Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 May 2019

मोदी ने दोहराया इतिहास

जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाने जा रहे हैं। वीवीपैट का अब तक मिलान किया जा चुका है, जिसमें कहीं से भी कोई अंतर नहीं पाया गया। इस बार लोकसभा के लिए कुल 7 चरणों में चुनाव हुआ, इन चुनावों में 542 सीटों (बड़ी संख्या में धनराशी मिलने के बाद वेल्लोर लोक सभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गये थे) के लिए वोट डाले गये। यह मतदान 71 दिन तक चला।भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनावों में 67.10% (अंतरिम) मतदान हुए, जो आम चुनावों के इतिहास में होने वाले अब तक के सबसे अधिक मतदान हैं। 2014 में पूर्व उच्चतम मतदान 66.44% दर्ज किया गया था। 2019 के सात-चरणों वाले चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए और 19 मई को संपन्न हुए। यह भारत में आयोजित होने वाला 17 वां आम चुनाव था। सुनील अरोड़ा भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त हैं।अशोक लवासा और सुशील चंद्र भारत के 2 चुनाव आयुक्त हैं। 17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजों में 12 पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव हार गए। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण और सुशील शिंदे चुनाव हार गए। इसके अलावा, जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी देवगौड़ा भी नहीं जीत पाए। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झामुमो नेता शिबु सोरेन, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के नेता और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मंराडी ने भी अपनी सीट गंवा दी। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम नेता जीतन राम मांझी को भी हार का सामना करना पड़ा।

प्रियंका मोहिते मकालू पर्वत पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

26 वर्षीय प्रियंका मोहिते ने विश्व के पांचवें सबसे ऊँचे पर्वत माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, माउंट मकालू की ऊंचाई 8,481 मीटर है। वे माउंट मकालू पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इससे पहले मई, 2018 में प्रियंका ने विश्व के चौथे सबसे ऊँचे पर्वत माउंट ल्होत्से पर भी सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी। 2013 में प्रियंका मोहिते ने विश्व के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली युवा महाराष्ट्रियन हैं। माउंट मकालू माउंट एवेरेस्ट के दक्षिण-पूर्व में 19 किलोमीटर दूर स्थित है। यह नेपाल-चीन सीमा के करीब स्थित है। सर्वप्रथम 1954 में राईली कीगन के नेतृत्व में अमेरिकी दल ने माउंट मकालू पर चढ़ाई की थी।

श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “आर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन” से सम्मानित किया जाएगा

भारत के राजनयिक श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार” से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशन्स के दौरान प्रदान किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान भारत और जापान के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है। श्याम सरन 2004-2006 के बीच भारत के विदेश सचिव थे। उनके कार्यकाल में पांच वर्षों में पहली बार तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी भारत की यात्रा पर आये थे।

किड्स राइट इंडेक्स 2019: भारत को 117 रैंक, आइसलैंड शीर्ष पर

भारत किड्सराइट इंडेक्स में 181 देशों में से 117 वें स्थान पर है, यह वार्षिक वैश्विक सूचकांक देश में बाल अधिकारों में सुधार के पालन और सुसज्जित होने को दर्शाता हैं। आइसलैंड ने शीर्ष स्थान हासिल किय, इसके बाद पुर्तगाल के बाद है। देशों को पांच संकेतकों पर आंका जाता है: जीवन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, बाल अधिकारों के लिए संरक्षण का अधिकार और पर्यावरण को सक्षम बनाना। किड्स राइट्स इंडेक्स इरास्मस यूनिवर्सिटी, रॉटरडैम के सहयोग से किड्स राइट फाउंडेशन की एक पहल है।

