Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 May 2019

जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल की वेबसाइट को लांच किया

हाल ही में लोकपाल के चेयरपर्सन जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल की वेबसाइट लांच कर दी है, इस वेबसाइट का एड्रेस www.lokpal.gov.in है। जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष भारत के प्रथम लोकपाल हैं। लोकपाल में एक चेयरमैन तथा 8 सदस्यों का प्रावधान है। नियमों के अनुसार लोकपाल के आठ सदस्यों में से चार सदस्य न्यायिक होने चाहिए।

चीन 2023 एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा

दक्षिण कोरिया ने खेल की मेजबानी के लिए अपनी बोली को वापस लेने की घोषणा के बाद चीन 2023 में एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला एकमात्र दावेदार बन गया है। कोरिया फुटबॉल संघ (KFA) ने घोषणा की है कि वर्ष 2023 में ही महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए उत्तर कोरिया के साथ संयुक्त बोली पर रणनीतिक रूप से अपना नाम वापस ले लिया है।

भारत में गैंडे के डीएनए डेटाबेस तैयार किया जायेगा

केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में देश में मौजूद गैंडों के डीएनए का डेटाबेस तैयार करने का निर्णय लिया है। यह प्रोजेक्ट संभवतः 2019 के अंत तक शुरू हो जायेगा। यह प्रोजेक्ट 2021 तक पूरा हो जायेया। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद भारतीय गैंडा देश में डीएनए प्रोफाइल वाला पहला जंतु बना जायेगा। एकत्रित किये गये डाटा को देहरादून में भारतीय वन्यजीव संस्थान के मुख्यालय में रखा जाएगा। यह प्रोजेक्ट “गैंडा संरक्षण कार्यक्रम” का हिस्सा है। अब तक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के बाहर निवास करने वाले गैंडो के 60 सैंपल एकत्रित किये जा चुके हैं। भारत में लगभग 2600 गैंडे हैं, इनकी 90% जनसँख्या केवल असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में भी मौजूद है।

भारत में पहली बार किया जाएगा आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन

भारत में पहली बार आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन जुलाई से अगस्त, 2019 के बीच राजस्थान के जैसलमेर में किया जा सकता है। आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता अंतर्राष्ट्रीय आर्मी गेम्स का हिस्सा हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय आर्मी खेल का पांचवां संस्करण है। इसका उद्देश्य विभिन्न देशों के बीच मित्रतापूर्ण रिश्ते निर्मित करना है। इसका उद्देश्य शांतिपूर्ण सहयोग, एकजुटता की भावना, विकास तथा शान्ति को बढ़ावा देना है। इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन भारतीय सेना के “कोणार्क कॉर्प्स” द्वारा जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में किया जायेगा। इस प्रतिस्पर्धा में भारत, रूस, कजाखस्तान, आर्मेनिया, बेलारूस, उज्बेकिस्तान, सूडान, ज़िम्बाब्वे तथा चीन से प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। रूस 2015 से अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन कर रहा है। पिछले चार वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्काउट प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन नोवोसिबिर्स्क क्षेत्र में किया जा रहा है। इस स्पर्धा में 30 देश हिस्सा लेते हैं।

RBI ने 'कैश-लाइट' सोसायटी हेतु भुगतान प्रणाली के लिए 'विजन 2021' जारी किया

देश में कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सुरक्षित, सुविधाजनक, तेज और सस्ती ई-भुगतान प्रणाली को लेकर एक विजन दस्तावेज 'पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम इन इंडिया: विजन 2019 - 2021’ जारी किया है। यह दस्तावेज देश में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली में आने वाले दो साल के दौरान होने वाली भारी वृद्धि को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है। रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि दिसंबर 2021 तक देश में डिजिटल माध्यमों से होने वाला लेनदेन चार गुना से भी अधिक बढ़कर 8,707 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

राजस्थान सरकार बच्चों को पढ़ाएगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्यगाथा

पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले वायुसेना के ¨वग कमांडर अभिनंदन की शौर्यगाथा को राजस्थान की सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कर रही है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य पराक्रम’ नामक अध्याय में ¨वग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की शौर्यगाथा को शामिल किया है। राजस्थान के शिक्षामंत्री गो¨वद सिंह डोटासरा है।

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप “विग्रह” को डीकमीशन किया गया

