Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 June 2019

इंडियनऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के लिए संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किए

इंडियनऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) ने नई दिल्ली में कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के लिए एक संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किए है। वे कांडला (गुजरात) से गोरखपुर (यूपी) तक दुनिया की सबसे लंबी एलपीजी पाइपलाइन बिछाएंगे। 2,757 किलोमीटर की क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन तीन प्रमुख राज्यों को पश्चिमी तट के साथ जोड़कर तीन तेल विपणन कंपनियों (OMCs) के 22 बॉटलिंग प्लांटों को एलपीजी तक पहुंचाएगी। कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन की लागत लगभग 10,000 करोड़ रुपये है। यह 50% शेयरधारिता के साथ इंडियनऑयल की एक संयुक्त उद्यम कंपनी द्वारा लागू किया जाएगा। बीपीसीएल और एचपीसीएल के पास प्रत्येक में 25% हिस्सा होगा।

विश्‍व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्‍या पर केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री ने #SelfiewithSapling (सेल्‍फीविदसैपलिंग) अभियान लांच किया

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में जन अभियान #SelfiewithSapling (सेल्फीविदसैपलिंग) लांच किया। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पौधारोपण करें और उस समय की सेल्‍फी सोशल मीडिया पर डालें।

श्री हरदीप पुरी ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020’ का शुभारंभ करेंगे

आवास एवं शहरी मामलों के माननीय राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी 6 जून, 2019 को नई दिल्‍ली में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय में ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग’ का शुभारंभ करेंगे। ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग’ भारत के शहरों एवं कस्‍बों में स्‍वच्‍छता अथवा साफ-सफाई के तिमाही आकलन के रूप में होगी। इसे ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020’ के साथ एकीकृत किया जाएगा, जो स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के तत्‍वावधान में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जनवरी-फरवरी 2020 के बीच आयोजित किए जाने वाले शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण का पांचवां संस्‍करण होगा।

देश में पहली बार बायो बिजली से दौड़ी दिल्ली मेट्रो

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो ने सकारात्मक पहल की है। देश में सौर ऊर्जा से मेट्रो चलाने के बाद अब दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने परिचालन में बायो बिजली का इस्तेमाल शुरू किया है। गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े से बिजली तैयार करने के लिए ईस्ट दिल्ली वेस्ट प्रोसेसिंग कंपनी लिमिटेड के लगाए गए संयंत्र से मेट्रो को दो मेगावाट बायो बिजली रोजाना मिलनी शुरू हो गई है। दिल्ली मेट्रो देश का ऐसा पहला मेट्रो नेटवर्क है, जिसने बायो बिजली का इस्तेमाल शुरू किया है।

देश भर में लागू होगी राष्ट्रीय वयोश्री योजना

सरकार ने राष्ट्रीय वयोश्री योजना को विस्तार देने का फैसला लिया है। अब यह देश के सभी जिलों में लागू होगी। अभी तक यह योजना सिर्फ 325 जिलों में ही लागू है, लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे देश के सभी जिलों में लागू करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत बुजुर्गो को बैसाखी, चश्मा, सुनने की मशीन, छड़ी, कृत्रिम दांत आदि प्रदान किया जाता है।

14वें इस्लामिक सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन का आयोजन मक्का में किया गया

हाल ही में सऊदी अरब के मक्का में इस्लामिक सहयोग संगठन के 14वें शिखर सम्मेलन का आयोजन सऊदी अरब के शासक सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सौद द्वारा किया गया। इस बैठक का आधिकारिक एजेंडा “मुस्लिम जगत की वर्तमान समस्याएं” थीं। इस बैठक ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव तथा क्षेत्रीय सुरक्षा पर भी चर्चा की गयी। इस बैठक में इस्लामिक देशों के नेताओं ने अमेरिका द्वारा जेरूसलम को इजराइल की राजधानी के रूप में मान्यता दिए जाने की आलोचना की। इस्लामिक सहयोग संगठन ने सऊदी अरब के यूसफ अल्दोबे को जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष दूत नियुक्त कर दिया है। इस्लामिक सहयोग संगठन ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए समर्थन व्यक्त किया है और भारत से जम्मू-कश्मीर में जनमत संग्रह (रेफरेंडम) करवाने की मांग की है। भारत ने इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। भारत ने स्पष्ट किया है कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है और इस्लामिक सहयोग संगठन को इस प्रकार से मुद्दों से बचना चाहिए।

