Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 May 2019

भारत ने अफगानिस्तान को 2 एमआई-24 हेलीकॉप्टर दिए

अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत, विनय कुमार ने अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री, असदुल्ला खालिद को एमआई -24 हमले के हेलीकॉप्टर की पहली जोड़ी सौंपी। अफगानिस्तान ने भारत से एमआई-24 हेलीकाप्टर की मांग की थी, उसके बाद अब भारतीय राजदूत के माध्यम से अफगानिस्तान को ये जोड़ी सौंपी गई है। पहली बार मार्च 2018 में अफगानिस्तान, बेलारूस और भारत ने एमआई -24 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता किया था। बेलारूस को हेलीकॉप्टरों को अपग्रेड करना था, जिसका भारत द्वारा भुगतान किया जाना था।

बजाज फिनसर्व ने अपने ऋणदाता शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड के माध्यम से ‘मुंबई लोकल ट्रेन कवर’ लॉन्च किया

बजाज फिनसर्व ने अपनी ऋणदाता शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड के माध्यम से मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘मुंबई लोकल ट्रेन कवर’ नामक एक विशेष बीमा कवर लॉन्च किया है। यह नीति एक ट्रेन यात्रा के दौरान दुर्घटना के मामले में कवरेज प्रदान करती है। यात्रियों को प्रति वर्ष 399 रुपये के भुगतान के खिलाफ 1 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। इस घटना में, जब एक बीमित यात्री मुंबई-लोकल ट्रेन दुर्घटना के परिणामस्वरूप विकलांगता से पीड़ित होता है, तो यात्री को पॉलिसी अवधि के दौरान प्रति सप्ताह 2000 रुपये के साथ आय की हानि के खिलाफ कवर किया जाता है। लोकल ट्रेन यात्री जो इस बीमा कवर के लिए पात्र हैं, वे 18 वर्ष से अधिक आयु और 70 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति हैं।

कपिल का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

कॉमेडियन कपिल शर्मा का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने भारत और विदेशों में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर दर्ज किया है। 38 साल के कपिल शर्मा ने बतौर स्टैंडअप कॉमेडियन कई शोज में काम किया है। उन्हें असली पहचान कॉमेडी नाइट्स विद कपिल से मिली थी। फिलहाल, वो द कपिल शर्मा शो के दूसरे सीजन में नजर आ रहे हैं।

नंदन नीलेकणी के नेतृत्व वाले पैनल ने आरबीआई को डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत की

केंद्रीय बैंक ने सूचित किया कि भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा नियुक्त समिति के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए पैनल के सुझाव आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास को प्रस्तुत किए। जनवरी 2019 में, केंद्रीय बैंक ने भुगतान के डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 5 सदस्यीय पैनल की स्थापना की थी, इस प्रकार डिजिटलीकरण के माध्यम से वित्तीय समावेशन में सुधार होगा। इंफोसिस के सह-संस्थापक नीलेकणी के अलावा, आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एचआर खान, विजया बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ किशोर सांसी, आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) और स्टील के मंत्रालयों में पूर्व सचिव अरुणा शर्मा, मुख्य नवाचार अधिकारी सेंटर फॉर इनोवेशन, इन्क्यूबेशन एंड एंटरेप्रेंयूर्शिप (सीआईआईई) आईआईएम अहमदाबाद संजय जैन भी पैनल के सदस्य थे। ‘पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम इन इंडिया: विज़न 2019 – 2021’, का उद्देश्य ‘एम्पावरिंग एक्सेप्शनल (ई) पेमेंट एक्सपीरियंस’ के अपने मुख्य विषय के साथ, 4 सी के लक्ष्य अर्थात्, कम्पटीशन, कॉस्ट इफेक्टिवनेस, कंवेनीन्यस और कॉन्फिडेंस (प्रतियोगिता, लागत प्रभावशीलता, सुविधा और आत्मविश्वास) के माध्यम से ‘एक उच्च डिजिटल और कैश-लाइट सोसाइटी’ हासिल करना है।

मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप जीता, एक सीजन में इंग्लैंड के 3 बड़े टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम

इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप के फाइनल में वेटफोर्ड को 6-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ एक सीजन में इंग्लैंड के तीन बड़े टूर्नामेंट को अपने नाम करने वाली सिटी पहली टीम बन गई। इस सीजन में इससे पहले लीग कप और प्रीमियर लीग जीता था।

सिर्फ 38% भारतीयों को ही अपने डेटा का दुरुपयोग होने की चिंता

पिछले कई महीनों से हर तरफ डेटा चोरी की खबरें चल रही हैं। दुनियाभर में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों में डेटा चोरी को लेकर सबसे ज्यादा खौफ अगर किसी देश में दिखाई देता है, तो वह है स्पेन। डेटा रिसर्च कंपनी स्टेटिस्टा ने हाल में एक सर्वे किया है। इसके मुताबिक स्पेन में सबसे ज्यादा 63% लोग डेटा के दुरुपयोग को लेकर चिंतित हैं जबकि भारत में इसकी संख्या सबसे कम 38% है। मेक्सिको 59% के साथ दूसरे नंबर पर है जबकि अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी में 40% लोग परेशान हैं। चीन में इस पर चिंता जताने वालों की संख्या 39% है।

