Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 May 2019

पीएस गोलय ने सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

पीएस गोलय के नाम से लोकप्रिय सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग, ने सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें गंगटोक के पालजोर स्टेडियम में राज्यपाल गंगा प्रसाद ने शपथ दिलाई। श्री गोले वर्तमान में राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं हैं क्योंकि उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था। 51 वर्षीय पार्टी प्रमुख ने नेपाली भाषा में शपथ ले रहे थे। एसकेएम ने 32 सदस्यीय सिक्किम विधान सभा में एसडीएफ द्वारा 15 सीटों के मुकाबले 17 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) की स्थापना 2013 में हुई थी। पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग(सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट) सरकार को 24 वर्षों के बाद SKM द्वारा बाहर कर दिया गया था।

कच्चे तेल के आयात पर उच्च स्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी

कच्चे तेल के आयात पर केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय को सौंप दी है, इस समिति को कच्चे तेल के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने के लिए सुझाव देने का कार्य सौंपा गया था। इस समिति में डॉ. अनिल काकोदकर तथा सिद्धार्थ प्रधान शामिल थे। डॉ. अनिल काकोदर एक वैज्ञानिक हैं, जबकि सिद्धार्थ प्रधान वित्तीय तथा कर मामलों पर एक विशेषज्ञ हैं। अब केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय इन अनुशंसाओं पर चिंतन करेगा।

आइजीआइ एयरपोर्ट पर टैक्सी बोट का इस्तेमाल शुरू

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर नई तकनीक के प्रयोग पर जोर रहा है। इसी कड़ी में एयरपोर्ट पर टैक्सी बोट का वाणिज्यिक इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। विमानन कंपनी स्पाइस जेट दो टैक्सी बोर्ट से 28 मई से इसकी शुरुआत करेगी। टैक्सी बोट के इस्तेमाल से ईंधन की बचत होगी। एयरपोर्ट संचालन कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) का दावा है कि आइजीआइ टैक्सी बोट का उपयोग करने वाला विश्व का पहला एयरपोर्ट बन गया है। दरअसल, वर्तमान में अन्य एयरपोर्ट से आने पर यात्रियों को उतार पायलट विमान को खड़ा करने के लिए उसे पार्किंग वे पर ले जाते हैं। इस दौरान विमान का इंजन चालू रहता है। इसमें काफी ईंधन की खपत होती है। ईंधन जलने से वातावरण में बड़ी मात्र में कार्बन गैस का उत्सर्जन होता है। यह टैक्सी बोट सेमी रोबोटिक और पूरी तरह से पायलट द्वारा संचालित होगा। टैक्सी बोट विमान को उठा इसके नोज व्हील (अगले पहिए) को जकड़ लेगी। बाद में पायलट विमान के इंजन का प्रयोग किए बिना उसे टर्मिनल के गेट से खड़े होने वाले स्थान पार्किंग वे पर ले जाएंगे। इसका विकास इजरायली कंपनी इजरायल एयरोस्पेश इंडस्ट्री (आइएआइ) में किया गया है। केएसयू एविएशन प्राइवेट लिमिटेड इसे भारत में लेकर आई है।

स्पाइसजेट बनी 100 एयरक्राफ्ट फ्लीट वाली चौथी भारतीय एयरलाइन

स्पाइसजेट भारत की ऐसी चौथी एयरलाइन बन गयी है जिसके पास 100 एयरक्राफ्ट हैं, हाल ही में इसमें शामिल किया गया बोइंग 737 इसका 100वां जहाज़ था। भारत में 100 या इससे अधिक एयरक्राफ्ट वाली तीन एयरलाइन्स हैं : एयर इंडिया, जेट एयरवेज और इंडिगो। स्पाइसजेट गुरुग्राम बेस्ड बजट कैरिएर है। इसके फ्लीट में 30 बोम्बार्डीयर Q-400, 68 बोइंग 737 तथा दो B737 विमान शामिल हैं। वर्तमान में स्पाइसजेट 62 स्थानों (53 घरेलु तथा 9 अंतर्राष्ट्रीय स्थानों) के लिए 575 उड़ानों का संचालन करती है। इस एयरलाइन ने पिछले महीने ही 23 नए जहाज़ अपने फ्लीट में शामिल किये हैं। स्पाइसजेट भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना “उड़ान” (UDAN = उड़े देश का आम नागरिक) का महत्वपूर्ण अंग है। यह विभिन्न क्षेत्रीय स्थानों से रोजाना 42 उड़ानों का संचालन करता है।

