Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 May 2019

ICC विश्व कप 2019 : सभी टीमों के साथ तैनात किये जायेंगे भ्रष्टाचार विरोधी अफसर

क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में पहली बार भ्रष्टाचार विरोधी अफसर नियुक्त किये गये हैं, यह अफसर सभी टीमों के साथ होंगे। इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार-मुक्त टूर्नामेंट का आयोजन करना है। गौरतलब है कि यह अधिकारी टीमों के साथ ट्रेनिंग तथा मैच के दौरान टीमों के साथ रहेंगे। यह अधिकारी उसी होटल में रहेंगे जिस होटल में किसी देश की क्रिकेट टीम रुकी हुई है। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा।

आईसीसी ने कमेंटेटर पैनल का ऐलान किया

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर और कमेंटेटर हर्षा भोगले को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए अपने कमेंटेटर पैनल में शामिल किया है। आईसीसी ने शुक्रवार को वर्ल्ड कप के लिए 24 सदस्यीय कमेंटेटर पैनल का ऐलान किया। इसमें गांगुली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, इंग्लैंड के नासिर हुसैन, श्रीलंका के कुमार संगकारा, पाकिस्तान के वसीम अकरम, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक, इंग्लैंड के माइक अथर्टन और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क शामिल हैं।

अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है भारत का 35% ग्रेफाइट भण्डार : GSI रिपोर्ट

जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत का 35% ग्रेफाइट भंडार अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है, यह अब तक खोजी गयी ग्रेफाइट की सर्वाधिक मात्रा है। अरुणाचल प्रदेश में भारत का 35% ग्रेफाइट भंडार मिलने के बाद अरुणाचल प्रदेश को देश का अग्रणी ग्रेफाइट उत्पादक राज्य बनाया जा सकता है, इससे देश की ग्रेफाइट आवश्यकता को भी पूर्ण किया जा सकता है। इस ग्रेफाइट के उत्पादन के लिए ड्रिलिंग भारत-चीन अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर की जायेगी। हाल ही में जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया द्वारा अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में इस डाटा को प्रस्तुत किया। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण की स्थापना 1851 में की गयी थी, शुरू में इसकी स्थापना रेलवे के लिए कोयले के भंडार खोजने के लिए की गयी थी। वर्षों के पश्चात् अब GSI भूविज्ञान सूचना का एक विशाल भंडार बन गया है।

बांधों के जलस्तर में कमी: केंद्र ने महाराष्ट्र-गुजरात समेत 6 राज्यों में सूखे की एडवाइजरी जारी की

बांधों के गिरते जलस्तर को देखते हुए केंद्र ने महाराष्ट्र-गुजरात समेत 6 राज्यों में सूखे की एडवाइजरी जारी की। सरकार ने महाराष्ट्र-गुजरात के अलावा कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु को पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करने की सलाह दी। बांधों का स्तर 10 साल के औसत स्तर से 20% नीचे आने पर राज्यों को सूखे की एडवाइजरी जारी की गई। बांध राज्यों के अंतर्गत आते हैं। बांधों में जब तक पर्याप्त पानी नहीं आ जाता तब तक राज्यों से इनका इस्तेमाल केवल पीने के पानी के लिए करने को कहा गया है।

धारा-324 के तहत पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार पर लगाई गई रोक

चुनाव आयोग ने अप्रत्याशित तौर पर फैसला लेते हुए बंगाल में धारा-324 के तहत चुनाव प्रचार पर 19 घंटे पहले ही रोक लगा दी है। आयोग ने यह कदम कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा और तमाम राजनीतिक दलों की शिकायत के बाद उठाया है। देश में पहली बार अनुच्छेद 324 का प्रयोग हुआ।
इस अनुच्छेद के अन्तर्गत चुनाव के अधीक्षण, निर्देशन, एवं नियंत्रण की शक्तियां चुनाव आयोग के पास है। पचिम बंगाल में बढ़ती हिंसा के कारण चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 का प्रयोग करते हुए चुनाव प्रसार पर प्रतिबंध लगा दिया। अब सीधे 19 मई को मतदान होगा।

ताइवान समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला एशिया का पहला देश बना

