Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 May 2019

नरेन्द्र मोदी ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में किया गया। इस समारोह में 8000 से अधिक गणमान्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया था। इस समारोह में बिम्सटेक देश (बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान) के राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ किर्गिजस्तान और मॉरिशस के राष्ट्राध्यक्ष भी शरीक हुए। यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम सात बजे आयोजित किया गया। राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह में मोदी समेत 58 मंत्रियों ने शपथ ली, जबकि 2014 में 46 ने शपथ ली थी। अमित शाह पहली बार केंद्रीय मंत्री बने। शाह के मंत्री बनने के बाद संभावना जाहिर की जा रही है कि जगतप्रकाश नड्डा को भाजपा अध्यक्ष बनाया जा सकता है। उन्होंने शपथ नहीं ली। मंत्रिमंडल में सबसे चौंकाने वाला चेहरा एस जयशंकर का है, जो तीन साल विदेश सचिव रह चुके हैं। इस बार 25 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बनाए गए। 19 नए चेहरों को जगह मिली।

जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

जगन मोहन रेड्डी ने आन्ध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एन. चंद्रबाबू नायडू का स्थान लिया है। आंध्र प्रदेश में हाल ही में विधानसभा चुनाव सम्पूर्ण हुए, इन चुनावों में युवाजन श्रमिक रयुतु कांग्रेस पार्टी (YSR कांग्रेस) को शानदार सफलता मिली, YSR कांग्रेस को इन चुनावों में 151 सीटें मिली। गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं। जगन रेड्डी आंध्र प्रदेश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक YS राजशेखर रेड्डी के पुत्र हैं, उनका निधन 2009 में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुआ था।

फ़ास्टैग को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाया गया

इलेक्ट्रॉनिक टोल भुगतान में सहायक फास्टैग अब ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन पर उपलब्ध है। फास्टैग को जनवरी, 2019 में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रोत्साहित कम्पनी आईएचएमसीएल ने लांच किया था। FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली है, इसका संचालन राष्ट्रीय उच्चमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जा रहा है। FASTag के द्वारा टोल प्लाजा में रुके बिना ही व्यक्ति के खाते से टोल चार्ज अपने आप कट जायेगा, अब टोल कर अदा करने के लिए गाडी रोकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। FASTag एक प्रीपेड अकाउंट से जुड़े हुए होते हैं, इसके द्वारा टोल प्लाजा से गुजरते हुए व्यक्ति के खाते से टोल अपने आप ही कट जायेगा। FASTag के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है।

‘विश्‍व पर्यावरण दिवस’ पर इस वर्ष की थीम ‘वायु प्रदूषण’ पर तैयार विशेष गीत ‘हवा आने दे’ को रिलीज किया गया

विश्‍व पर्यावरण दिवस हर वर्ष 5 जून को मनाया जाता है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दरअसल यूएनईपी द्वारा घोषित विशेष थीम पर फोकस करते हुए विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाता है। इसके साथ ही मंत्रालय इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित करता है। इस वर्ष की थीम है ‘वायु प्रदूषण’। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मुम्‍बई स्थित भामला फाउंडेशन के सहयोग से इस वर्ष के विश्‍व पर्यावरण दिवस की थीम पर विशेष गीत तैयार किया है। मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली व्‍यक्तियों से युक्‍त इस गीत ‘#हवा आने दे’ का उद्देश्‍य वायु प्रदूषण से जुड़े संदेश का प्रचार-प्रसार करना है। इस थीम गीत को श्री स्‍वानंद किरकिरे ने लिखा है और इसे श्री शान्‍तनु मुखर्जी, कपिल शर्मा, सुनिधि चौहान एवं शंकर महादेवन ने सुरों में पिरोया है। इस फिल्‍म का निर्देशन श्री रोमांचक अरोड़ा द्वारा किया गया है।

चालू वित्त वर्ष में 7.1 फीसद विकास दर का अनुमान

उद्योग संघ फिक्की के मुताबिक देश की विकास दर चालू वित्त वर्ष में 7.1 फीसद और अगले वित्त वर्ष में 7.2 फीसद रहने का अनुमान है। उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्रों से जुड़े अर्थशास्त्रियों के बीच इसी महीने कराए गए फिक्की के आर्थिक परिदृश्य सर्वेक्षण में कहा गया है कि चालू वित्त में विकास दर न्यूनतम 6.8 फीसद और अधिकतम 7.3 फीसद रह सकती है। सर्वेक्षण के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की विकास दर तीन फीसद, उद्योग क्षेत्र की विकास दर 6.9 फीसद और सेवा क्षेत्र की दर आठ फीसद रहने का अनुमान है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आइआइपी) में इस दौरान औसत 4.4 फीसद विकास होने का अनुमान है। यह वृद्धि न्यूनतम 3.3 फीसद और अधिकतम 5.5 फीसद हो सकती है।

