Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 June 2019

रोजगार और विकास के लिए मोदी सरकार ने बढ़ाए कदम

अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने और रोजगार बढ़ाने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो कैबिनेट समितियों का गठन किया। इन दोनों समितियों के अध्यक्ष खुद प्रधानमंत्री होंगे। ये समितियां अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन और निवेश बढ़ाने के उपाय बताएंगी।पीएम की अध्यक्षता वाली पहली समिति विकास दर और निवेश पर है। इस पांच सदस्यीय समिति में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और रेल मंत्री पीयूष गोयल बतौर सदस्य शामिल हैं। दूसरी समिति रोजगार और कौशल विकास पर है जिसमें 10 सदस्य हैं। इसमें शाह, सीतारमण, गोयल के अलावा कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, श्रम राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार और आवास व शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं।सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2018-19 की अंतिम तिमाही में घटकर 5.8 फीसद पर आ गयी थी जो बीते पांच साल में न्यूनतम है। जीडीपी की सालाना वृद्धि दर भी पिछले वित्त वर्ष में घटकर 6.8 फीसद के स्तर पर आ गई है जबकि सरकार ने 7.2 का लक्ष्य रखा था। पिछले वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में कृषि और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई। ऐसे में सरकार पर निवेश की गति बढ़ाने का भी दवाब है। सरकार के समक्ष दूसरी बड़ी चुनौती रोजगार के अवसर बढ़ाने की है। नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस की ताजा रिपोर्ट बताती है कि देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसद हो गई है जो बीते 45 साल में सर्वाधिक है। यह शायद पहला मौका है जब निवेश, विकास दर और रोजगार जैसे मुद्दों पर पीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट समितियों का गठन किया गया है।

वैश्विक लैंगिक समानता सूचकांक जारी: भारत 95वें स्थान पर, डेनमार्क शीर्ष पर

भारत नए सूचकांक में 129 देशों में से 95 वें स्थान पर है, जो गरीबी, स्वास्थ्य, शिक्षा, साक्षरता, राजनीतिक प्रतिनिधित्व और कार्यस्थल पर समानता जैसे पहलुओं को देखते हुए वैश्विक लैंगिक समानता को मापता है। इस सूची में डेनमार्क सबसे ऊपर रहा। चाड को सबसे नीचे (129 वें) स्थान पर रखा गया। क्षेत्रीय और वैश्विक संगठनों के संयुक्त प्रयास से सतत विकास लक्ष्य लिंग सूचकांक यूके-आधारित इक्वल समान उपायों 2030 द्वारा विकसित किया गया है। नए सूचकांक में 17 आधिकारिक सतत विकास लक्ष्यों में से 14 में 51 संकेतक शामिल हैं और दुनिया के सभी क्षेत्रों में 129 देशों को शामिल किया गया है। चीन 74 वें स्थान पर, पाकिस्तान 113 वें स्थान पर जबकि नेपाल और बांग्लादेश क्रमशः 102 वें और 110 वें स्थान पर हैं। विश्व आर्थिक मंच के लिंग अंतर सूचकांक ने भारत को 108 वा स्थान दिया था।

निर्मला सीतारमण जापान में G20 वित्त मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जापान में G-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की दो दिवसीय बैठक में भाग लेंगी। वित्त मंत्री के रूप में सीतारमण की यह पहली विदेश यात्रा होगी। उन्होंने हाल ही में देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी जापान के फुकुओका में बैठक में भाग लेंगे।

श्री थावरचंद गहलोत 6-8 जून, 2019 को ब्यून्स आयर्स में ‘द्वितीय ग्लोबल डिसबिलिटी समिट’ में भाग लेंगे

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल 6-8 जून, 2019 के दौरान अर्जेटीना के ब्यून्स आयर्स में आयोजित होने वाले ‘द्वितीय ग्लोबल डिसबिलिटी समिट’ में भाग लेंगे । इस सम्मेलन का उद्देश्य दुनियाभर में दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारिता एवं समावेशन से संबंधित मुद्दों पर विचार करना एवं एक स्वतंत्र एवं सम्मानित जीवन जीने में उन्हें सक्षम बनाने के लिए एक तंत्र की रूपरेखा तैयार करना है। केन्द्रीय मंत्री ने जुलाई, 2018 में लंदन में आयोजित ‘प्रथम वैश्विक विकलांगता शिखर सम्मेलन’ में भी भाग लिया था। यह शिष्टमंडल 9-10 जून, 2019 को दोनों देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) तैयार करने के लिए अर्जेटीना सरकार के साथ द्विपक्षीय विचार-विमर्शों में भी भाग लेगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल

जन शिक्षण संस्थानों में SC/ST उम्मीदवारों से फीस नहीं ली जायेगी

केन्द्रीय कौशल विकास तथा उद्यमशीलता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कार्यभार सौंपते ही मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रथम समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक ने जन शिक्षण संस्थानों में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवारों से फीस न लेने का फैसला किया गया है। इसका उद्देश्य समाज के पिछड़े वर्गों को कौशल प्राप्त करने में सहायता करना है। जन शिक्षण की स्थापना अनपढ़, नए पढ़े लिखे तथा स्कूल ड्राप-आउट्स को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए की गयी है।

नाइजीरिया के मुहम्मद बंदे बने यूएन महासभा के अध्यक्ष

नाइजीरिया के राजनयिक मुहम्मद बंदे संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की 74वीं बैठक के अध्यक्ष होंगे। सितंबर में नया सत्र शुरू होने पर वह मौजूदा अध्यक्ष इक्वाडोर की मारिया फर्नाडा एस्पिनोसा की जगह लेगें। 193 सदस्यीय यूएन महासभा के अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का होता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस है।

प्रमिला जयपाल अमेरिकी संसद की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बनीं

भारतीय-अमेरिका महिला सांसद प्रमिला जयपाल ने अमेरिकी संसद में प्रतिनिधि सभा की अध्यक्षता की। ऐसा करने वाली वे पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकन महिला बन गई हैं। 53 वर्षीय जयपाल वाशिंगटन डीसी में एक डेमोक्रेट हैं। उन्होंने इस सत्र की क्लिप ट्विटर पर शेयर की, जिसमें वे संसद का संचालन करते दिखीं। जयपाल पहली बार 2016 में चुनकर आई थीं। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय-अमेरिकी महिला भी हैं।

गूगल के सीईओ पिचाई, नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना को ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड मिलेगा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (46) और अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक की प्रेसिडेंट एडेना फ्रेडमेन (50) को इस साल का ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड मिलेगा। टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रमुख प्लेटफॉर्म के तौर पर दोनों कंपनियां के योगदान को देखते हुए पिचाई और फ्रेडमेन को अगले हफ्ते होने वाले इंडिया आइडिया समिट में अवॉर्ड दिया जाएगा। बिजनेस एडवोकेसी ग्रुप अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने दोनों को चुना है। यूएसआईबीसी 2007 से हर साल ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड दे रही है। इसके लिए अमेरिका और भारत के उन अधिकारियों को चुना जाता है जिनकी कंपनियां दोनों देशों के बीच व्यापारिक विकास को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं। सुंदर पिचाई भारतीय मूल के हैं। उन्होंने 2004 में गूगल ज्वॉइन की थी। 2015 से कंपनी के सीईओ हैं।

वर्ल्ड बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.5% बरकरार रखा

वर्ल्ड बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.5% पर बरकरार रखा है। अगले दो वित्त वर्षों में भी विकास दर इतनी ही रहने की उम्मीद जताई है। वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट में यह अनुमान जारी किया। रिपोर्ट के मुताबिक उदार मौद्रिक नीति के चलते क्रेडिट ग्रोथ मजबूत होगी जिससे निजी खपत और निवेश बढ़ेगा। सांख्यिकी विभाग ने पिछले हफ्ते जीडीपी के आंकड़े जारी किए थे। मार्च तिमाही में विकास दर 5.8% और पूरे वित्त वर्ष (2018-19) में 6.8% रही। वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशिया की विकास दर के अनुमान में 0.2% कटौती की है। 2019 में 6.9% रहने की उम्मीद जताई है। पिछली रिपोर्ट में 6.11% का अनुमान जारी किया था। लेकिन, 2020 में 7% और 2021 में 7.1% रहने की उम्मीद जताई है।