नोएडा में 144 एकड़ में बनेगा देश का पहला इको हब

नोएडा प्राधिकरण अमेरिका और यूरोप की तर्ज सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के निकट 144 एकड़ में इको हब (ग्रीन लंग्स) विकसित कर रहा है। देश का यह पहला इको हब जुलाई में आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इससे नोएडा ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों को सुकून के पल बिताने के लिए बेहतर पिकनिक स्पॉट मिलेगा।

ऑस्कर का तीसरा ऑफिस मुंबई में

ऑस्कर का तीसरा ऑफिस मुंबई में खुलेगा। उसमें दादा साहब फाल्के की मूर्ति भी लगेगी। अमेरिका और इंग्लैंड के बाद भारत दुनिया का तीसरा देश होगा, जहां ऑस्कर का ऑफिस खुलेगा। वहीं, उप्र के नोएडा और आगरा में फिल्म प्रमोशन के लिए काम किया जाएगा। ऑस्कर का कोई प्रेसीडेंट (ऑस्कर प्रेसीडेंट जॉन बैली ) 90 वर्षो में पहली बार भारत आया है।

केंद्र सरकार ने जैव ईंधन आयात को प्रतिबंधित किया

हाल ही में, केंद्र सरकार ने सभी उद्देश्य के लिए जैव-ईंधन आयात को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है जिसमें ईथाइल अल्कोहल, बायो-डीजल और पेट्रोलियम तेल शामिल हैं और उनके आयात के लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) से आयात लाइसेंस की आवश्यकता होगी। अब तक, आयात को केवल वास्तविक उपयोगकर्ता की स्थिति के अधीन गैर-ईंधन प्रयोजनों के लिए अनुमति दी गई थी। सरकार ने जिन नए प्रतिबंधों की घोषणा की थी, वे ईथाइल अल्कोहल और अन्य स्पिरिट्स, पेट्रोलियम तेलों और बिटुमिनस खनिजों और जैव-डीजल से प्राप्त तेलों के आयात को प्रभावित करेंगे।विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) मुख्यालय नई दिल्ली

भारत का सबसे बड़ा निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ी) म्यांमार में भारत से बाहर अपना पहला कंटेनर टर्मिनल 290 मिलियन अमरीकी डालर (2,000 करोड़ रुपये से अधिक) की अनुमानित लागत पर स्थापित करेगा। लागू होने के बाद, एपीएसईज़ी भारत के बाहर कंटेनर टर्मिनल स्थापित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन जाएगी।

सरकार ने सीएसओ और एनएसएसओ को विलय करने की योजना बनाई

केंद्र सरकार ने सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (मोएसपीआई) के तहत नई सांख्यिकीय निकाय राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसएसओ) बनाने के लिए दो संस्थानों को केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन (सीएसओ) और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) में विलय करने का निर्णय लिया है। उद्देश्य सांख्यिकीय प्रणाली को सुव्यवस्थित और मजबूत करना है। यह पुनर्गठन आधिकारिक सांख्यिकी पर प्रस्तावित राष्ट्रीय नीति के अनुरूप है जो पिछले साल बनाई गई थी। निर्णय संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के 2005 के कार्यकाल के दौरान लिया गया है, जो कि भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग की रिपोर्ट की सिफारिशों पर आधारित था। सीएसओ और एनएसएसओ दोनों संगठन वर्तमान में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अधीन हैं। एनएसएसओ उपभोग व्यय, रोजगार और बेरोजगारी जैसे कई सर्वेक्षण करता हैं, सीएसओ विभिन्न डेटा जैसे ग्रोथ डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीडीपी) और इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (आईआईपी) जारी करता है। एक डाटा क्वालिटी एश्योरेंस डिवीजन (डीक्यूएडी) भी स्थापित किया गया है जिसने डेटा प्रोसेसिंग डिवीजन की जगह ली है। इस नए निकाय के पास सर्वेक्षण और प्रशासनिक डेटाबेस में सुधार लाने की जिम्मेदारी होगी।

गेल करेगी 54,000 करोड़ रुपये का नया निवेश

दोबारा सत्ता में आई राजग सरकार देश की अर्थव्यवस्था को गैस आधारित बनाने की नीति तेजी से लागू करने जा रही है। इसमें सरकार की तरफ से सबसे अहम भूमिका गेल लिमिटेड निभाएगी। कंपनी ने अगले पांच वर्षो में गैस क्षेत्र में 44,000 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि निवेश करने की योजना बनाई है।

वायरकार्ड, पैन कार्ड जारी करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करेगा