जेम्स मारपे को पापुआ गिनी के नये प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया

पूर्व वित्त मंत्री और एक प्रमुख वैश्विक गैस विकास सौदे के आलोचक जेम्स मारपे को संसद द्वारा पापुआ गिनी के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है। उनका चुनाव उन राजनीतिक उथल-पुथल के हफ्तों के बाद हुआ जब उनके पूर्ववर्ती पीटर ओ'नील ने, सात वर्ष से अधिक तक सत्ता में रहने के बाद सदन का समर्थन खो दिया था। पोर्ट मोरेस्बी पापुआ न्यू गिनी की राजधानी है।

गठबंधन बनाने में असफल रहे प्रधानमंत्री नेतन्याहू, देश में दोबारा होंगे आम चुनाव

इजराइल में इस साल मार्च में हुए चुनाव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलीं। इसके बावजूद पिछले छह हफ्तों में वे दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन बनाने में नाकाम रहे। बुधवार को सांसदों ने सरकार बनने में देरी के चलते संसद भंग करने का प्रस्ताव पारित कर दिया। इसके चलते 17 सितंबर को एक बार फिर इजराइल में आम चुुनाव होंगे।

पंजाब सरकार की योजना- किसान पेट्रोल और डीजल उधार लें, फसल आने पर पैसा चुकाएं

पंजाब के किसान जल्द ही इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रिटेल आउटलेट पर उधार में पेट्रोल और डीजल ले सकेंगे। उन्हें फसल आने के बाद इसका भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बुधवार को बताया कि राज्य सरकार ने इंडियन ऑयल के साथ इसे लेकर करार किया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन पंजाब में सहकारी संस्थाओं की खाली जमीन पर अपने रिटेल आउटलेट खोलेगा।

वायुसेना और इसरो के बीच समझौता, 2022 तक 3 भारतीय अंतरिक्ष में जाएंगे

मानव मिशन के लिए वायुसेना ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ समझौता किया है। मिशन गगनयान के तहत इसरो 2021-22 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजेगा। इसरो और वायुसेना इन तीनों अंतरिक्ष यात्रियों का चयन करेंगे और उन्हें ट्रेनिंग देंगे। इसरो प्रमुख के सिवन की मौजूदगी में वायुसेना के एवीएम आरजीके कपूर और गगनयान मिशन के डायरेक्टर आर हट्टन ने मंगलवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए। सिवन ने कहा कि मिशन गगनयान के तहत सबसे पहले 2022 में जीएसएलवी मार्क-III के जरिए दो मानवरहित यान भेजे जाएंगे। इसके बाद तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में सात दिन के लिए भेजा जाएगा। यह मिशन सफल रहा तो भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले रूस, अमेरिका और चीन अंतरिक्ष में मानवयान भेज चुके हैं। मोदी सरकार ने 28 दिसंबर, 2018 को देश के पहले मानव स्पेस फ्लाइट प्रोग्राम (मिशन गगनयान) को मंजूरी दी थी। कैबिनेट बैठक में इसके लिए 10 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। मिशन को पूरा करने में 9023 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

यूएस-यूएई रक्षा समझौता लागू हुआ

संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात ने घोषणा की है कि वाशिंगटन और तेहरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच आपसी रक्षा सहयोग समझौता लागू हुआ है। DCA (रक्षा सहयोग समझौता) संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सैन्य समन्वय को बढ़ाएगा, जो एक महत्वपूर्ण समय पर पहले से ही मजबूत सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ कथित खतरे का हवाला देते हुए सऊदी अरब और अन्य अरब सहयोगियों को हथियार के रूप में 8.1 बिलियन अमरीकी डालर देने के लिए कांग्रेस को दरकिनार कर दिया है। अबू धाबी यूएई की राजधानी है। खलीफा बिन जायद अल नाहयान यूएई के राष्ट्रपति हैं।