डब्ल्यूएचओ ने अल्जीरिया, अर्जेंटीना मलेरिया मुक्त घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अल्जीरिया और अर्जेंटीना को मलेरिया मुक्त घोषित किया है, यहाँ क्रमशः 2013 और 2010 के बाद से बीमारी के स्वदेशी संचरण का कोई दर्ज मामला नहीं हैं। डब्ल्यूएचओ की विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2018 के अनुसार, यह 87 देशों से अनुमानित 219 मिलियन मामलों और 2017 में 400,000 से अधिक संबंधित मौतों के लिए जिम्मेदार है। मलेरिया परजीवी की खोज सबसे पहले अल्जीरिया में फ्रांसीसी चिकित्सक चार्ल्स लुइस अल्फोंस लावेरन ने 1880 में की थी। दुनिया का पहला मलेरिया का टीका (MALARIA VACCINE) अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्‍च कर दिया गया है। दुनिया भर में हर साल 4,35,000 को मौत के मुंह में ले जाने वाली इस जानलेवा बीमारी से बच्‍चों को बचाने के लिए पिछले 30 वर्षों से इस टीके को लाने के प्रयास चल रहे थे। भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् ने हाल ही में मेरा (MERA : Malaria Elimination Research Alliance) इंडिया अभियान लांच किया। इस अभियान का उद्देश्य 2030 तक भारत में मलेरिया के रोग का उन्मूलन करना है।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा, एफआइआर में आरोपित या पीड़ित के धर्म का उल्लेख नहीं होना चाहिए

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण आदेश में कहा है कि आपराधिक मामलों में दर्ज होने वाली एफआइआर में आरोपित या पीड़ित के धर्म का उल्लेख नहीं होना चाहिए। आदेश में कहा गया है कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। किसी भी आपराधिक मामले की जांच या ट्रायल के दौरान आरोपित या पीड़ित के धर्म का उल्लेख करना देश के संविधान की भावना के खिलाफ है।

टेक महिंद्रा ने भारतीय नौसेना के साथ 300 करोड़ रुपये के रक्षा अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

टेक महिंद्रा ने भारतीय नौसेना के साथ 300 करोड़ रुपये से अधिक के अपने सबसे बड़े रक्षा अनुबंध की घोषणा की है। 'आर्म्ड फोर्सेस सिक्योर एक्सेस कार्ड ’(AFSAC) प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, टेक महिंद्रा सभी नौसेना अड्डों और जहाजों में RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) आधारित एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लागू करेगा। नया एएफएसएसी कार्ड आश्रितों और पूर्व सैनिकों सहित सभी नौसेना कर्मियों के लिए मौजूदा पेपर-आधारित पहचान पत्र की जगह लेगा। CMMI (क्षमता परिपक्वता मॉडल एकीकरण) स्तर 5 प्रक्रियाओं का उपयोग करते हुए, टेक महिंद्रा डेटा सेंटर के माध्यम से एक्सेस कंट्रोल डिवाइस, नेटवर्क डिवाइस और AFSAC कार्ड का प्रबंधन करने के लिए एक सुरक्षित एप्लिकेशन विकसित करेगा।

बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस को फिक्की क्लेम एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया

निजी जीवन बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस को फिक्की क्लेम एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। मान्यता जीवन बीमा क्षेत्र में अपने ग्राहकों की अनुकूल अनुरोध सेवाओं के लिए दी गयी है।

5 वें स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो का नई दिल्ली में उद्घाटन किया गया

ट्रांसपोर्ट इंडिया, सोलर इंडिया, बिल्डिंग्स इंडिया और वाटर इंडिया एक्सपोज़ वाले 5वें स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो का उद्घाटन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoUHUA),सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) और एग्जीबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित यह इवेंट भारत के स्मार्ट शहरों के निर्माण के लिए प्रासंगिक उत्पादों और समाधानों की एक विशाल श्रृंखला के प्रदर्शन के माध्यम से भारत सरकार के 'स्मार्ट सिटीज मिशन' का निर्माण करता है।