आरबीआई ने की 'बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स' पर रिपोर्ट की जारी

आरबीआई द्वारा 'बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स' पर जारी रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि देश में आवश्यक कानून और नकदी, प्रति प्रचलन में होने जैसे क्षेत्रों में "मजबूत" है। रिपोर्ट भारत में भुगतान प्रणाली पारिस्थितिकी तंत्र की तुलनात्मक भुगतान प्रणाली और अन्य प्रमुख देशों में उपयोग के रुझान के सापेक्ष तुलनात्मक स्थिति प्रदान करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कागजी समाशोधन की मात्रा को कम करने और स्वीकृति बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

राजस्थान शांति एवं अहिंसा विभाग बनाने वाला पहला राज्य होगा

राजस्थान सरकार शांति एवं अहिंसा विभाग की स्थापना करने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद इस विभाग की कमान संभालेंगे। विभाग में प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी के साथ ही राज्य प्रशासनिक सेवा के दो अफसरों की तैनाती की जाएगी। जिला स्तर पर भी अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा। राज्य सरकार का दावा है कि राजस्थान ऐसा विभाग बनाने वाला देश का पहला राज्य होगा। सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में शांति एवं अहिंसा विभाग बनाने जा रही है। सीएम अशोक गहलोत ने मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता को विभाग की स्थापना की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है।

आर्थिक जनगणना-2019

सातवीं आर्थिक जनगणना (7वें ईसी) का संचालन 2019 में सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान आर्थिक जनगणना में, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने 7वें ईसी के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्पेशल पर्पस व्हिकल्स, सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। सातवीं आर्थिक जनगणना में, आंकड़ा संग्रह, सत्यापन, रिपोर्ट सृजन एवं प्रसार के लिए एक आईटी आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाएगा। 7वें ईसी के लिए प्रक्षेत्र कार्य के जून, 2019 के आखिर या अगले महीने से आरंभ किए जाने की संभावना है। इस प्रक्रिया के परिणामों को प्रक्षेत्र कार्य के प्रमाणन एवं सत्यापन के बाद उपलब्ध कराया जाएगा। आर्थिक जनगणना गैर-फार्म कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र में वस्तुओं/सेवाओं (स्वयं के उपभोग के एकमात्र प्रयोजन के अतिरिक्त) के उत्पादन या वितरण में जुड़े घरेलू उद्यमों सहित सभी प्रतिष्ठानों को कवर करेगी। यह कवरेज वैसा ही है जैसा 2013 में संचालित छठी आर्थिक जनगणना में था। आर्थिक जनगणना भारत की भौगोलिक सीमाओं के भीतर स्थित सभी प्रतिष्ठानों का सम्पूर्ण विवरण है। आर्थिक जनगणना देश के सभी प्रतिष्ठानों के विभिन्न संचालनगत एवं संरचनागत परिवर्ती कारकों पर भिन्न-भिन्न प्रकार की सूचनाएं उपलब्ध कराती है। अभी तक केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा 6 आर्थिक जनगणनाएं (ईसी) संचालित की गई हैं। पहली आर्थिक जनगणना 1977 में आरंभ की गई थी दूसरी आर्थिक जनगणना 1980 में एवं तीसरी आर्थिक जनगणना 1990 में संचालित की गई थी। चौथी आर्थिक जनगणना 1998 में एवं पांचवीं 2005 में संचालित की गई थी। छठी आर्थिक जनगणना 2013 में संचालित की गई थी।

रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव (रोडरा) वेबसाइट

भारतीय सेना के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के लगभग 1.2 लाख सेवा रिकार्ड की रक्षा और रखरखाव की जिम्मेदारी श्रमबल नियोजन (एमपी) निदेशालय (एमपी 5 और 6) पर है। डिजिटलीकरण न होने और नवीनतम पते तथा बुजुर्गों के अन्य विवरण उपलब्ध न होने के कारण बुजुर्ग अधिकारियों/परिवार पेंशनधारकों के साथ जुड़ना और उनकी परिवेदनाओं का निवारण करना एक बड़ी चुनौती थी। इस चुनौती को दूर करने के लिए रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव (आरओडीआरए https://rodra.gov.in) वेबसाइट की शुरूआत की गई। इसका उद्देश्य रिकार्ड के अभिरक्षक अधिकारियों अर्थात एजी/एम 5 और 6 तथा बुजुर्ग अधिकारियों/परिजनों (एनओके) के बीच संपर्क स्थापित करना और प्रलेखन/पेंशन संबंधी शिकायतों का निपटान करने और संबंधित नीतियों को अद्यतन करने के लिए डिजिटल डेटा भंडार का सृजन करना था। बुजुर्गों को वेबसाइट के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाएं रिकार्डों, दस्तावेजों/पेंशन संबंधी शिकायतों के पंजीकरण को अद्यतन करना है।