RBI ने कॉर्पोरेट ऋणों पर समिति गठित की

RBI ने कॉरपोरेट ऋणों के लिए द्वितीयक बाजार के विकास पर एक छह सदस्यीय समिति का गठन किया है, जो ऋण बाजार की क्षमता बढ़ाने और तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान में सहायता के लिए सिफारिशे पेश करेगी। केनरा बैंक के चेयरमैन टीएन मनोहरन की अध्यक्षता वाली समिति कॉरपोरेट ऋणों में द्वितीयक बाजार के विकास की सुविधा के लिए आवश्यक नीति/नियामक हस्तक्षेपों पर सिफारिशें करेगी, जिसमें तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के लिए ऋण लेनदेन मंच भी शामिल होगा

SC ने, NCDRC के न्यायिक सदस्य के कार्यकाल को एक वर्ष तक बढ़ाया

सुप्रीम कोर्ट ने 30 मई 2019 को समाप्त हो रहे राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति वीके जैन के कार्यकाल को बढ़ा दिया है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की अध्यक्षता वाली एक अवकाश पीठ ने विस्तार की बात कही है। कार्यकाल एक वर्ष के लिए या नई नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने तक रहेगा। न्यायमूर्ति जैन को 30 मई 2014 को एनसीडीआरसी के न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। एनसीडीआरसी का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में है।

नेपाल ने अपना 12 वां गणतंत्र दिवस मनाया

नेपाल ने 29 मई 2019 को अपना 12 वां गणतंत्र दिवस मनाया है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्य समारोह काठमांडू में सेना पवेलियन में आयोजित किया गया था, जिसमें राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, प्रधान मंत्री के.पी.शर्मा ओली, कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, विभिन्न राजनयिक मिशनों के प्रमुख और प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

गॉडफादर अभिनेता कारमाइन कारिडी का 85 वर्ष की आयु में निधन

द गॉडफादर फ्रैंचाइज़ी में भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाले कारमाइन कारिडी का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। दिग्गज अभिनेता "द गॉडफादर" ट्राइलॉजी के अंतिम भाग में भी अल्बर्ट वोल्पे के रूप में एक अलग भूमिका में दिखाई दिए थे, जो माइकल कोरलियॉन के कैसिनो में एक निवेशक था, जो अटलांटिक सिटी के एक होटल में हमले में मारा गया था।

सेल का हुआ कायाकल्प

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान शुद्ध लाभ दर्ज करते हुए कंपनी का कायाकल्प (टर्नअराउंड यानी घाटे से मुनाफा) करने की बड़ी सफलता हासिल की है। सेल ने लगातार तीन वित्त वर्ष के घाटे के बाद बड़ा मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2018-19 का वार्षिक वित्तीय परिणाम घोषित किया और 2,178.82 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। कंपनी इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में 481.71 करोड़ रुपये के घाटे में थी।

वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने नौसेना के पूर्वी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, एवीएसएम, वीएसएम ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएमएम, एवीएसएम, एडीसी से एक शानदार सलामी परेड में नौसेना के पूर्वी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला। पूर्वी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह 31 मई 2019 को एडमिरल के पद को प्रोन्नत होने के बाद नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेगें

नौसेना प्रमुख सुनील लांबा कल 31 मई 2019 को सेवानिवृत्त होगें

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी 31 मई 2019 को चार दशक से अधिक की विशिष्ठ सेवा और अपने कार्यकाल के पूरा होने पर भारतीय नौसेना के 23वें प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हो जायेगें। 31 मई, 2016 को नौसेना प्रमुख का पद संभालने से पहले एडमिरल लांबा नौसेना की दक्षिणी और पश्चिमी कमान के प्रमुख थे। उन्होंने 01 जनवरी, 2017 को चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन का पदभार ग्रहण किया था। इस समय नौसेना के लिए 49 पोत और पनडुब्बियां निर्माणाधीन है। इनमें पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत “विक्रांत” भी सम्मिलित है। श्रीमती रीना लांबा 31 मई, 2016 से नेवी वाईफ वेलफेयर एसोसिएशन की प्रमुख रही श्रीमती लांबा ने महिला सशक्तिकरण और कल्याणकारी योजनाओं का सफलता पूर्वक संचालन किया और इसके अंतर्गत नेवी वाईफ वेलफेयर एसोसिएशन ने प्रतिष्ठित संस्थानों टाटा इंस्टीटयूट ऑफ सोशल साइंस और इनलिंगवा के साथ सफलतापूर्वक सहयोग किया। उनके कुशल दिशा निर्देशों के तहत सभी नौसेना कर्मियों और उनके आश्रितों को शैक्षणिक सामग्री और परीक्षा तैयारियों के लिये ऑनलाइन प्लेटफार्म “प्रेपमंत्रा एप” का शुभांरभ हुआ। महिला स्वास्थ्य मुख्य ध्यान केंद्रित करते हुए श्रीमती लांबा ने नेवी वाईफ वेलफेयर एसोसिसियशन के सदस्यों के वार्षिक स्वास्थ्य जांच के लिये वेलवुमन क्लीनिक की शुरूआत की।