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप “विग्रह” को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में डीकमीशन किया गया। डीकमीशनिंग समारोह में “विग्रह” के आठ पूर्व कमांडिंग अफसरों ने शिरकत की। इंडियन कोस्ट गार्ड शिप “विग्रह” को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में डीकमीशन किया गया। यह एक प्रमुख ऑफशोर गश्ती जहाज़ है, इसे 12 अप्रैल, 1990 में कमीशन किया गया था। इस वेसल ने पिछले 29 वर्षों में देश की तटीय क्षेत्र की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसका निर्माण मुंबई में मजगांव डॉक लिमिटेड द्वारा किया गया था।

ऑफलाइन पेमेंट सुविधा दिलाएगा आरबीआइ

देश में डिजिटल पेमेंट की सुविधा में तेजी से सुधार हो रहा है। लेकिन इसके इस्तेमाल में एक बड़ी समस्या यह आ रही है देश की अधिकांश जनता के पास अभी भी इंटरनेट सुविधा वाला मोबाइल फोन नहीं है। अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ऐसी व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है जिससे ऑफलाइन होने के बावजूद मोबाइल फोन से पैसे का भुगतान हो सकेगा। यह सुविधा आरबीआइ दो वर्षो के भीतर लागू कर देगा। आरबीआइ ने अगले दो वर्षो (वर्ष 2019-2021) के दौरान देश की पेमेंट व सेटेलमेंट सिस्टम पर जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

टेक महिंद्रा ने फ्रैंच बेस्ड फर्म रकुटेन एक्वाफैडस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आईटी सर्विसेज फर्म टेक महिंद्रा और फ्रेंच डिजिटल कंटेंट पब्लिशिंग फर्म रकुटेन एक्वाफैडस ने निर्माण ग्राहक अनुभव प्रसाद विस्तृत करने में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। रकुटेन एक्वाफैडस और टेक महिंद्रा का लक्ष्य रकुटेन एक्वाफैडस द्वारा डिजिटल प्रकाशन के लिए प्रदान किये जाने वाले सॉफ्टवेयर के सूट की पेशकश से ग्राहक अनुभव का निर्माण करना है।

भारत ने 'क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन' पर हस्ताक्षर किए

भारत ने पेरिस में 'क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन' पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता मार्च में मस्जिदों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में आया था और इसका उद्देश्य चरमपंथियों द्वारा इंटरनेट के दुरुपयोग को रोकना है। पेरिस में आयोजित बैठक में माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, ट्विटर, फेसबुक और अमेज़न जैसे ऑनलाइन दिग्गजों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। भारत का प्रतिनिधित्व इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने किया।

इन्फोसिस फाउंडेशन का एफसीआरए लाइसेंस रद्द

गृह मंत्रालय ने विदेशी अनुदान प्राप्त करने में मानदंडों के कथित उल्लंघन के लिए बेंगलुरु स्थित एनजीओ इंफोसिस फाउंडेशन का पंजीकरण रद्द कर दिया है. सभी गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) का विदेशी धन प्राप्त करने के लिए विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम या एफसीआरए के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य रूप से आवश्यक हैं। सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं।

सिडबी ने फिनटेक एनबीएफसी के लिए एक पायलट योजना शुरू की

डिजिटल ऋण देने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने छोटे व्यवसायों और अन्य आय पैदा करने वाली गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए नए युग की फिनटेक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) को 10 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता देने के लिए एक पायलट योजना बनाई है. मोहम्मद मुस्तफा SIDBI के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संगठन में भारत को पर्यवेक्षक बनने का न्योता

व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि संगठन (सीटीबीटीओ) ने भारत को ‘पर्यवेक्षक’ का दर्जा देने और अंतरराष्ट्रीय निगरानी प्रणाली (आइएमएस) डाटा तक पहुंच मुहैया कराने की पेशकश की है। ऑस्टिया के वियना स्थित सीटीबीटीओ मुख्यालय में भारतीय पत्रकारों के एक समूह से कार्यकारी सचिव लैसीनो जेबरे ने कहा, ‘मैं भारत से पुष्टि (संधि) करने के लिए नहीं कह रहा हूं। मुङो पता है कि फिलहाल यह संभव नहीं है, लेकिन मैं समझता हूं कि भारत को एक पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होने का मौका देना शुरुआत के लिए एक बेहतर स्थिति हो सकती है।’