पर्यावरण दिवस के अवसर पर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्कूल नर्सरी पहल को जल्दी ही शुरू करने का प्रस्ताव है

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उनका मंत्रालय पूरे देश में ‘स्कूल नर्सरी’ नामक पहल का जल्दी ही शुभारंभ करेगा। इसमें स्कूल के बच्चे एक पौधा लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे और अपनी वार्षिक परिणाम के अवसर पर उस पौधे को ट्रॉफी के रूप में लेंगे। इस पहल में स्थानीय वन विभाग आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएगा। हम इस पहल के माध्यम से स्कूली बच्चों और पौधों के बीच एक स्थायी बंधन को पोषित करना चाहते हैं।

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया

ओडिशा के चांदीपुर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लांच काम्प्लेक्स-3 में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के एंटी-शिप संस्करण का परीक्षण किया गया। ब्रह्मोस मिसाइल का नाम दो नदियों के नामों को जोड़कर बनाया गया है, यह नाम भारतीय नदी “ब्रह्मपुत्र” तथा रूस की “मोस्कवा” नदी के नाम को मिलाकर बनाया गया है। इस मिसाइल की रेंज लगभग 290 किलोमीटर है। ब्रह्मोस एक माध्यम रेंज की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, इसे पनडुब्बी, समुद्री जहाज़, लड़ाकू विमान व ज़मीन से दागा जा सकता है। ब्रह्मोस रूस की NPO और भारत के DRDO के बीच एक संयुक्त उपक्रम है। ब्रह्मोस मिसाइल 3 मैक (ध्वनि से तीन गुना तेज़) की गति से अपने लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखती है। वर्तमान में इसकी गति को 5 मैक तक करने पर कार्य किया जा रहा है। यह मिसाइल रूसी मिसाइल पी-800 ओनिक्स पर आधारित है। वर्तमान में ब्रह्मोस मिसाइल के हाइपरसोनिक संस्करण को विकसित किया जा रहा है, यह हाइपरसोनिक संस्करण 7-8 मैक की गति से लक्ष्य भेदने में सक्षम होगी। फिलहाल यह हाइपरसोनिक संस्करण लगभग 2020 में परीक्षण के लिए तैयार होगा।

भारतीय सेना का प्रशिक्षण अभ्यास खड्ग प्रहार

हाल ही में पंजाब में भारतीय सेना द्वारा 27 मई, 2019 से 4 जून, 2019 के बीच “खड्ग प्रहार” नामक प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन किया गया। खड्ग प्रहार का आयोजन पंजाब में सेना की खड्ग कॉर्प्स की विभिन्न इकाइयों द्वारा किया गया। इस अभ्यास में सेना के नवीनतम ऑपरेशनल कॉन्सेप्ट्स का परीक्षण किया गया। इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना ने भी हिस्सा लिया। दरअसल पैरा ड्राप के प्रशिक्षण के लिए भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट का उपयोग किया गया था। इस दौरान ग्राउंड फ़ोर्स के साथ मिलकर सिमुलेटेड एयर स्ट्राइक का प्रशिक्षण भी किया गया। अम्बाला में बेस्ड भारतीय सेना के II कॉर्प्स को खड्ग कॉर्प्स के नाम से भी जाना जाता है, इसे 1985 से अम्बाला में रखा गया है।

