Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 June 2019

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019

भारतीय रिज़र्व बैंक 3 जून से 7 जून, 2019 को वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019 के रूप में मना रहा है। इस वर्ष की थीम “किसान और वे किस प्रकार औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से लाभान्वित हो रहे हैं” है। इस सप्ताह के दौरान देश के किसानों को वित्तीय साक्षरता प्रदान की जायेगी तथा उन्हें विभिन्न वित्तीय पहलुओं से अवगत करवाया जायेगा। भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों को अपनी ग्रामीण शाखाओं में वित्तीय साक्षरता से सम्बंधित पोस्टर व अन्य जानकारी युक्त सामग्री प्रदर्शित करने के लिए कहा है। इसके अलावा दूरदर्शन तथा आल इंडिया रेडियो पर भी वित्तीय साक्षरता के बारे में प्रचार किया जाएगा।

योग महोत्सव का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले “योग महोत्सव” का आयोजन किया जा रहा है, इस महोत्सव का उद्घाटन नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार द्वारा किया गया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 की थीम “ह्रदय के लिए योग” को भी प्रस्तुत किया। योग महोत्सव का उद्देश्य 21 जून को मनाये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में लोगों को जागरुक करना है। योग महोत्सव 2019 को आयुष मंत्रालय के अधीन मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के लिए दो एप्लीकेशन “योग लोकेटर” तथा “भुवन एप्प” भी लांच की। योग लोकेटर के द्वारा विश्व भर में योग इवेंट्स को प्रदर्शित के लिए किया जाएगा। भुवन एप्प का विकास इसरो के साथ मिलकर किया गया है, इसके द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 की भौगोलिक समय-स्थिति तथा डॉक्यूमेंटेशन इत्यादि में सहायता मिलेगी।

अजीत डोवल को पुनः राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया

अजीत डोवल को पुनः देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया गया है, उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उन्हें केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री के बराबर का रैंक प्रदान किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंज़ूरी दी। इससे पहले उन्हें मई 2014 में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया था। डोवल ने पिछले पांच वर्षों में देश की सुरक्षा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गौरतलब है कि अजीत डोवल लगातार दूसरी बार नियुक्त किये जाने वाले पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। अजीत डोवल पुलिस मैडल जीतने वाले सबसे युवा पुलिस अफसर बने थे। उन्हें पुलिस में 6 वर्ष की सेवा के बाद ही पुलिस मैडल प्रदान किया गया था। बाद में अजीत दोवल को राष्ट्रपति पुलिस मैडल से सम्मानित किया गया। 1988 में अजीत डोवल को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया, वे इस सम्मान को पाने वाले पहले पुलिस अफसर थे, यह सम्मान केवल सैनिकों को प्रदान किया जाता था। ब्रजेश मिश्रा भारत के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत का वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी होता है, वह राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार होता है। अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत सरकार का सबसे शक्तिशाली नौकरशाह (ब्यूरोक्रेट) होता है।

निर्मला सीतारमण : भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं। हालांकि इंदिरा गाँधी ने जुलाई, 1969 से जून, 1970 के बीच कुछ समय वित्त मंत्रालय को संभाला था। इससे पहले निर्मला सीतारमण पिछली सरकार में भारत की प्रथम पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री भी बनीं थीं। उन्होंने जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय से अर्थशात्र में मास्टर्स इन आर्ट्स की पढ़ाई की थी।

2017-18 में भारत में बेरोजगारी दर 6.1% है

जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओं) द्वारा किए गए सर्वेक्षण,जिसने 4.3 लाख लोगों को कवर किया, के अनुसार 2017-18 में बेरोजगारी दर लगभग 6.1% थी, जो 1972-73 के बाद 45 वर्षों में सबसे अधिक थी। ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी अधिक थी। ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर लगभग 5.3% थी जबकि शहरी क्षेत्रों में यह लगभग 7.8% थी। 6.2% पुरुष और 5.7% महिलाएँ भारत में बेरोजगार हैं। बेरोजगारी की दर सबसे अधिक शहरी महिलाओं की 10.8% है, जिसके बाद शहरी पुरुषों की संख्या 7.1% है, ग्रामीण पुरुषों की 5.8% और ग्रामीण महिलाओं की 3.8% है।