ताइवान की संसद ने समलैंगिक शादी को वैध ठहराने वाला बिल शुक्रवार को बहुमत से पारित कर दिया। इस ऐतिहासिक फैसले के साथ ही ताइवान समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला पहला एशियाई देश बन गया। सफल विधेयक में समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए सीमित गोद लेने के अधिकार शामिल हैं।

स्पेन्सर्स रिटेल 300 करोड़ रुपए में गोदरेज की सब्सिडियरी नेचर्स बास्केट को खरीदेगी

स्पेन्सर्स रिटेल ग्रॉसरी एंड फ्रेश फ्रूट स्टोर नेचर्स बास्केट को 300 करोड़ रुपए में खरीदेगी। कंपनी ने शुक्रवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी। नेचर्स बास्केट गोदरेज इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी है। 2005 में इसकी शुरुआत हुई थी। बीते वित्त वर्ष (2018-19) में कंपनी का टर्नओवर 338.28 करोड़ रुपए रहा।

अनिल कपूर को बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित करेगी कौंसिल ऑफ़ यूरोपीयन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स

यूरोप दिवस समारोह के एक हिस्से के रूप में, भारत में कौंसिल ऑफ़ यूरोपीयन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (सीईयूसीसी) और यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय अभिनेता अनिल कपूर को बाल अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए और प्लान इंडिया और यूरोपीय संघ के सहयोग से लड़कियों के अधिकारों की रक्षा के उनके प्रयासो के लिए उन्हें सम्मानित करेंगे। श्री अनिल कपूर समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। उनके साथ भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत टॉमाज़ कोज़लोव्स्की, यूरोपीय संघ के सदस्य कंसल्स और यूरोपीय और भारतीय कॉर्पोरेट जगत के वरिष्ठ प्रतिनिधि होंगे। हर साल 9 मई को यूरोपीय संघ के गठन के उपलक्ष्य में यूरोप दिवस मनाया जाता है। यूरोपीय संघ की राजधानी ब्रुसेल्स (डी फैक्टो कैपिटल) है।

वन्दे भारत एक्सप्रेस ने 1 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी की

भारत की पहली इंजनलेस ट्रेन “वन्दे भारत एक्सप्रेस” ने एक लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है। अब वन्दे भारत एक्सप्रेस की अन्य इकाइयों का उत्पादन भी किया जाएगा। ट्रेन 18 भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन है। इसका निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया है। इस रेल के निर्माण में 100 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह रेल 30 वर्ष पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का स्थान लेगी।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने नितिन चुघ को अगले एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने 1 दिसंबर, 2019 से नितिन चुघ को अपना अगला प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। बैंक के वर्तमान एमडी और सीईओ, समित घोष 30 नवंबर, 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. बैंक ने चुघ की नियुक्ति के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से अपने आवेदन की स्वीकृति प्राप्त कर लिया है।

IBM गैराज ने एआई-आधारित ऑटोमेशन सॉल्यूशंस के निर्माण के लिए HDFC ERGO के साथ समझौता किया

IBM इंडिया ने नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित समाधानों का सह-निर्माण करने के लिए निजी क्षेत्र में भारत के तीसरे सबसे बड़े गैर-जीवन बीमा प्रदाता एचडीएफसी ERGO जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ समझौता किया है। व्यापार परिवर्तन के लिए एंड-टू-एंड रणनीतियों और समाधान विकसित करने के लिए डेटा-चालित अंतर्दृष्टि का उपयोग करने वाले IBM गैराज का उपयोग कर एचडीएफसी ERGO और आईबीएम सर्विसेज की टीमें नए समाधान विकसित करने और परीक्षण करने के लिए एक साथ कार्य करेंगी।

अमेरिका ने जेफरी रोसेन को अगले डिप्टी अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया

रॉड रोसेनस्टीन के विभाग छोड़ने के बाद अमेरिकी सीनेट द्वारा जेफरी रोसेन को संयुक्त राज्य अमेरिका के नवीनतम डिप्टी अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है। रोसेनस्टीन ने अप्रैल में अपने पद से हटने से पहले 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में रूसी कूटसंधि में विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की जांच का निरीक्षण किया था ।

