Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 May 2019

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए की गयी इनामी राशी, ऑफिशियल सॉन्ग की घोषणा

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने विश्व् कप 2019 के लिए पुरस्कारों की घोषणा(वर्ल्ड कप की प्राइज मनी 70 करोड़ रु) कर दी है। इस बार में विश्व कप 2019 की विजेता टीम को 4 मिलियन डॉलर (लगभग 28 करोड़ रुपये) इनामस्वरुप प्रदान दिए जायेंगे। गौरतलब है कि यह इस टूर्नामेंट के लिए दी जाने वाले सबसे बड़ी रकम है। क्रिकेट विश्व कप 2019 की उप-विजेता की टीम को 2 मिलियन डॉलर (लगभग 14 करोड़ रूपए) प्रदान किये जायेंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 8 लाख डॉलर (5.60 करोड़ रुपये) प्रदान किये जायेंगे। लीग स्तर से आगे बढ़ने वाली टीम को 1 लाख डॉलर (लगभग 70 लाख रुपये) प्रदान किये जायेंगे। लीग स्तर में प्रत्येक मैच जीतने वाली टीम को 40,000 डॉलर (28 लाख रुपये) प्रदान किये जायेंगे। क्रिकेट विश्व कप 2019 एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण है, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स के द्वारा 30 मई से 14 जुलाई, 2019 के दौरान किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 12वें वनडे वर्ल्ड कप के लिए ऑफिशियल सॉन्ग रिलीज कर दिया है। इसका नाम 'स्टैंड बाई' रखा गया है। इसे नई सिंगर लोरिन और ब्रिटेन के रूडिमेंटल बैंड ने तैयार किया है।

चीन ने विकिपीडिया के सभी संस्करणों पर प्रतिबन्ध लगाया

चीन ने हाल ही में ऑनलाइन विश्व ज्ञान कोष “विकिपीडिया” के सभी संस्करणों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। अतः अब चीन में विकिपीडिया की हजारों वेबसाइट्स एक्सेस नहीं की जा सकती है। चीन की इस ऑनलाइन सेंसरशिप को “ग्रेट फायरवाल” के नाम से जाना जाता है। गौरतलब है कि चीन में गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन तथा न्यू यॉर्क टाइम्स जैसे वेबसाइट्स भी ब्लाक हैं। संवेदनशील मुद्दों पर अक्सर चीनी सरकार पैनी निगाह रखती है। इससे पहले केवल विकिपीडिया के चीनी संस्करण तथा दलाई लामा व तिअनान्मेन नरसंहार जैसे टॉपिक पर प्रतिबन्ध लगाया गया था। विकिपीडिया विश्व की सबसे अधिक विजिट की जाने वाली वेबसाइट्स में से एक है। मौजूदा समय में विकिपीडिया विश्व की 303 भाषाओँ में उपलब्ध है। इसे 15 जनवरी, 2001 को लांच किया गया था। इसे जिमी वेल्स तथा लैरी सेंगर ने शुरू किया था।

प्रमोद कुमार मिश्रा को प्रदान किया गया संयुक्त राष्ट्र सासकावा अवार्ड 2019

संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण कार्यालय ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवार्ड 2019 प्रदान किया। इसकी घोषणा हाल ही में स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वैश्विक प्लेटफार्म (GPDRR) के 6वें सत्र के दौरान की गयी। प्रमोद कुमार मिश्रा को आपदा से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए अथक प्रयास करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। यह आपदा जोखिम प्रबंधन के क्षेत्र में प्रदान किया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण प्रबंधन कार्यालय तथा निपोन फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है। 1986 में निपोन फाउंडेशन के चेयरमैन रयोइची सासाकावा ने इस पुरस्कार की स्थापना तीन श्रेणियों में की थी, यह तीन श्रेणियां हैं : संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण सासाकावा अवार्ड, विश्व स्वास्थ्य संगठन सासाकावा स्वास्थ्य पुरस्कार तथा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम सासाकावा पर्यावरण पुरस्कार।