जर्मनी की डबल ओलंपिक बैथलॉन चैंपियन लौरा डाहलमीयर ने 25 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति की घोषणा की

जर्मनी की डबल ओलंपिक बैथलॉन चैंपियन लौरा डाहलमीयर ने स्वास्थ्य मुद्दों से जूझने के बाद 25 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति की घोषणा की। लौरा डाहलमीयर ने 7 विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने 2015 और 2016 में विश्व खिताब जीता था और 2017 में समग्र बैथलॉन विश्व कप लिया था। शीतकालीन ओलंपिक 2018 में, जिसे आमतौर पर प्योंगचांग 2018 कहा जाता है, वह स्प्रिंट जीतने के साथ-साथ एक ही ओलंपिक में परसूट जीतने वाली पहली महिला बायथेलेट बन गई। उन्होंने प्योंगचांग में व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य भी जीता था।

अल्टिमा थुले में नासा को मिले पानी के सुबूत

धरती से सर्वाधिक दूरी पर स्थित खलोगीय पिंड ‘अल्टिमा थुले’ में नासा ने पानी की खोज की है। पिंड की सतह पर मीथेनॉल, बर्फ और कार्बनिक अणुओं का अनोखा मिश्रण पाया है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने अंतरिक्ष के इस जटिल पिंड के बारे में पहली बार विस्तृत अध्ययन प्रकाशित किया है। अल्टिमा थुले ब्रह्मांड का ऐसा खगोलीय पिंड है, जिसे हाल ही में खोजा गया है। यह दो पिंडों से मिलकर बना है। एक विशाल पैनकेक की तरह दिखने वाले पिंड को वैज्ञानिकों ने ‘अल्टिमा’ और दूसरा जो किसी अखरोट की तरह दिखता है उसे ‘थुले’ नाम दिया गया है।

दक्षिण चीन सागर में भारत-सिंगापुर का नौसैनिक अभ्यास

चीन के कब्जे के दावे वाले दक्षिण चीन सागर में भारत और सिंगापुर ने रविवार से संयुक्त नौसैनिक अभ्यास सिम्‍बेक्‍स-2019 शुरू कर दिया। यह अभ्यास 22 मई तक चलेगा। भारतीय युद्धपोत कोलकाता और शक्ति इस संयुक्त अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें लंबी दूरी तक गश्त करने वाला विमान पी 8 आई भी हिस्सा ले रहा है। जबकि सिंगापुर की ओर से युद्धपोत स्टीडफास्ट और वैलिएंट युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

770 करोड़ रुपये में बिकी फ्रांसीसी चित्रकार मोनेट की पेंटिंग 'म्यूल्स'

फ्रांस के मशहूर चित्रकार क्लॉड मोनेट की पेंटिंग 'म्यूल्स' यहां एक नीलामी में रिकॉर्ड 11 करोड़ डॉलर (करीब 770 करोड़ रुपये) में बिकी। मोनेट ने इसे 1890-91 में बनाया था। यह पेंटिंग उनकी 'हेयस्टैक्स' सीरीज का हिस्सा थी। पेटिंग में भूसे के ढेर को भिन्न मौसम और दिन के अलग-अलग समय में दिखाया गया है। यह नीलामी में बेची जाने वाली नौवी सबसे महंगी कृति बनी।

दुती चंद समलैंगिक रिश्ते स्वीकारने वाली भारत की पहली एथलीट

स्प्रिंटर दुती चंद ने खुलासा किया है कि वे समलैंगिक रिश्ते में हैं। वे भारत की पहली एथलीट हैं जिन्होंने इस तरह की बात सार्वजनिक तौर पर स्वीकार की है। दुती ने बताया कि वे अपने गृहनगर चाका गोपालपुर (ओडिशा) में एक लड़की के साथ रिश्ते में हैं। दुती पर 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों से पहले जेंडर विवाद के कारण एक साल का प्रतिबंध लगा था। वे टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकीं थीं। दुती का टेस्टोस्टोरेन (हार्मोन) बढ़ जाता था, इससे उन पर पुरुष होने के आरोप लगे थे। उनकी अपील पर लुसाने (स्विट्जरलैंड) स्थित खेल मध्यस्थता अदालत ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) के फैसले को पलट दिया था। इसके बाद दुती 2016 रियो ओलिंपिक में हिस्सा ले सकीं थीं। दुती एशियन गेम्स 2018 में दो सिल्वर मेडल जीती थीं। वे 100 मीटर और 200 मीटर के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहीं थीं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on