Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 May 2019

भारत में रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए एशियाई विकास बैंक ने 750 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की

एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में भारत में रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की है। यह भारत में रेलवे के विद्युतीकरण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस ऋण राशि से भारत में 3,378 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया जाएगा। एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है।

किर्गिज़्स्तान में किया गया शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन

शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन किर्गिज़्स्तान में किया गया। यह बैठक किर्गिज़्स्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित की गयी। इस बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हिस्सा लिया। पिछले बार इस बैठक का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में अप्रैल, 2018 मे किया गया था। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक राजनीतिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है। रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने वर्ष 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। वर्ष 2005 में भारत और पाकिस्तान को इस समूह के पर्यवेक्षकों के तौर पर शामिल किया गया था। दोनों देशों को वर्ष 2017 में पूर्ण सदस्य बनाया गया। यह 40% से अधिक मानवता एवं वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% हिस्से का प्रतिनिधित्व करता हैं। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया वर्तमान में इसके पर्यवेक्षक है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है, वे 7 जून को इस्तीफ़ा देंगी। उन्होंने जून, 2016 में ब्रेक्सिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) के बाद प्रधानमंत्री का पद संभाला था। 3 जून, 2016 को यूनाइटेड किंगडम में जनमत करवाया गया, इस जनमत में 9% लोगों ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के पक्ष में वोट किया। तय समयानुसार 29 मार्च, 2019 को ब्रिटेन को 28 यूरोपीय देशों वाला समूह छोड़ देना था। लेकिन उसके लिए शर्तो को संसद की स्वीकृति नहीं मिल पाई। टेरीजा ने तीन बार संसद से स्वीकृति प्राप्त करने का प्रयास किया लेकिन सरकार का प्रस्ताव हर बार गिरा। तीन जून को प्रस्ताव चौथी बार पेश करने का कार्यक्रम बना लेकिन अपनी कंजरवेटिव पार्टी में भी टेरीजा समर्थन नहीं जुटा पाईं। 24 जून, 2016 को ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने इस्तीफ़ा दिया। 13 जुलाई, 2016 को थेरेसा मे ने महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के सरकार बनाने के निमंत्रण को स्वीकार किया और वे मार्गरेट थैचर के बात यूनाइटेड किंगडम को दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं।

सूरत कोचिंग सेंटर में आग से 20 बच्चे जिंदा जले

गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत में शुक्रवार को एक कमर्शियल कॉम्प्लेक्स तक्षशिला में आग लगने से 21 बच्चों की मौत हो गई। 20 बच्चे जिंदा जल गए और एक बच्चे की कूदने से मौत हुई है। मरने वालों में 18 लड़कियां और 3 लड़के शामिल हैं। सभी की उम्र 15 से 22 साल के बीच थी। 11 बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं। घटना के समय कोचिंग में 40 से 45 बच्चे थे। प्रशासन के अनुसार, तक्षशिला नाम का यह कॉम्प्लेक्स कागजों में तीन मंजिला है। इसमें जिम, फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट, नर्सिंग होम समेत कई शॉपिंग सेंटर्स हैं। इसकी चौथी मंजिल अवैध है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी हैं।

सहारा - वीर नारियों के लिए एक होस्‍टल

दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल ने वसंत कुंज, नई दिल्ली में ’वीर नारियों’ के लिए सहारा नौसेना होस्‍टल का उद्घाटन किया। भारतीय नौसेना द्वारा नौसेना की वीर नारियों ’के लिए यह विशेष परियोजना शुरू की गई है। इस परियोजना का निर्माण नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) के साथ कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) की साझेदारी में किया गया है। यह होस्‍टल नौसेना की वीर नारियों के पुनर्वास की दिशा में लंबे समय से अनुभव की जा रही जरूरत का समाधान करेगा और वीर नारियों को एक संरक्षित और सुरक्षित वातावरण उपलब्‍ध करायेगा, जिससे उनके जीवन को नये सिरे से शुरू करने में मदद मिलेगी। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा

कैंसर अनुसंधान पर साझा सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), भारत सरकार ने आज कैंसर के क्षेत्र में साझा सहयोगपूर्ण अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इससे कैंसर अनुसंधान के वर्तमान परिदृश्य में व्‍यापक बदलाव आने की संभावना है। डीएई का प्रतिनिधित्व उसके टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा किया गया, जो भारतीय राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड की ओर से समन्वय केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।

