Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 May 2019

PSLV-C46 ने RISAT-2B को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV-C46) ने आज सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) SHAR, श्रीहरिकोटा से RISAT-2B उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह SDSC SHAR, श्रीहरिकोटा से 72 वां लॉन्च वाहन मिशन था और फर्स्ट लॉन्च पैड से 36 वां लॉन्च था। RISAT-2B एक रडार इमेजिंग पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसका वजन लगभग 615 किलोग्राम है। रीसैट सैटेलाइट सीरीज का चौथा सैटेलाइट है उपग्रह का उद्देश्य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करना है। इसरो के अध्यक्ष डॉ. के सिवन ने मिशन में शामिल लॉन्च वाहन और उपग्रह टीमों को बधाई दी। इस प्रक्षेपण के साथ PSLV ने राष्ट्रीय, छात्र और विदेशी उपग्रहों सहित 354 उपग्रहों को लॉन्च किया है।

इसरो ने की सात बड़े मिशनों की घोषणा

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान एजेंसी (इसरो) ने हाल ही में अगले 10 वर्षों के लिए सात बड़े मिशनों की घोषणा की, इसमें चंद्रयान-2 भी शामिल है। इसरो ने अगले 30 वर्षों का रोडमैप भी तैयार किया है।

  1. इन सात मिशनों में चंद्रयान-2 मई, 2019 तक तैयार हो जायेगा और इसे जुलाई, 2019 में लांच किया जाएगा।
  2. इसरो द्वारा ब्रह्माण्ड के विकिरण के अध्ययन के लिए XPoSat मिशन 2020 में भेजा जायेगा।
  3. इसरो 2021 में सूर्य के अध्ययन के लिए आदित्य-L1 मिशन भेजेगा।
  4. 2022 में इसरो मिशन मंगलयान-2 भेजेगा।
  5. चंद्रयान-3 मिशन 2024 में भेजा जायेगा।
  6. 2023 में शुक्र गृह के लिए मिशन भेजा जायेगा।
  7. सोलर मंडल के बाहर ग्रहों की खोज के लिए इसरो 2028 में मिशन भेजेगा।

IMCOR: भारत और म्यांमार के बीच आठवीं समन्वयित गश्त शुरू हुई

भारत और म्यांमार के बीच समन्वयित गश्त (IMCOR) 20 मई, 2019 को शुरू हो गयी, यह गश्त 28 मई, 2019 को समाप्त होगी। इस गश्त के उद्घाटन समारोह के लिए म्यांमार के नौसैनिक पोत UMS किंग ताबिनश्विती (773) तथा UMS इनले (OPV-54) अंडमान व निकोबार कमांड के पोर्ट ब्लेयर में 20 मई, 2019 को पहुंचे थे। भारत की ओर से इस गश्त में आईएनएस सरयू नामक पोत हिस्सा लेगी। इस समन्वयित गश्त (CORPAT) का क्रियान्वयन भारतीय नौसेना तथा म्यांमार नौसेना द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्देश्य आतंकवाद, मानव तस्करी, अवैध शिकार, मादक पदार्थों की तस्करी तथा अन्य अवैध कार्यों पर रोक लगाना है। इस CORPAT श्रृंखला का आरम्भ मार्च, 2013 में हुआ था। इससे समुद्री इंटरओपेराबिलिटी के क्षेत्र में दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी समझ में वृद्धि हुई है।

रिलायंस देश की सबसे ज्यादा सालाना रेवेन्यू वाली कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे ज्यादा सालाना रेवेन्यू वाली कंपनी बन गई है। उसने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को पीछे छोड़ा है। 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष (2018-19) में रिलायंस का रेवेन्यू 6.23 लाख करोड़ रुपए जबकि आईओसी का 6.17 लाख करोड़ रुपए रहा। रिलायंस रेवेन्यू, प्रॉफिट और मार्केट कैपिटलाइजेशन में देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। रिलायंस का मौजूदा मार्केट कैप 8.49 लाख करोड़ रुपए है। मार्केट कैप में टीसीएस दूसरे नंबर पर है। उसका वैल्यूएशन 7.91 लाख करोड़ रुपए है।

भारतीय शांतिदूत को यूएन द्वारा मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा

भारतीय शांति सैनिक पुलिस अधिकारी जितेन्द्र कुमार, 119 सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मियों में से एक हैं, जिन्हें कर्तव्य की सीमा में साहस और बलिदान के लिए एक प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक 2019 से सम्मानित किया जाएगा। पुलिस अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने मध्य अफ्रीकी देश कांगो में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन में सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय विश्व संगठन संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस के अवसर पर मरणोपरांत दाग़ हमरस्कॉल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन है।

