Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 June 2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ाया गया

नव-निर्मित NDA सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ा दिया है। यह निर्णय 31 मई, 2019 को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। अब इस योजना के लिए भूमि स्वामित्व की सीमा को हटा दिया गया था। पहले इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले निर्धन किसानों को दिया जाता था। अब इस सीमा को हटा दिया गया है, अब सभी निर्धन किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लगभग 15 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। अंतरिम बजट 2019 में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM-KISAN) की घोषणा की गयी, इस योजना की मुख्य विशेषताएं हैं: केंद्र सरकार छोटे व सीमान्त किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता देगी। इस योजना से सरकार खजाने से 75,000 करोड़ रुपये व्यय किया जायेंगे। इस योजना का उद्देश्य उन किसानों की सहायता करना है जिन्हें ख़राब मौसम अथवा कम कीमत के कारण नुकसान होता है। यह 6000 रुपये की राशि 2000-2000 हज़ार की तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरित की जायेगी। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जायेंगे, यह राशि 500 रुपये प्रति माह होगी। नाबार्ड बैंक के ग्रामीण वित्तीय सर्वेक्षण 2015-16 में कृषि से किसान की औसत मासिक आय 3,140 रुपये थी। इस प्रकार 500 रुपये प्रति माह से किसान की मासिक आय में 16% की वृद्धि होगी। अब तक इस योजना पर 10,500 करोड़ रुपये व्यय किये जा चुके हैं।

राजस्थान ने ई-सिगरेट की बिक्री तथा विज्ञापन पर प्रतिबन्ध लगाया

राजस्थान सरकार ने हाल ही में ई-सिगरेट के उत्पादन, वितरण, बिक्री तथा विज्ञापन पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। राजस्थान सरकार ने ऑनलाइन तथा ऑफलाइन ई-सिगरेट के विज्ञापन पर रोक लगाई है। इसके अतिरिक्त राजस्थान में ई-सिगरेट के उप्तादन, भण्डारण, वितरण तथा भण्डारण पर रोक लगायी है। इस निर्णय की घोषण 31 मई, 2019 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर की गयी।

करमबीर सिंह बने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख

करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के नए चीफ बने, उन्होंने एडमिरल सुनील लाम्बा का स्थान लिया है। एडमिरल सुनील लाम्बा 31 मई को सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले वाईस एडमिरल करमबीर सिंह पूर्वी नौसैनिक कमांड में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में कार्यरत्त थे। भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 ईसवी में हुई थी। महान मराठा शासक छत्रपति शिवाजी को भारतीय नौसेना का पिता कहा जाता है।भारतीय नौसेना का आदर्श वाक्य “शं नो वरुणः” है।

आईआईटी गुवाहाटी ने इसरो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी ने संस्थान में एक IITG-ISRO अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल (STC) स्थापित करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जहाँ असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने एक नए शैक्षणिक परिसर और अनुसंधान एवं विकास भवन का उद्घाटन किया। आईआईटीजी-इसरो एसटीसी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और क्षमता निर्माण प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह का पहला होगा। कैलासवादिवु सिवन ISRO के चेयरपर्सन हैं।

भारत की इकलौती वनमानुष बिन्नी की ओडिशा चिड़ियाघर में मृत्यु

ओडिशा के नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में एक 41 वर्षीय वनमानुष की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई। 'बिन्नी', जो देश की इकलौती वनमानुष थी, जिसकी रात 9:40 के आसपास वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण श्वसन तंत्र में संक्रमण होने के कारण मृत्यु हो गयी। वानर प्रजाति की इस महान जीव का पिछले एक वर्ष से ब्रिटेन और सिंगापुर के ओरंगुटान विशेषज्ञों की निरंतर सलाह के अधीन पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन ओयूएटी के विशेषज्ञों द्वारा इलाज करवाया जा रहा था।

ट्रम्प ने मेक्सिको की सभी वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अवैध आव्रजन पर लगाम लगाने के लिए मेक्सिको से आने वाली सभी वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की है। 10 जून 2019 से, पांच प्रतिशत शुल्क लगाया जाएगा और धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा, जब तक कि अवैध आव्रजन समस्या का निवारण नहीं हो जाये। राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिकी दक्षिणी सीमा पर संकट का दावा करने वाले राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी है।