आरटीजीएस से शाम छह बजे तक होगा फंड ट्रांसफर

आम आदमी के लिए आरटीजीएस के जरिये फंड ट्रांसफर करने की अवधि को डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम छह बजे तक कर दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने कहा कि रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली से फंड ट्रांसफर की नई समय सीमा अगले महीने की पहली तारीख से लागू होगी। आरटीजीएस प्रणाली का उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि के ऑनलाइन लेन-देन में होता है। इससे न्यूनतम दो लाख रुपये का ट्रांसफर किया जा सकता है। अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस प्रणाली में फंड जिस वक्त ट्रांसफर किया जाता है, उसी वक्त वह दूसरे पक्ष के खाते में जमा हो जाता है। हालांकि ग्राहकों को यह सुविधा 24 घंटे नहीं मिलती है।

मनु ने भारत को दिलाया सातवां ओलंपिक कोटा

मनु भाकर ने म्यूनिख में आइएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए निशानेबाजी में सातवां ओलंपिक कोटा सुनिश्चित किया। 17 साल की मनु मामूली अंतर से पदक से चूक गईं, लेकिन उन्होंने फाइनल में 201.0 का स्कोर करते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया। भारत अब तक इस विश्व कप से दो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुका है। साथ ही वह तीन स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज है।

चेल्सी ने जीता यूरोपा लीग का खिताब

इंग्लिश फुटबॉल क्लब चेल्सी ने यूरोपा लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है, फाइनल में चेल्सी ने आर्सेनल को 4-1 से पराजित किया। यूरोपा लीग एक वार्षिक फुटबॉल प्रतियोगिता है, इसका आयोजन UEFA द्वारा योग्य यूरोपीय फुटबॉल क्लब्स के बीच करवाया जाता है।

पांच स्वर्ण जीतकर भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास

भारतीय निशानेबाजों ने आइएसएसएफ विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को सभी मिक्स्ड टीम खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। जर्मनी के म्यूनिख में हो रहे विश्व कप में भारत पांच स्वर्ण पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा। भारत ने पांच स्वर्ण के अलावा एक रजत पदक भी जीता। इसके अलावा चीन दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक के साथ कुल नौ पदक जीतकर दूसरे नंबर पर रहा।

उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों के राष्ट्रीय पुरस्कार की राशि बढ़ी

उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों के राष्ट्रीय पुरस्कारों की धनराशि बढ़ा दी गई है। इस बार दिव्यांगों के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाली संस्थाओं को पांच हजार रुपये की जगह 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने लाल ग्रह पर लगाया खनिजों का पता

अंतरिक्ष यान क्यूरियोसिटी रोवर ने अब तक के अपने मिशन में लाल ग्रह की मिट्टी पर सर्वाधिक मात्र में खनिजों का पता लगाया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी है। हाल ही में रोवर ने खोदाई कर मंगल के एक क्षेत्र में एबरलाडी और किल्मारई नामक दो नमूने लिए थे। नासा ने कहा कि मिशन के 2505वें दिन,12 मई को रोवर ने इस खोदाई की एक सेल्फी भी ली थी। एजेंसी ने कहा कि यह मंगल पर यह क्षेत्र 2012 में अंतरिक्ष यान की लैंडिंग वाले स्थान के आसपास ही है। मिट्टी में मिले खनिजों ने इस बात की उत्सुकता और बढ़ा दी है कि क्या अरबों साल पहले मंगल पर जीवन था। रोवर के मिनरलॉजी इंस्ट्ररूमेंट, जिसे चेमिन कहा जाता है, ने चिट्टानों के नमूनों का विश्लेषण किया है। जिसमें पाया गया है कि वेरा रुबिन रिज के उत्तर में प्रचुर मात्र खनिज मौजूद हैं। इनमें हेमाटाइट,लोहे का ऑक्साइड भी पाया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on