ऑस्ट्रेलिया के पहले भारतवंशी सांसद बने दवे शर्मा

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के लिबरल उम्मीदवार दवे शर्मा ने इतिहास रच दिया है। वह ऑस्ट्रेलियाई संसद में पहुंचने वाले पहले भारतवंशी बन गए हैं। उन्होंने संघीय चुनाव में सिडनी के उपनगर वेंटवर्थिन सीट से जीत दर्ज की। शर्मा साल 2013 से लेकर 2017 तक इजरायल में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत रह चुके हैं। शर्मा के पिता भारतीय और मां ऑस्ट्रेलियाई हैं। उनका परिवार बीती सदी के आठवें दशक से सिडनी में रह रहा है। ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने जीत हासिल कर ली है।

नेपाल ने चीन के अलीपे और वीचैट पे पर लगाई रोक

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने चीन के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे और वीचैट पे के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह फैसला नेपाल आने वाले चीनी पर्यटकों से होने वाली विदेशी मुद्रा की कमाई में गिरावट की आशंका के चलते किया गया है। नेपाल में हर साल चीन समेत दुनियाभर से लाखों पर्यटक आते हैं। पिछले साल सिर्फ चीन से ही 1.5 लाख पर्यटक नेपाल पहुंचे थे।

जोको विदोदो को पुनः इंडोनेशिया का राष्ट्रपति चुना गया

जोको विदोदो को पुनः इंडोनेशिया का राष्ट्रपति चुना गया है। पिछले माह हुए राष्ट्रपति चुनावों में जोको विदोदो को 55.5% मत मिले। उनके मुख्य प्रतिद्वंदी पूर्व जनरल प्रबोवो सुबियांतो थे। जोको विदोदो इंडोनेशिया के सातवें तथा मौजूदा राष्ट्रपति हैं। इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है, यह हिन्द महासागर तथा प्रशांत महासागर के बीच में स्थित है। यह विश्व का सबसे बड़ा द्वीपीय राष्ट्र है, इसमें 17,000 से अधिक द्वीप हैं।

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान को मिसाइल बेचे जाने के लिए मंज़ूरी दी

संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में दक्षिण कोरिया और जापान को एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल बेचे जाने के लिए मंज़ूरी दी। इस विक्रय की लागत लगभग 600 मिलियन डॉलर है। इसका उद्देश्य इन दो देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा को मज़बूत बनाना है। इससे न केवल क्षेत्र में सैन्य संतुलन बनेगा बल्कि यह दो देश उत्तरी कोरिया से अपनी रक्षा भी कर सकेंगे।

युवेंतस ने जीता सीरी आ का 2018-19 का खिताब

इटली की लोकप्रिय फुटबॉल लीग सीरी आ का 2018-19 का खिताब युवेंतस ने जीत लिया है। गौरतलब है कि इस लीग में युवेंतस ने लगातार 27 मैचों में एक मैच भी नहीं हारा। युवेंतस एक इतालवी फुटबॉल क्लब है, यह क्लब इटली के टॉप प्रोफेशनल फुटबॉल लीग “सीरी आ” में हिस्सा लेता है। इस फुटबॉल क्लब की स्थापना 1 नवम्बर, 1897 में की गयी थी।

ब्रूक्स कोपका चौथे खिताब पर जीत के बाद फिर से विश्व नंबर 1 बने

बेथपेज ब्लैक में अपनि लगातार दुसरी अमेरिकी पीजीए चैम्पियनशिप जीत के बाद, प्रोफेशनल गोल्फर ब्रूक्स कोपका (यूएसए) पुन: विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर आ गये है। 29 वर्षीय अमेरिकी खिलाडी ने अब अपने अंतिम आठ मैचों में चार बड़े खिताब जीते हैं और वह एक साथ दो बड़े टूर्नामेंट में लगातार खिताब हासिल करने वाले पहले व्यक्ति हैं।

नीति आयोग ने AI प्लेटफॉर्म के लिए 7,500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा

नीति आयोग ने अनुसंधान संस्थान के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म AIRAWAT की स्थापना के लिए 7,500 करोड़ रुपये प्रदान करने के लिए एक कैबिनेट नोट परिचालित किया है। यह देश में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के लिए एक संस्थागत ढांचा तैयार करने के टैंक थिंक के प्रस्ताव का हिस्सा है. नीती अयोग नई सरकार को कैबिनेट नोट पेश करेगा क्योंकि वे संस्थागत ढांचे के साथ-साथ एआई के लिए एक पारदर्शी नीति चाहते हैं। NITI आयोग के CEO अमिताभ कांत हैं।

