Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 May 2019

नवीन पटनायक ने लगातार पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथली

नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, गौरतलब है कि वे पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बने। उन्हें राज्यपाल गणेशी लाल ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। 19 साल बाद शपथ समारोह राजभवन से बाहर इडको एग्जीबिशन ग्राउंड पर कराया गया। हाल ही में ओडिशा में विधानसभा चुनाव 2019 संपन्न हुए, इन चुनावों में सत्ताधारी बीजू जनता दल को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ है। ओडिशा में कुल 146 विधानसभा सीटें हैं। 2014 के विधानसभा चुनावों में बीजू जनता दल को 117 सीटें प्राप्त हुई थीं। इस बार बीजू जनता दल को 112 सीटों पर विजय प्राप्त हुई है। 2014 में भारतीय जनता पार्टी को राज्य में 10 सीटें प्राप्त हुई थीं, इस बार बीजेपी को 23 सीटों पर जीत मिली है। अब बीजेपी ओडिशा में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उभरा है। 2014 में कांग्रेस को 16 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी, इस बार कांग्रेस को 9 सीटें ही मिली हैं। इन चुनावों में एक सीट स्वतंत्र उम्मीदवार को तथा एक सीट कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सिस्ट) को मिली है।

भाजपा नेता पेमा खांडू ने अरुणाचल के सीएम के रूप में शपथ ली

पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है पेमा खांडू के साथ, कैबिनेट के 11 अन्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई। राज्यपाल डॉ. बीडी मिश्रा ने मंत्रिपरिषद को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 60 सीटों वाले सदन में 41 सीटों के साथ विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद, भाजपा ने इटानगर में विधानमंडल दल की बैठक आयोजित की।

भारत के सभी राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्री

अब ‘टाइम’ ने कहा, मोदी ने देश को एक सूत्र में पिरोया

कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘डिवाइडर इन चीफ’ कहने वाली अमेरिकी मैगजीन ‘टाइम’ के सुर बदल गए हैं। मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव में 542 में से 303 सीटों पर भाजपा की जबर्दस्त जीत के बाद टाइम के एक लेख में मोदी को देश को एकजुट करने वाला कहा गया है। पत्रिका ने ‘मोदी ने भारत को ऐसे एक सूत्र में पिरोया जैसा दशकों में कोई प्रधानमंत्री न कर सका’ शीर्षक से लेख प्रकाशित किया है। इसे लंदन स्थित मीडिया संस्थान इंडिया इंक ग्रुप के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी मनोज लाडवा ने लिखा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बर्नआउट को मेडिकल कंडीशन के रूप में चिन्हित किया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को ऑफिस में काम के दबाव के कारण होने वाली थकान को बीमारी मान लिया। इसे बर्न आउट नाम दिया गया है। डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को आईसीडी यानी अंतरराष्ट्रीय बीमारियों को वर्गीकृत करने वाली सूची में शामिल कर लिया है। यह निर्णय जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा में लिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बर्नआउट को एक सिंड्रोम के रूप में चिन्हित किया है जो चिरकालीन कार्यस्थल तनाव के कारण से होता है।

प्रतिस्पर्धा अर्थव्यवस्था के रूप में भारत को 43 वां स्थान; सिंगापुर शीर्ष पर

वैश्विक स्तर पर एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार, भारत को अपने मजबूत आर्थिक विकास, एक बड़ी श्रम शक्ति और अपने विशाल बाजार के आकार के दम पर दुनिया में 43 वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था का स्थान पाने प्राप्त हुआ है,जबकि सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है। सिंगापुर पिछले वर्ष तीसरे स्थान से शीर्ष पर था, जबकि अमेरिका आईएमडी विश्व प्रतिस्पर्धात्मक रैंकिंग के 2019 संस्करण में तीसरेस्थान पर खिसक गया है। हांगकांग एसएआर एक सौम्य कर और व्यापार नीति के वातावरण और व्यापार वित्त तक पहुंच के द्वारा अपने दूसरे स्थान पर बरकरार है।

अमेरिका ने भारत, स्विट्जरलैंड को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से हटाया

अमेरिका ने भारत को प्रमुख व्यापार साझेदारों की अपनी मुद्रा निगरानी सूची से बाहर कर दिया है। अमेरिका ने कहा है कि भारत ने अमेरिका की कुछ प्रमुख चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं। अमेरिका ने संदेहास्पद फॉरेक्स नीतियों वाले देशों की मुद्रा निगरानी सूची में भारत को पहली बार मई 2018 में शामिल किया था। मंगलवार को भारत के साथ स्विट्जरलैंड भी इस सूची से बाहर हो गया। इस सूची में अब चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, सिंगापुर, मलयेशिया और वियतनाम हैं।