चीन ने पहली बार समुद्र से लांच किया रॉकेट

पहली बार चीन ने समुद्री पोत से सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में राकेट लांच किया है। इस कदम से बीजिंग ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। शानडोंग प्रांत के येलो सी (पीले सागर) तट के पास तैरते प्लेटफार्म से बुधवार को स्थानीय समयानुसार दिन के 12:06 बजे सालिड प्रोपेलेंट कैरियर राकेट लांग मार्च-2 अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ। यह चीन का समुद्र में स्थित प्लेटफार्म से पहला और लांग मार्च कैरियर राकेट श्रृंखला का 306वां अभियान है। लांग मार्च-2 छोटे उपग्रहों को ले जा सकता है और एक ही समय में कई उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचा सकता है। यह राकेट दो टेक्नोलाजी प्रायोगिक और पांच व्यावसायिक उपग्रहों को अंतरिक्ष में लेकर गया है।

सिद्धार्थ रावत ने आईटीएफ पुरुष फ्यूचर्स टेनिस खिताब जीता

तीसरे वरीय सिद्धार्थ रावत ने जापान के रियो नोगुची को हराकर $25,000 आईटीएफ पुरुष फ्यूचर्स टेनिस टूर्नामेंट में अपना पहला खिताब जीता। टूर्नामेंट थाईलैंड में आयोजित किया गया था।

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने कैंटर फिट्जगेराल्ड U21 खिताब जीता

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड के डबलिन में फाइनल में आयरलैंड को 1-0 से हराकर कैंटर फिट्जगेराल्ड U21 इंटरनेशनल 4-नेशंस खिताब जीता। जीत का मतलब था कि भारत ने टूर्नामेंट को एक बेदाग रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया। चार मैचों में तीन गोल के साथ, मुमताज खान टूर्नामेंट के सर्वोच्च गोल स्कोरर बनकर खेल समाप्त किया।

विश्व कप पर आशीस रे की पुस्तक का विमोचन

Cricket World Cup: The Indian Challenge” – अनुभवी ब्रॉडकास्टर और लेखक आशीस रे द्वारा भारतीय परिप्रेक्ष्य से टूर्नामेंट के इतिहास पर एक पुस्तक – को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरिसन द्वारा औपचारिक रूप से अनावरण किया गया है।

नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने के लिए JLR ने बीएमडब्ल्यू के साथ समझौता किया

टाटा मोटर्स स्वामित्व जगुआर लैंड रोवर ने नेक्स्ट-जेन के इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम को विकसित करने के लिए BMW के साथ हाथ मिलाया है। सहयोग भविष्य में, स्वायत्त, जुड़े हुए, विद्युत, साझा (ACES) भविष्य, जगुआर लैंड रोवर का समर्थन करने के लिए विद्युतीकरण प्रौद्योगिकी के विकास को आगे बढ़ाना चाहता है।

दिग्गज हास्य और थिएटर अभिनेता दिनयार कॉन्ट्रेक्टर का निधन

दिग्गज हास्य अभिनेता, फिल्म और थिएटर अभिनेता दिनयार कॉन्ट्रेक्टर का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह उम्र से संबंधित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे। इन्होने कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया था, जिनमें 'बादशाह', और 'खिलाड़ी' और साथ ही 'खिचड़ी' और 'हम सब एक हैं' जैसे टेलीविजन शो शामिल थे, और उन्हें जनवरी 2019 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

मलयालम अभिनेत्री शीला को मिला मलयालम सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान

मलयालम अभिनेत्री शीला जे.सी. ने मलयालम सिनेमा में सर्वोच्च सम्मान जेसी डैनियल पुरस्कार जीता है। 2005 में अरनमुला पोन्नम्मा के बाद वह इसे पाने वाली केवल दूसरी महिला हैं। उन्होंने अकाले के लिए दूसरी सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेत्री के लिए राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीता ।

L&T वित्तीय सेवाओं ने तमिलनाडु में 'डिजिटल सखी' लॉन्च किया

L&T वित्तीय सेवाएं '(LTFS) 'डिजिटल सखी', ग्रामीण महिलाओं के डिजिटल वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से एक शैक्षिक कार्यक्रम, तमिलनाडु में विल्लुपुरम जिले के दो गांवों में शुरू किया गया था। श्री अरबिंदो सोसाइटी के सहयोग से LTFS 100 ग्रामीण महिलाओं (डिजिटल सखियों) की एक टीम को डिजिटल एनबलर के रूप में प्रशिक्षित करेगा और विकसित करेगा, जो बदले में, लगभग 40,000 अन्य लोगों को भुगतान के डिजिटल तरीकों का उपयोग करने में प्रशिक्षित करेंगे।

