Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 May 2019

विधानसभा चुनाव 2019

लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए हैं। हाल ही में उत्तर पूर्व के राज्य सिक्किम में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए, इन चुनावों में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को बहुमत प्राप्त हुआ। सिक्किम में विधानसभा की कुल 32 सीटें हैं, इन में से सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटों पर जीत मिली है। जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 15 सीटों पर जीत मिली है। इसके साथ ही सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के पवन कुमार चामलिंग को मुख्यमंत्री पद गवाना पड़ा। इसके साथ ही उनका 25 वर्ष का शासन भी समाप्त हो गया। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने यह चुनाव प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में लड़ा था। ओडिशा में विधानसभा चुनाव 2019 संपन्न हुए, इन चुनावों में सत्ताधारी बीजू जनता दल को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही नवीन पटनायक पांचवीं बार लगातार ओडिशा का मुख्यमंत्री बन सकते हैं। ओडिशा में कुल 146 विधानसभा सीटें हैं। इस बार बीजू जनता दल को 112 सीटों पर विजय प्राप्त हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर-पूर्व के राज्य अरुणाचल प्रदेश में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बहुमत प्राप्त किया। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। इनमे से 3 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया था। इसके पश्चात् केवल 57 सीटों के लिए मतदान किया गया। 2019 के विधानसभा चुनावों में अरुणाचल में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 38 सीटें प्राप्त हुई हैं। जनता दल (यूनाइटेड) को इन चुनावों में 7 सीटें प्राप्त हुई हैं। आंध्र प्रदेश में हाल ही में विधानसभा चुनाव सम्पूर्ण हुए, इन चुनावों में युवाजन श्रमिक रयुतु कांग्रेस पार्टी (YSR कांग्रेस) को शानदार सफलता मिली, YSR कांग्रेस को इन चुनावों में 151 सीटें मिली। गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं। चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा, उनकी तेलुगु देशम पार्टी मात्र 23 सीटें पर सीमट कर रह गयी ।

एनबीएफसी को आरबीआइ से राहत

आरबीआइ ने एक नई व्यवस्था दी है कि एनबीएफसी की तरफ से ग्राहकों को दी जाने वाली राशि और विभिन्न स्रोतों से प्राप्त होने वाली राशि के बीच बहुत ज्यादा अंतर नहीं हो ताकि परिपक्वता अवधि पर ये कंपनियां अपने दायित्वों का भुगतान करने में सक्षम हों। यह प्रावधान भी किया गया है कि एनबीएफसी भविष्य में पैदा होने वाले तरलता संकट का समय रहते ही पता लगा सकेंगी और उसको लेकर सतर्क रहेंगी। एनबीएफसी की तरलता (फंड) की स्थिति के आकलन को लेकर भी ज्यादा सतर्क नियम बनाने की व्यवस्था गई है। आरबीआइ के नए दिशानिर्देश 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा पूंजी आधार वाले और आम जनता से जमा राशि वसूलने वाले सभी एनबीएफसी पर लागू होंगे। इन्हें हमेशा एक बफर स्टॉक बना कर रखना होगा ताकि संकट के समय उसका इस्तेमाल किया जा सके। यह बफर स्टॉक लिक्विडिटी कवरेज रेश्यो (एलसीआर) के तौर पर लागू होगा। वैसे इसके लिए चार वर्ष का समय (अप्रैल 2020 से मार्च, 2024) का समय दिया गया है। इसका इस्तेमाल संकट के समय किया जाएगा ताकि बाजार में कोई गलत संदेश नहीं जाए और कंपनी अपने दायित्वों का भुगतान करने से नहीं चूके।

भारत ने इंडिया ओपन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में 57 पदक जीते

भारत ने गुवाहाटी में इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में 12 स्वर्ण, 18 रजत और 27 कांस्य सहित कुल 57 पदक जीते।एमसी मैरीकॉम, शिवा थापा, एल सरिता देवी और नमन तंवर ने अपने-अपने फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। एमसी मैरीकॉम ने इंडिया ओपन में लगातार दूसरे साल गोल्ड जीता। छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम ने 51 किग्रा वेट कैटेगरी फाइनल में अपने ही देश की वानलाल दुआती को 5-0 से हराया। मैरीकॉम ओलिंपिक की तैयारियों को लेकर पहली बार 51 किग्रा वेट कैटेगरी में उतरी थीं,पहला स्वर्ण पिछले वर्ष राजधानी में 48 किग्रा में जीता था।दूसरी ओर, दीपक ने 49 किग्रा वर्ग के फाइनल में गोविंद कुमार को हराया, जबकि 52 किग्रा वर्ग में- अमित पंघाल ने सचिन को हराया।

दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के कमांडर बने भारतीय सैन्य अधिकारी

भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर (57) को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के शांति रक्षा मिशन का कमांडर बनाया गया है। यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने इसकी घोषणा की है। तिनेकर लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कमांजी की जगह लेंगे। कमांजी का कार्यकाल 26 मई को समाप्त हो रहा है। इंडियन मिलेट्री एकेडमी से स्नातक तिनेकर जुलाई 2018 से इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट के पद पर हैं। सेना में योगदान के लिए उन्हें सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। 2011 में आजाद हुए दक्षिण सूडान में चल रहे यूएन मिशन के लिए करीब 19,400 सुरक्षा बल तैनात है। 2,337 शांतिरक्षकों के साथ भारत इस मिशन का दूसरा सबसे बड़ा सहयोगी है। वहीं दुनियाभर में चल रहे शांति रक्षा मिशन पर भारत के 6,400 से ज्यादा सैनिक व पुलिस बल तैनात है। यूएन प्रमुख गुतेरस ने भारतीय पुलिस कर्मी जितेंद्र कुमार को मरणोपरांत डैग हम्मरस्कॉल्ड मेडल से सम्मानित किया है। वह डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो के शांति रक्षा मिशन में तैनात थे। यूएन में भारत के दूत सैयद अकबरुद्दीन ने मेडल स्वीकार किया।

टीएएफई ने अक्षय कुमार को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

भारत के दूसरे सबसे बड़े ट्रैक्टर निर्माता, ट्रैक्टरस एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (टीएएफई) ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को मैसी फर्ग्यूसन ब्रांड के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। टीएएफई लिमिटेड की 100 देशों में उपस्थिति है। मैसी फर्ग्यूसन रेंज में 125 से अधिक उत्पाद और संस्करण शामिल हैं।

एलोन मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट उद्यम के लिए उपग्रह लांच

स्पेसएक्स ने एलोन मस्क की नई स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के लिए 60 छोटे उपग्रहों का पहला बैच लो-अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया। इन 60 छोटे उपग्रहों को केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया। 60 उपग्रहों में प्रत्येक का वजन लगभग 227 किलोग्राम है जो इसे स्पेसएक्स द्वारा लांच किया जाने वाला अब तक का सबसे भारी पेलोड बनाता है। अब तक, मस्क का स्टारलिंक इंटरनेट केवल अमेरिकी कार्यों के लिए अधिकृत है। स्पेसएक्स का मुख्यालय हव्थ्रोन, कैलिफोर्निया, अमेरिका में है। सीईओ एलोन मस्क हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टोक्यो पहुंचे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के साथ अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने और उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरों पर चर्चा करने के लिए अपनी चार दिवसीय यात्र पर शनिवार को टोक्यो पहुंचे। जापान और अमेरिका के अधिकारियों ने ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच के संबंध को अप्रत्याशित बताते हुए इसकी सराहना की है। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध मजबूत करने के लिए दोनों नेता वार्ता करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप सोमवार को को जापान के नए राजा नारूहितो से मुलाकात करेंगे।

कॉर्पोरेशन बैंक ने MSMEs के लिए 'कॉर्प एसएमई सुविधा' शुरू की

कॉर्पोरेशन बैंक ने 'कॉर्प एसएमई सुविधा’ लॉन्च की है, जो जीएसटी-पंजीकृत एमएसएमई के लिए एक उत्पाद है। उत्पाद को MSME क्षेत्र को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद प्रदान करने के लिए बैंक के प्रयासों के हिस्से के रूप में तैयार किया गया है। कॉर्पोरेशन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीवी भारती ने हाल ही में मंगलुरु में उत्पाद लॉन्च किया।

एनएसए अजीत डोभाल ने नई दिल्ली में बीएसएफ के 17 वें निवेश समारोह को संबोधित किया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा है कि आने वाले दिनों में सीमाओं की सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि सुरक्षा चुनौतियां दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। डोभाल नई दिल्ली में बीएसएफ में सीमा सुरक्षा बल के 17 वें निवेश समारोह को संबोधित कर रहे थे।

गुजरात में कोचिंग सेंटरों पर रोक

सूरत के तक्षशिला कॉम्प्लेक्स में लगी आग की घटना में मरने वाले छात्रों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शनिवार को घटनास्थल पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। पुलिस ने इस मामले में कोचिंग सेंटर के संचालक को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि बिल्डर और भवन मालिक फरार हैं। घटना से हिली गुजरात सरकार ने पूरे राज्य में वाणिज्यिक भवनों में चलने वाले कोचिंग सेंटरों को बंद करने का आदेश दिया है।