संयुक्त अरब अमीरात ने स्थायी निवास प्रणाली के लिए “गोल्डन कार्ड” लांच की

संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम ने हाल ही में विदेशी निवेशकों, उद्यमियों, प्रतिभाशाली तथा अनुसन्धानकर्ताओं के लिए “गोल्डन कार्ड” नामक स्थायी निवास प्रणाली लांच की है। इसका उद्देश्य अधिक भारतीय प्रोफेशनल्स तथा उद्यमियों को संयुक्त अरब अमीरात की ओर आकर्षित करना है। इस नए स्थायी वीजा से विदेशी निवेश में वृद्धि होगी तथा उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा, इससे टॉप इंजिनियर्स, वैज्ञानिक तथा छात्रों को आकर्षित किया जाएगा। गोल्डन कार्ड धारक तथा उनके परिवार काफी लाभ मिलेगा।

डीआरडीओ ने सफलतापूर्वक गाइडेड बम का उड़ान-परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने राजस्‍थान के पोखरण परीक्षण रेंज से एसयू-30एमकेआई विमान से 50 किलोग्राम वर्ग के इनर्शियल गाइडेड बम का उड़ान परीक्षण किया। गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्‍य पर काफी स्‍टीक रूप से निशाना लगाया।

पाकिस्तान ने किया शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने हाल ही में शाहीन-2 नामक मिसाइल का परीक्षण किया, यह परीक्षण सफल रहा। गौरतलब है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता 1500 किलोमीटर है। इस मिसाइल की ज़द में भारत के अधिकतर शहर आ गये हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी तथा प्रधानमंत्री इमरान खान ने वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी हैं। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया था।

आईसीएटी ने शोर, कंपन और कर्कशता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) ने 23 और 24 मई, 2019 को आईसीएटी, मानेसर(हरियाणा) में ऑटोमोटिव शोर, कंपन और कर्कशता (आईएनवीएच) के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन एवं कार्यशाला का आयोजन किया।

जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में शपथ लेंगे

लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए हैं। आंध प्रदेश में टीडीपी का सूपड़ा साफ करते हुए जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस आंध्र प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं। जगन रेड्डी ने 2009 में कांग्रेस से अलग होकर वाईएसआर कांग्रेस की नींव रखी। 10 साल तक धूल फांकने के बाद वह अब मुख्यमंत्री बनकर इतिहास रचेंगे। चुनाव के नतीजों से पहले विपक्ष के नेताओं को एकजुट करने की कोशिश कर तीसरा मोर्चा का नेतृत्व करने वाले एन चंद्रबाबू नायडू को उनके अपने ही प्रदेश में करारा झटका मिला है।

आधी सदी के बाद फिर चांद पर पहुंचने को मनुष्य तैयार

नासा ने 2024 में चांद पर जाने के अपने मिशन ‘आर्टमिस’ का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस मिशन के तहत लगभग आधी सदी बाद मानव को फिर से चांद पर भेजा जाना है। आठ चरणों के इस मिशन के तहत चांद पर एक छोटे स्टेशन का निर्माण भी किया जाना है। चांद पर भेजे गए पहले वास्तविक मिशन का नाम अपोलो था।

बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को महिला स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान के लिए ‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार मिला

बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को उनकी स्वास्थ्य सेवाओं और महिला स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के लिए योगदान के लिए ‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर 2018-19’ पुरस्कार मिला। डॉ हेमा को दुबई में एशियन बिजनेस एंड सोशल फोरम 2019 में ‘इन सर्विस ऑफ द सोसाइटी एंड द नेशन’ श्रेणी के तहत यूएई के ट्रेड प्रमोशन डायरेक्टर मोहम्मद नसेर हमदान अल ज़ाबी ने पुरस्कार से सम्मानित किया। वह गुणात्मक और सस्ते उपचार के साथ महिलाओं के समग्र विकास के लिए एक स्वास्थ्य सेवा पहल का नेतृत्व कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास का अनुमान 2.7% तक घटा दिया

