Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 May 2019

नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया

प्रधानमंत्री मोदी 30 मई, 2019 को पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक देशों के नेताओं, किर्गिज़ गणराज्य के राष्ट्रपति तथा मॉरिशस के प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया है। शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपति भवन में शाम को 7 बजे किया जाएगा। उन्हें यह शपथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिलाई जायेगी। भाजपा के नेतृत्व में NDA के पास 353 सांसदों का समर्थन प्राप्त है। अकेले भारतीय जनता पार्टी के पास कुल 303 सीटें हैं। बिम्सटेक दक्षिण एशिया तथा दक्षिण पूर्वी एशिया के 7 देशों का समूह है, जो बंगाल के खाड़ी के निकट स्थित हैं। बिम्सटेक की स्थापना 6 जून, 1997 को बैंकाक घोषणा के द्वारा की गयी थी। बिम्सटेक का मुख्यालय बांग्लादेश की राजधानी ढाका में स्थित है। बिम्सटेक के सदस्य देश भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड हैं।

प्रोफेसर बलराम भार्गव ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉ. ली जोंग वुक प्राइज 2019 जीता

हाल ही में कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर बलराम भार्गव को डॉ. ली जोंग वुक मेमोरियल प्राइज फॉर पब्लिक हेल्थ से सम्मानित किया गया, उन्हें यह सम्मान 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में प्रदान किया गया। प्रोफेसर भार्गव भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् के महानिदेशक हैं। उन्हें यह सम्मान उनके अनुसन्धान व प्रशिक्षण कार्य के लिए दिया गया है।

मध्य प्रदेश में ओरछा शहर को अस्थायी रूप से नए यूनेस्को विरासत स्थल में शामिल किया जाएगा

मध्य प्रदेश में ओरछा शहर में बुंदेला राजवंशीय स्थापत्य शैली के साथ ऐतिहासिक स्थलों की बहुतायत है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की एक अस्थायी सूची में ओरछा को विरासत शहर के रूप में शामिल किया है. यह अप्रैल 2019 में ASI द्वारा संयुक्त राष्ट्र निकाय को भेजे गए प्रस्ताव में शामिल था। यूनेस्को के नियम कहते हैं कि विश्व विरासत स्थलों का एक हिस्सा होने के लिए, विरासत या ऐतिहासिक स्थल को पहले अस्थायी सूची में होना चाहिए। उस सूची में आने के बाद, एक और प्रस्ताव यूनेस्को को भेजा जाता है। अपने प्रारंभिक प्रस्ताव में, एएसआई ने अनुरोध किया था कि ओरछा को एक सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में शामिल किया जाए

गाए गुनारत्ने को डाईलन थॉमस प्राइज 2019 से सम्मानित किया गया

ब्रिटिश-श्रीलंकाई मानवाधिकार डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर तथा उपन्यासकार गाए गुनारत्ने को हाल ही में स्वानसी यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल डाईलन थॉमस प्राइज 2019 प्रदान किया गया, उन्हें यह पुरस्कार उनके पहले उपन्यास “इन आवर मैड एंड फ्युरिअस सिटी” के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है। स्वानसी यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल डाईलन थॉमस प्राइज अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ रचना के लिए प्रदान किया जाता है, इसके लेखक की उम्र 39 वर्ष अथवा इससे कम होनी चाहिए।

बिश्केक में किया गया शंघाई सहयोग संगठन मास मीडिया फोरम 2019 का आयोजन

शंघाई सहयोग संगठन मास मीडिया फोरम के दूसरे संस्करण का आयोजन 23 से 26 मई, 2019 के दौरान किर्गिजस्तान के बिश्केक में किया गया। इस फोरम में केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस फोरम का उद्घाटन किर्ज़िग गणराज्य के राष्ट्रपति एस. जीनबेको ने किया। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक राजनीतिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है।

इंडियन ओवरसीज बैंक ने 'बैंक ऑन व्हील्स’ सुविधा शुरू की

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने घोषणा की है कि उसने विजयवाड़ा के अलावा तमिलनाडु और केरल के 14 जिलों में बैंक ऑफ व्हील्स की सुविधा शुरू की है। मोबाइल वैन सुविधा जनता को, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को, मुख्य जिलों के चिन्हित स्थानों पर आसानी से डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएगी। खाता खोलने, सामाजिक सुरक्षा योजना में ग्राहकों का नामांकन, पासबुक प्रिंटिंग और अन्य वित्तीय समावेशन गतिविधियों जैसी सेवाओं का ख्याल रखने के लिए एक समर्पित बैंकिंग संवाददाता वैन वाहन के अंदर एक माइक्रो-एटीएम प्रदान किया जाएगा. IOB का मुख्यालय चेन्नई में है, आर सुब्रमण्यकुमार IOB के एमडी और सीईओ है।