श्रीलंका ने भारत और जापान के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये

श्रीलंका ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए भारत और जापान के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कोलंबो में श्रीलंका के बंदरगाह मंत्री सागला रत्नायके, श्रीलंका के भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू और एक जापानी प्रतिनिधि द्वारा सहयोग ज्ञापन (MoC) पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसार, श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (SLPA) बंदरगाह विकास में 51 प्रतिशत बहुमत हिस्सेदारी रखेगा जबकि जापान और भारत की संयुक्त हिस्सेदारी 49 प्रतिशत होगी।

एन कुमार को बागवानी पुरस्कार से सम्मानित किया गया

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के वाइस-चान्सेलर एन कुमार को कॉन्फेडरेशन ऑफ हॉर्टिकल्चर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आजीवन मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार कृषि में मानव संसाधन विकास पर केंद्रित बागवानी और अकादमिक नेतृत्व के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

भारतीय लेखिका ने जीता नाइन डॉट्स प्राइज

भारतीय लेखिका एनी जैदी को वर्ष 2019 के नाइन डॉट्स प्राइज अवार्ड के लिए चुना गया है। मुंबई की एनी को यह पुरस्कार उनके निबंध ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है। एक लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपये) की इनामी राशि वाले इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार का एलान बुधवार को यहां किया गया। नाइन डॉट्स प्राइज विशेष लेखन शैली के जरिये आधुनिक मुद्दों पर लेखन कला को प्रोत्साहित करता है। यह ब्रिटेन की संस्था कदास प्राइज फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

स्कॉट मॉरिसन बने ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

स्कॉट मॉरिसन ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ उप-प्रधानमंत्री माइकल मैककोरमैक ने भी शपथ ली। मॉरिसन के साथ उनके मंत्रीमंडल ने भी शपथ ली, गौरतलब है कि उनके मंत्रीमंडल में सात महिलाएं शामिल हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। स्कॉट मॉरिसन ने मैल्कम टर्नबुल की जगह प्रधानमंत्री पद संभाला है। । ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबेरा में स्थित है।

मुहम्मद बुहारी फिर बने नाइजीरिया के राष्ट्रपति

मुहम्मद बुहारी ने अफ्रीकी देश नाइजीरिया के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस साल फरवरी में हुए चुनाव में 76 वर्षीय राष्ट्रपति बुहारी ने 56 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। उन्होंने देश में ¨हसा का माहौल खत्म करने का वादा किया था। देश की खस्ता अर्थव्यवस्था और व्यापक ¨हसा सरकार के सामने बड़ी चुनौती है।

मलावी के राष्ट्रपति पीटर मुथारिका को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के मलावी के राष्ट्रपति पीटर मुथारिका ने 38.5% वोटों के साथ फिर से चुनाव जीता है। मलावी इलेक्टोरल कमीशन (एमईसी) के प्रमुख जेन अंसाह द्वारा ब्लांटायर, मलावी में जीत की घोषणा की गई।उन्होंने मलावी कांग्रेस पार्टी (एमसीपी) के विपक्षी उम्मीदवार लाजरस चकवेरा के खिलाफ चुनाव जीता, जिन्होंने 35.4% वोट हासिल किए। पूर्व उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा ने 20% वोट के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। अन्य 4 राष्ट्रपति उम्मीदवारों ने सामूहिक रूप से 6% वोट हासिल किया। मलावी की राजधानी लिलोंग्वे

पाकिस्तान को मिली एशिया कप 2020 की मेजबानी

एशिया कप 2020 की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई। यह टूर्नामेंट अगले साल सितंबर में टी-20 वर्ल्ड कप से पहले खेला जाएगा। आईसीसी के अधिकतर सदस्य देशों के पाकिस्तान में नहीं खेलने के कारण यह टूर्नामेंट यूएई में खेला जा सकता है। पाकिस्तानी टीम अपने घरेलू मैच वहीं खेलती है। सिंगापुर में मंगलवार को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के बैठक में पाकिस्तान को मेजबानी देने का फैसला लिया गया। यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

