Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 May 2019

2019 लोकसभा चुनाव के इतिहास में अब तक सबसे अधिक मतदाता रिकॉर्ड दर्ज

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनावों में 67.10% (अंतरिम) मतदान हुए, जो आम चुनावों के इतिहास में होने वाले अब तक के सबसे अधिक मतदान हैं। 2014 में पूर्व उच्चतम मतदान 66.44% दर्ज किया गया था। 2019 के सात-चरणों वाले चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए और 19 मई को संपन्न हुए। यह भारत में आयोजित होने वाला 17 वां आम चुनाव था। सुनील अरोड़ा भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त हैं।अशोक लवासा और सुशील चंद्र भारत के 2 चुनाव आयुक्त हैं।

मुइनुल हक़ को भारत में पाकिस्तान का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

मुइनुल हक़ को भारत में पाकिस्तान का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है, वे वर्तमान में फ्रांस में पाकिस्तान के एम्बेसडर हैं। मार्च 2019 में सोहेल महमूद की विदेश सचिव के रूप में नियुक्ति के पश्चात् भारत में पाकिस्तान उच्चायुक्त का पद खाली चल रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और चीन समेत दो दर्ज़न से अधिक एम्बेसडरों की नियुक्ति को मंज़ूरी दी है।

वित्त वर्ष 2020 में भारत की वृद्धि में 7.1% का अनुमान : संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

>संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत घरेलू खपत और निवेश के कारण वित्त वर्ष 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था के 7.1% तक बढ़ने का अनुमान है। 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.2% का विस्तार हुआ। संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। पुर्तगाल के श्री एंटोनियो गुटरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं।

सर्वोच्च न्यायालय ने VVPAT की 100% पर्चियों के मिलान पर विपक्षी दलों की याचिका को ख़ारिज किया

21 विपक्षी दलों ने सर्वोच्च न्यायालय में VVPAT की 100% पर्चियों के मिलान के लिए याचिका दायर की थी, सर्वोच्च न्यायालय ने इस याचिका को ख़ारिज कर दिया है। इन 21 दलों का नेतृत्व चंद्रबाबू नायडू ने किया था। हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय चुनाव आयोग को EVM परिणामों से VVPAT पर्ची के मिलान की संख्या को बढ़ाने के लिए कहा था। पहले प्रत्येक विधानसभा सेगमेंट में एक पोलिंग बूथ में EVM के परिणामों का मिलान VVPAT से किया जाता था। अब सर्वोच्च न्यायालय ने एक की बजाय पांच पोलिंग बूथ की VVPAT की पर्चियों का मिलान करने का निर्देश दिया है। VVPAT (Voter Verified Paper Audit Trail) एक डिवाइस है, मतदाता ने जिस व्यक्ति को वोट दिया है उसकी पार्टी का चुनाव चिन्ह एक पर्ची पर मतदाता को दिखाई देता है। यह स्लिप VVPAT मशीन के अन्दर 7 सेकंड के लिए दिखाई देती है, उसके बाद यह पर्ची मशीन के अन्दर मौजूद डिब्बे में गिर जाती है।

फाइटर पायलट भावना कंठ पहली महिला पायलट जिन्होंने लड़ाकू विमान में युद्धक मिशन पर जाने की योग्यता प्राप्त कर ली

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना की ऐसी पहली महिला पायलट बन गई हैं जिन्होंने लड़ाकू विमान में युद्धक मिशन पर जाने की योग्यता प्राप्त कर ली है। वायुसेना अधिकारियों ने कहा कि कंठ ने दिन के समय मिग-21 बाइसन विमान से युद्ध अभियान को अंजाम देने के लिए अभियान का पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। मौजूदा समय में भावना बीकानेर के नाल बेस पर तैनात हैं। वह वायुसेना के महिला पायलटों के पहले बैच से हैं। उनके साथ अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह ने जुलाई 2016 में फ्लाइंग आफिसर्स के तौर पर वायुसेना में कमीशन लिया था।