ऑस्ट्रेलिया में अनुमानों को धता बताकर फिर स्कॉट मॉरिसन की जीत

ऑस्ट्रेलिया में तमाम अनुमानों और एक्जिट पोल को धता बताते हुए प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने जीत हासिल कर ली है। मतगणना के बाद लेबर पार्टी के प्रमुख बिल शॉर्टन ने हार मानते हुए पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है।

भारतीय नौसेना ने किया MRSAM मिसाइल का परीक्षण

भारतीय नौसेना ने हाल ही में MRSAM मिसाइल (मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल) का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण भारतीय नौसेना, रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन व इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा मिलकर किया गया। DRDO ने इस मिसाइल विकास संयुक्त रूप से इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर किया है। इस मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है। इस मिसाइल को कलकत्ता श्रेणी डिस्ट्रॉयर के में फिट किया जा सकता है।

इतिहास में पहली बार, एशियाई फुटबॉल संघ (एएफसी) ने पुरुषों की एएफसी कप की जिम्मेदारी लेने वाली पहली महिला रेफरी टीम बनाई

इतिहास में पहली बार, एशियाई फुटबॉल संघ (एएफसी) ने पुरुषों के कॉन्टिनेंटल क्लब कप मैच की निगरानी करने के लिए अपनी पहली महिला रेफरी टीम की घोषणा की। टीम में 3 जापानी रेफरी अर्थात् योशिमी यमाशिता और सहायक मकोतो बोजोनो और नाओमी टेस्कोरोगी शामिल हैं। वे म्यांमार के यंगून के थुवुना स्टेडियम में म्यांमार के यंगून यूनाइटेड और कंबोडिया के नागा वर्ल्ड के बीच मैच की ज़िम्मेदारी लेंगी। वे फीफा महिला विश्व कप का नेतृत्व करने के लिए एएफसी के 12 अधिकारियों में से हैं जो जून 2019 में आयोजित होने वाला हैं। इससे पहले, महिला अधिकारियों को केवल एएफसी कप मैचों में सहायक रेफरी के रूप में नियुक्त किया जाता था। साराह हो और एलिसन फ्लिन 2014 में एएफसी कप मैचों में पहली महिला सहायक रेफरी थीं।

तीसरा भारत-बोत्सवाना वार्ता नई दिल्ली में संपन्न

भारत और बोत्सवाना के बीच विदेश मंत्रालयों के वार्ता का तीसरा दौर नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में पूर्व और दक्षिणी अफ्रीका के सचिव, डॉ नीना मल्होत्रा ने किया। बोत्सवाना के पक्ष का नेतृत्व बोत्सवाना सरकार के अंतर्राष्ट्रीय मामलों और सहयोग मंत्रालय में उप स्थायी सचिव, तपिया मोंगवा ने की। इस वार्ता में राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, कांसुलर और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण सरगम की समीक्षा पर बात-चित की गई। बोत्सवाना की राजधानी गेबोरोन है।

11 वीं भारत-ईरान संयुक्त कांसुलर समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई

भारत और ईरान के बीच 11 वीं संयुक्त कांसुलर समिति की बैठक नई दिल्ली में हुई। श्री अमित नारंग, संयुक्त सचिव (सीपीवी) ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया, जबकि ईरान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ईरान के विदेश मंत्रालय के कांसुलर मामलों के महानिदेशक, एच.ई. श्री अली असगर मोहम्मदी ने की। बैठक ने कांसुलर और वीजा संबंधित मुद्दों में चल रहे सहयोग की स्थिति की समीक्षा करने और लोगों और लोगों से संपर्क बढ़ाने और भारत और ईरान के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान किया। ईरान की राजधानी तेहरान है।

अल्कोहल खपत वृद्धि मामले में भारत दूसरे स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में शुद्ध अल्कोहल खपत में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है। इस इजाफे में निम्न और मध्यम आय वाले देशों की बड़ी हिस्सेदारी है। 2017 में प्रति व्यक्ति सालाना अल्कोहल खपत वृद्धि मामले में भारत वियतनाम के बाद दूसरे स्थान पर है। मोलडोवा ऐसा देश है जहां के लोगों का विशुद्ध अल्कोहल खपत का सालाना स्तर 15 लीटर है। यह दुनिया में सर्वाधिक खपत का आंकड़ा है। कुवैत ऐसा देश है जहां शुद्ध अल्कोहल की खपत सबसे कम 0.005 लीटर है। अभी अल्कोहल खपत का यूरोप बेताज बादशाह है। लेकिन अध्ययनकर्ताओं के अनुसार दुनिया के दूसरे हिस्सों में अल्कोहल खपत की यह प्रवृत्ति 2030 तक जारी रह सकती है। तब यूरोप की बादशाहत छिन सकती है।