भारत को पहली यूएन-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया

भारत को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित पहली यूएन-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है। भारत नैरोबी में आयोजित होने वाली असेंबली के प्लेनरी सत्र में पहली यूएन-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है। यूएन-हैबिटेट असेंबली का पहला सत्र 27 मई को नैरोबी में यूएन-हैबिटेट के मुख्यालय में शुरू हुआ है और यह 31 मई तक चलेगा। संयुक्त राष्ट्र-निवास विधानसभा के लिए विशेष विषय 'Innovation for Better Quality of Life in Cities and Communities'है।

DRDO ने आकाश मिसाइल के नए संस्करण का परीक्षण सफलतापूर्वक किया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में सतह से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल आकाश के नए संस्करण आकाश-MK-1S का परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर में किया गया। यह परीक्षण सफल रहा। इस मिसाइल में स्वदेशी रूप से विकसित सीकर का उपयोग किया गया है।

मालदीव के पूर्व नेता मोहम्मद नशीद को नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को देश के संसदीय अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। नशीद को सर्वसम्मति से पीपुल्स मजलिस या संसद का प्रमुख चुना गया, उनकी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने, अप्रैल में 87-सदस्यीय विधानसभा में लगभग तीन-चौथाई बहुमत हासिल किया। इब्राहिम मोहम्मद सोलीह मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति हैं।

सिडनी में जल संकट: नल खुला छोड़ना अपराध होगा

ऑस्ट्रेलिया में दिसंबर से फरवरी के दौरान पड़ी भीषण गर्मी की वजह से नदियों का जलस्तर खतरनाक ढंग से नीचे आ रहा है। सिडनी में हालात बदतर हैं। जल स्रोत 1940 के बाद से अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गए हैं। स्थिति से निपटने के लिए न्यू साउथ वेल्स प्रशासन (एनएसडब्ल्यू) को एक बार फिर से कड़े प्रतिबंध लागू करने पड़े हैं। प्रशासन ने जो नियम तय किए हैं, उनके मुताबिक- नल को खुला छोड़ना भी अपराध की श्रेणी में शामिल होगा। इसके अतिरिक्त अगर किसी ने अपने बगीचे में पानी डालने के लिए स्प्रिंकल सिस्टम का इस्तेमाल किया तो उसे जुर्माना भरना होगा। नए नियमों के मुताबिक- अगर किसी व्यक्ति ने पानी बर्बाद किया तो उस पर 10613 रुपए और संस्थान पर 26532 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। प्रतिबंध अगले सप्ताह से लागू होंगे।

भारत की पहली ट्री एम्बुलेंस ग्रीन मैन ऑफ़ इंडिया द्वारा चेन्नई में शुरू की गई

अंतर्राष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस के अवसर पर यानी 22 मई को, चेन्नई, तमिलनाडु में भारत के उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू द्वारा ट्री एम्बुलेंस का उद्घाटन किया गया। इस पहल का प्रस्ताव ग्रीन मैन ऑफ़ इंडिया डॉ.के.अब्दुल गनी ने रखा था और यह एसएएसए समूह द्वारा प्रायोजित है। 9941006786 नंबर के माध्यम से एम्बुलेंस का लाभ उठाया जा सकता है और स्वयंसेवक www.treeambulance.org पर पंजीकरण कर सकते हैं। ट्री एम्बुलेंस प्राथमिक चिकित्सा उपचार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में वृक्षारोपण, बीज बैंक, बीज गेंद वितरण, पौधे वितरण, सहायक वृक्षारोपण, वृक्षों की शिफ्टिंग, वृक्षों का सर्वेक्षण और मृत पेड़ों को उखाड़ना शामिल है। एम्बुलेंस में हेल्पर्स और प्लांट विशेषज्ञ होते हैं, जो बागवानी उपकरण, पानी, खाद, और कीटनाशक अपने साथ ले जाते हैं।

सरकार ने LTTE पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक न्यायाधिकरण का गठन किया

सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) ट्रिब्यूनल का गठन किया है ताकि यह तय किया जा सके कि लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) को गैरकानूनी एसोसिएशन घोषित करने के पर्याप्त कारण हैं या नहीं. ट्रिब्यूनल में दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायधीश संगीता ढींगरा सहगल शामिल हैं। 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद भारत में LTTE पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

घाेटाले उजागर करने वाले ऑडिट विभाग काे खत्म करने की तैयारी में राजस्थान सरकार

रकारी दफ्तरों में घोटाले उजागर करने वाले ऑडिट महकमे को सरकार खत्म करने की तैयारी में है। वित्त अंकेक्षण विभाग के अधीन आने वाला इंटरनल ऑडिट एंड फिजिकल वेरिफिकेशन विभाग प्रदेश के 17 हजार सरकारी दफ्तरों के ऑडिट पैरा बनाता है। इसे खत्म करने की कवायद कंसल्टेंसी कंपनी ई एंड वाय की रिपोर्ट को आधार बनाकर की जा रही है। इसमें ऑडिट विभाग के पदों को समाप्त करने और संबंधित विभाग के अधिकारियों से ही ऑडिट करवाने का प्रस्ताव रखा है। पिछली भाजपा सरकार ने ऑडिट संस्थानों को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए प्रोजेक्ट चलाया था।

