प्रसारण व मानक प्राधिकरण (NBSA) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। वे NBSA के मौजूदा चेयरपर्सन जस्टिस (रिटायर्ड) आर.वी. रवीन्द्रन की जगह लेंगे। उनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। जस्टिस सिकरी का कार्यकाल 26 मई, 2019 को शुरू होगा।

BharatPe ने सलमान खान को ब्रांड एंबेसडर बनाया

मर्चेंट सर्विस और UPI पेमेंट ऐप BharatPe ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। सलमान खान के साथ नया ब्रांड अभियान व्यापारियों और उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सभी व्यावसायिक जरूरतों के लिए भारतपे ऐप को अपनाने पर केंद्रित होगा।

एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने मुफ्त कवर की पेशकश की

भारती एयरटेल और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने प्रीपेड रिचार्ज करवाने वाले ग्राहकों के लिए लाइफ कवर देने की पेशकश की है। एयरटेल के नये 249 रूपये-प्रीपेड बंडल (जिसमें 2 जीबी डेटा, नेटवर्क पर असीमित कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस) के साथ, एचडीएफसी लाइफ की ओर से 4 लाख रुपये का कवर भी दिया जाएगा।

पेटीएम ने पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए सिटी बैंक के साथ साझेदारी की- 'पेटीएम फर्स्ट कार्ड'

डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम ने सिटी बैंक के साथ मिलकर पेटीएम फर्स्ट कार्ड नामक अपना पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। पेटीएम फर्स्ट कार्ड अनलिमिटेड कैश बैक के साथ आता है और इसे भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर स्वीकार किया जाएगा कार्ड सिटी बैंक द्वारा जारी किया गया है और इसमें कोई गुप्त फीस या शुल्क शामिल नहीं है। प्रति वर्ष 50,000 रुपये से अधिक के खर्च पर 500 रुपये के वार्षिक शुल्क की पूरी छुट दी जाएगी। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, मूल संगठन: One97 कम्युनिकेशन।

आरोही पंडित लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के द्वारा अकेले अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहली महिला बनीं

भारत की महिला कैप्टेन आरोही पंडित “माही” नामक लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के द्वारा अकेले अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहली महिला बनीं। आआरोही पंडित 23 वर्षीय कमर्शियल पायलट हैं, वे महाराष्ट्र के मुंबई से हैं। वे लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) लाइसेंस होल्डर हैं। उनकी यह उपलब्धि “Women Empower (WE) Expedition” का हिस्सा है। उन्होंने इस अभियान को अपनी मित्र कैप्टेन कीथहेयर मिसक्विता के साथ मिलकर पिछले वर्ष जुलाई में लांच किया था, उन दोनों की यात्रा अगस्त, 2018 में शुरू हुई थी। वे इस वर्ष 30 जुलाई तक विश्व की परिक्रमा पूरी करके भारत में पहुँच जाएँगी। इस अभियान को “सोशल एक्सेस” नामक गैर-लाभकारी कम्युनिकेशन फर्म ने आयोजित व प्रायोजित किया है।रोही पंडित 23 वर्षीय कमर्शियल पायलट हैं, वे महाराष्ट्र के मुंबई से हैं। वे लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) लाइसेंस होल्डर हैं। उनकी यह उपलब्धि “Women Empower (WE) Expedition” का हिस्सा है। उन्होंने इस अभियान को अपनी मित्र कैप्टेन कीथहेयर मिसक्विता के साथ मिलकर पिछले वर्ष जुलाई में लांच किया था, उन दोनों की यात्रा अगस्त, 2018 में शुरू हुई थी। वे इस वर्ष 30 जुलाई तक विश्व की परिक्रमा पूरी करके भारत में पहुँच जाएँगी। इस अभियान को “सोशल एक्सेस” नामक गैर-लाभकारी कम्युनिकेशन फर्म ने आयोजित व प्रायोजित किया है। माही भारत में नागरिक विमानन महानिदेशालय द्वारा पंजीकृत किया जाने वाला पहला लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट है।

