Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 June 2019

देश में एटीएम की संख्या 2 साल में 597 घटकर 2 लाख 21 हजार 703 रह गई

देश में एटीएम की संख्या 2 साल में 597 घट गई। इस साल 31 मार्च तक देश में कुल 2,21,703 एटीएम थे। 2017 में यह संख्या 2,22,300 थी। रिजर्व बैंक की बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि सर्कुलेशन में मौजूद नकदी के मुकाबले एटीएम से निकासी का अनुपात भारत में बाकी देशों के मुकाबले सबसे कम है। यह कैश रिसाइक्लिंग में कमी का प्रतीक है। कैश रिसाइक्लिंग का मतबल नकदी निकासी, भुगतान और फिर से बैंक में जमा करवाने से है। एटीएम लगाने के मामले में चीन के बाद भारत का दूसरा नंबर है। 2012 से 2017 तक देश में एटीएम की सालाना ग्रोथ रेट 14% रही। एटीएम लगाने में भारत ने भले ही प्रगति की हो लेकिन जनसंख्या के मुकाबले एटीएम की तादात अभी भी कम है।

देश का पहला डायनासोर जीवाश्म पार्क आम लोगों के लिए खुला

गुजरात के खेड़ा जिले में स्थित रैयोली गांव में 128 एकड़ में बना देश का पहला और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म पार्क शनिवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया। यहां डायनासोर के 6.5 करोड़ साल के इतिहास को बताने वाला पहला म्यूजियम भी बनाया गया है। इसमें 10 आधुनिक गैलरी भी बनाई गई हैं, जहां डायनासोर के रहन-सहन, खान-पान और उनके जीवन से जुड़ी सभी जानकारी लोगों को मुहैया कराई जाएंगी। म्यूजियम की टाइम मशीन में दुनिया और गुजरात के अलग-अलग डायनासोर के अवशेषों को दिखाया जाएगा। इसके अलावा 5डी थिएटर और थ्रीडी फिल्म होंगी। डायनासोर डिस्प्ले, राजा सौरस डायनासोर का स्कल्पचर, इवोल्युशन ऑफ अर्थ का डिजिटल डिस्प्ले, वॉल आर्ट आदि मुख्य हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि रैयोली गांव में डायनासोर की करीब 7 प्रजातियां रहती थीं। यहां 36 साल पहले डायनासोर के 10 हजार अंडों के अवशेष पाए गए थे। यह दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान है, जहां इतनी बड़ी मात्रा में अंडों के अवशेष मिले थे। इसे दुनिया में डायनासोर का तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म स्थल भी माना जाता है। हिमाचल प्रदेश में शिमला के खड़ापत्थर इलाके में भी 25 करोड़ साल पुराने पेड़ का जीवाश्म मिला है। इसे डायनासोर युग का बताया जा रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना

आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। प्रमोटर्स की शेयरहोल्डिंग घटाने के निर्देश नहीं मानने पर यह कार्रवाई की गई। केंद्रीय बैंक, बैंक के अरबपति प्रमोटर उदय कोटक द्वारा हिस्सेदारी में कमी के लिए बैंक की विफलता के बाद 2014 से कोटक महिंद्रा के साथ विवाद में लगा हुआ है।

भारतीय एसएमई के लिए बाजार खोले जी-20 : गोयल

भारत ने विकासशील देशों में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योगों (एसएमई) को प्रोत्साहन देने की वकालत की है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जापान के फुकुओका में जी-20 सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन रविवार को कहा कि विकासशील देशों में अगर रोजगार के अवसर बढ़ाने हैं तो एमएसएमई सेक्टर को समर्थन देना आवश्यक है।

मालदीव के एक हजार नौकरशाहों को ट्रेनिंग देगा भारत

नौकरशाहों को ट्रेनिंग देने वाली भारत की अग्रणी संस्था नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेस (एनसीजीजी) मालदीव के नौकरशाहों को प्रशिक्षण देगी। एनसीजीजी और मालदीव सिविल सेवा आयोग के बीच अगले पांच साल के दौरान एक हजार नौकरशाहों के क्षमता निर्माण के लिए ट्रेनिंग देने का समझौता हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मालदीव की यात्र के दौरान माले में इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में लोक प्रशासन, ई-गवर्नेस, सूचना प्रौद्योगिकी, शहरी विकास एवं नियोजन और प्रशासन में नैतिकता इत्यादि विषय शामिल होंगे। इससे इन नौकरशाहों की कार्य क्षमता में सुधार होगा।

नडाल ने 12वीं बार जीता फ्रेंच ओपन

स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने आॅस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर रिकाॅर्ड 12वीं बार फ्रेंच ओपन का पुरूष सिंगल्स का खिताब जीता। नडाल के अब कुल 18 ग्रैंडस्लैम खिताब हो गए हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं।

एफआईएच में जापान ने मैक्सिको को 3-1 के गोल अंतर से हराया

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) पुरुष हॉकी सीरीज फाइनल मैच में जापान ने मैक्सिको को 3-1 के गोल अंतर से हराया

