Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 June 2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मालदीव के सर्वोच्च सम्मान “निशान इज्जुद्दीन” से सम्मानित किया जायेगा

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मालदीव के सर्वोच्च सम्मान “रूल ऑफ़ निशान इज्जुद्दीन” से सम्मानित किया जायेगा। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narednra Modi) अपने पहले दौरे पर मालदीव (Maldives) पहुंचे। गौरतलब है कि दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह श्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी को अभी तक कई देशों के सर्वोच्च सम्मान मिल चुके हैं। इसी साल अप्रैल में रूस ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना सर्वोच्च सम्मान 'आर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपॉसल' देने का ऐलान किया था। उन्हें यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाई देने के लिए मिला था। इससे पहले अप्रैल की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्र का सर्वोच्च सम्मान 'जाएद मेडल' से सम्मानित किया था। अक्तूबर, 2018 में सियोल शांति पुरस्कार समिति ने मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा था। प्रधानमंत्री मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति बने। उन्हें यह सम्मान भारत और दुनिया की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए दिया गया। सिंतबर, 2018 में संयुक्त राष्ट्र ने प्रधानमंत्री मोदी को चैंपियन ऑफ द अर्थ पुरस्कार से सम्मानित किया था। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी काम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार दिया।

ग्रेटा थनबर्ग ने एमनेस्टी इंटरनेशनल का “एम्बेसडर ऑफ़ कॉनसाइंस” अवार्ड 2019 जीता

16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग ने एमनेस्टी इंटरनेशनल का “एम्बेसडर ऑफ़ कॉनसाइंस” अवार्ड 2019 जीता, उन्हें यह सम्मान ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए दिया जा रहा है ग्रेटा थनबर्ग का जन्म 3 जनवरी, 2003 को स्वीडन में हुआ था। उन्होंने स्वीडन की संसद के समक्ष पेरिस समझौते के मुताबिक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए विरोध प्रदर्शन किया था। स्वीडन की 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए मनोनीत किया गया है। ग्रेटा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कार्य करती हैं। ग्रेटा स्कूल स्ट्राइक फॉर क्लाइमेट मूवमेंट की संस्थापक हैं। इस आन्दोलन की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी, जब ग्रेटा ने स्वीडिश संसद के बाहर अकेले विरोध प्रदर्शन किया था।

रोमिला थापर को अमेरिकन फिलोसोफिकल सोसाइटी का सदस्य चुना गया

इतिहास व लेखिका रोमिला थापर को अमेरिकन फिलोसोफिकल सोसाइटी का अंतर्राष्ट्रीय सदस्य चुना गया है। रोमिला थापर नई दिल्ली में जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में इतिहास की अवकाशप्राप्त प्रोफेसर हैं। उन्होंने सम्राट अशोक तथा मौर्यकालीन युग के अध्ययन के लिए जाना जाता है।

जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन परवेज बर्खास्त

राज्य प्रशासन ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर बैंक (जेएंडके बैंक) के चेयरमैन परवेज अहमद नेंगरू को बैंक के निदेशक मंडल और चेयरमैन पद से हटा दिया। अगले आदेश तक आरके छिब्बर को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है। बीते तीन वर्षो के दौरान बैंक में हुई करीब 1,500 अवैध नियुक्तियों के अलावा क्षेत्र विशेष के तुष्टीकरण की नीति व कई अन्य आरोपों के कारण उन्हें निकाला गया है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 421.8 अरब डॉलर पर पहुंचा

31 मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.875 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 421.867 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

फ्रेंच ओपन में बार्टी ने पहला ग्रैंडस्लैम जीता, 46 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला ने यह खिताब अपने नाम किया

ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने फ्रेंच ओपन वुमन्स सिंगल्स का खिताब जीत लिया। उन्होंने फाइनल मुकाबले में चेक गणराज्य की मार्केटा वोंडरूसोवा को हराया। दोनों खिलाड़ी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंची थीं। बार्टी यह खिताब जीतने वाली पांचवीं ऑस्ट्रेलियाई महिला हैं। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्गेट कोर्ट ने 1973 में फाइनल जीता था।

उबर भीड़ से निपटने के लिए शुरू करेगी हेलिकॉप्टर सेवा, पर्यटकों के लिए पनडुब्बी भी उतारेगी

टेक्नोलॉजी कंपनी उबर ने टैक्सी और फूड सर्विस के जरिए दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। कंपनी अब गर्मियों की छुट्टी के दौरान न्यूयॉर्क की भीड़ भरी सड़कों पर यूजर्स को हेलिकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराएगी। ऑस्ट्रेलिया में भी उबर पर्यटकों को समुद्र की गहराइयों का अनुभव कराने के लिए अंडरवॉटर सबमरीन शुरू करने वाली है। लोग पनडुब्बी को ऐप के जरिए बुक करा सकेंगे।

हरियाणा सरकार ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए ईपीबीजी कोटा वापस ले लिया

हरियाणा सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग आरक्षण (ईडब्ल्यूएस) लागू होने के बाद सामान्य जाति श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति (ईबीपीजी) आरक्षण को वापस लेने का आदेश जारी किया है। ईडब्ल्यूएस जनवरी 2019 में सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए 10% आरक्षण की अनुमति देने के लिए संसद द्वारा पारित संविधान 124 वें संशोधन विधेयक, 2019 के तहत आता है।