जर्मन पेमेंट्स कंपनी वायरकार्ड ने घोषणा की कि वह भारत के साथ काम करेगा ताकि कर पहचान पत्र जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके, जो बैंक खाते खोलने, धन हस्तांतरण और पूर्ण व्यापार लेनदेन के लिए आवश्यक है। वायरकार्ड और स्टेट कंपनी यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के बीच हुआ यह सौदा परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड के वितरण को व्यापक बनाना चाहता है। र्तमान में, वायरकार्ड के पास भारत के 350 शहरों में 15,000 खुदरा एजेंटों का नेटवर्क है जो उन दस्तावेजों को इकट्ठा करने और स्कैन करने में मदद करता है जिन्हें लोगों को पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

भारत के बाहर म्यांमार में पहला कंटेनर टर्मिनल स्थापित करेगा अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ी)

शूटिंग वर्ल्ड कप :सौरभ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता, राही ने स्वर्ण और ओलिंपिक कोटा हासिल किया

भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने म्यूनिख में चल रहे वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय शूटर राही सरनोबत महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहीं। उन्होंने इसके कैटेगरी में ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया। वे टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की छठी निशानेबाज हैं। राही से पहले अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल (10 मीटर एयर राइफल), सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा (10 मीटर एयर पिस्टल), दिव्यांश पंवार (10 मीटर एयर राइफल) ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

सेकिसुई ओपन स्क्वैश 2019

सेकिसुई ओपन स्क्वैश 2019 का आयोजन स्विट्जरलैंड के क्रिएन्स में हुआ था। भारत के महेश मंगाओंकर ने फाइनल में स्पेन के बर्नट जामे को हराकर दूसरी बार खिताब जीता था। यह महेश का 8 वां पीएसए खिताब था। 2016 में पहली बार उन्होंने इसी पुरस्कार को जीता था।

लुईस हैमिल्टन ने मोनाको ग्रां प्री जीती

लुईस हैमिल्टन ने मोनाको ग्रां प्री जीत कर मर्सिडीज टीम के साथी वाल्टेरी बोटास पर अपनी चैम्पियनशिप की बढ़त प्राप्त कर ली है। हैमिल्टन ने बाद के चरणों में कठिन संघर्ष किया और रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन के लगातार दबाव में रहे। लेकिन वेरस्टैपेन ने इससे पहले पांच सेकंड की पेनल्टी ली थी। इसलिए भले ही वह हैमिल्टन से पीछे रह गए,वेर्स्टापेन चौथे स्थान पर रहे, बोटास तीसरे स्थान पर और फेरारी के सेबेस्टियन वेटल दूसरे स्थान पर रहे।

चीन ने जापान को हराकर 2019 सुदिर्मन कप जीता

चीन ने नाननिंग में, सुदिर्मन कप 2019 में बैडमिंटन विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप जीत ली है। उन्होंने 11 वीं बार खिताब जीतने के लिए पुरुष युगल, महिला एकल और पुरुष एकल में जापान को हराया। पुरुष एकल मैच में, शी यूकी ने विश्व चैंपियन केंटो मोमोता को 15-21, 21-5,21-11 से हराया। जापान ने कभी भी सुदिर्मन कप नहीं जीता है।

डिग्री व प्रमाण पत्रों में करना होगा होलोग्राम, क्यूआर कोड का प्रयोग

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को डिग्री तथा प्रमाण पत्रों में होलोग्राम तथा क्यूआर कोड के इस्तेमाल का निर्देश जारी किया है। यह निर्देश पहचान तकनीक विकसित करने तथा फर्जीवाड़े पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाने के उद्देश्य से किया गया है।

फेसबुक की 2020 तक 'ग्लोबलकॉइन' क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की योजना

फेसबुक 2020 की शुरुआत में अपनी स्वयं की क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिससे उपयोगकर्ता एक दर्जन देशों में डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। ग्लोबलकॉइन नामक मुद्रा, फेसबुक के 2.4 बिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं को डॉलर और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं को अपने डिजिटल कॉइन में बदलने में सक्षम करेगी। कॉइन का उपयोग इंटरनेट और दुकानों और अन्य आउटलेट्स पर चीजें खरीदने या बैंक खाते की आवश्यकता के बिना धन हस्तांतरित करने के लिए किया जा सकता था। फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग हैं

एक्शन कोरियोग्राफर-फिल्म निर्माता वीरू देवगन का निधन

बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध स्टंट, एक्शन कोरियोग्राफर और अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया है। अमृतसर में जन्मे, देवगन 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए लड़ाई और एक्शन दृश्यों के पीछे थे। इनमें 'फूल और कांटे' (1991), 'मिस्टर. इंडिया' (1987), और 'हिम्मतवाला' (1983) सहित कई अन्य फिल्मे शामिल है। उन्होंने तीन फिल्मों में अभिनय किया और 'हिंदुस्तान की कसम' (1999) में निर्देशक के रूप में काम किया।