प्रोजेक्ट ‘स्पैरो-सीबीआईसी’

भारत सरकार ने अब 46,000 से अधिक समूह 'ख' और समूह 'ग' के केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) के अधिकारियों के लिए SPARROW में वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट ( APAR) के ऑनलाइन लेखन के लिए प्रोजेक्ट 'SPARROW-CBIC' लागू किया है। पूरे भारत में इसके विभिन्न स्वरूपों में काम कर रहा है। SPARROW शब्द का अर्थ 'Smart Performance Appraisal Report Recording Online Window' है।

देश में पहली बार प्रयोग होगी वनाधिकार की एक धारा

छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की घर वापसी वनाधिकार कानून की विशेष धारा से संभव होने जा रही है। इस धारा का देश में संभवत: पहली बार प्रयोग किया जाएगा। तेलंगानाआंध्र में विस्थापित हुए आदिवासियों को उनके मूल गांवों से इतर जमीन दिलाने के लिए वनाधिकार कानून की धारा 2 (ई) (एम) का प्रयोग किया जाएगा। वनाधिकार कानून की इस धारा में प्रावधान है कि अगर किसी को जंगल की पुस्तैनी जमीन से बेदखल किया गया हो तो उसके बदले उसे दूसरी जगह जंगल की जमीन दी जा सकती है।

सिंगापुर भारत के समुद्री युद्ध अभ्यास का 26 वां संस्करण सिंगापुर में आयोजित किया गया

आईएनएस कोलकाता (भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया, यह एक उन्नत विध्वंसक है जो हवा, समुद्र और पानी के नीचे से कई खतरों को सुलझाने में सक्षम है) और आईएनएस शक्ति (एक बेड़े का समर्थन जहाज है जो समुद्र में युद्धपोतों को ईंधन, प्रावधान और युद्ध-सामग्री प्रदान करता है), भारतीय नौसेना के 2 युद्धपोतों ने सिंगापुर के चांगी प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय समुद्री रक्षा प्रदर्शनी एशिया (आईएमडेक्स एशिया-2019) (यह 14 मई, 2019 को शुरू हुई) शीर्षक वाली 3-दिवसीय एशिया प्रशांत नौसेना और समुद्री अभ्यास में भाग लिया।

भारतीय फिल्मकार ने जीता कान में पुरस्कार

कान फिल्म समारोह में भारतीय फिल्मकार अच्युतानंद द्विवेदी की फिल्म ‘सीड मदर’ ने पुरस्कार जीता है। उनकी तीन मिनट की फिल्म को शुक्रवार की रात में ‘इंटरनेशनल सेक्शन ऑफ नेसप्रेसो टैलेंट्स 2019’ श्रेणी में तीसरा पुरस्कार दिया गया। प्रत्येक वर्ष कान समालोचक सप्ताह में ‘इंटरनेशनल सेक्शन ऑफ नेसप्रेसो टैलेंट्स’ का आयोजन किया जाता है। इस कैटेगरी में सिर्फ वही फिल्में होती हैं जिसे वर्टिकल 9/16 के फॉर्मेट में शूट किया गया हो। इस साल की फिल्म का थीम ‘ वी आर व्हाट वी ईट’ रखा गया था। इसमें भोजन से जुड़ी हुई विविधता, सूचना और अनुभव पर आधारित फिल्मों को शामिल किया गया। इस कैटेगरी में 47 देशों से 371 वीडियो आए थे। भारतीय फिल्मकार अच्युतानंद द्विवेदी की फिल्म ‘ सीड मदर’ में महाराष्ट्र की एक महिला राहिबाई सोमा पोपेरे की कहानी दिखी गई है। राहिबाई ने स्थानीय बीजों और पारंपरिक तरीके से महाराष्ट्र के गांवों में खेती को आगे बढ़ाया है। अच्युतानंद का जन्म मुंबई में हुआ और वह वहीं पले-बढ़े हैं। लेकिन वर्तमानमें वह पुडुचेरी में रहते हैं।