भारत में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) गिरी लेकिन परिवर्तन की गति धीमी है

नमूना पंजीकरण प्रणाली (एसआरएस) के अनुसार, भारत की शिशु मृत्यु दर 9 स्थानों से कम हो कर 2012 में 42 से घटकर 2017 में 33 हो गई। मध्य प्रदेश और असम में क्रमश: 47 और 44 का सबसे खराब आईएमआर रहा जबकि केरल और तमिलनाडु में सबसे कम आईएमआर क्रमशः 10 और 16 दर्ज किया गया। दर कम हो गई है, लेकिन पांच साल की तुलना में परिवर्तन की गति कम है। यह भारत के लिए चिंता का कारण है कि भारत का आईएमआर आज भी दक्षिण एशियाई पड़ोसियों, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल से भी बदतर है। राज्यों में ओडिशा और उत्तरप्रदेश ने 2012 और 2017 के बीच सबसे बड़ा सुधार दिखाया। भारत की तुलना में खराब पड़ोसी देश पाकिस्तान और म्यांमार थे जिनकी मृत्यु दर क्रमशः 66 और 43 थी। शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) प्रति 1,000 जीवित बच्चों पर एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु की संख्या है।

राजस्थान सरकार ने 'आपकी बेटी ’योजना के तहत लड़कियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाया

राजस्थान सरकार ने 'आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली लड़कियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता और चुनाव ड्यूटी के दौरान मरने वाले मतदान कर्मियों के परिवारों को पूर्व-भुगतान भुगतान में वृद्धि की है। आपकी बेटी योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे (BPL) रहने वाली लड़कियां और जिनके माता या पिता या दोनों की मृत्यु के कारण राज्य में वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई करने वाली लड़कियों के लिए 1,100 से बढ़ाकर 2,100 रुपये और कक्षा 9 से 12 वीं तक की लड़कियों के लिए यह राशि 1,500 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दी गई है। इसी तरह, सरकार ने चुनाव ड्यूटी पर मारे गए एक अधिकारी के परिजनों को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये तक का अनुग्रह प्रदान किया है।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने तम्बाकू नियंत्रण के लिए 2019 WHO अवार्ड जीता

राजस्थान के मेडिकल व स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में तम्बाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उपलब्धि के लिए 2019 विश्व स्वास्थ्य संगठन अवार्ड जीता। यह पुरस्कार विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर विभाग के अतिरिक्त सचिव रोहित कुमार सिंह ने प्राप्त किया। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग देश की एकमात्र सरकारी संस्था है जिसे तम्बाकू मुक्त पहल के लिए अवार्ड प्रदान किया गया है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र से पांच संगठनों को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना है। इनमे से तीन संगठन ने थाईलैंड और इंडोनेशिया से हैं। इस सूची में नई दिल्ली का वल्लभभाई चेस्ट इंस्टिट्यूट भी शामिल है। प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के 6 क्षेत्रों में विभिन्न व्यक्तियों तथा संगठनों को तम्बाकू नियंत्रण के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए उन्हें सम्मानित करता है। 30 जनवरी, 2019 को राजस्थान सरकार ने तम्बाकू मुक्त पहल शुरू की, इसके तहत 1.13 करोड़ र्लोगों को तम्बाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई गयी।