यूएनडीपी ने इक्वेटर प्राइज 2019 की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और साझेदारों ने 10 वें इक्वेटर प्राइज 2019 के विजेताओं की घोषणा की। इसने दुनिया भर के 22 स्थानीय और स्वदेशी समुदायों को मान्यता दी। विजेताओं को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र तकनीकी सलाहकार समिति द्वारा चयन प्रक्रिया में चार चरणों में 127 देशों में 847 नामांकन के पूल से चुना गया था। उन्हें 24 सितंबर 2019 को यूएस सिटी के न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मैनहट्टन के टाउन हॉल थिएटर में इक्वेटर प्राइज अवार्ड समारोह में सम्मानित किया जाएगा। तेलंगाना स्थित एनजीओ डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी (डीडीएस) के वीमेन संगम (ग्रुप) ने 2019 के लिए संयुक्त राष्ट्र का इक्वेटर प्राइज का पुरस्कार जीता है। उन्हें ‘जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के लिए एक स्थानीय, प्रकृति-आधारित समाधान के उत्कृष्ट उदाहरण’ के रूप में चुना गया।

रिहाना $ 600 मिलियन की दौलत के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार बनी

31 साल की उम्र की गायिका रिहाना को फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 600 मिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने मैडोना और बियोंसे को पछाड़ दिया, जो पहले इस सूची में शीर्ष पर थी। वह बारबाडोस से है। वह एक कॉस्मेटिक ब्रांड, फेंटी ब्यूटी की मालिक हैं।

डिजिटल टैक्स बढ़ाने पर जी-20 के देश सहमत

जी-20 समूह के सदस्यों ने इंटरनेट दिग्गजों पर डिजिटल टैक्स बढ़ाने पर सहमति जताई है। जापान के फुकुओका में शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय सम्मेलन में ग्रुप के सभी सदस्य इस बात पर एकमत थे कि गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज इंटरनेट कंपनियों पर डिजिटल टैक्स लगाने के लिए एक ग्लोबल सिस्टम तैयार किया जाए। हालांकि इसके तरीकों पर सदस्यों में आम सहमति नहीं बन पाई। जी-20 का मानना है कि दिग्गज इंटरनेट कंपनियां आयरलैंड जैसे देशों में बेहद कम टैक्स के नियमों का फायदा उठाती हैं और जिन देशों में बहुत ज्यादा कमाई करती हैं, उन्हें नहीं के बराबर टैक्स देती हैं। इसलिए समूह ने इन कंपनियों के डिजिटल टैक्स में एकरूपता लाने के लिए एक तंत्र बनाने की जिम्मेदारी आर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) को दे रखी है। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक के दौरान टैक्स चोरी रोकने के लिए सरकार द्वारा अब तक किए गए और किए जा रहे प्रयासों को मजबूती से समूह के समक्ष रखा। सीतारमण ने ‘ग्लोबली फेयर, सस्टेनेबल एंड मॉडर्न इंटरनेशनल टैक्सेशन सिस्टम’ पर भारत का पक्ष रखा।

उत्तराखंड के संसदीय मामलों के मंत्री और वित्त मंत्री प्रकाश पंत का निधन

उत्तराखंड के मंत्री प्रकाश पंत का अमेरिका में 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया जहां वह कैंसर का इलाज करवा रहे थे। वह पिथौरागढ़के रहने वाले थे।

आम्र्ड ड्रोन बढ़ाएंगे भारत की सैन्य शक्ति

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने भारत को आम्र्ड ड्रोन दए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। साथ ही एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने का प्रस्ताव भी भारत के समक्ष रखा है। इसका उद्देश्य भारत की सैन्य क्षमता में बढ़ोतरी करना और हंिदू-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के हित में सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाना है। उल्लेखनीय है कि रूस से पांच अरब डॉलर के एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम खरीद के सौदे के बाद अमेरिका उसके बदले अपने अत्याधुनिक थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को बेचने का प्रस्ताव कर चुका है।

पहली बार 32 किलोमीटर दूर ड्रोन से पहुंचाए ब्लड सैंपल

विषम भौगोलिक परिस्थिति वाले राज्य उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की चुनौतियों से निपटने में अब तकनीक कारगर साबित होगी। टिहरी जिले में ड्रोन के जरिये 32 किलोमीटर दूर ब्लड सैंपल भेजने में सफलता मिली है। टिहरी की डीएम सोनिका का कहना है कि ‘ जुलाई में एक और परीक्षण होगा। यह भी सफल रहा तो विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी।’ उन्होंने कहा,संभवत: यह देश में अपनी तरह का पहला प्रयोग है।

टायरी जोन्स के उपन्यास ‘एन अमेरिकन मैरिज’ ने फिक्शन के लिए महिला पुरस्कार जीता

अमेरिकी उपन्यासकार टायरी जोन्स को उनके उपन्यास ‘एन अमेरिकन मैरिज’ के लिए $ 40,000 का फिक्शन के लिए महिलाओं का पुरस्कार मिला। उपन्यास की प्रशंसा बराक ओबामा और ओपरा विनफ्रे ने की थी। यह उनका चौथा उपन्यास है जो अन्याय के कारण अलग हुए एक मध्यवर्गीय अश्वेत जोड़े पर आधारित है। उन्हें अप्रैल 2019 में इसी उपन्यास के लिए एस्पेन वर्ड्स लिटरेरी प्राइज भी मिला।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on