भारतीय रिटेल टाइकून को यूएई का पहला स्थायी प्रवासी निवासी बनाया गया

यूएई के फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (आईसीए) ने अबू धाबी में पहला गोल्डन रेजिडेंस परमिट जारी किया है, निवेशकों, उद्यमियों और योग्य व्यक्तियों को आकर्षित करने के उद्देश्य से निवेशक स्थायी निवास प्रणाली के हिस्से के रूप में जो इसके मानदंडों को पूरा करते हैं। अबू धाबी स्थित भारतीय रिटेल व्यवसाय-प्रमुख एमए यूसफ अली यूएई का पहला गोल्ड कार्ड रेसीडेंसी प्राप्त करने वाले पहले विस्तारक बन गए हैं। व्यवसायियों और प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए 5-10 वर्षों के दीर्घकालिक वीजा के विपरीत, गोल्ड कार्ड, धारक को संयुक्त अरब अमीरात का स्थायी निवास देता है। लूलू समूह के अध्यक्ष, जिन्हें फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में सबसे अमीर स्थान दिया गया था,दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा पिछले महीने घोषित की गई योजना के तहत गोल्ड कार्ड प्राप्त करने के लिए कुल 27 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के निवेश के साथ 6,800 निवेशकों में से पहले बन गये है।

एक्सिस बैंक के अध्यक्ष के रूप में राकेश मखीजा को मंजूरी

एक्सिस बैंक का कहना है कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक के अध्यक्ष के रूप में राकेश मखीजा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बैंक के बोर्ड ने मार्च में आरबीआई की मंजूरी के तहत मखीजा की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। श्री मखीजा 3 जुलाई की अवधि के लिए बैंक के गैर-कार्यकारी (अंशकालिक) अध्यक्ष के रूप में स्वतंत्र निदेशक होंगे, जो 18 जुलाई, 2019 से 17 जुलाई, 2022 तक प्रभावी होंगे।

सचिन बंसल बने उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के निदेशक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल को अपना स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंकिंग प्रमुख नितिन चुघ के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदार्पण के बाद यह उज्जीवन प्रबंधन द्वारा दूसरा बड़ा भविष्यवादी कदम है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का हेड ऑफिस बेंगलुरु में है।

मृत्युंजय मोहपात्र बने मौसम विभाग प्रमुख

जाने माने वैज्ञानिक मृत्युंजय मोहपात्र को मंगलवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रलय द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि आइएमडी में साइंटिस्ट ‘जी’ मोहपात्र को पांच साल के लिए विभाग का महानिदेशक बनाया गया है। वह एक अगस्त 2019 को या इससे बाद अपना पदभार संभालेंगे। आइएमडी देश के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के लिए जिम्मेदार है। चक्रवात, धूलभरी आंधी, भारी बारिश, बर्फबारी, शीतलहर और लू आदि की चेतावनी भी जारी करना इसका अनिवार्य कार्य है।

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने ओबीसी के लिए आरक्षण को 27% तक बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षण कोटा को मौजूदा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने का प्रस्ताव पारित किया है। इस मामले को अब राज्य विधानसभा के मानसून सत्र में उठाया जाएगा। इस कदम से राज्य में आरक्षण को बढ़ावा मिलेगा और सुप्रीम कोर्ट में अनिवार्य 50 प्रतिशत की सीमा 63 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। यदि इसे लागू किया जाता है, तो मध्य प्रदेश ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत कोटा रखने वाला देश का एकमात्र राज्य बन जाएगा।

भारतीय वायुसेना का AN-32 एयरक्राफ्ट लापता हुआ

भारतीय वायुसेना का AN-32 परिवहन विमान लापता हो गया है, इस विमान ने असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी। इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे, इसमें आठ क्रू तथा पांच यात्री शामिल थे। भारतीय वायुसेना का AN-32 परिवहन विमान लापता हो गया है, इस विमान ने असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी। इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे, इसमें आठ क्रू तथा पांच यात्री शामिल थे, यह विमान मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (चीन की सीमा से 29 किलोमीटर दूर) के लिए रवाना हुआ था। मेचुका घाटी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में स्थित है। ग्राउंड एजेंसियों से इस विमान का आखिरी सम्पर्क 3 मई को दोपहर के एक बजे हुआ था। इसका बाद भारतीय वायुसेना ने बड़े पैमाने पर विमान की खोज शुरू कर दी है।