एचडीएफसी ग्रुप भारत का सबसे मूल्यवान ग्रुप बना

एचडीएफसी ग्रुप ने बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) के माध्यम से भारत के सबसे मूल्यवान ग्रुप के रूप में उभरते हुए 151-वर्षीय टाटा ग्रुप को पीछे छोड़ दिया है। एचडीएफसी समूह की पांच सूचीबद्ध कंपनियों- एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लाइफ, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट और गृह फाइनेंस का संयुक्त बाजार मूल्य 11.66 लाख करोड़ रुपये है, जबकि टाटा समूह की 29 कंपनियों का संयुक्त एम-कैप 11.64 लाख रुपये है। यह एचडीएफसी समूह की तुलना में लगभग 2,000 करोड़ रुपये कम है।

वरिष्ठ नागरिकों को बैंक ब्याज पर टीडीएस में छूट

जिन वरिष्ठ नागरिकों की कर-योग्य आय पांच लाख रुपये तक है, वे बैंक से हासिल ब्याज पर टीडीएस छूट के हकदार हैं। ऐसे वरिष्ठ नागरिक बैंक और पोस्ट ऑफिस में फॉर्म-15एच भरकर टीडीएस से छूट का दावा कर सकते हैं। इससे पहले जमा के एवज में हासिल 2.5 लाख रुपये तक के ब्याज को ही टीडीएस से छूट के दायरे में रखा गया था। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए अंतरिम बजट में की गई घोषणा को अमली जामा पहनाने की खातिर फॉर्म-15एच में सुधार किया है। अंतरिम बजट पेश करते हुए तत्कालीन कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पांच लाख रुपये तक कर-योग्य आय को टैक्स के दायरे से बाहर कर दिया था। इससे करीब तीन करोड़ मध्यमवर्गीय करदाताओं को फायदा मिलेगा।

2019 में साइबर हमले के लिए सबसे कमजोर शहरों की सूची में मुंबई सबसे ऊपर है

हाल ही में क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स ने ‘द एनुअल थ्रेट रिपोर्ट 2019’ नाम की अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि मुंबई 15 शहरों की सूची में सबसे ऊपर है, जो 2019 में साइबर हमले के लिए अधिक असुरक्षित हैं। दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, और पुणे, मुंबई के बाद अन्य शहर हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल शीर्ष तीन राज्य हैं जो साइबर हमले से ग्रस्त हैं।

एफएसएसएआई ने अप्रैल 2020 तक ‘छोटे जैविक उत्पादकों’ को प्रमाणन के बिना उपज बेचने की अनुमति दी

हाल ही में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने ‘छोटे कार्बनिक उत्पादकों’ को अनुमति दी है, जो 12 लाख रुपये से अधिक का वार्षिक कारोबार कर रहे हैं, अप्रैल 2020 तक प्रमाणन के बिना वह अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं। हालाँकि वे अपने उत्पाद पर जैविक भारत लोगो का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसी तरह की छूट एग्रीगेटर्स को भी दी गई है, जिनका सालाना टर्नओवर 50 लाख रुपये है। लेकिन, जैविक खाद्य खुदरा कंपनियों को एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित प्रमाणन मानक का पालन करना होगा। उन्हें नेशनल प्रोग्राम फॉर ऑर्गेनिक प्रोडक्शन (एनपीओपी) और पार्टिसिपेटरी गारंटी सिस्टम (पीजीएस) से प्रमाणन लेना जरुरी है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई अध्यक्ष: रीता तेवतिया) का मुख्यालय नई दिल्ली है।

कर्नाटक बैंक ने वेतनभोगी वर्ग के लिए ‘केबीएल एसबी सैलरी’ नामक बचत बैंक उत्पाद पेश किया