कल्पना दास, ओडिशा की पहली महिला पर्वतारोही का 50 वर्ष की आयु में माउंट एवरेस्ट के बालकनी क्षेत्र के पास निधन हो गया

कल्पना दास, ओडिशा की पहली महिला पर्वतारोही का दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के बालकनी क्षेत्र के पास 50 वर्ष की आयु में निधन हुआ। वह ओडिशा में ढेंकनाल जिले से है। उन्होंने माउंट एवरेस्ट को फतह करने के लिए हिमालयी साम्राज्य की कांचीमाया तमांग और चीन की लियामू मांक के साथ काम किया। इस टीम का नेतृत्व अनुभवी पर्वतारोही पेम्बा धीरज शेरपा कर रहे थे। इससे पहले, उन्होंने वर्ष 2008 में माउंट एवरेस्ट पर चढाई की थी और इतिहास लिखा। सांस लेने में तकलीफ के कारण दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट से उतरते समय उनकी मौत हो गई।

लेशिया में अंतिम सुमात्रई नर गैंडे की मौत

विलुप्ति के कगार पर पहुंचे मलेशिया में अंतिम सुमात्रई नर गैंडे की मौत सोमवार को हो गई। इसके बाद देश में इस प्रजाति की केवल एक मादा गैंडा ही जीवित बची है। वल्र्ड वाइल्डलाइफ फंड के अनुसार पूरे विश्व में अब इस प्रजाति के गैंडों की संख्या 80 से भी कम हो चुकी है। इंडोनेशिया में भी अब कुछ ही सुमात्रई गैंडे बचे हैं।

पाकिस्तान : 400 साल पुराने गुरु नानक पैलेस में तोड़फोड़

नरोवाल स्थित 400 साल पुराने ऐतिहासिक गुरु नानक पैलेस को बदमाशों ने ध्वस्त कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसका कीमती सामान पंजाब प्रांत में बेचा गया। बड़ी संख्या में देश विदेश से श्रद्धालु यहां आया करते थे। लोगों ने इमरान सरकार से कार्रवाई करने को कहा है। उधर, प्रशासन का कहना है कि रेवेन्यू रिकार्ड में इस पैलेस का जिक्र नहीं है।

नेत्रा बिक्रम चंद की कम्युनिस्ट पार्टी ने सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली

नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार को तीन जगह हुए धमाकों की जिम्मेदारी नेत्रा बिक्रम चंद की कम्युनिस्ट पार्टी (बिप्लव) ने ली है। इससे पहले सोमवार को भी कुछ इलाकों से हिंसा की खबरें आईं।

इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज हुईं अपराजिता

उत्तर प्रदेश की होनहार बालिका अपराजिता सिंह ने अपनी तीव्र बुद्धि व विवेक से सभी को हैरान कर दिया है। अपराजिता ने फास्टेट प्रियाडिक (आवर्त सारिणी) जिसकी संख्या 119 है को मात्र 37 सेकेंड में पढ़कर सुना दिया। यह रिकार्ड अब तक राजस्थान के हर्षवर्धन राठौर के पास था, जिन्होंने इसे 74 सेकेंड में पढ़कर सुनाया था। इसका वीडियो व दो चिकित्सकों द्वारा प्रमाणित कराकर इंडिया बुक आफ रिकार्ड को भेजा गया। इंडिया बुक आफ रिकार्ड की कमेटी द्वारा जांच के बाद इसे रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया।

स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रिम पंक्ति के सेनानी थे सावरकर

प्रखर राष्ट्रवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर का जन्म 1883 में आज ही हुआ था। उन्हें स्वात्रंत्यवीर, वीर सावरकर के नामों से जाना जाता है। हंिदूू महासभा में शामिल हुए और हंिदूू राष्ट्र की पहचान के रूप में पूर्व में चंद्रनाथ बसु द्वारा शुरू किए गए ‘हंिदूुत्व’ शब्द को लोकप्रिय बनाया। इंग्लैंड में अभिनव भारत सोसायटी और फ्री इंडिया सोसायटी का गठन किया। क्रांतिकारी गतिविधियों के चलते 1910 में अंग्रेजों ने गिरफ्तार किया। आजीवन कारावास की सजा हुई, हालांकि 1921 में रिहा हुए। विभाजन का मुखर विरोध किया। 26 फरवरी 1966 को मुंबई में देहांत हुआ।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on