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने ‘विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) 2019 मध्य-वर्ष अपडेट’ नामक आर्थिक संभावनाओं पर अपनी मध्य-वर्ष की रिपोर्ट में 2019 के लिए वैश्विक आर्थिक विकास के पूर्वानुमान को कम करके 2.7% पर आँका और 2020 में 2.9% आँका है। जनवरी की भविष्यवाणियों में, दोनों वर्षों के लिए आर्थिक विकास का अनुमान 3% था। पूर्वानुमान के कम होने के पीछे का कारण उच्च व्यापार तनाव, राजनीतिक नीतियों पर अनिश्चितता और विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करने वाले आंतरिक और बाहरी कारकों का एक जटिल संगम है। विकसित अर्थव्यवस्थाओं में, संयुक्त राज्य अमेरिका 2.3% की दर से बढ़ेगा, जबकि यूरोपीय संघ की समग्र अर्थव्यवस्था 1.5%, जापान 0.8% और रूस 1.4% से वृद्धि करेगा। भारत के लिए, संयुक्त राष्ट्र ने जनवरी संस्करण में 7.6% की पिछली भविष्यवाणी से 2019 के लिए विकास दर में 0.6% की कटौती की जो अब 7% है। लेकिन कम किए जाने के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जो चीन की विकास दर 6.3% से काफी आगे है।2020 के लिए, भारत की विकास दर का 7.1% रहने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय न्यूयॉर्क, यूएस में है, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस हैं।

भारत की अर्थव्यवस्था में 2020 तक 7.5% की वृद्धि होगी: ओईसीडी रिपोर्ट

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) आर्थिक आउटलुक के लिए संगठन के अनुसार, भारत की आर्थिक वृद्धि की ताकत फिर से आ जाएगी और 2020 तक ग्रामीण खपत और वंचित मुद्रास्फीति(दबी हुई महंगाई) द्वारा 7.5% तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि वित्त वर्ष 19 में 7.25% के करीब मजबूत होने का अनुमान है। यह वृद्धि बेहतर वित्तीय स्थितियों, राजकोषीय और अर्ध-राजकोषीय प्रोत्साहन के कारण उच्च घरेलू मांग से आएगी, जिसमें ग्रामीण किसानों के लिए नए आय समर्थन उपाय और हाल ही में संरचनात्मक सुधार शामिल हैं।

सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया

सिरिल रामाफोसा की पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने बहुमत के साथ दक्षिण अफ्रीकी चुनाव जीते और 57.51 प्रतिशत वोट हासिल किए और सिरिल रामाफोसा को दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति चुना गया। पिछले साल फरवरी 2018 में, राष्ट्रपति जैकब जुमा के भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पद से इस्तीफा देने के बाद सिरिल रामफौसा दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति चुने गए। यह पहली बार था जब अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस को राष्ट्रीय चुनावों में 60 प्रतिशत से कम वोट मिले।

आईसीआईसीआई बैंक ने 31 करोड़ रुपये में आईएनएक्स में हिस्सेदारी खरीदी

आईसीआईसीआई बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की सब्सिडीरी इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (आईएनएक्स) में लगभग 31 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के साथ समझौता किया है, जो गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंशियल टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) गुजरात में स्थित है। आईएनएक्स में आईसीआईसीआई 9.9% तक की हिस्सेदारी खरीद रहा है। बीएसई में मुख्यालय मुंबई में है,अध्यक्ष न्यायमूर्ति विक्रमाजीत सेन हैं।

576 वीं आरबीआई की सेंट्रल बोर्ड की बैठक चेन्नई में आयोजित हुई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सेंट्रल बोर्ड की 576 वीं दो दिवसीय बैठक, वर्तमान आर्थिक स्थिति, वैश्विक और घरेलू चुनौतियों और रिज़र्व बैंक के संचालन के विभिन्न क्षेत्र की समीक्षा करने के लिए राज्यपाल शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में चेन्नई में आयोजित की गई थी। चर्चा का मुख्य विषय मिशन स्टेटमेंट और विज़न स्टेटमेंट को कवर करते हुए मीडियम-टर्म स्ट्रैटेजी डॉक्यूमेंट था। बैठक के दौरान, वाणिज्यिक बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के पर्यवेक्षण और विनियमन को मजबूत करने के लिए आरबीआई के साथ एक ‘विशिष्ट पर्यवेक्षी और नियामक कैडर’ बनाने का निर्णय लिया गया। इस कैडर को बनाने का निर्णय क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की जोखिमों को कम करने की विफलताओं, ऑडिटरों द्वारा कथित खामियां और बड़े बैंकों द्वारा परिसंपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट के कारण लिया गया था। निर्माण के बाद, यह प्रारंभिक चेतावनी संकेतों को लेने में आरबीआई के लिए मददगार होगा। आरबीआई का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र है।