मनीषा कुलश्रेष्ठ बिहारी पुरस्कार से होंगी सम्मानित

केके बिड़ला फाउंडेशन ने बिहारी पुरस्कार की घोषणा कर दी है। 2018 के इस 28वें बिहारी पुरस्कार के लिए राजस्थान की लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ के हंिदूी उपन्यास ‘स्वप्नपाश’ को चुना गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन 2016 में हुआ था। पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह व ढाई लाख रुपये की राशि भेंट की जाती है। यह पुरस्कार 1991 में आरंभ हुआ था।

फॉर्च्यून 500 सूची :पहली बार सबसे ज्यादा 33 महिलाएं शामिल

2019 की ताजा फॉर्च्यून 500 सूची में 33 महिला सीईओ को शामिल किया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है। ये महिलाएं सबसे ज्यादा कमाई वाली कंपनियों की कमान संभाल रही हैं। 2018 में सूची में महिलाओं की संख्या सिर्फ 24 थी। 1999 में सूची में सिर्फ दो महिलाएं थीं, इस साल 33 होने पर इनकी भागीदारी 16.5% बढ़ गई है। फॉर्च्यून 500 की इस साल की सूची में शीर्ष पर वॉलमार्ट है। लगातार सातवें साल कंपनी ने यह जगह हासिल की है। एपल लगातार पांचवे साल फायदे में रही है, इसे तीसरा स्थान मिला है। अमेजन पहली बार शीर्ष 5 कंपनियों में शामिल हो पाई है। इलोन मस्क की कार कंपनी टेस्ला 116 पायदान की बढ़त लेकर 144वें स्थान पर आई है।

टाइम की ‘नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स’ सूची में भारत के अजय भी

मशहूर भारतीय यूट्यूबर अजय नागर ने टाइम मैगजीन की ‘नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019’ सूची में जगह बना ली है। इसमें दुनियाभर के केवल 10 युवाओं को शामिल किया गया है। ये युवा राजनीति, संगीत और अन्य क्षेत्रों में नया रास्ता बना रहे हैं। नागर यूट्यूब पर ‘कैरीमिनाटी’ के नाम से मशहूर हैं। भारत में यूट्यूब के बड़े प्रशंसक हैं। 26.5 करोड़ मासिक यूजर्स के साथ भारत ने 2018 में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया था।

ब्राजील की फॉरमिगो 7 फीफा वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर बनेंगी

ब्राजील की 41 साल की मिडफील्डर फॉरमिगो फीफा के सात वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर (पुरुष या महिला) बनने का रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप इस साल फ्रांस में 7 जून से 7 जुलाई तक खेला जाएगा। इसमें ब्राजील की टीम भी हिस्सा लेगी। गुरुवार रात ब्राजीलियन फुटबॉल कन्फेडेरेशन ने ब्राजील टीम का ऐलान किया। इसमें फॉरमिगो का नाम भी शामिल है।

कुमार तुहिन को बोस्निया और हर्जेगोविना में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने श्री कुमार तुहिन (भारतीय विदेश सेवा: 1991) को बुडापेस्ट में निवास के साथ बोस्निया और हर्ज़ेगोविना में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह वर्तमान में हंगरी गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं। वह जल्द ही अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं। वह राहुल छाबड़ा का स्थान लेंगे।

भारत का सबसे छोटा ऑर्किड ”लेसेनोर्चिस ताईवान्या’ असम में खोजा गया

भारत के सबसे छोटे ऑर्किड ‘लेसेनोर्चिस ताईवान्या’ नामक एक परजीवी पौधे को असम में एक वन अधिकारी जतिंद्र शर्मा द्वारा खोजा गया था जो राज्य औषधीय पौधों के बोर्ड के सदस्य सचिव हैं। यह आकार के साथ-साथ अपनी खिलने की अवधि के हिसाब से छोटा है। यह एक माईकोहेटेरोट्रोफ है, एक परजीवी पौधा है जिसने प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया को छोड़ दिया है। इस खोज को जर्नल ऑफ बॉटनी नाम के एक जापानी जर्नल में प्रकाशित किया गया था।