ओमान की लेखिका ने जीता मैन बुकर लिटरेचर अवार्ड

ओमान की लेखिका जोखा अल-हार्थी को उनकी किताब ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ के लिए इस साल का मैन बुकर इंटरनेशनल अवार्ड दिया गया है। जोखा साहित्य जगत का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करने वाली अरब जगत की पहली लेखिका हैं। पुरस्कार के रूप में मिली 64 हजार डॉलर (करीब 44 लाख रुपये) की इनामी राशि वह अमेरिकी मार्लिन बूथ के साथ साझा करेंगी। मार्लिन ने उनकी किताब का अंग्रेजी में अनुवाद किया था। ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ ओमान के अल-अवाफी गांव में रहने वाली तीन बहनों के जरिये वहां उपनिवेशवाद खत्म होने के बाद हो रहे बदलाव की कहानी है। पुरस्कार अंग्रेजी भाषा के उपन्यासों के मैन बुकर पुरस्कार का एक समकक्ष है और ये ऐसी किसी भी भाषा में लिखी गई पुस्तकों के लिए है जिसका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है।

नई दिल्ली में ताइवान एक्सपो 2019 शुरू

नई दिल्ली में प्रगति मैदान में ताइवान एक्सपो 2019 की शुरुआत हुई। एक्सपो में 10 थीम पवेलियन हैं जो हरित उत्पादों, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, पर्यटन, जैव प्रौद्योगिकी और विद्युत उपकरणों पर केंद्रित हैं।

ओला ने एसबीआई कार्ड के साथ साझेदारी में क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

राइड-हेलिंग कंपनी ओला ने भारत के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में से एक एसबीआई कार्ड के साथ साझेदारी में ओला मनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। वीज़ा द्वारा प्रेरित, बैंगलोर में स्थित इस कंपनी का लक्ष्य अपने ग्राहकों को कई लाभों के साथ एक उपयुक्त और सुविधाजनक भुगतान प्रणाली प्रदान करना है। ओला ने 2022 तक 10 मिलियन ओला मनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य रखा है। हरदयाल प्रसाद एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ हैं। एसबीआई कार्ड का मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में स्थित है।

तापी पाइपलाइन बैठक तुर्कमेनिस्तान में आयोजित

तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (TAPI) गैस पाइपलाइन की बैठक अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में हुई। तापी गैस पाइपलाइन की आधारशिला अक्टूबर 2019 में पाकिस्तान में रखी जाएगी। तापी गैस पाइपलाइन परियोजना के पाकिस्तान में 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। एक बार पूरा होने पर पाकिस्तान को प्राकृतिक गैस के 1.320 बिलियन क्यूबिक मीटर (bcm) प्राप्त होने की उम्मीद है। तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत पाइपलाइन, जिसे ट्रांस-अफगानिस्तान पाइपलाइन के रूप में भी जाना जाता है, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा विकसित की जा रही एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन है। 24 अप्रैल 2008 को, पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान ने तुर्कमेनिस्तान से प्राकृतिक गैस खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। 11 दिसंबर 2010 को अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में पाइपलाइन पर अंतर सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

सुप्रीम कोर्ट को मिले चार नए जज

सुप्रीम कोर्ट को बुधवार को चार नए जज मिल गए। इन जजों के नियुक्ति पत्र पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर के बाद कानून मंत्रलय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इनके शपथ ग्रहण के बाद से इनकी नियुक्ति प्रभावी होगी। इन जजों की नियुक्ति के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 31 हो गई है, इतने ही मंजूर पद हैं। हाल के वर्षो में ऐसा पहली बार हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट में मंजूर पदों के बराबर जज हुए हैं। अभी प्रधान न्यायाधीश समेत जजों की 27 थी। नियुक्त किए जाने वाले जजों में जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस एएस बोपन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं। जस्टिस धीरूभाई नारनभाई पटेल और जस्टिस अजय कुमार मित्तल को बुधवार को क्रमश: दिल्ली हाई कोर्ट और मेघायल हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