एसबीआई ने आर्ट ऑफ लिविंग की एफएमसीजी शाखा के साथ साझेदारी की

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने द आर्ट ऑफ़ लिविंग की एफएमसीजी शाखा-श्री श्री तत्तवा के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत, YONO उपयोगकर्ता भोजन, व्यक्तिगत देखभाल, स्वास्थ्य देखभाल, होमकेयर, BYOGI अपैरल्स और शंकरा स्किनकेयर उत्पादों जैसे श्री श्री तत्तवा द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की पूरी श्रृंखला पर 15% की छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फेसबुक ने अपनी नई गुप्त क्रिप्टोक्यूरेंसी फर्म ‘लिब्रा नेटवर्क एलएलसी’ को जिनेवा,स्विट्जरलैंड में पंजीकृत किया

फेसबुक ग्लोबल होल्डिंग्स ने जिनेवा, स्विट्जरलैंड में एक नई क्रिप्टोक्यूरेंसी फर्म, ‘लिब्रा नेटवर्क एलएलसी’ को पंजीकृत किया। यह संबंधित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को विकसित करके वित्तीय और प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ फेसबुक ने ट्रेडमार्क ‘लिब्रा’ पंजीकृत किया था।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा प्रमाणित परिष्कृत मोबाइल आयातों को भारत ने अनुमति दी

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा प्रमाणित होने पर ही भारत ने परिष्कृत मोबाइल फोन या पुराने मोबाइल फोन के आयात की अनुमति दी है। इससे पहले, भारत सरकार ने मेक इन इंडिया पहल के लिए डंपिंग और नकारात्मक प्रभाव के डर से परिष्कृत मोबाइल आयात के लिए अपनी सहमति नहीं दी थी। एप्पल जैसे मोबाइल ऑपरेटरों ने सरकार से पुराने आईफ़ोन के आयात को मंजूरी देने की अनुमति मांगी थी।

वन्‍य जीवों के गैर-कानूनी व्‍यापार के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए ‘सभी जानवर इच्‍छा से पलायन नहीं करते’ अभियान की शुरूआत

22 मई को मनाए जाने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय जैव-विविधता दिवस से पूर्व, संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण भारत और भारत के वन्‍य जीव अपराध नियंत्रण ब्‍यूरो (डब्‍ल्‍यूसीसीबी) ने एक जागरूकता अभियान ‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ शुरू किया है, जो देश भर के प्रमुख हवाई अड्डों पर देखने को मिलेगा। अभिनेत्री, निर्माता, संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण की सद्भावना दूत और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव की हाल ही में नियुक्‍त एसडीजी दूत दीया मिर्जा ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत के वन्‍य जीव अपराध नियंत्रण ब्‍यूरो, संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण, संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसियों और जीआर समूह के अधिकारियों के उपस्थिति में इस अभियान की शुरूआत की। अभियान के पहले चरण में बाघ, पैंगोलिन, स्‍टार कछुआ और टाउकेई छिपकली को चुना गया है, जिनका अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में अवैध व्‍यापार होने के कारण अस्तित्‍व खतरे में है। बाघ का उसकी खाल, हडि्डयों और शरीर के अंगों के लिए, छिपकली का उसके मीट और उसकी खाल का परम्‍परागत दवाओं में, स्‍टार कछुए का मीट और पालने के लिए तथा टाउकेई छिपकली का दक्षिण-पूर्व एशिया खासतौर से चीनी बाजारों में परम्‍परागत दवाओं के लिए अवैध व्‍यापार किया जाता है। दूसरे चरण में इससे अधिक खतरे वाली प्रजातियों शामिल किया जाएगा और तस्‍करी के अन्‍य मार्गों का पता लगाया जाएगा।

नए कंप्यूटर प्रोग्राम से तैयार हो सकती है सटीक दवा

वैज्ञानिकों ने किसी व्यक्ति की आनुवांशिक बनावट का पता लगाने के लिए एक नया कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित किया है। इस उपलब्धि से वैज्ञानिक बीमारियों के लिए सटीक दवा तैयार करने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, फ्लाई नामक प्रोग्राम किसी व्यक्ति के जीनोम को एकत्र करने के लिए कंप्यूटर को चरणबद्ध प्रक्रिया मुहैया कराता है। ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता यू लिन ने कहा, ‘इस महत्वपूर्ण खोज से बीमारियों की बेहतर रोकथाम, अनुमान और पहचान होने के साथ ही उपचार में भी सुधार किया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि हमारी इस खोज से खासतौर से उन लोगों की जिंदगी लंबी करने में मदद मिल सकती है जो मौजूदा दौर की लाइलाज बीमारियों से जूझ रहे हैं।’