एयरबस विमान खरीद में हुआ था 1000 करोड़ से अधिक का घोटाला

संप्रग सरकार के दौरान हुई एयरबस विमान खरीद में 1000 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला हुआ था। इसके लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) के फैसले को ही बदल दिया गया था। घोटाले के सारे सुबूतों से लैस प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल को पूछताछ के लिए समन भेजा है। पटेल से गुरुवार को दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में पूछताछ होगी।ईडी के पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार, 2006 में सीसीएस ने एयरबस से 43 विमानों की खरीद को हरी झंडी दी थी। समिति ने यह भी तय कर दिया था कि किस कीमत पर ये विमान खरीदे जाएंगे। इसके साथ यह शर्त भी जोड़ी गई थी कि एयरबस को 17.5 करोड़ डॉलर (लगभग 1000 करोड़ रुपये) की लागत से भारत में ट्रेनिंग, मेंटिनेंस, रिपेयर और ओवरहॉलिंग की सुविधा विकसित करनी होगी। ताकि पायलटों की ट्रेनिंग से लेकर विमानों के रखरखाव पर अतिरिक्त बोझ न पड़े।सीसीएस की हरी झंडी मिलते ही एयर इंडिया ने एयरबस से 43 विमान खरीदने का फैसला किया। इसके लिए एयरबस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर हो गए। समझौते में विमान की कीमत तो वही रखी गई, लेकिन ट्रेनिंग, मेंटिनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल की सुविधा विकसित करने के लिए भारत में 1000 करोड़ रुपये के निवेश की शर्त को हटा दिया। इस तरह से एयरबस को सीधे-सीधे 1000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया गया। बात यहीं खत्म नहीं हुई। सीसीएस की शर्त हटाने के साथ ही समझौते में प्रावधान-16 के तहत एक नई शर्त जोड़ दी गई। इसके अनुसार, नए विमान उड़ाने और अन्य ट्रेनिंग के लिए एयर इंडिया को अपने पायलट और स्टाफ को फ्रांस स्थित ब्लॉनैक, जर्मनी के हैमबर्ग, अमेरिका के मियामी या फिर चीन के बीजिंग स्थित एयरबस के ट्रेनिंग सेंटर में भेजना था। इसमें यह भी जोड़ा गया कि ट्रेनिंग के लिए अपने स्टॉफ के आने-जाने से लेकर रहने, खाने-पीने तक सारा खर्च एयर इंडिया उठाएगा। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान एयरबस के प्रशिक्षकों, ट्रेनिंग में प्रयुक्त होने वाले साजो-सामान समेत सारा खर्च एयर इंडिया पर डाल दिया गया। इस तरह, सीसीएस की शर्त हटने से जहां एयरबस भारत में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने से बच गया। वहीं, एयर इंडिया पर अपने पायलटों व स्टाफ की विदेश में ट्रेनिंग का अतिरिक्त बोझ भी डाल दिया गया।

भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको का उच्चतम नागरिक सम्मान प्रदान किया गया

भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको का विदेशी नागरिकों को प्रदान किया जाने वाला उच्चतम नागरिक सम्मान “आर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल” प्रदान किया गया। उन्हें यह सम्मान भारत में मेक्सिको की एम्बेसडर मेल्बा प्रिया ने पुणे में प्रदान किया।

दिल्ली में मेट्रो-बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने का बड़ा एलान किया है। उन्होंने दावा किया कि दो से तीन माह के भीतर योजना को धरातल पर उतार दिया जाएगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम को प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा गया है ताकि, योजना पर आने वाले खर्च और इसके क्रियान्वयन की तस्वीर साफ हो सके। हालांकि, प्राथमिक स्तर पर इस योजना को लागू करने में इस वित्तीय वर्ष में सात से आठ सौ करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान लगाया गया है।

एपल ने लॉन्च किया नया iOS 13 और iPadOS, सीईओ टिम कुक ने की आईट्यून्स काे बंद करने की घोषणा

एपल की सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस WWDC 2019 भारतीय समय के अनुसार सोमवार देर रात कैलिफोर्निया के सैन जोस में शुरू हुई। 3 से 7 जून तक चलने वाली इस पांच दिन की कॉन्फ्रेंस के पहले दिन टिम कुक का मशहूर कीनोट भाषण हुआ। इसके साथ ही एपल ने iOS 13, नया iPadOS, एपल वॉच के लिए नया OS 6, टीवी के लिए OS13 लॉन्च करने की घोषणा की है। साल के इस सबसे बड़े सॉफ्टवेयर इवेंट में एपल ने Mac Pro को भी डेब्यू किया है। दुनिया को बदलने वाली टेक्नोलॉजी की बड़ी बातों के साथ ही कुक ने अब तक का सबसे मशहूर आईट्यून्स प्लेटफॉर्म बंद करने की भी अटकलों को सही करार दिया एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2019 को 'डब डब' निकनेम दिया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे से हंिदूी की अनिवार्यता खत्म

सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में बदलाव कर दिया है। अब हिंदी पढ़ने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। संशोधित मसौदे में त्रिभाषा फामरूले के तहत छात्र अब कोई भी तीन भाषा पढ़ने के लिए स्वतंत्र होंगे। हालांकि इनमें एक साहित्यिक भाषा जरूरी होगी। पुराने मसौदे में हिंदी , अंग्रेजी के साथ कोई एक स्थानीय भाषा पढ़ने का प्रावधान था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में यह बदलाव सोमवार को गैर-हिंदी भाषी प्रदेशों, खासकर दक्षिण भारतीय राज्यों, से उठ रहे विरोध के सुर को देखते हुए किया गया है।

तेलंगाना ने रायथु बंधु योजना को विस्तारित किया

तेलंगाना सरकार ने 2019-20 के लिए रायथु बंधु (किसानों का मित्र) का विस्तार करने के लिए अधिसूचना जारी की है और इसकी राशि को4000 रुपये से 5000 रुपये तक बढ़ाया जाएगा। रायथु बंधु योजना, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की योजना, इसका उद्देश्य किसानों को सीधे बीज, उर्वरक, कीटनाशकों या किसी भी अन्य इनपुट आवश्यकता की खरीद के लिए सहायता प्रदान करना है। बीज, उर्वरक, कीटनाशक, श्रम, और अन्य दायर संचालन जैसे आदानों की खरीद की दिशा में प्रत्येक किसान को प्रति एकड़ 4000 रुपये के अनुदान के माध्यम से कृषि और बागवानी फसलों के लिए प्रारंभिक निवेश सहायता प्रदान करने वाली योजना को अब प्रति सत्र प्रति किसान 4000 रूपये से 5000 रुपये प्रति एकड़ तक बढ़ाया गया है।

नायब बुकेले ने अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में, नायब बुकेले ने राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। बुकेले को सैन साल्वाडोर शहर में नेशनल असेंबली के अध्यक्ष द्वारा शपथ दिलाई गई। बुकेले को फरवरी में एक वामपंथी पूर्व गुरिल्ला सल्वाडोर सांचेज सेरेन के बाद इस पद के लिए चुना गया है सैन सल्वाडोर अल सल्वाडोर की राजधानी है।

तमिलनाडु सरकार ने कर्मचारियों के लिए तय किया ड्रेस कोड

तमिलनाडु सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया है। इसके मुताबिक उन्हें तमिल संस्कृति या किसी भारतीय पारंपरिक पोशाक में कार्यालय आना होगा। महिलाओं को जहां सादे रंग की साड़ी, सलवार-कमीज, कुर्ते के साथ चूड़ीदार पायजामा के साथ दुपट्टा पहनना होगा, वहीं पुरुषों को पैंट-शर्ट में आना होगा। जींस-टीशर्ट आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यूएई के प्रिंस हैं अरब जगत से सबसे शक्तिशाली नेता

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रिंस मुहम्मद बिन जायेद अरब जगत के सबसे शक्तिशाली नेता हैं। वह यूएई के वास्तविक शासक हैं और 1.3 टिलियन डॉलर (90 लाख करोड़ रुपये) के खजाने को नियंत्रित करते हैं। यूएई के अतिरिक्त यमन, लीबिया, सोमालिया और मिस्न में उनके विशेष बल कार्रवाई के लिए तैनात हैं। यह रिपोर्ट अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित हुई है। अखबार के अनुसार 58 वर्षीय अबूधाबी के युवराज को एमबीजेड के नाम से भी जाना जाता है। वह अमेरिका में भी सबसे असरदार विदेशी नेताओं में शुमार हैं। अमेरिका मानता है कि अरब जगत में उनका प्रभाव निरंतर बढ़ रहा है। उनके पास इलाके की सबसे सशक्त और उच्च तकनीक उपकरणों वाली सेना है। यह सेना अमेरिका के साथ मिलकर निरंतर ऑपरेशन चलाती रहती है। प्रिंस मुहम्मद इस सेना के उप सर्वोच्च कमांडर हैं।