सऊदी अरब ने पहली बार स्थायी निवास की मंजूरी दी

सऊदी सरकार ने पहली बार एक ऐसी योजना को मंजूरी दी है जो कुछ प्रवासियों को स्थायी निवास देती है, जिससे उन्हें राज्य में अचल संपत्ति प्राप्त करने और सऊदी प्रायोजक के बिना अपने परिवारों के साथ रहने की अनुमति मिलती है। 'प्रिविलेज इकामा' प्रणाली एक स्थायी निवास योजना की पेशकश करेगी और इससे अत्यधिक कुशल प्रवासियों और पूंजीगत धन के मालिकों को प्रतिवर्ष नवीनीकृत किया जा सकता है। सऊदी अरब की राजधानी रियाद है।

BSE ने अपने म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म के लिए 'बीएसई स्टार एमएफ' ऐप लॉन्च किया

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई ने अधिक भागीदारी को सक्षम करने और म्यूचुअल फंड वितरकों को लेनदेन की प्रक्रिया में तेज़ी से मदद करने के लिए 'बीएसई स्टार एमएफ’ ऐप लॉन्च किया है।

NSG कमांडो पहले ही प्रयास में माउंट एवरेस्ट की छोटी पर पहुंचे

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के प्रमुख आतंकवाद-रोधी बल के कमांडो ने अपने पहले ही प्रयास में माउंट एवरेस्ट (दुनिया की सबसे ऊंची चोटी) की चढ़ाई करके इतिहास रचा। लेफ्टिनेंट कर्नल जे.पी कुमार के नेतृत्व में एनएसजी की सात सदस्यीय टीम ने सफलतापूर्वक 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचकर भारतीय ध्वज को फहराया। यह माउंट एवरेस्ट पर एनएसजी का पहला अभियान है और बल इसके लिए 2017 से तैयारी कर रही है। सुदीप लखटकिया NSG के महानिदेशक हैं। 22 सितंबर, 1986 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त होने के बाद औपचारिक रूप से उसी तारीख से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) अस्तित्व में आया।

डोनाल्ड ट्रम्प ने मेरिट-आधारित आप्रवासन प्रणाली की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक मेरिट-आधारित आप्रवासन प्रणाली की शुरुआत की है जिसमें विदेशियों सहित, सैकड़ों और हज़ारों भारतीय पेशेवरों और कुशल श्रमिकों को ग्रीन कार्ड या स्थायी वैध निवास का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने इसकी घोषणा रोज़ गार्डन में अपने भाषण के दौरान की। प्रस्तावित प्रणाली के अंतर्गत, स्थायी वैध निवास का लाभ उन्हें उनकी उम्र, ज्ञान, नौकरी के अवसरों और नागरिक संवेदन के आधार पर प्रदान किया जाएगा। प्रस्तावों में उल्लेखनीय रूप से कुशल श्रमिकों के लिए कोटा लगभग मौजूदा 12% से 57% तक बढ़ा है।

भारत में 2015 में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु दर सबसे अधिक थी

जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के शोधकर्ताओं ने 2000-2015 के लिए 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु के कारणों पर भारत की राज्य-स्तरीय जानकारी का मूल्यांकन किया, जिसमें यह पाया गया कि भारत ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों की वार्षिक मृत्यु दर को 2000 में 2.5 मिलियन से घटाकर 2015 में 1.2 मिलियन कर दिया, जो अब भी दुनिया में सबसे ज्यादा है। शोध के अध्ययन द लांसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित किए गए थे।

सीबीआईसी ने करुणामय नियुक्ति योजना के तहत नियुक्तियों के लिए महत्व प्रणाली की शुरुआत की

हाल ही में, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने करुणामय के आधार पर नियुक्तियों के लिए एक महत्व प्रणाली की शुरुआत की है, जो परिवार की आय, आश्रितों, मृतक की शेष सेवा अवधि आदि जैसे नौ मानदंडों पर आधारित होगी। इसका उद्देश्य करुणामय के आधार पर नियुक्तियों के लिए चयन प्रक्रिया में निष्पक्षता, पारदर्शिता और एकरूपता सुनिश्चित करना है।

सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया

सिरिल रामफोसा की पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने बहुमत के साथ दक्षिण अफ्रीकी चुनाव जीते और 57.51 प्रतिशत वोट हासिल किए और सिरिल रामफोसा को दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। पिछले साल फरवरी 2018 में, राष्ट्रपति जैकब जुमा के भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पद से इस्तीफा देने के बाद सिरिल रामफौसा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए।