विश्वबैंक से तमिलनाडु में स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए 287 मिलियन डालर का ऋण

केंद्र, तमिलनाडु सरकार और विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम (TNHSRP) के लिए $ 287 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, TNHSRP का लक्ष्य स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना, गैर-संचारी रोगों (NCDs) के बोझ को कम करना और राज्य में प्रजनन और बाल स्वास्थ्य सेवाओं में इक्विटी अंतराल को भरना है। तमिलनाडु NCDs के बढ़ते बोझ से भी जूझ रहा है क्योंकि राज्य में उनकी मृत्यु का लगभग 69% हिस्सा है।

आरएनटीसीपी पर समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम (आरएनटीसीपी) की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, डॉ. वर्धन ने अधिकारियों को एक मिशन मोड पर टीबी के उन्मूलन के लिए निर्देश दिया, जिसमें 2025 तक टीबी मुक्त भारत के लिए एक आक्रामक रणनीति के लिए सभी हितधारकों को एक साथ आना शामिल होगा।

व्यवसायिक शिक्षा से जुड़ेगा अब हर छात्र

कालेजों और विश्वविद्यालयों से निकलने वाले छात्र अब डिग्री और डिप्लोमा के साथ हुनरमंद बनकर भी निकलेंगे। सरकार ने इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ाया है। हाल ही में सामने आई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में भी व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। साथ ही वर्ष 2025 तक पचास फीसद छात्रों को इससे जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। मौजूदा समय में देश के कामकाजी लोगों में (19 से 24 आयु वर्ग) पांच फीसद से कम लोग व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में अमेरिका के कामकाजी लोगों में ( 19 से 24 आयु वर्ग) 52 प्रतिशत लोग व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त हैं, जबकि जर्मनी में 75 प्रतिशत और कोरिया में 96 प्रतिशत लोग व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त हैं। प्रस्तावित नीति के मसौदे में व्यावसायिक शिक्षा को स्कूलों में छठी से पढ़ाने की सिफारिश की गई है। इसके अलावा प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के बीच व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करने का भी सुझाव दिया गया है।

गहरे समुद्र में डूबती पनडुब्बी से सैनिकों को बचाने में नौसेना हुई सक्षम

भारतीय नौसेना गहरे समुद्र में संकट में फंसी पनडुब्बी से अपने सैनिकों को बचाने में सक्षम हो गई है। नौसेना ने गहरे जलमग्न बचाव वाहन (डीएसआरवी) के जरिये इस बचाव अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया। दो जून को पूर्वी तट पर संचालित इस अभ्यास के लिए किलो श्रेणी की पनडुब्बी आइएनएस सिंधुराज को संकट में फंसी पनडुब्बी के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। चालक दल के तीन सदस्यों द्वारा संचालित डीएसआरवी से एक बार में 14 नौसैनिकों को बाहर निकाला जा सकता है।

एवरेस्ट से नीचे लाया गया 11 हजार किलो कचरा

नेपाल सरकार द्वारा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चलाए गए दो महीने के लंबे सफाई अभियान के दौरान 11,000 किलो कचरा नीचे लाया गया। अभियान के दौरान कुल चार शव भी मिले। एवरेस्ट स्थित बैस कैंप से हेलीकॉप्टर के माध्यम से काठमांडू लाए गए कचरे में खाली ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लास्टिक की बोतलें, डिब्बे, बैटरी, बचा भोजन और रसोई अपशिष्ट शामिल हैं। 14 अप्रैल से शुरू हुए अभियान का अब औपचारिक समापन हो गया। पहले दिन 1,000 किलो कचरा नीचे लाया गया था।

केरल में निपाह वायरस

केरल में और सात लोगों के जानलेवा निपाह वायरस से संक्रमित होने का शक है। इनके सैंपल को जांच के लिए पुणो स्थित एनआइवी भेजा गया है। इन सभी को कलामसेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बनाए गए अलग वार्ड में रखा गया है। इनमें निपाह वायरस से पीड़ित छात्र का इलाज करने वाली तीन नर्स और उसका एक सहपाठी शामिल है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on