आगामी खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन वर्ष और उनके स्थल

‘गोल्डन एरो’ 17 स्क्वाड्रन को मिलेगा पहला राफेल विमान

पहला राफेल एयरक्राफ्ट भारतीय वायुसेना के ‘गोल्डन एरो’ 17 स्क्वाड्रन में शामिल होगा। इस यूनिट का नेतृत्व 1999 में करगिल युद्ध के दौरान एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने किया था। 17 स्क्वाड्रन इससे पहले मिग-21 का संचालन करती थी। भारतीय वायुसेना को सितंबर 2019 में राफेल विमानों की पहली खेप मिलेगी। इसमें चार लड़ाकू विमान शामिल होंगे। हालांकि इससे पहले इन विमानों को भारतीय वातावरण में 1500 घंटों की उड़ान भरना होगी। ऐसे में चार विमानों की पहली बैच को अम्बाला पहुंचने में मई 2020 तक का समय लग जाएगा।

सऊदी अरब ने केरल से फलों और सब्जी पर निर्यात प्रतिबंध हटाया

पिछले साल निपाह वायरस के हमले के बाद सऊदी अरब द्वारा निर्यात प्रतिबंध हटाने के बाद केरल के फल और सब्जी निर्यातकों ने राहत की सांस ली है। व्यापार प्रतिषेध के हटने के साथ, उन्होंने कहा है कि कोझिकोड हवाई अड्डे से अकेले सऊदी में विभिन्न गंतव्यों के लिए 50,000 डॉलर से अधिक के मूल्य के साथ प्रति दिन 20 टन फलों और सब्जियों का व्यापार हो रहा है। केरल लगभग 150 टन फलों और सब्जियों को विभिन्न खाड़ी देशों के लिए दैनिक आधार पर अपवाहन करता है और इसमें से अकेले सऊदी के लिए प्रेषित माल 30-40 टन था।

वॉलमार्ट ने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में सुरेश कुमार को नियुक्त किया

अमेरिका आधारित रिटेल चेन वॉलमार्ट ने आईआईटी मद्रास के स्नातक और पूर्व गूगल कार्यकारी सुरेश कुमार को मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी नियुक्त किया है। यह नियुक्ति ऐसे समय में आयी है जब वॉलमार्ट अपने ग्राहक और सहयोगी अनुभवों को बदल रहा है।

ICC ने विश्व कप से पहले Criiio अभियान शुरू किया

ICC ने पुरुषों के विश्व कप पहले criiio अभियान शुरू किया है, जिसमें विश्व भर में क्रिकेट खेलने वाले 460 मिलियन लोगों ने क्रिकेट की शानदार विविधता का जश्न मनाया है। ICC ने प्रशंसकों से कहा कि वे नए लॉन्च किए गए #criiio का उपयोग करके और criiio.com पर जाकर दुनिया भर में कहां और कैसे क्रिकेट खेलते हैं, इसकी तस्वीरें और वीडियो साझा करके सामाजिक क्रिकेट जगत में शामिल हों सकते है। यह हाल ही में उत्पन्न उपयोगकर्ता-सोशल मीडिया पहल #WorldWideWicket की सफलता पर आधारित है और अगले 12 महीनों में ICC द्वारा शुरू किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है।

मोतीलाल ओसवाल एएमसी व्हाट्सएप ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म पेश करने वाला पहला भारतीय फंड हाउस बन गया

अपनी तरह की पहली पहल में, मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) नए निवेशकों के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों के लिए म्युचुअल फंड लेनदेन के लिए व्हाट्सएप ट्रांजैक्शन मंच शुरू करने वाला पहला भारतीय फंड हाउस बन गया है। यह निवेशकों को मोतीलाल ओसवाल एएमसी से किसी भी योजना में निवेश करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। निवेशक लम्पसम या एसआईपी के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। मोतीलाल ओसवाल ए.एम.सी. मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र,अध्यक्ष रामदेव अग्रवाल

NSIC ने MSME मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (NSIC) ने वर्ष 2019-20 के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता ज्ञापन एनएसआईसी द्वारा देश में एमएसएमई के लिए विपणन, वित्तीय, प्रौद्योगिकी और अन्य सहायता सेवाओं की योजनाओं के तहत संवर्धित सेवाओं के प्रावधान की परिकल्पना करता है। निगम की परियोजनाएँ अपने कार्य से राजस्व में वर्ष 2018-19 में 2540 करोड़ से 22% और वर्ष 2019-20 में 3100 करोड़ की वृद्धि करेगी। NSIC का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