नासा ने अपने 2024 के चंद्रमा मिशन को ‘आर्टेमिस’ का नाम दिया

यूएस स्पेस एजेंसी ने घोषणा की कि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस ऑर्गनाइजेशन (नासा) अपने मिशन टू मून ‘आर्टेमिस’ के लिए तैयार है, जिसे 2024 तक हासिल किया जाना है। इससे पहले, इसको हासिल करने का लक्ष्य 2028 तक था। चंद्रमा की ग्रीक पौराणिक देवी और अपोलो को जुड़वां बहन के ऊपर मिशन का यह नाम ‘आर्टेमिस’ दिया गया है। मिशन टू मून ‘आर्टेमिस’ के बाद, नासा 2033 तक मंगल पर पहुंचने की योजना बना रहा है।

भारतीय नौसेना की पहली पूर्ण-स्तरीय एसएसबी का कोलकाता में उद्घाटन

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता के पास डायमंड हार्बर में भारतीय नौसेना के पहले पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (SSB) का उद्घाटन किया। हुगली के तट पर 27 एकड़ में फैले, SSB (कोलकाता) में प्रतिवर्ष 5,000 अधिकारी-उम्मीदवारों को स्क्रीन करने की क्षमता है। यह भारतीय नौसेना का पांचवा SSB है और यह स्थायी और लघु सेवा आयोग (SSC) के दोनों अधिकारियों के चयन के लिए पूरा करेगा। अन्य बोर्ड भोपाल, बेंगलुरु, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर में स्थित हैं।

भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने अंडमान और निकोबार में एक संयुक्त अभ्यास ‘बुल स्ट्राइक’ आयोजित किया

तीनों सेवाएं, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने अंडमान और निकोबार के टेरेसा द्वीप में संयुक्त अभ्यास बुल स्ट्राइक आयोजित किया। इसका उद्देश्य प्रमुख सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में अपने समन्वय को बढ़ाना है जो वर्तमान में देश का सामना कर रहे हैं और तीनों सेनाओं, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना की संयुक्त संचालन क्षमता का प्रदर्शन करने और ऑपरेशन समन्वय को और बढ़ाना है।

व्हाट्सएप्प ने स्पाईवेयर अटैक की पुष्टि की

विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प में से एक व्हाट्सएप्प ने हाल ही में टार्गेटेड स्पाईवेयर अटैक की पुष्टि कर दी है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप्प को दुनिया भर में 1.5 अरब से अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप्प की सुरक्षा व्यवस्था में एक खामी थी, जिसका उपयोग करके हैकरों ने यूजर के फ़ोन में हानिकारक सॉफ्टवेयर डाला। इससे एंड्राइड तथा iOS डिवाइसेस दोनों प्रभावित हुई। व्हाट्सएप्प को इस सुरक्षा खामी का पता मई के आरम्भ में चला, व्हाट्सएप्प ने इसके दस दिन के भीतर ही इस समस्या का समाधान करके अपडेट प्रस्तुत की थी।

कामी रीता ने 23वीं बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की, ऐसा करने वाले इकलौते पर्वतारोही

नेपाल के शेरपा पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने बुधवार को 23वीं बार माउंट एवरेस्ट की सफलतापूर्वक चढ़ाई की। वे दुनिया के सबसे ऊंची चोटी पर 23 बार पहुंचने वाले इकलौते पर्वतारोही हैं। 49 साल के कामी सोलुखुंबू जिले के थामे गांव के रहने वाले हैं। पिछले साल वे 16 मई को 22वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़े थे। कामी पहली बार 24 साल की उम्र में 1994 में इस चोटी पर पहुंचे थे।

लेनोवो ने बनाया दुनिया का पहला फोल्डेबल लैपटॉप

चीनी कंपनी लेनोवो ने दुनिया का पहला फोल्ड स्क्रीन वाला पर्सनल कम्प्यूट / लैपटॉप (PC) शोकेस कर दिया है। ये कंपनी की थिंकपैड सीरीज का हिस्सा है। कंपनी ने बताया कि वो इस पर पिछले 3 साल से काम कर रही थी। टेस्टिंग के बाद ये पीसी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। लेनोवो का कहना है कि इस प्रीमियम डिवाइस के आने के बाद यूजर्स को टैबलेट और लैपटॉप अलग-अलग नहीं रखने होंगे।