एडीबी ने छत्तीसगढ़ सड़क सुधार परियोजना के लिए $ 350 मिलियन ऋण स्वीकृत किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने छत्तीसगढ़ में लगभग 850 किलोमीटर के कुल दो राज्य राजमार्गों और 23 प्रमुख जिला सड़कों के पुनर्वास और उन्नयन के लिए $ 350 मिलियन ऋण को मंजूरी दी। यह राज्य में बुनियादी सेवाओं और आजीविका के अवसरों से कनेक्टिविटी और पहुंच में सुधार करेगा। परियोजना की कुल लागत $ 521.69 मिलियन है। राज्य सरकार $ 171.69 मिलियन प्रदान करेगी।

एलएंडटी फाइनेंस द्वारा शुरू किया गया ‘सबसे खास लोन’ नाम का टू-व्हीलर लोन

भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स की सहायक कंपनी एलएंडटी फाइनेंस ने दोपहिया वाहनों के ग्राहकों के लिए ‘सबसे खास लोन’ लॉन्च किया। यह योजना दो-पहिया वाहनों के लिए बोझ-मुक्त और कम लागत वाला वित्त प्रदान करती है, जिससे ऋण के कार्यकाल के दौरान वाहन के लिए किसी प्रकार की गिरवी आवश्यकता को फाइनेंसर के लिए समाप्त कर दिया जाता है। यह ऋण एक आर्थिक रूप से दूरदर्शी ग्राहक के लिए है जो अपनी मेहनत की कमाई को समझदारी से खर्च करता है। उधारकर्ता 3 तरह की ईएमआई अवधि 6, 12 और 18 महीनों में 7.99 प्रतिशत और 8.99 प्रतिशत के बीच ब्याज दरों का चयन कर सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने चीन को अपना स्थान दे कर दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान खो दिया

भारतीय अर्थव्यवस्था ने चीन को अपना स्थान दे कर दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान खो दिया। रॉयटर्स के सर्वेक्षण के अनुसार, जनवरी-मार्च तिमाही में इसकी 6.3% वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई, जो छह तिमाहियों में इसकी सबसे धीमी गति है। चीन ने मार्च तिमाही में 6.4% की वृद्धि दर्ज की ऑटोमोबाइल बिक्री, रेल माल, पेट्रोलियम उत्पाद की खपत, घरेलू हवाई यातायात और आयात जैसे संकेतक ने घरेलू खपत में मंदी दर्ज की। रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने बताया कि कॉर्पोरेट आय में जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 10.7% की वृद्धि दर्ज की गई, यह छह-तिमाही में सबसे कम वृद्धि थी।

लोकप्रिय उपभोक्ता ब्रांड वीबा फूड्स ने शाहरुख खान को अपने नए ब्रांड ‘वी-नरिश’ के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया

लोकप्रिय उपभोक्ता ब्रांड, वीबा फूड्स ने अपने नए ब्रांड ‘वी-नरिश’ के साथ पोषण खंड में प्रवेश किया, जो 5 साल से ऊपर के बच्चों के लिए एक न्यूट्रीशन सप्लीमेंट है, और इसके लिए इसने शाहरुख खान को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। कंपनी ने शाहरुख खान के साथ ‘वी-नरिश’ के लॉन्चिंग अभियान, ‘शैतान की जान’ के लिए साझेदारी की है। इस सप्लीमेंट के 4 संस्करण हैं जैसे चोको-कुकी फ्लेवर, स्ट्राबेरी फ्लेवर, बादाम फ्लेवर और केसर पिस्ता फ्लेवर।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on