विश्व का सबसे रहस्यमयी पाठ ‘वोयनिच पांडुलिपि’ समझ लिया गया

दुनिया की सबसे रहस्यमयी 600 साल पुरानी पांडुलिपि, जिसका नाम ‘वोयनिच पांडुलिपि’ है, को ब्रिस्टल शिक्षाविद डॉ जेरार्ड चेशायर ने समझ लिया है और इसमें उन्हें सिर्फ 2 सप्ताह का समय लगा। वोयनिच पांडुलिपि में ज्योतिषीय टिप्स, पेरेंटिंग और मनोविज्ञान, गर्भपात सलाह और हर्बल उपचार के बारे में जानकारी शामिल है। रोमांस स्टडीज जनरल में प्रकाशित डॉ जेरार्ड चेशायर के पत्र के अनुसार, पांडुलिपि एक मृत भाषा प्रोटो-रोमांस में लिखी गई थी।

डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर विजया मुले का निधन

प्रसिद्ध डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता विजया मुले का रविवार को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित उनके घर पर निधन हो गया। वह 98 वर्ष की थीं। उन्होंने वर्ष 1974 में दूरदर्शन के लिए एक चिड़िया अनेक चिड़िया.. गीत तैयार किया था जिसे लोग आज भी याद करते हैं। उनकी एनिमेशन फीचर फिल्म एक अनेक और एकता भी लोगों ने खूब पसंद की थी। सात मिनट की इस फिल्म के जरिये उन्होंने बच्चों को एकता का संदेश दिया था।

3 बार के फॉर्मूला 1 विश्व चैंपियन निक्की लौडा का निधन

पूर्व फॉर्मूला वन ड्राइवर और तीन बार के विश्व चैंपियन निक्की लौडा का 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह ऑस्ट्रिया से थे। 1975, 1977 और 1984 में खिताब जीतने वाले निकी लौडा को एफ-1 में काफी प्रशंसा, सम्मान और पसंद किया गया जाता था।

फीफा पैनल के पूर्व रेफरी शिवप्पा शेट्टी का 86 वर्ष की आयु में निधन

शिवप्पा शेट्टी, पूर्व फीफा पैनल रेफरी का 86 वर्ष की आयु में बहु-अंग विफलता के कारण निधन हो गया। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

प्रसिद्ध स्टैंड-अप कॉमिक सैमी शोरे का निधन

कॉमेडी स्टोर के सह-संस्थापक, लीजेंडरी स्टैंड-अप कॉमिक सैमी शोरे, का अमेरिका के लास वेगास में प्राकृतिक कारणों से 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह अभिनेता और कॉमेडियन पौली शोर के पिता हैं।

राजस्थान सरकार किशोरों के लिए ‘उजाला क्लीनिक’ का सुधार करेगी

राजस्थान सरकार किशोरों के लिए ‘उजाला क्लीनिक’ का सुधार करने के लिए तैयार है। यह अन्य चिकित्सा और स्वास्थ्य योजनाओं के साथ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए युवाओं की काउंसलिंग के लिए सहकर्मी शिक्षकों और सहायक शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। राज्य के 10 जिलों में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यकम (आरकेएसके) के तहत उजाला क्लीनिक कार्य करते है। वे जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उदयपुर, राजसमंद, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, बूंदी, करौली और धौलपुर जिलों में स्थापित हैं।

गायत्री मंत्र लेखन का बनाया विश्व रिकार्ड

हरिद्वार शांतिकुंज परिवार की ओर चलाए जा रहे गायत्री मंत्र लेखन अभियान के तहत गुजरात के मोडासा (अरवल्ली) निवासी मंगलदास ईश्वरदास कपिया ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने वर्ष 2013 से वर्ष 2019 के बीच सात लाख 72 हजार 800 मंत्रों का लेखन किया। साथ ही 322 गायत्री मंत्रों की पुस्तकों का भी अनवरत लेखन किया। वल्र्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया की प्रमुख सदस्य भारवी पटेल ने इस आशय का प्रशस्ति पत्र और मेडल सोमवार को मोडासा में मंगलदास को सौंपा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on