हॉक विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं मोहना सिंह

फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बन गई हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने मिग-21 को उड़ाया था। ऐसा करने वाली वह पहली महिला पायलट बनी थीं। पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा एयर फोर्स स्टेशन पर मोहना ने दिन में सफलता पूर्वक हॉक फाइटर जेट से मिशन को पूरा किया। युद्ध मिशन में शामिल होने के लिए उनका यह आखिरी प्रशिक्षण कार्यक्रम था। सिंह को दो महिलाओं भावना कंठ और अवनी चतुर्वेदी के साथ जून 2016 में लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के लिए लड़ाकू शाखा में चुना गया था। प्रशिक्षण के दौरान मोहना सिंह ने कई मिशन को पूरा किया, इसमें लड़ाकू विमान से रॉकेट छोड़ने से लेकर बम गिराने तक का मिशन शामिल था। वह वायु सेना स्तर के कई अन्य फ्लाइंग अभ्यासों में भी शामिल रहीं। मोहना ने 500 घंटे दुर्घटना रहित उड़ान भरी, जिसमें 380 घंटे हॉक लड़ाकू विमान उड़ाना भी शामिल है।

भारतवंशी अनीता भाटिया को यूएन में मिला अहम पद

भारतवंशी अनीता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अहम नियुक्ति दी गई है। यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता के लक्ष्य हासिल करने के लिए अनीता को यूएन-वुमैन के उप कार्यकारी निदेशक का पद सौंपा है। उन्हें यह ओहदा सामरिक भागीदारी, संसाधन जुटाने में विशेषज्ञता और प्रबंधन में उनके वर्षो के अनुभव को देख कर दिया गया है। अनीता ने कलकत्ता विश्वद्यिालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट किया।

फिलीपींस ने कनाडा वापस भेजा 1500 टन कचरा

फिलीपींस ने 69 कंटेनरों में भरकर 1500 टन कचरा वापस कनाडा भेज दिया है। इस कचरे को लेकर बीते एक सप्ताह से दोनों देशों के बीच जारी कूटनीतिक गतिरोध का शुक्रवार को अंत हो गया। फिलीपींस के विदेश मंत्रलय के सचिव टेडी लाकसिन जूनियर ने कचरा वापस भेजे जाने की जानकारी शुक्रवार को ट्वीट के जरिये दी। कचरे से भरे जहाज को राजधानी मनीला के उत्तर में स्थित सुबिक खाड़ी से रवाना किया गया। यह जहाज इस माह के अंत तक कनाडा के वैंकूवर शहर पहुंच जाएगा। फिलीपींस आरोप लगाता रहा है कि कनाडा ने प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल करने के नाम पर वर्ष 2014 में कई टन कचरा मनीला भेज दिया था।

फिर फूटा इंडोनेशियाई ज्वालामुखी माउंट आगुंग

इंडोनेशिया के बाली स्थित माउंट आगुंग ज्वालामुखी फिर से धुआं और राख उगल रहा है।1963 में इस ज्वालामुखी में बड़ा विस्फोट हुआ था, और करीब 1600 लोगों की जान चली गई थी।

सात भारतवंशी बच्चे बने स्पेलिंग चैंपियनशिप के संयुक्त विजेता

अमेरिका की प्रतिष्ठित नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में इस साल भी भारतीयों का दबदबा कायम रहा। इस बार सात भारतवंशियों समेत कुल आठ छात्रों को संयुक्त रूप से स्पेलिंग चैंपियन घोषित किया गया है। प्रतियोगिता के 94 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब आठ छात्रों ने एकसाथ विजेता ट्रॉफी उठाई।

कैंसर का खात्मा करेगी नई तकनीक

कैंसर प्रभावित शरीर के किसी भी अंग की इमेजिंग व उस भाग तक अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाए बिना दवा पहुंचाना आसान हो जाएगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के वैज्ञानिकों ने इसके लिए नैनो कंपोजिट तैयार किया है, जिसे नैनो आइरिस नाम दिया गया है। आइआइटी के स्कूल ऑफ बेसिक साइंसिस के बॉयोएक्स सेंटर में वैज्ञानिक डॉ. अमित जायसवाल के नेतृत्व में टीम ने यह सफलता पाई। नैनो आइरिस से ट्यूमर तक पहुंच में कोई परेशानी नहीं होगी। ट्यूमर अक्सर शरीर में गहरे होते हैं। आमतौर पर पारंपरिक तकनीक से इतने दुर्गम हिस्से तक पहुंच बनाना संभव नहीं होता। कैंसर कोशिकाओं या ऊतकों यानी टिश्यूज की इमेजिंग, आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना ली जा सकेगी। नैनो आइरिस थोड़े ही समय में कैंसर कोशिकाओं को दवा भी दे सकता है। वैज्ञानिकों ने ग्रेफाइट का उपयोग करके इस प्रणाली को विकसित किया है।