राजस्थान में रद हो सकते हैं अनपढ़ वाहन चालकों के लाइसेंस

राजस्थान में अनपढ़ वाहन चालकों के लाइसेंस रद हो सकते हैं। हाई कोर्ट ने अनपढ़ वाहन चालकों के लाइसेंस रद करने को लेकर सरकार को निर्देश दिए हैं। जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा का कहना है कि अनपढ़ वाहन चालक हाईवे और सड़कों पर लगे संकेतों एवं सूचनाओं को न तो पढ़ पाते हैं और न ही समझ सकते हैं। ऐसे चालक सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए खतरा होते हैं। सरकार ऐसे चालकों के लाइसेंस रद करे और उनके विरुद्ध कार्रवाई भी करे। साथ ही सरकार इस बारे में नीति भी बनाए। हाई कोर्ट ने इसकी पालना रिपोर्ट एक माह में प्रस्तुत करने के लिए परिवहन आयुक्त को निर्देश दिए हैं।

यमुना को प्रदूषण मुक्त करेगा देश का सबसे बड़ा एसटीपी

यमुना को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड ने बड़ी परियोजना को मंजूरी दी है। यमुना की गंदगी खत्म करने और गंदे पानी को साफ पानी में बदलने के लिए देश का सबसे बड़ा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) ओखला में बनाया जाएगा। 562 मिलियन लीटर डेली (एमएलडी) क्षमता के इस एसटीपी का निर्माण करने में 1161 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यमुना एक्शन प्लान-तीन के तहत इस एसटीपी का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना को बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली जलबोर्ड के चेयरमैन अर¨वद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली जल बोर्ड की 146वीं बैठक में मंजूरी दी गई।

सेटेलाइट के कलपुर्जे बनाने का हब बनेगा गाजियाबाद

सेटेलाइट व रॉकेट के कलपुर्जे बनाने का हब गाजियाबाद बनेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कलपुर्जे तैयार कराने के लिए शहर को चुना है। यहां के इंजीनियरिंग गुड्स और फोर्जिग उद्योंगों से इसरो ने संपर्क साधा है।

रेल टिकट असली है या नकली एप के जरिये चलेगा पता

टीटीई मोबाइल एप से बताएगा कि टिकट असली है या नकली। इसके लिए सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने यह एप लांच किया है। यह एप सभी चल टिकट परीक्षकों और निरीक्षकों के मोबाइल फोन में अनिवार्य रूप से लोड रहेगा।टीटीई मोबाइल एप जैसे ही टिकटों के बार कोड के संपर्क में आएगा, असली और नकली की पहचान हो जाएगी। टीटीई के मोबाइल पर टिकट का पूरा विवरण आ जाएगा।

मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई परियोजना शुरू की

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के.संगमा ने ‘अरोमा मिशन’ नामक औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई परियोजना शुरू की। ’अरोमा मिशन’ कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए महत्व देने के लिए शुरू की गई 18 करोड़ रुपये की एक परियोजना है ताकि किसान इससे होने वाले लाभ अर्जित करें।

किसानों के लिए चलेगी पार्सल कागरे एक्सप्रेस ट्रेन

किसान की आय बढ़ाने के लिए रेलवे कदम बढ़ाने जा रहा है। इसके लिए रेलवे पार्सल कागरे एक्सप्रेस ट्रेन (पीसीईटी) चलाने की तैयारी कर रहा है ताकि अन्नदाता अपने उत्पाद को देश के किसी भी शहर में बेच सकें। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और प्रदूषण पर भी कंट्रोल होगा। इस ट्रेन को रेलवे जुलाई से चलाने की तैयारी में है। पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन में 52 ट्रक के बराबर सामान लोड किया जा सकता है और देश के प्रमुख शहरों को जोड़ते हुए ट्रेन चलेगी। कम समय व कम किराये में किसानों का माल बड़े बाजार तक पहुंचेगा। इससे माल ढुलाई के लिए ट्रक कम चलेंगे और डीजल से होने वाले प्रदूषण पर भी रोक लगेगी। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत पीसीईटी गुवाहटी से मुंबई के लिए चल रही है।

नासकॉम के साथ मिलकर मिटी ने विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में संयुक्त रूप से इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स सुविधा की स्थापना करेगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मिटी) नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नासकॉम) के सहयोग से संयुक्त रूप से विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओंटी) सुविधा स्थापित करेगा।

लॉर्डस पर विराट कोहली के मोम के पुतले का अनावरण

मोम के पुतले तैयार करने के लिए मशहूर मैडम तुसाद ने आइसीसी विश्व कप से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली के मोम के पुतले का यहां लॉर्डस में अनावरण किया। विश्व के चोटी के बल्लेबाज का मोम का पुतला गुरुवार से लेकर 15 जुलाई तक मैडम तुसाद म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाएगा। मैडम तुसाद म्यूजियम लंदन के महाप्रबंधक स्टीव डेविस हैं