वाइट-थ्रोटेड रेल, विलुप्त पक्षी 136,000 साल बाद फिर से दिखाई दी

वाइट-थ्रोटेड रेल (ड्रायोलिमनस क्यूविएरी) जो 136,000 से अधिक वर्षों तक विलुप्त थी, हिंद महासागर द्वीप पर फिर से दिखाई दी। यह नई खोज जूलॉजिकल जर्नल ऑफ़ लीनियन सोसायटी में प्रकाशित हुई थी। यह अब हिंद महासागर में बची उड़ान रहित पक्षी की अंतिम प्रजाति है।

ओडिशा में महामारी फैलने का खतरा, जिलों में हाई अलर्ट

फणि तूफान से प्रभावित ओडिशा के पांच जिलों पुरी, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा में महामारी की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि उल्टी, दस्त, बुखार आदि की शिकायत वाले मरीजों की पूरी जांच की जाए।

साइबर खतरे पर अमेरिका में इमरजेंसी, हुआवे ब्लैकलिस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेलीकॉम के खतरों से देश की रक्षा के लिए राष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित की है। इसके तहत चीन की टेलीकॉम कंपनी हुआवे अमेरिका में ब्लैकलिस्ट हो गई। ट्रंप ने बुधवार को इससे जुड़े आदेश ‘सेक्योरिंग इन्फोर्मेशन एंड कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज सप्लाई चेन’ पर हस्ताक्षर किया।

ईरान ने यूरेनियम के शोधन और हेवी वाटर का उत्पादन बढ़ाया

अमेरिका से बढ़े तनाव के बीच ईरान ने यूरेनियम के शोधन और हेवी वाटर का उत्पादन बढ़ा दिया है। ये दोनों ही उत्पाद परमाणु बम बनाने में काम आते हैं। 2015 में अमेरिका समेत दुनिया के शक्तिशाली देशों के साथ हुए समझौते के बाद ईरान ने इन दोनों का उत्पादन सीमित कर दिया था।

पाक में गुरु नानक जयंती पर जारी होने वाले सिक्के व टिकट का डिजाइन मंजूर

पाकिस्तान के सिख समुदाय ने नवंबर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर जारी होने वाले विशेष सिक्के व डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। सिक्के पर जन्मस्थान ननकाना साहिब की तस्वीर होगी। इसके दूसरी तरफ इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान और 550 नंबर छपा होगा। आठ रुपये से ज्यादा मूल्य के विशेष डाक टिकट पर भी जन्मस्थान ननकाना साहिब की तस्वीर और 550 नंबर छपा होगा। पिछले ही साल करतारपुर कॉरीडोर के निर्माण पर भारत व पाकिस्तान ने सहमति जताई थी। यह कॉरीडोर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब से लेकर भारत के पंजाब प्रांत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक श्रइन तक बनाया जाएगा।

सनी पवार सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार

फिल्म ‘चिप्पा’ के लिए भारत के नन्हे अभिनेता सनी पवार को 19वें न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के पुरस्कार के लिए चुना गया है। 11 वर्षीय सनी पवार मुंबई के कुंची कर्वे नगर के स्लम के रहने वाले हैं और ऑस्ट्रेलियाई निर्देशक गार्थ डेविस की 2016 में आई फिल्म ‘लॉयन’ में एक्ंिटग के कारण लोकप्रिय हुए थे।

दुनिया की पहली 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी, बिना प्रोपेलर और गियरबॉक्स के

म्यूनिख (जर्मनी) बेस्ड स्टार्टअप कंपनी लिलियम ने अपनी 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण करने के बाद दुनिया के सामने पेश किया। यह दुनिया की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी है जो वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैडिंग करती है। कंपनी का कहना है कि 2025 तक वे दुनियाभर में इस फ्लाइंग टैक्सी का संचालन शुरू करना चाहती है। यह एमिशन फ्री, पे-पर राइड सर्विस होगी।

गूगल ट्रांसलेटर में आया डायरेक्ट स्पीच ट्रांसलेट फीचर

गूगल ने अपने ट्रांसलेटर ऐप का अब पहले से ज्यादा एडवांस बना दिया है। कंपनी ने नया ट्रांसलेट्रॉन फीचर जोड़ा है, जिससे यूजर डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेट कर सकता है। इसके लिए यूजर को कोई टैक्स्ट हटाने की भी जरूरत नहीं है। गूगल ने अपने AI ब्लॉग के पोस्ट पर लिखा कि ट्रांसलेट्रॉन पहला ऐसा एंड-टू-एंड मॉडल है जो बोलने वाली भाषा को दूसरी में बदल देता है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on