गुजराती कानून को कोविंद की मंजूरी, चेन स्नैचर्स को होगी 10 साल तक की सजा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के उस कानून को मंजूरी प्रदान कर दी है जिसके तहत राज्य में चेन स्नैचर्स को 10 साल तक की सजा देने का प्रावधान किया गया है। देश के बाकी हिस्सों में चेन स्नैचर्स को आइपीसी की धारा-379 के तहत अधिकतम तीन साल की सजा या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है।

ब्रहमोस हवाई प्रक्षेपित मिसाइल को एसयू-30 एमकेआई विमान से सफलतापूर्वक छोड़ा गया

भारतीय वायु सेना ने सुखोई-30 एमकेआइ लड़ाकू विमान से सुपरसोनिक ब्रहमोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह लड़ाकू विमान से चलाई जाने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि आसमान से जमीन पर मार करने वाली 2.5 टन की इस मिसाइल की रेंज लगभग 300 किलोमीटर है। इसके शामिल होने से वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा। इस मिसाइल की रफ्तार आवाज से लगभग तीन गुना 2.8 मैक है।

देश के सबसे बड़े तरल हाइड्रोजन भंडारण टैंक को दिखाई हरी झंडी

इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने बुधवार को आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित श्री सिटी के वीआरवी एशिया पैसिफिक निर्माण संयंत्र में देश के सबसे बड़े तरल हाइड्रोजन भंडारण टैंक को हरी झंडी दिखाई। वीआरवी एशिया पैसिफिक ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के सहयोग से मेक इन इंडिया अभियान के तहत इस भंडारण टैंक का निर्माण किया है। इसमें शील्ड के तौर पर तरल नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया गया है। इस टैंक की भंडारण क्षमता 120 किलोलीटर है। मालूम हो कि तरल हाइड्रोजन का इस्तेमाल सेटेलाइट लांच व्हीकल में ईंधन के तौर पर किया जाता है। इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि वीआरवी एशिया पैसिफिक ही श्री सिटी में स्थित अपनी फैक्ट्री में क्रायोजेनिक उपकरणों का डिजायन तैयार करती है और उनका निर्माण करती है। क्रायोजेनिक उपकरणों के निर्माण में यह दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक है।

बारबरा बैरेट होंगी अमेरिकी वायु सेना की अगली सचिव

अमेरिका की पूर्व राजनयिक और रिपब्लिकन उम्मीदवार के तौर पर एरिजोना प्रांत के गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ चुकीं बारबरा बैरेट अमेरिका वायु सेना की अगली सचिव नियुक्त की गईं हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप ने 68 वर्षीय बारबरा के नाम की घोषणा मंगलवार को ट्वीट कर की। संसद से पारित होने का बाद बारबरा वर्तमान सचिव हीथर विल्सन की जगह लेंगी। सचिव का पद अमेरिकी वायु सेना में वरिष्ठतम नागरिक पद है।

चीन ने पाक को सौंपा उन्नत जेएफ-17 लड़ाकू विमान

चीन ने उन्नत किया गया पहला जेएफ-17 लड़ाकू विमान पाकिस्तान को सौंप दिया है। इससे पाकिस्तानी वायुसेना की ताकत बढ़ने की उम्मीद है। दोनों देशों ने इस बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान के विकास और उत्पादन के लिए एक दशक पहले समझौता किया था। इसी के तहत पाकिस्तान के जेएफ-17 विमानों को अपग्रेड किया जा रहा है।

उपराष्ट्रपति ने ओंगोल नस्ल की गाय को संरक्षित करने का आह्वान किया

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने घरेलू ओंगोल गाय की नस्ल की उपेक्षा पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह नस्ल पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रही है और हमें इसे बचाने की जरूरत है। उपराष्ट्रपति ने विजयवाड़ा(आंध्र प्रदेश ) स्थिति स्वर्ण भारत न्यास में आयोजित एक कार्यक्रम में ओंगोल नस्ल की गाय पर एक विवरणिका भी जारी की। यह विवरणिका 1200 पेजों की है और इसमें 1885 से 2016 तक पशु इतिहास दिया गया है। पुस्तक में ओंगोल गाय पर किये जाने वाले अनुसंधान को भी शामिल किया गया है। उन्होंने इस विवरणिका के लिए कृषि वैज्ञानिक मुल्लापोडी नरेन्द्र नाथ और पशु विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक अडुसुमिल्ली मधुसूदन राव की प्रशंसा की।