अब मिलेगा ‘आधार’ की तरह पर्सनल हेल्थ आइडेंटिफायर नंबर

देश में पहली बार लोगों को ‘आधार’ की तर्ज पर पर्सनल हेल्थ आइडेंटिफायर (पीएचआई) नंबर देने के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार हुआ है। इस नंबर से किसी भी व्यक्ति की पूरी हेल्थ डिटेल्स एक क्लिक पर मिल सकेगी। पीएचआई नंबर मिलने के बाद किसी भी मरीज को जांच रिपोर्ट्स साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा, न ही डॉक्टर को बताना पड़ेगा कि कब कौन सी बीमारी हुई है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के पूर्व चेयरमैन जे सत्यनारायण की अध्यक्षता में बनी कमेटी में स्वास्थ्य मंत्रालय, नीति आयोग, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्राैद्याेगिकी मंत्रालय, एनआईसी के अधिकारियों, एम्स के डॉक्टर सहित कुल 14 अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हुए। कमेटी ने स्वास्थ्य मंत्रालय को योजना का ब्लूप्रिंट सौंप दिया है।

गंगा बेसिन में रुद्राक्ष वृक्षारोपण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा, एचसीएल फाउंडेशन औरINTACH के बीच 'नमामि गंगे' कार्यक्रम के तहत सीएसआर पहल के एक भाग के रूप में 'उत्तराखंड में रुद्राक्ष के वृक्षारोपण की परियोजना' एक त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। परियोजना का उद्देश्य स्थानीय समुदाय और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर उत्तराखंड में गंगा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में 10,000 रुद्राक्ष के पेड़ लगाना है। यह उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए आय उत्पन्न करने में भी मदद करेगा।

HDFC ने गृह ऋण के लिए IMGC के साथ साझेदारी की

हाउसिंग फाइनेंस प्रमुख एचडीएफसी लिमिटेड ने बंधक-गारंटीकृत होम लोन उत्पाद की पेशकश करने के लिए भारत बंधक गारंटी निगम (IMGC) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य एचडीएफसी के लिए होम लोन मार्केट में आगे बढ़ना और वर्धित ग्राहक आधार तक पहुंच बनाना, उन्हें अपनी पसंद का घर बनाने में मदद करना है। यह उत्पाद HDFC को वर्धित पात्रता पर होम लोन ग्राहक को अधिक ऋण देने में मदद करेगा। आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक के एमडी हैं। मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र।

मेजर जनरल ए के ढींगरा को प्रथम विशेष परिचालन डिवीजन कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया

प्रमुख स्पेशल फोर्स ऑपरेटिव और श्रीलंका युद्ध के दिग्गज मेजर जनरल एके ढींगरा को तीनों सेवाओं से देश के पहले ट्राई सर्विस विशेष परिचालन प्रभाग कोम्प्रिसिंग कमांडो के पहले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। सशस्त्र बल विशेष परिचालन प्रभाग को सरकार द्वारा तीन सेवाओं के संयुक्त संचालन के लिए स्थापित किया गया है और इसमें सेना के पैराशूट रेजिमेंट एसएफ, नौसेना के मरीन कमांडो (MARCOS) और भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो शामिल होंगे।

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का सम्मान

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी को सम्मान देने के लिए उनकी यूनिट मिग-21 बायसन स्क्वॉड्रन ‘एमराम डोजर्स’ व ‘फॉल्कन स्लेयर्स’ लिखे नए शोल्डर पैच का प्रयोग कर रही है। अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाक के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था।

एमजी ने लांच की देश की पहली ‘इंटरनेट इनेबल्ड’ कार

एमजी मोटर ने बुधवार को अपनी हाइब्रिड एसयूवी हेक्टर कार का अनावरण किया। इसे देश की पहली ‘इंटरनेट इनेबल्ड’ कार होने का दावा किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि हेक्टर इस सेग्मेंट में 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड आर्किटेक्चर वाली भी पहली कार होगी। यह टेक्नोलॉजी पेट्रोल इंजन का उत्सर्जन घटाने में मदद करती है।

कैलास बनेगा विश्व धरोहर, यूनेस्को की मंजूरी

पवित्र कैलास भू-क्षेत्र के संरक्षण की दिशा में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर का दर्जा दिलाने पर सहमति देने के साथ ही अंतरिम सूची में भी शामिल कर लिया है। प्रस्ताव के अनुसार, इस क्षेत्र को प्राकृतिक व सांस्कृतिक श्रेणी का दर्जा मिलेगा।