रूस ने आर्कटिक में मार्ग खोलने के लिए नए परमाणु संचालित आइसब्रेकर लॉन्च किए

रूस ने परमाणु-संचालित आइसब्रेकर लॉन्च किया, जो आर्कटिक की व्यावसायिक क्षमता को टैप करने की क्षमता में सुधार करने के लिए जहाजों के अपने बेड़े को नवीनीकृत और विस्तारित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का हिस्सा था। इस जहाज, को यूराल में निर्मित किया गया था और जिसे सेंट पीटर्सबर्ग में एक डॉकयार्ड से रवाना किया गया है, यह तिकड़ी में से एक है जो पूरा होने पर दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली आइसब्रेकर होगा. यूराल 2022 में रूस के राज्य के स्वामित्व वाली परमाणु ऊर्जा निगम रोसाटॉम को समान श्रृंखला में दो अन्य आइसब्रेकर अर्कटिका (आर्कटिक) और सिबिर (साइबेरिया) के बाद सौंपा जाएगा। व्लादिमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति हैं।

भारत के पहले ऑल-वुमन क्रू ने एक मीडियम लिफ्ट हेलीकॉप्टर उड़ाया

पंजाब की दो महिला IAF अधिकारी देश की पहली ऑल-वुमन क्रू का हिस्सा थीं, जिन्होंने एक मीडियम लिफ्ट हेलीकॉप्टर Mi-17 V5 उड़ाया। फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज (कप्तान), फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि (को-पायलट) और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल (फ्लाइट इंजीनियर) ने साउथ वेस्टर्न एयर कमांड में एक फॉरवर्ड ट्रेन बेस से हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एचआइवी से मचा हड़कंप

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एचआइवी (ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस) संक्रमण फैलने से हड़कंप मच गया है। प्रांत के लरकाना शहर के रातोडेरो इलाके में एक माह के अंदर एचआइवी संक्रमण के 700 मामले सामने आ चुके हैं। एचआइवी पॉजिटिव पाए गए पीड़ितों में बड़ी संख्या दो से 15 साल के बच्चों की है। अब तक 576 बच्चों में एचआइवी की पुष्टि हो चुकी है।

नेपाल ने एवरेस्ट से साफ किया 11 टन कचरा

नेपाल सरकार ने सोमवार को माउंट एवरेस्ट के सफाई अभियान का समापन कर दिया। नेपाल सरकार ने बताया कि इस दौरान करीब 11 टन कचरा इकट्ठा किया गया, जो हाल के वर्षो में सबसे ज्यादा रहा। एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे शेरपा ने 66 साल पहले एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। इसके बाद यह पहला मौका रहा जब इस प्रकार का सफाई अभियान चलाया गया। इसकी शुरुआत मध्य अप्रैल में की गई थी। इस टीम में अधिक ऊंचाई पर चढ़ने में दक्ष 12 शेरपा शामिल थे, जिन्होंने एक महीने से भी ज्यादा समय तक एवरेस्ट पर कचरा इकट्ठा किया। नेपाल पर्यटन विभाग के महानिदेशक डीआर घिमिरे ने एक नेपाली समाचार पत्र को बताया, ‘कचरा एकत्र करने के दौरान चार शव भी मिले। उन्हें पिछले सप्ताह काठमांडू लाया गया। सफाई अभियान पर 2.3 करोड़ रुपये का खर्च आया।’

नोबेल विजेता भौतिक विज्ञानी मुर्रे गेल-मान का 89 वर्ष की आयु में सांता फ़े, न्यू मैक्सिको में निधन हो गया

मूर्रे गेल-मान, नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी का 89 साल की उम्र में सांता फ़े, न्यू मैक्सिको में निधन हो गया। वह न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका के रहने वाले थे। उन्होंने एक विद्युत आवेश, स्पिन और अन्य विशेषताओं के आधार पर उप-परमाणु कणों को आठ के सरल समूहों में छाँटने के लिए ‘आठ गुना’ के रूप में जाना जाने वाला एक तरीका तैयार करके भौतिकी को बदल दिया। वर्ष 1969 में प्राथमिक कणों के वर्गीकरण और उनके इंटरैक्शन के विषय में उनके योगदान और खोजों के लिए उन्हें भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने ‘क्वार्क’ का एक सिद्धांत भी विकसित किया जो पदार्थ के अविभाज्य घटक है जो प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और अन्य कण से बना है।

थाईलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री और शाही विश्वासपात्र प्रेम तिनसुलानोंदा का थाईलैंड के बैंकॉक में 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया

थाईलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री और शाही विश्वासपात्र प्रेम तिनसुलानोंदा का थाईलैंड के बैंकॉक में 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म दक्षिणी थाईलैंड में हुआ था। वह स्वर्गीय राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के सबसे भरोसेमंद सलाहकार थे और 1980 से 1988 तक थाईलैंड के 16 वें प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on