आईसीजीएस और असम राइफल्स ने शिलांग में ‘संबद्धता चार्टर’ पर हस्ताक्षर किए

इंडियन कोस्ट गार्ड शिप (आईसीजीएस) शौर्य और असम राइफल्स की तीसरी (नागा हिल्स) बटालियन ने शिलांग के लाईटकोर में ‘संबद्धता चार्टर’ (एफिलिएशन चार्टर)  पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य अंतर-सशस्त्र बलों के सहयोग को बढ़ाना और प्रशिक्षण और खेल के लिए एक-दूसरे की संपत्ति का उपयोग करना है। ‘एफिलिएशन चार्टर’ पर भारतीय तटरक्षक और असम राइफल्स के निदेशक जनरलों ने हस्ताक्षर किए थे।असम राइफल्स भारत की सबसे पुरानी अर्धसैनिक बल है। उनके पास भारत-म्यांमार सीमा की रक्षा करने वाली कुल 46 बटालियन हैं और ये उत्तर-पूर्वी राज्यों में विद्रोह का मुकाबला भी करती हैं।असम राइफल्स की तीसरी (नागा हिल्स) बटालियन सबसे पुरानी बटालियन है जिसे पहली बार 1835 में ‘द कैचर लेवी’ के रूप में बनाई गई थी। तीसरी (नागा हिल्स) बटालियन नगालैंड के कोहिमा में स्थित है, जहां इसने द्वितीय विश्व युद्ध में जापानी सेना के साथ बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) रक्षा मंत्रालय के तहत सबसे नए सशस्त्र बलों में से एक है। वर्तमान में आईसीजीके पास 142 जहाज और 62 विमान हैं असम राइफल्स का मुख्यालय शिलांग में है। महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सुखदीप सांगवान हैं। भारतीय तटरक्षक का मुख्यालय नई दिल्ली में है। महानिदेशक राजेंद्र सिंह हैं।

दूसरा यू20 मेयर शिखर सम्मेलन टोक्यो में आयोजित हुआ

दूसरा अर्बन 20 (यू20) मेयर शिखर सम्मेलन 20 मई से 22 मई, 2019 तक जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन के विषय थे : ‘जलवायु क्रिया, परिपत्र अर्थव्यवस्था, सामाजिक समावेश और एकीकरण, सतत आर्थिक विकास और लैंगिक समानता’। यू20 मेयर्स शिखर सम्मेलन जी20 शिखर सम्मेलन से एक महीने पहले हुआ है जो जापान के ओसाका में आयोजित किया जाना है।

आरबीआई ने सेवा शुल्क बढ़ाने के लिए आधुनिक मुद्रा कोष को अनुमति दी

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने आधुनिक करेंसी चेस्ट या मुद्रा कोष (सीसी) को गैर-चेस्ट बैंक शाखाओं द्वारा जमा किए गए कैश पर सेवा शुल्क को 100 नोटों के 5 रुपये प्रति पैकेट से अधिकतम 8 रुपये प्रति पैकेट तक शुल्क लेने की अनुमति दी है। केवल उन करेंसी चेस्ट (सीसी) को बड़े आधुनिक करेंसी चेस्ट के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा जो न्यूनतम मानकों को पूरा करते हैं। इस मापदंड के पूरा होने के बाद दरों में वृद्धि की जा सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक का मुख्यालय मुंबई में है।

पृथ्वी की सबसे पुरानी कवक जीवाश्म खोजी गई जिसकी आयु 1 अरब वर्ष थी

लिएगे विश्वविद्यालय के सहयोग से बेल्जियम के शोधकर्ताओं ने पृथ्वी की सबसे पुरानी कवक जीवाश्म की कनाडा में खोज की जो 1 अरब वर्ष पुरानी है और इसे अस्सपाइरा गेराल्डे नाम दिया गया है। वे अंतिम खोज की तुलना में लगभग 600 मिलियन वर्ष पुरानी हैं। अध्ययन जर्नल नेचर में प्रकाशित हुआ था।

आईसीसी रैंकिंग: बांग्लादेश के शाकिब अल हसन एकदिवसीय ऑलराउंडरों की सूची में सबसे ऊपर

बांग्लादेश के 32 साल के शाकिब अल हसन आईसीसी रैंकिंग में एकदिवसीय ऑलराउंडरों की सूची में सबसे ऊपर हैं। दो भारतीय क्रिकेटर, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या को शीर्ष 20 की सूची में स्थान दिया गया था। केदार जाधव इस सूची में 12 वें स्थान पर थे जबकि हार्दिक पंड्या इस सूची में 20 वें स्थान पर थे।
सूची में शीर्ष 5 ओडीआई ऑल राउंडर:
1.शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)
2.राशिद खान (अफगानिस्तान)
3.मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)
4.इमाद वसीम (पाकिस्तान)
5.मिशेल सेंटनर (न्यूजीलैंड)

आईटीएफ के पुरुष फ़्यूचर्स टेनिस का ख़िताब अनिरुद्ध और निकी ने जीता

2019 अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) पुरुषों के फ्यूचर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब कंपाला, युगांडा में आयोजित किया गया था। पुरुष युगल के फाइनल में, अनिरुद्ध चंद्रशेखर और निकी पूनाचा ने साइमन कर्र और रेयान जेम्स स्टोरी को 6-3, 6-4 से हराकर खिताब जीता। अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में अनिरुद्ध के लिए यह पहला खिताब था, जबकि पूनाचा के लिए यह चौथा खिताब था, जिन्होंने पिछले साल इंडोनेशिया में एकल खिताब भी जीता था। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) के अध्यक्ष डेविड हैगर्टी हैं। मुख्यालय लंदन, यू.के. में है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on