SEBI, IRDAI ने फिनटेक इनोवेशन के लिए नियामक सैंडबॉक्स स्थापित किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने काउंटरटेक में फिनटेक खिलाड़ियों के लिए एक नियामक सैंडबॉक्स (आरएस) स्थापित करने के लिए एक मसौदा रूपरेखा जारी की, बाजार और बीमा नियामकों सेबी और आईआरडीएआई ने भी इसी तरह की पहल शुरू की है ।RS एक बुनियादी ढांचा है जो फिनटेक खिलाड़ियों को बड़े पैमाने पर लॉन्च के लिए आवश्यक नियामक अनुमोदन प्राप्त करने से पहले अपने उत्पादों या समाधानों का परीक्षण करने में मदद करता है। यह स्टार्ट-अप का समय और लागत बचाता है। IRDAI सैंडबॉक्स के लिए, एक आवेदक का नेटवर्थ 10 लाख रुपये और कम से कम एक वर्ष का वित्तीय रिकॉर्ड होना चाहिए। सेबी मुख्यालय मुंबई में है, अध्यक्ष: अजय त्यागी हैं। IRDAI अध्यक्ष- सुभाष चंद्र खुंटिया हैं, मुख्यालय हैदराबाद में है।

बांग्लादेशी आतंकी संगठन जेएमबी पर भारत में भी प्रतिबंध

ढाका में 2016 में आतंकी हमले के जिम्मेदार संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) को भारत सरकार ने आतंकी संगठन घोषित कर प्रतिबंध लगा दिया है। ढाका के पॉश इलाके में स्थित कैफे में हुए हमले में 22 लोग मारे गए थे जिनमें 17 विदेशी नागरिक थे। आतंकी हमले के शिकार लोगों में एक भारतीय युवती भी थी। बांग्लादेश में यह संगठन पहले से ही प्रतिबंधित है।

भारत ने ईरान से तेल आयात करना बंद किया

अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। यह बात अमेरिका में भारत के राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कही। उन्होंने कहा कि भारत ने ईरान के साथ ही वेनेजुएला से भी कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। अमेरिका ने जनवरी में वेनेजुएला के कच्चा तेल उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहां के सोशलिस्ट प्रेसिडेंट निकोलस मदुरो पर सत्ता छोड़ने का दबाव बनाने की कोशिश के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला पर यह प्रतिबंध लगाया था।

पेप्सीको की पूर्व अध्यक्ष और सीईओ, इंद्रा नूयी ने येल विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की

पेप्सीको की पूर्व अध्यक्ष और सीईओ इंद्रा नूयी को व्यापार में उनकी उपलब्धियों के लिए अमेरिका के येल विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्हें एक वैश्विक रोल मॉडल के रूप में माना जाता है जो महिलाओं और लड़कियों को शीर्ष व्यवसायी टायकून बनने के लिए प्रोत्साहित करती है। 1980 में, इंद्र नूयी ने येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से मास्टर ऑफ पब्लिक एंड प्राइवेट मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त की थी। वर्तमान में, वह ऑडिट मुआवजा समिति में अमेज़न के निदेशक मंडल में सेवारत हैं। वह वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज और अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज की सदस्य हैं। वह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की स्वतंत्र निदेशक और ऑइलफील्ड सर्विसेज कंपनी स्कलमबर्गेर में मुआवजा समिति की अध्यक्षता में निदेशक मंडल का हिस्सा हैं।

पुणे के वैज्ञानिक डॉ अंकुर पटवर्धन को ‘जर्मन रसायन विज्ञान पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