पदमजा नौरू गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त की गई

15 मई, 2019 को, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार ने सुश्री पदमजा को सुवा में निवास के साथ नौरू गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं । वह विश्वावसु विद्या सपकल की जगह लेंगी।

113 साल के अंतराल के बाद ओडिशा में नई बेल सर्प प्रजातियों की खोज हुई

113 साल के अंतराल के बाद ओडिशा के पूर्वी राज्य से एक नई बेल सर्प प्रजाति की खोज की गई है। यह सिमिलिपाल, बालासोर, और बौध के क्षेत्रों में पाया गया है। विभिन्न संस्थानों के जूलॉजिस्ट्स ने खोज में भाग लिया है और शोध जर्नल ऑफ़ नेचुरल हिस्ट्री में प्रकाशित किया गया था। जूलॉजिस्ट्स ने साँप की प्रजाति का नाम लादंकिया का अहातुल्ला लादंकिया रखा है।

जर्मनी के वैज्ञानिकों को डायनासोर जैसा एक नया पक्षी मिला ‘अल्कोनमाविस पोस्चली’

जर्मनी में शोधकर्ताओं ने डायनासोर की तरह एक नए पक्षी का पता लगाया है और इसे ‘अल्कोनमाविस पोस्चली’ नाम दिया है। अध्ययन के प्रमुख लेखक लुडविग-मैक्सिमिलियंस यूनिवर्सिटी (एलएमयू) के पृथ्वी और पर्यावरण विज्ञान विभाग के ओलिवर राउत हैं।

एसआरएफआई-एचसीएल ने भारतीय स्क्वैश को बेहतर बनाने के लिए सहयोग किया

स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) ने एचसीएल के साथ सांझेदारी की है। इस गठजोड़ का उद्देश्य भारतीय स्क्वैश में सुधार करना है। एचसीएल स्क्वैश पोडियम प्रोग्राम के तहत कई टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे, जो सीनियर और जूनियर दोनों स्तर दोनों के लिए होंगे। हाल ही में, सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने कुआलालंपुर में आयोजित पुरुष और महिला दोनों वर्ग में एशियाई चैम्पियनशिप जीती थी। स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) के अध्यक्ष देवेंद्रनाथ सारंगी है।

ईस्ट तिमोर बनेगा पहला प्लास्टिक कचरा मुक्त देश

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश ईस्ट तिमोर दुनिया का पहला प्लास्टिक कचरा मुक्त देश बनने की राह पर है। वह देश में निकलने वाले सारे प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल करेगा। उसने रिसाइकलिंग संयंत्र लगाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं से हाथ मिलाया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री विमला वर्मा का निधन

कांग्रेस की वरिष्ठ महिला नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विमला वर्मा का 90 वर्ष की आयु में गुरुवार रात निधन हो गया। उन्होंने मध्य प्रदेश के सिवनी जिला अस्पताल में अंतिम सांस ली। पार्टीजन के बीच बुआजी नाम से लोकप्रिय विमला वर्मा लंबे समय से बीमार थीं। विमला वर्मा जिले की केवलारी विधानसभा से 1967 से 1990 तक लगातार चुनाव जीतकर विधायक रहीं। उन्होंने प्रदेश में स्वास्थ्य, सिंचाई और ऊर्जा सहित कई महत्वपूर्ण विभागों के कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाली।

पूर्व दक्षिण एशियाई खेल तैराकी चैंपियन एम.बी.बालाकृष्णन का चेन्नई, तमिलनाडु में एक सड़क दुर्घटना में निधन

दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, 50 मीटर बैकस्ट्रोक तैराक एम.बी.बालाकृष्णन का चेन्नई, तमिलनाडु में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। वह 29 साल के थे। वह तमिलनाडु के रहने वाले थे।

ऑस्ट्रेलिया के 23 वें पूर्व प्रधानमंत्री, बॉब हॉक का 89 वर्ष की आयु में सिडनी में निधन

ऑस्ट्रेलिया के 23 वें पूर्व प्रधानमंत्री, बॉब हॉक का 89 वर्ष की आयु में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में उनके घर में निधन हो गया। वह महीनों से अस्वस्थ थे। उन्होंने 1983 से 1991 तक लेबर पार्टी का नेतृत्व किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on