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 20 मई, 2019 को अपना 10वां वार्षिक दिवस मनाया

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने 20 मई, 2019 को अपना 10वां वार्षिक दिवस मनाया जो प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम, 2002 के व्‍यापक प्रवर्तन प्रावधानों की अधिसूचना जारी होने को दर्शाता है। इस अवसर पर भारत सरकार के 15वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष श्री एन.के. सिंह ने ‘क्‍या प्रतिस्‍पर्धी संघवाद को सहकारी संघवाद का पूरक होना चाहिए’ विषय पर वार्षिक दिवस व्‍याख्‍यान दिया। हालांकि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की स्थापना अक्टूबर, 2003 में की गयी थी, परन्तु इसने पूर्ण रूप से 20 मई, 2009 से कार्य करना शुरू किया।

वर्ल्ड बैंक और कॉमबैंक ने विश्व के पहले ब्लॉकचैन बॉन्ड ट्रांसजैक्शन के लिए हाथ मिलाया

वर्ल्ड बैंक और कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (कॉमबैंक) ने मिलकर सेकंड्री मार्केट बांड ट्रेडिंग की रिकॉर्डिंग को सक्षम करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग किया। इंस्टीट्यूशंस ने घोषणा की कि बांड-आई की सेकंड्री लेनदेन की उनकी सफल रिकॉर्डिंग, एक ब्लॉकचेन-संचालित ऋण साधन है, जो एक वितरित बही-खाता में तकनीक की "विशाल क्षमता" को दर्शाता है तथा ऐसा पहला बांड है जो जारी करने और व्यापार करने का रिकॉर्ड दोनों एक ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाता है। विश्व बैंक ने विश्व का पहला सार्वजनिक बांड ‘bond-i’ जारी किया, इसे ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा आबंटित व स्थानांतरित किया गया। Bond-i एक संक्षिप्त नाम है, इसका पूरा नाम Blockchain Offiered New Debt Instrument है। बोंडी नाम ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में बोंडी बीच से सम्बन्धित है। इस बांड के द्वारा प्राप्त फण्ड को धारणीय विकास अभियानों के लिए उपयोग किया जायेगा।

आरबीआई ने बड़े एनबीएफसी को मुख्य जोखिम अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाली गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) को मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया है। इस दिशा के पीछे तर्क एनबीएफसी के जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के मानकों में सुधार करना है। सीआरओ की नियुक्ति के लिए आरबीआई का निर्देश एनबीएफसी की जारी रेटिंग डाउनग्रेड का परिणाम है जिसने एक और तरलता संकट की आशंका जताई है। आरबीआई के निर्देश के अनुसार, सीआरओ की प्राथमिक भूमिका जोखिम की पहचान करना, मापना और कम करना है और सभी क्रेडिट उत्पादों का मूल्यांकन सीआरओ द्वारा जोखिमों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से किया जाएगा।

हेलो एशिया कप 2019 के लिए भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन का टीम प्रायोजक बना

हेलो, भारत का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, व्हीलचेयर टी 20 एशिया कप 2019 के लिए टीम इंडिया के लिए भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन (डब्ल्यूसीए) का टीम प्रायोजक बन गया। यह नेपाल में 15 मई से 18 मई तक निर्धारित था।टीम इंडिया के साथ इस साझेदारी के माध्यम से, हेलो भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट की मेजबानी करने वाला और बढ़ावा देने वाला पहला सोशल मीडिया ऐप बन गया। व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन (डब्ल्यूसीए) विकलांग स्पोर्टिंग सोसाइटी से संबद्ध है। इसके अंतर्गत 16 राज्य की टीमें खेल रही हैं। खिलाड़ी 70-90% शारीरिक रूप से विकलांग हैं और उन्होंने व्हीलचेयर पर ही बल्लेबाजी, गेंदबाजी, फील्डिंग और रनिंग की है। व्हीलचेयर टी 20 एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब जीता।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on