मई, 2019 में वस्तु व सेवा कर संग्रहण 1 लाख करोड़ से अधिक रहा

मई, 2019 में वस्तु व सेवा कर संग्रहण 1,00,289 करोड़ रुपये रहा। अप्रैल में वस्तु व सेवा कर का संग्रहण रिकॉर्ड ऊंचाई 1.13 खरब रुपये था, मार्च में यह संग्रहण 1,06,577 करोड़ रुपये था।

बैंकाक में किया गया चतुष्कोणीय सुरक्षा वार्ता (क्वाड) का आयोजन

हाल ही में थाईलैंड के बैंकाक में चतुष्कोणीय सुरक्षा वार्ता (क्वाड) का आयोजन किया गया, इस अनौपचारिक सामरिक समूह में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। इस बैठक में मुक्त व समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा की। इस बैठक में क्वाड देशों के बीच सतत विकास, क्षेत्र की समुद्री सुरक्षा तथा सुशासन पर चर्चा की गयी।

AAI भारत में वायु यातायात प्रबंधन को आधुनिक बनाने के लिए बोइंग के साथ समझौता किया

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने एक हवाई यातायात प्रबंधन रोडमैप विकसित करने के लिए एक तकनीकी सहायता समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है जो हवाई क्षेत्र के उपयोग में सुधार करेगा और कुशल विमान संचालन को बनाए रखने में मदद करेगा। 18 महीनों में फैले व्यापक 10-वर्षीय संचार, नेविगेशन और निगरानी / वायु यातायात प्रबंधन (CNS / ATM) आधुनिकीकरण रोडमैप को अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी (USTDA) से अनुदान के साथ लिया जा रहा है।

CAG राजीव मेहरिशी को WHO के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया

जिनेवा में 72 वें डब्ल्यूएचओ असेंबली में चुनाव आयोजित किया गया, जहां पहले दौर के मतदान में सीएजी को बहुमत (162 में से 90 वोट) के साथ चुना गया। भारत के अलावा, इस पद के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य व्यक्ति कांगो, फ्रांस, घाना, ट्यूनीशिया और यूनाइटेड किंगडम के ऑडिटर जनरल थे। मेहरिशी डब्ल्यूएचओ के प्रमुख बाहरी लेखा परीक्षक, फिलीपींस के सुप्रीम ऑडिट इंस्टीट्यूट से पदभार संभालेगी। इस वर्ष मार्च 2019 में रोम में खाद्य और कृषि संगठन के बाहरी लेखा परीक्षक के पद के लिए उनके चयन के बाद इस वर्ष सीएजी के लिए यह दूसरा प्रमुख अंतरराष्ट्रीय लेखा कार्य है। वर्तमान में भारत के सीएजी बोर्ड ऑफ ऑडिटरों और संयुक्त राष्ट्र और बाहरी लेखा परीक्षकों के संयुक्त राष्ट्र पैनल के उपाध्यक्ष में भी है। डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड। टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस WHO के महानिदेशक हैं

जे-जेड बने दुनिया के पहले अरबपति रैपर : फोर्ब्स मैगजीन

जे-जेड को फोर्ब्स मैगजीन द्वारा दुनिया का पहला अरबपति रैपर नामित किया गया है। सब्सक्रिप्शन बेस्ड स्ट्रीमिंग सर्विस टाइडल की $100 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी के अलावा, 49 वर्षीय रैपर की संपत्ति में उबर के शेयर और आर्ट कलेक्शन, प्रत्येक के 70 मिलियन डॉलर का हिस्सा भी शामिल है। उनकी पत्नी बेयोंसे की कुल संपत्ति लगभग $ 350 मिलियन है।

निलेकणी पैनल ने दिया 24x7 RTGS, NEFT, सभी शुल्क हटाने का सुझाव

नन्दन निलेकणी समिति ने डिजिटल पेमेंट्स को प्रोत्साहित करने के लिए, उपायों को सुझाते हुए सभी शुल्कों को समाप्त करने के साथ ही दिन रात होने वाले आरटीजीएस और एनईएफटी सुविधा, और पॉइंट-ऑफ-सेल्स मशीनों का शुल्क-मुक्त आयात को भी उपाय में शामिल किया है। इस समिति , जिसे आरबीआई द्वारा नियुक्त किया गया था, ने पिछले महीने गवर्नर शक्तिकांत दास को डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए अपने सुझाव प्रस्तुत किए थे।