देशभर में बंद होगा नर्सिग का ‘जीएनएम’ कोर्स

देशभर में नर्सिग का जनरल नर्सिग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स बंद होगा। इंडियन नर्सिग काउंसिल ने सभी राज्यों को पत्र जारी कर दिया है। इसके लिए दो वर्ष तक का वक्त दिया है। ऐसे में भविष्य में जहां स्टाफ नर्स के लिए बीएससी नर्सिग ही मान्य होगा। वहीं कई कॉलेजों में ताला भी लगने का अंदेशा है। दरअसल, नर्सिग के लिए विद्यार्थी 12वीं के बाद जीएनएम, एएनएम व बीएससी नर्सिग कोर्सो में दाखिला लेते हैं।

निर्यात के लिए भारत में मिसाइलों की पहली खेप तैयार

भारत ने निर्यात करने के लिए मिसाइलों की पहली खेप तैयार कर ली है। दक्षिण-पूर्व एशियाई और खाड़ी देशों की रुचि को देखते हुए इसी साल पहली खेप निर्यात की जा सकती है।

केंद्रीय बलों के जवान 60 साल की उम्र में होंगे रिटायर

केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों की सेवानिवृति की उम्र अब बढ़कर 60 साल होगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ रोज पहले केंद्र सरकार की विशेष अनुमति याचिका खारिज करने से ऐसा होगा। जवान से लेकर शीर्ष अधिकारी तक की सेवानिवृति की आयु 60 साल तक करने पर विचार हो रहा है। अभी यह आयु 57 साल है।

हॉलीवुड अभिनेत्री-गायक डोरिस डे का निधन हुआ

हॉलीवुड अभिनेत्री-गायक डोरिस डे का 97 साल की उम्र में कार्मेल वैली, कैलिफोर्निया के पास उनके घर में निमोनिया के कारण निधन हो गया। उन्होंने कैलेमिटी जेन (1953) में शीर्षक भूमिका निभाई और अल्फ्रेड हिचकॉक की द मैन हू नो टू मच (1956) में जेम्स स्टीवर्ट के साथ अभिनय किया। उन्होंने जेम्स गार्नर के साथ मूव ओवर, डार्लिंग (1963) में काम किया और क्लार्क गेबल, कैरी ग्रांट, जेम्स स्टीवर्ट, डेविड निवेन और रॉड टेलर जैसे प्रमुख पुरुषों के साथ सह-अभिनय किया। 1976 में उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘डोरिस डे: हर ओन स्टोरी’ नाम से जारी की।

ब्रह्माकलाशोथ्सवा महोत्सव 2019

कर्नाटक में ब्रह्माकलाशोथ्सवा पर्व 2019 की शुरुआत हो गई है। यह कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के पोलाली में स्थित प्राचीन चंदकुरू श्री दुर्गा परमेश्वरी मंदिर में प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला 6 दिवसीय उत्सव है।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने मानव शरीर में ऊतकों की भूमिका को समझने के लिए मानव – ह्यूमन एटलस पहल की शुरुआत की

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने मानव शरीर में ऊतकों और कोशिका की भूमिका को समझने के लिए मानव ह्यूमन एटलस पहल की शुरुआत की। यह भारतीय विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान संस्थान(आईआईएसईआर) पुणे, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (एनसीसीएस) के बीच एक सहयोगित परियोजना है। इसका शुभारंभ डीबीटी सचिव डॉ रेणु स्वरूप ने किया। मानव टीम ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को इस परियोजना के लिए टीमों के रूप में पंजीकरण करने और उन पर काम करने के लिए आमंत्रित किया है। कार्यक्रम का उद्देश्य मानव शरीर को दो चरणों में समझना है- सामान्य चरण और रोग चरण। इस परियोजना को जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जिसने राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (एनसीसीएस) और भारतीय विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर), पुणे के बीच सांझा 13 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा पर्सिस्टेंट सिस्टम्स लिमिटेड ने 7 करोड़ रुपये का सह-वित्त पोषित किया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on