प्रधानमंत्री पांचवें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची में आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम में 30 हजार उत्‍साही योगकर्मियों की अगुवायी करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 21 जून 2019 को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची(झारखंड) के प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे। इस कार्यक्रम में करीब 30 हजार लोगों के हिस्‍सा लेने की संभावना है। मुख्‍य कार्यक्रम का पूर्वावलोकन 13 जून को रांची में होगा जिसमें योग संगठनों और योग गुरुओं के साथ ही राज्‍य के कई अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। आयुष मंत्रालय देशभर में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन करने वाली शीर्ष संस्‍था है। मंत्रालय पिछले चार वर्षों में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सफलतापूर्वक कई कार्यक्रम आयोजित कर चुका है।

2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत तक हो सकती है: गोल्डमैन सैक्स

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय बैंकिंग फर्म, गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, भारत की आर्थिक वृद्धि का 2019-20 में बढ़कर 7.2 प्रतिशत होने का अनुमान है। यह कम तेल की कीमतों, राजनीतिक स्थिरता और बुनियादी ढांचे की अड़चनों को हटाने से प्रेरित होगी। रिपोर्ट आरबीआई द्वारा नीति समीक्षा के एक दिन बाद आई है, जिसमें वृद्धि दर बढ़ाने के लिए नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की गई थी। यह गैर-बैंक उधारदाताओं के कारण ‘गिरावट’ पर 7 प्रतिशत की वृद्धि के लिए आरबीआई के अनुमान से अधिक है।

रेल व्हील फैक्ट्री को पर्यावरण के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली उत्पादन इकाई के पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारतीय रेलवे के पर्यावरण प्रबंधन की उपलब्धियों पर रिपोर्ट ‘पर्यावरणीय स्थिरता वार्षिक रिपोर्ट 2018-19’ के अनुसार, पर्यावरण के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली उत्पादन इकाई का पुरस्कार रेल व्हील फैक्ट्री, येलहंका, कर्नाटक को प्रदान किया गया है। पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह पुरस्कार दिया गया।

बजाज फिनसर्व और मदरहुड हॉस्पिटल्स ने लाइफ केयर फाइनेंस सुविधा प्रदान करने के लिए भागीदारी की

भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी बजाज फिनसर्व ने लाइफ केयर फाइनेंस सुविधा प्रदान करने के लिए महिलाओं और बाल अस्पताल के एक राष्ट्रीय नेटवर्क, मदरहुड हॉस्पिटल्स, के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के माध्यम से, सभी मदरहुड हॉस्पिटल्स में मरीज बजाज फिनसर्व से लाइफ केयर फाइनेंस (एलसीएफ) का लाभ उठा सकते हैं, जो बिना ब्याज के उनके मेडिकल बिलों को ईएमआई ऋण में परिवर्तित करता है। मदरहुड एक विशेष अस्पताल श्रृंखला है जो महिलाओं और बच्चों की व्यापक देखभाल प्रदान करती है। इसका सात शहरों में स्थित 12 अस्पतालों का राष्ट्रीय नेटवर्क है। ये बेंगलुरु (इंदिरानगर, सरजापुर रोड, हेब्बल, एचआरबीआर लेआउट, बनशंकरी), चेन्नई (अलवरपेट), पुणे (खराड़ी), मुंबई (खारघर), कोयंबटूर, इंदौर और कोलकाता में हैं।

पहली बार कोच्चि से माले तक फेरी सर्विस को मंजूरी

भारत और मालदीव के बीच पहली बार एक यात्री और मालवाहक फेरी सर्विस पर सहमति बनी है। यह फेरी केरल के कोच्चि से मालदीव की राजधानी माले तक (कुल्हूधूफुशी एटॉल होकर) आएगी। बताया गया है कि इससे न केवल दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे बल्कि पर्यटन भी बढ़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव के दो दिन के दौरे पर पहुंचे थे। इसी दौरान फेरी चलाने के लिए भारत और मालदीव ने नौका चलाने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए। कोच्चि और माले के बीच की दूरी 700 किमी है जबकि कोच्चि से कुल्हूधूफुशी के बीच की दूरी 500 किमी है। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचे। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मोदी को निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया। यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी ने मालदीव की संसद मजलिस को भी संबोधित किया।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी को एजीएम के लिए बीसीसीआई के निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया

एन गोपालस्वामी, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त को 22 अक्टूबर को होने वाली बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की निगरानी के लिए निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