दुनिया में दो तिहाई एड्स की दवाओं की आपूर्ति करता है भारत: पुलोमी त्रिपाठी

भारत दुनियाभर में एचआइवी/एड्स के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दो तिहाई एंटीरेट्रोवायरल दवाओं की आपूर्ति करता है। इलाज तकविकासशील देशों की पहुंच बढ़ाने में मदद करते हुए भारत एड्स के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भारत के स्थायी मिशन की फस्र्ट सेक्रेटरी पुलोमी त्रिपाठी ने यह बात कही।

पिछले वित्त वर्ष के दौरान बैंकों में हुआ 71,500 करोड़ रुपये का घोटाला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में बैंकों से जुड़ी धोखाधड़ी के कुल 71,500 करोड़ रुपये से अधिक के 6,800 से अधिक मामले रिपोर्ट किए गए। इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में कुल 41,167.03 करोड़ रुपये के ऐसे 5,916 मामले प्रकाश में आए थे। आरबीआइ ने सूचना के अधिकार कानून के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थाओं ने 71,542.93 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 6,801 मामलों की सूचना दी है।

भारतीय नौसेना ने एंटी-पायरेसी गश्ती दल को तैनात किया

भारतीय नौसेना ने अपने पी-8 इंडिया (पी-8 आई) लंबी दूरी के समुद्री निगरानी विमानों को तैनात किया है, जिसमें ओमान में सलालाह से विरोधी समुद्री डकैती के लिए एडेन की खाड़ी और अन्य समुद्री डकैती संभावित क्षेत्र शामिल हैं। यह हिंद महासागर क्षेत्र (आईओंआर) में उन्हें सुरक्षित रखने के लिए मिशन आधारित तैनाती (एमबीडी) का विस्तार है। भारत 2008 से एडेन की खाड़ी में समुद्री डकैती विरोधी कार्यवाही कर रहा है। पी-8आई लंबी दूरी की समुद्री निगरानी विमान इस क्षेत्र में दूसरी बार संचालित किया गया है, पहली बार इसे जनवरी में तैनात किया गया था। पी-8 आई एक लंबी दूरी की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता, निगरानी विमान है जो व्यापक क्षेत्र, समुद्री और तटरेखा परिचालन में सक्षम है। यह लंबी दूरी की समुद्री डोमेन जागरूकता (एमडीए) प्रदान करता है। 2012 में, भारत ने अमेरिका से 12 पी-8आई समुद्री सर्वेक्षण और एंटी-सबमरीन वारफेयर के लिए $ 2.2 बिलियन डॉलर के ऑर्डर दिए थे। इसने फिर से 4 और विमानों के लिए एक आदेश दिया और इनका उपयोग देश के आईओआर और आर्थिक क्षेत्रों की व्यापक निगरानी करने के लिए किया जाता है। पी-8 आई ने हिंद महासागर और भारत के करीब पानी में काम कर रहे चीनी परमाणु और पारंपरिक पनडुब्बियों का पता लगाने में मदद की है। अब तक, भारतीय नौसेना ने एंटी-पायरेसी गश्ती दल के लिए 73 जहाजों को तैनात किया है। भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह

सेना ने ‘गो ग्रीन’ पहल के एक भाग के रूप में फोर्ट विलियम में वायु गुणवत्ता की निगरानी शुरू की

सेना ने ‘गो ग्रीन ‘पहल के एक भाग के रूप में, फोर्ट विलियम मिलिट्री स्टेशन, कोलकाता में एक वायु गुणवत्ता की निगरानी‘ निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (सीएएक्यूएमएस ) ‘शुरू की। यह वास्तविक समय के आधार पर वायु प्रदूषण की निगरानी करता है। यह कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल एम.एम.नरवाना द्वारा कमीशन किया गया था। सीएएक्यूएमएस हवा की गति, दिशा, परिवेश का तापमान, सापेक्षिक आर्द्रता, सौर विकिरण, बैरोमीटर का दबाव और रेन गेज प्रदर्शित करता है। इसका उपयोग पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड या किसी अन्य स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय मौसम निगरानी निकाय द्वारा किया जा सकता है। एकत्र किए गए डेटा को इंटरनेट पर देखा जा सकता है और विभिन्न वांछित प्रारूपों में मिलाया जा सकता है। भारतीय सेना के थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, मुख्यालय: नई दिल्ली

अभिनेत्री-गायिका रूमा गुहा ठाकुरता का निधन

ज्वार भाटा, गंगा और 36 चौरंगी लेन जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाली अभिनेत्री-गायिका रूमा गुहा ठाकुरता का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। रुमा अभिनेता-गायक किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं। वह उम्र से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on