चीन ने पांडा की पहचान के लिए एप बनाया

चीन ने एक ऐसा एप विकसित किया है जिसकी मदद से संरक्षण कर्ता पांडा को आसानी से पहचान सकेंगे। शोधकर्ताओं ने एक डाटाबेस भी तैयार किया है, जिसमें पांडा की प्रजातियों की एक लाख बीस हजार फोटो और और 10 हजार वीडियो क्लिप शामिल हैं। इस जानकारी के माध्यम से एप से आसानी से पांडा को पहचाना जा सकेगा।

मोदी केदारनाथ में रात्रि विश्रम करने वाले पहले पीएम

नरेंद्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो केदारनाथ धाम में रात्रि विश्रम करेंगे। बीते पांच साल में यह चौथा मौका है जब वह केदारनाथ आए हैं। उनसे पहले 1980 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और 1989 में वीपी सिंह केदारनाथ आए थे।

ब्रिटेन में नया हथियार कानून पास, कृपाण रख सकेंगे सिख

धारदार चाकू से हमले की बढ़ती घटनाओं पर नियंत्रण के उद्देश्य से ब्रिटेन में नया हथियार कानून पास हो गया है। इसी हफ्ते महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से शाही मंजूरी के बाद कानून को संसद ने पास कर दिया। सिख समुदाय के कृपाण रखने के अधिकार को सुरक्षित रखते हुए पिछले साल कानून में संशोधन किया गया था।

जसबीर यूके में पहली सिख कैबिनेट सदस्य बनीं

यूके काउंसिल में जसबीर जसपाल को कैबिनेट सदस्य चुना गया है। जसबीर का परिवार जालंधर का है। वह वाेल्वरहैम्प्टन में हीथ टाउन से चुनी गई हैं। यूके काउंसिल में कैबिनेट सदस्य चुनी गईं वह पहली सिख महिला हैं।

इन्फोसिस कर्मचारियों को 5 करोड़ शेयर देगी

आईटी कंपनी इन्फोसिस सीईओ सलिल पारेख को 10 करोड़ रुपए के शेयर इन्सेंटिव के तौर पर देगी। स्टाफ को परफॉर्मेंस के आधार पर इन्सेंटिव के नए प्रोग्राम के तहत शेयर दिए जाएंगे। कंपनी ने बोर्ड ने एक्सपेंडेड स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम 2019 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कर्मचारियों को 5 करोड़ शेयर दिए जाएंगे।

यस बैंक पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लेगा

यस बैंक का बोर्ड फाउंडर और पूर्व एमडी-सीईओ राणा कपूर से 1.44 करोड़ रुपए का बोनस वापस लेगा। आरबीआई के निर्देशों के तहत ऐसा किया जाएगा। यस बैंक कॉरपोरेट गवर्नेंस में खामियों की वजह से आरबीआई की जांच के दायरे में आया था।

केरल विधानसभा ई-विधान परियोजना के तहत अपने सभी रिकॉर्डों को डिजिटल बनाएगी

केरल विधानसभा परियोजना ई-विधान के तहत अपने सभी रिकॉर्डों को डिजिटल बनाने की पहल करके पेपरलेस हो जाएगी। परियोजना को यूरालुंगल श्रम अनुबंध सहकारी समिति के साइबर पार्क को सौंपा गया है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला डिजिटल विधानमंडल है।

दिग्गज तेलुगु अभिनेता रलापपल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का निधन

दिग्गज तेलुगु अभिनेता रलापपल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का हैदराबाद में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्रालय में एक स्टाफ आर्टिस्ट के रूप में भी कार्य किया था। रालापल्ली ने 800 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है और वे एक हास्य कलाकार और चरित्र कलाकार के रूप में लोकप्रिय थे। वे अविभाजित आंध्र प्रदेश में प्रतिष्ठित नंदी पुरस्कार के पांच बार के विजेता थे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on