चीन में खुला दुनिया का पहला मूक कैफे

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फूड चेन स्टारबक्स ने चीन के ग्वांगझू में मूक (साइलेंट) कैफे की शुरुआत की है। यहां 30 में 14 कर्मचारी ऐसे हैं, जो सुन नहीं सकते। कंपनी का उद्देश्य ग्राहकों की आवाज न सुन पाने के बावजूद उन्हें अच्छी सुविधा देने के लिए कर्मियों को प्रेरित करना है। इस कैफे का इंटीरियर काफी खास है। दीवारों पर साइन लैंग्वेज के चिह्न् और इंडीकेटर बनाए गए हैं ताकि इनके मतलब को समझा जा सके। स्टोर में फूड को ऑर्डर करने का तरीका भी दिलचस्प बनाया गया है। ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर समझाना पड़ता है। अगर कोई ऐसी बात जिसे नहीं कह पाते उसे नोटपैड पर लिखकर दे सकते हैं। साथ ही कस्टमर और कर्मचारियों के बीच डिजिटल कम्युनिकेशन की व्यवस्था भी है।

इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे को ‘अंतर्राष्ट्रीय’ दर्जा प्राप्त हुआ

मध्य प्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया। केंद्र सरकार द्वारा इसे पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) नियम, 1950 के नियम 3 के उप-नियम (बी) के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया। हवाई अड्डे का नाम इंदौर की महारानी अहिल्या बाई होल्कर के नाम पर रखा गया है। यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

फ्लिपकार्ट के पूर्व कार्यकारी संदीप पाटिल को ट्रूकॉलर के भारत प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

फ्लिपकार्ट के पूर्व कार्यकारी संदीप पाटिल को ट्रूकॉलर के भारत प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने ट्रूकॉलर के साथ अपनी नई नियुक्ति होने तक फ्लिपकार्ट पर कंज्यूमर और कमर्शियल लेंडिंग वर्टिकल के प्रमुख के रूप में कार्य किया। ट्रूकॉलर मुख्यालय स्टॉकहोम

मिसिसिपी नदी की बाढ़ 90 से अधिक वर्षों में सबसे लंबे समय तक चलने वाली बनी

मिसीसिपी नदी में बाढ़ 1927 के ‘महान बाढ़’ के बाद से 90 से अधिक वर्षों में सबसे लंबे समय तक चलने के लिए रिकॉर्ड पर है। यह अथक, रिकॉर्ड-तोड़ वसंत की बारिश के कारण है। जून के महीने में भी, मिसिसिपी नदी नदी प्रणाली के माध्यम से वर्षा के पानी के साथ उपरी हिस्से में बर्फ पिघलने के संयोजन में बढ़ती रहेगी। नदी के कई हिस्सों के साथ, जल स्तर लगभग 4 महीने से बाढ़ के स्तर पर है। यह महान बाढ़ के बाद सबसे लंबा समय है।

ओशिनिया फुटबॉल कन्फेडरेशन के पूर्व सचिव ताई निकोलस को फीफा द्वारा अगले आठ वर्षों के लिए फुटबॉल से प्रतिबंधित कर दिया गया

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने हाल ही में वित्तीय कदाचार के लिए अगले आठ वर्षों के लिए ओशिनिया फुटबॉल परिसंघ (ओंएफसी) के पूर्व महासचिव ताई निकोलस पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने 2014-17 के बीच ऑकलैंड में ओशिनिया फुटबॉल परिसंघ (ओंएफसी) के होम ऑफ़ फुटबॉल काम्प्लेक्स के संबंध में धन की हेराफेरी की थी। उन्हें वित्तीय हेराफेरी के लिए नवीनतम सजा में फुटबॉल गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया गया है और उन पर 50,000 स्विस फ़्रैंक का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने फीफा आचार संहिता, (रिश्वत और भ्रष्टाचार) के 2012 संस्करण के अनुच्छेद 21 पैरा 2 और 2018 संस्करण के अनुच्छेद 20 (उपहार या अन्य लाभों को प्रस्तुत करना और स्वीकार करना) का उल्लंघन किया।

पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी, लामर ओडोम ने एक नई पुस्तक ‘डार्कनेस टू लाइट’ लॉन्च की

पूर्व अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी, लैमर ओडोम ने 39 वर्ष की आयु में ‘डार्कनेस टू लाइट’ नामक एक नई पुस्तक लॉन्च की। पुस्तक से उनके जीवन के काले रहस्यों का पता चलता है। पुस्तक को बेनबेला बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है।
प्रमुख बिंदु: वह क्लो कार्दशियन, एक अमेरिकी मीडिया व्यक्तित्व, सोशलाइट, मॉडल, बिजनेसवुमन और उद्यमी के पूर्व पति हैं।

विज्ञान प्रसार द्वारा प्रकाशित चार लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें, डीएसटी के सचिव प्रो.आशुतोष शर्मा द्वारा जारी की गई

विज्ञान प्रसार द्वारा प्रकाशित चार लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों का विमोचन नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव प्रो.आशुतोष शर्मा ने किया।‘द वॉयज टू अंटार्कटिका’, ‘स्टोरी ऑफ कॉन्शियसनेस’, ‘एन ऑटोबायोग्राफी ऑफ मून’ और ‘संभू नाथ दे – द डिस्कवरी ऑफ कॉलरा टॉक्सिन’ नामक पुस्तकें जारी की गईं। डॉ.फेलिक्स बास्ट द्वारा लिखित पुस्तक ‘वॉयज टू अंटार्कटिका’, 2016-17 में अंटार्कटिका के 36 वें भारतीय वैज्ञानिक अभियान के एक भाग के रूप में अंटार्कटिका में अभियान के दौरान उनके पहले अनुभव को दर्शाती है। डॉ.गोविंद भट्टाचार्य द्वारा लिखित पुस्तक, ‘स्टोरी ऑफ कॉन्शियसनेस’ ‘स्टोरी ऑफ यूनिवर्स’ और ‘स्टोरी ऑफ इवोल्यूशन’ के बाद तीसरा उपन्यास है जो जीव विज्ञान, तंत्रिका विज्ञान, मनोविज्ञान, अर्धचालक, भाषा विज्ञान, दर्शन और मानव चेतना से संबंधित धर्मशास्त्र जैसे विषयों पर ध्यान देने के साथ मानव विकास पर कहानी का वर्णन करता है। डॉ.रमेश शिशु द्वारा लिखित पुस्तक ‘एन ऑटोबायोग्राफी ऑफ मून’ में चंद्रमा की उत्पत्ति, इसके मूल स्वरूप के बारे में जानकारी दी गई है, यह कैसे आकार को प्रतिदिन बदलता है, इसका आधा हिस्सा ही क्यों देखा जा सकता है और भी बहुत कुछ। ‘संभू नाथ दे – द डिस्कवरी ऑफ कॉलरा टॉक्सिन’, डॉ.एम.एस.एस.मूर्ति द्वारा लिखित, हैज़ा (कॉलरा) महामारी को दूर करने के लिए संभू नाथ दे के प्रयासों को दर्शाती है।

न्यायमूर्ति ए.के.मित्तल को मेघालय उच्च न्यायालय के 7 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया

भारत के राष्ट्रपति ने 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों के बाद मेघालय के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में अजय कुमार मित्तल को नामित किया है। वह 27 मई, 2019 को पदोन्नत हुए मोहम्मद याक़ूब मीर की जगह लेंगे। राज्यपाल तथागत रॉय ने राजभवन, शिलांग में न्यायमूर्ति मित्तल को पद की शपथ दिलाई। वह मेघालय उच्च न्यायालय के 7 वें मुख्य न्यायाधीश हैं।

उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान का 92 साल की उम्र में निधन

उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान (बीएमके) का शनिवार को निधन हो गया। वो 92 साल के थे और उम्र से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित थे। खेतान इस साल 25 अप्रैल तक विलियमसन मैगर ग्रुप की कंपनियों एवरेडी और मैकलेऑड रसेल के चेयरमैन थे। उन्होंने उम्र बढ़ने का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। लेकिन, उनके योगदान को देखते हुए दोनों कंपनियों ने उन्हें चेरयमैन एमेरिटस की उपाधि दी थी। खेतान 1973 में इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रहे थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on