कर्नाटक बैंक ने वेतनभोगी वर्ग के लिए एक अनुकूलित उत्पाद लॉन्च किया है। नए बचत बैंक उत्पाद, केबीएल एसबी सैलरी को नियोक्ता-कर्मचारी पारिस्थितिकी तंत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एसबी सैलरी एग्जीक्यूटिव, एसबी सैलरी प्राइम और एसबी सैलरी क्लासिक जैसे तीन वेरिएंट के साथ डिजाइन किया गया है। सभी तीन वेरिएंट में न्यूनतम बैलेंस मानदंड नहीं हैं, इसके बजाय इनके पास डिजिटल रूप से संचालित विशेषताएं हैं। इसकी प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:
-डेबिट कार्ड पर कोई वार्षिक शुल्क नहीं, कर्नाटक बैंक के एटीएम में असीमित मुफ्त पहुंच, सभी शाखाओं में मुफ्त नकद जमा की सुविधा, इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नि: शुल्क एनईएफटी और आरटीजीएस, नि: शुल्क आउटस्टेशन चेक संग्रह, डीमैट और ट्रेडिंग खातों पर कोई वार्षिक शुल्क नहीं।
-साथ ही, बैंक वेतन योजना के शीर्ष श्रेणी में आने वाली महिला कर्मचारियों के लिए चेन स्नैचिंग, चोरी होने पर 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज बिना किसी शुल्क के प्रदान करेगा। कर्नाटक बैंक(सीईओ: महाबलेश्वर एम एस) का मुख्यालय मंगलुरु है।

नैंसी पेलोसी को जॉन एफ कैनेडी प्रोफाइल के शौर्य पुरस्कार 2019 के साथ सम्मानित किया

यूएसए के प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने जॉन एफ कैनेडी (जेएफके) प्रोफ़ाइल का शौर्य पुरस्कार 2019 प्राप्त किया। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासन के 2010 के स्वास्थ्य देखभाल कानून को पारित करने के प्रयासों के लिए और 2018 के चुनावों के दौरान डेमोक्रेट को अमेरिकी सदन के नियंत्रण को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए सम्मानित किया गया है। उन्हें 19 मई, 2019 को बोस्टन में जॉन एफ.कैनेडी प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी एंड म्यूज़ियम में पुरस्कार प्रदान किया गया। जॉन एफ कैनेडी संयुक्त राज्य के 35 वें राष्ट्रपति थे और उनके नाम पर शौर्य पुरस्कार 1989 में राष्ट्रपति जे एफ कैनेडी के परिवार के सदस्यों द्वारा राजनीतिक साहस की गुणवत्ता को पहचानने के लिए स्थापित किया गया था। जेएफके प्रोफाइल के शौर्य पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ता पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, गेराल्ड फोर्ड और प्रमुख जॉन लेविस और दिवंगत सेन.जॉन मैक्केन हैं।

रिलायंस कैपिटल 6000 करोड़ रु. में एसेट मैनेजमेंट बिजनेस निप्पन लाइफ को बेचेगी

अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल अपने असेट मैनेजमेंट बिजनेस (रिलायंस निप्पन लाइफ एसेट मैनेजमेंट) में पूरी 42.88% हिस्सेदारी पार्टनर कंपनी निप्पन लाइफ इंश्योरेंस को बेचेगी। इसके लिए दो के बीच एग्रीमेंट हो गया है। रिलायंस कैपिटल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि 230 रुपए के भाव पर अपने शेयर बेचकर उसे 6000 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में किया जाएगा।

अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी प्रशांत में पहला नौसेना अभ्यास आयोजित किया

अमेरिकी नौसेना के जहाजों ने पश्चिमी प्रशांत में अपने पहले संयुक्त अभ्यास में सहयोगी जापान, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के युद्धपोतों के साथ संयुक्त अभ्यास किया। अमेरिका के गुआम के प्रशांत द्वीप के पास पसिफ़िक वैनगार्ड एक्सरसाइज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जापान यात्रा से पहले आयोजित की गयी है, क्योंकि क्षेत्र में चीन की सेना का मुकाबला करने में मदद करने के लिए वाशिंगटन एशिया में सहयोगियों की मदद चाहता है।

सेतु एफसी ने इंडियन वीमेन लीग ट्रॉफी जीती

सेतु एफसी ने पंजाब के लुधियाना में गुरु नानक स्टेडियम में मणिपुर पुलिस को हरा कर अपनी पहली इंडियन वीमेन लीग ट्रॉफी जीती।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on