मिग 21 से उड़ान भरकर एयर चीफ मार्शल ने दी कारगिल शहीद को श्रद्धांजलि

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने सोमवार को पंजाब के बठिंडा शहर के पास 'मिसिंग मैन' फॉर्मेशन में उड़ान भरकर कारगिल युद्ध में 20 साल पहले शहीद हुए स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा को श्रद्धांजलि दी। फॉर्मेशन की उड़ान भटिंडा के बाहरी इलाके में भिसियाना हवाई अड्डे पर की गई जिसमें पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल आर नांबियार ने भी भाग लिया। ये उड़ान मिग 21 से भरी गई।

भारत-चीन उद्योग सहयोग मंच गुइझोऊ, चीन में आयोजित हुआ

भारत और चीन उद्योग सहयोग मंच चीन के गुइझोउ में आयोजित किया गया था। उद्देश्य डिजिटल बदलाव के नए युग में भारत-चीन सहयोग में एक नया अध्याय बनाना है। नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने आईटी क्षेत्र में दो देशों के बीच बेहतर आदान-प्रदान के उद्देश्य से एक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) गलियारा भी खोला है। यह कार्यक्रम ‘इंटरनेशनल बिग डेटा इंडस्ट्री एक्सपो 2019’ के अवसर पर आयोजित किया गया था।

आईबीएम के साथ साझेदारी में स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने ट्रेड एआई इंजन लॉन्च किया

आईबीएम के साथ साझेदारी में स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने ट्रेड एआई इंजन लॉन्च किया है जो व्यापार प्रलेखन की उच्च जोखिम प्रक्रिया को स्वचालित करेगा। यह बढ़ी हुई परिचालन दक्षता और मजबूत परिचालन नियंत्रण के माध्यम से ग्राहक अनुभव को बढ़ाएगा। यह नया लॉन्च किया गया ट्रेड एआई इंजन पेपर-आधारित लाखों डेटा एलिमेंट से युक्त पारंपरिक डॉक्यूमेंट्री ट्रेड की जगह लेगा, जिसकी समीक्षा बड़े पैमाने पर मैनुअल प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी।

कर्नाटक कैबिनेट ने क्लाउड सीडिंग कार्यक्रम को मंजूरी दी

कर्नाटक की कैबिनेट ने 93 करोड़ रुपये के क्लाउड-सीडिंग कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है जो राज्य में कम वर्षा से निपटने के लिए जून 2019 में शुरू होगा।

तेलंगाना हैदराबाद में देश का पहला ‘ब्लॉकचेन जिला’ स्थापित करेगा

तेलंगाना ने हैदराबाद में देश का पहला ‘ब्लॉकचेन जिला’ स्थापित करने के लिए एक ब्लॉकचेन नीति जारी की है। इसका उद्देश्य प्रमुख ब्लॉकचेन कंपनियों, अनुसंधान, नवाचार और उद्योग सहयोग को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। तेलंगाना सरकार ने 2018 में ब्लॉकचेन जिले की स्थापना के लिए टेक महिंद्रा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। ब्‍लॉकचेन तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसमें क्रेता विक्रेता के मध्य सीधा ही पैसे का स्थानान्तरण किया जाता है इस ट्रांजेक्‍शन में किसी भी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं होती है। वर्तमान में दो लोगों के मध्य पैसों का स्थानान्तरण तीसरे पक्ष के माध्यम से ही होता है यह तीसरे पक्ष जैसे बैंक, पेपल , मनी ट्रान्सफर आदि होती हैं और हमें इन लेनदेन के लिए सेवा शुल्क अधिक देना होता है, जबकि ब्लॉकचेन में तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं होती है। ब्लॉकचेन तकनीक में किये गये ट्रांजेक्‍शन में बहुत कम समय लगता है। इसके अलावा ब्लॉकचेन पूर्ण रुप से सुरक्षित है।

फिलीपींस में नया कानून- ग्रेजुएशन की डिग्री तभी मिलेगी जब छात्र 10 पौधे लगाएंगे

पर्यावरण के मामले में 20वीं सदी फिलीपींस के लिए एक बुरा सपना साबित हुई है। इस दौरान यहां का वन क्षेत्र 70% से 20% तक सिमट गया। अब सरकार की कोशिश है कि देश को फिर से हरा-भरा बनाया जाए। इसके लिए फिलीपींस में नया कानून बनाया गया है, इसमें ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले छात्रों के लिए कम से कम 10 पौधे लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on