डॉ अंकुर पटवर्धन, पुणे के एक वैज्ञानिक ने जर्मनी के ड्रेसडेन में आयोजित चौथे ग्रीन एंड सस्टेनेबल केमिस्ट्री कॉन्फ्रेंस के दौरान ‘एल्सेवियर फाउंडेशन-आईएससी 3 ग्रीन एंड सस्टेनेबल केमिस्ट्री चैलेंज’ नामक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करके ‘जर्मन केमिस्ट्री प्राइज’ या ‘जर्मन रसायन विज्ञान पुरस्कार’ जीता। पहला पुरस्कार डॉ रमिया अल्बेकैन ने अपनी परियोजना ‘अपशिष्ट जल से विषाक्त धातु को निकालने के लिए नई हरीत तकनीक’ के लिए € 50,000 के साथ जीता था। डॉ अंकुर पटवर्धन को उनकी परियोजना ‘परागण और पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के लिए तितली आकर्षिण’ के लिए € 25,000 के साथ दूसरा पुरस्कार मिला। यह रसायन विज्ञान और पारिस्थितिकी तंत्र के बीच के संबंध से संबंधित है। इस परियोजना को डॉ तेजस्विनी पचपोर और डॉ दत्तात्रे नाइक की मदद से विकसित किया गया था। वर्तमान में, डॉ अंकुर पुणे के अबासाहेब गारवेयर कॉलेज में अन्नासाहेब कुलकर्णी जैव विविधता विभाग के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। वह महाराष्ट्र राज्य जैव विविधता बोर्ड के सदस्य और महाबलेश्वर-पंचगनी इको-सेंसिटिव ज़ोन पर केंद्र द्वारा नियुक्त एक उच्च-स्तरीय समिति के अध्यक्ष भी हैं।

चीन ने 600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली टेन से उठाया पर्दा

चीन ने 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैग्नेटिक लेविटेशन (मैग्लेव) ट्रेन का प्रोटोटाइप लांच किया है। चुंबकीय क्षमता से चलने वाली इस ट्रेन का डिजाइन सरकारी कंपनी सीआरआरसी क्विंगदाओ सिफांग ने तैयार किया है। कंपनी ने गुरुवार को शानदोंग प्रांत के क्विंगदाओ शहर में इस ट्रेन का पहला मॉडल लांच किया। चीन की अगले दो साल के भीतर इस ट्रेन के परीक्षण शुरू करने की योजना है। चीन के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय ने 2016 में 13वीं पंचवर्षीय योजना के तहत इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन को हवाई यात्र के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। चीन में अभी सबसे तेज ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा है। बताया जा रहा है कि 600 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाली मैग्लेव ट्रेन औसत बुलेट ट्रेन की अपेक्षा कम आवाज करेगी। इसकी यात्री ढोने की क्षमता ज्यादा है, साथ ही साथ इसके रखरखाव का खर्च कम होगा।

सैमसंग की डीपफेक टेक्नोलॉजी

दक्षिण कोरियन कंपनी सैमसंग ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी डेवलप की है, जो सिंगल फोटो को वीडियो क्लिप में बदल देती है। इस टेक्नोलॉजी का नाम डीपफेक (deepfake) है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करती है। ये किसी सिंगल फोटो को एक्सप्रेशन देने वाले वीडियो क्लिप में बदलने में सक्षम है।

मलेशिया के सातवें राजा सुल्तान अहमद शाह सुल्तान अबू बकर का 88 वर्ष की आयु में कुआलालंपुर में निधन हो गया

मलेशिया के सातवें राजा सुल्तान अहमद शाह सुल्तान अबू बकर का 88 वर्ष की आयु में नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट, कुआलालंपुर, मलेशिया में निधन हो गया। उनका जन्म 1930 में इस्ताना मंगल तुंगगल, पीकान, पहांग, फेडेरेटेड मलय स्टेट्स, ब्रिटिश मलाया में हुआ था। उन्होंने मलेशिया के मध्य पहांग राज्य के पांचवें सुल्तान के रूप में भी काम किया। वह एक फुटबॉल खिलाड़ी थे और 1984 से 2014 तक मलेशियाई फुटबॉल एसोसिएशन (एफएएम) के अध्यक्ष, 1994 से 2002 तक एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन (एएफसी) के अध्यक्ष और आसियान फुटबॉल फेडरेशन (एएफएफ) 2011के अध्यक्ष रहे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on