75 और जिला अस्पताल बनेंगे मेडिकल कॉलेज

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मानव संसाधन की उपलब्धता बढ़ाने संबंधी एक योजना के तीसरे चरण में स्वास्थ्य मंत्रलय ने 75 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में तब्दील करने का प्रस्ताव रखा है। यह प्रस्ताव केंद्र द्वारा प्रायोजित उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत जिला अस्पतालों या रेफरल अस्पतालों का उन्नयन कर नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जानी है। इस योजना में देश के पिछड़े जिलों को प्रमुखता दी जानी है। प्रथम चरण में केंद्र सरकार ने 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में बदलने की मंजूरी दी थी। दूसरे चरण में यह मंजूरी 24 अस्पतालों के लिए थी। इनमें से 39 अस्पताल काम शुरू कर चुके हैं। शेष में निर्माण कार्य जारी है। मसौदा प्रस्ताव के अनुसार, 75 जिला अस्पतालों का मेडिकल कॉलेजों के तौर पर उन्नयन करने में करीब 325 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस योजना के कार्यान्वयन से देश में दस हजार से ज्यादा एमबीबीएस की तथा आठ हजार पोस्ट ग्रेजुएट (परा स्नातक) सीटें अतिरिक्त बढ़ जाएंगी। देश में इस समय डाक्टरों की भारी कमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक देश में इस समय 1953 लोगों पर एक डाक्टर है जबकि 1000 लोगों पर एक डाक्टर होना चाहिए। सरकार की योजना 2027 तक देश में 1000 लोगों पर एक डाक्टर उपलब्ध कराने की है।

राजमार्ग निर्माण में महाराष्ट्र,राजस्थान व उप्र आगे

सड़क निर्माण में भारत में महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सबसे आगे हैं। पंजाब, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य इस मामले में सबसे पीछे हैं।बीते दो वर्षो में महाराष्ट्र में 3000 किलोमीटर से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण हुआ है। राजस्थान में लगभग 2000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ है। कर्नाटक में भी लगभग 1600 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए गए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश का नंबर आता है जहां तकरीबन 1300 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण हुआ है। इनके मुकाबले बिहार में सिर्फ करीब 700 किलोमीटर और पंजाब में लगभग 600 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण हुआ। महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ ऐसे राज्य हैं जहां 1000 किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण हुआ है। वर्ष 2018-19 के दौरान कुल मिलाकर देश में 10,800 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण हुआ। यह प्रतिदिन 30 किलोमीटर सड़क निर्माण को दर्शाता है। इस दौरान 3,338 किलोमीटर राजमार्गो को दो से चार अथवा चार से छह लेन में चौड़ा किया गया है।

प्रथुथ चान-ओशा थाईलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए

थाईलैंड की संसद ने दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में पलांग प्रचरत पार्टी के प्रथुथ चान-ओशा को चुना। उन्होंने फ्यूचर फॉरवर्ड पार्टी के नेता थानथोर्न जुआंगरोग्रोंगकांगिट को 500 से 244 वोटों के अंतर से हराया।

यूरोप में गाया गया भारतीय राजनयिक का लिखा भू-गान

भारतीय कवि एवं राजनयिक अभय कुमार द्वारा रचित भू-गान (अर्थ एंथम) की उपलब्धियों में एक और नगीना जड़ गया है। इसे हाल ही में नीदरलैंड्स में प्रतिष्ठित एम्सटर्डम बिजनेस गाला अवार्डस के दौरान गाया गया। इस गाने को प्रतिष्ठित ओपेरा सिंगर मारिया नोवेला मेलफेटी ने आवाज दी। 11 साल पहले अंतरिक्ष से खींची गई पृथ्वी की एक तस्वीर देखकर अभय को भू-गान लिखने की प्रेरणा मिली थी। 2013 में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आइसीसीआर) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इसका संगीत जारी किया गया था। अब तक इस भू-गान का 30 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है। इसे डॉ. एल सुब्रमण्यम के संगीत पर कविता कृष्णमूर्ति भी आवाज दे चुकी हैं। दुनिया को एकजुट करने का प्रेरक तरीका बताते हुए यूनेस्को भी इसकी सराहना कर चुका है।

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) द्वारा पुष्टि की गई कि 2023 एशियाई कप की मेजबानी चीन करेगा

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने पुष्टि की कि चीन 2023 एशिया कप की मेजबानी करेगा। यह दूसरी बार होगा जब 2004 के संस्करण के बाद चीन चतुष्कोणीय महाद्वीपीय टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के अध्यक्ष सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा, मुख्यालय – कुआलालंपुर, मलेशिया है।

प्रधानमंत्री योग पुरस्कार

प्रधानमंत्री योग पुरस्कारों की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का एक मुख्य आकर्षण होगा। प्रतिवर्ष यह पुरस्कार योग के विकास और उसे बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है। इस वर्ष दो श्रेणियों में ऐसे 4 पुरस्कार दिए जाएंगे।

  1. राष्ट्रीय स्तर पर योग के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार (संख्या 2), और
  2. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग के प्रचार और विकास की उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार (संख्या 2)

इन पुरस्कारों के लिए मंत्रालय को इस वर्ष 200 प्रविष्टियां/आवेदन मिल चुके हैं।

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान

भारत और विदेशों में योग के प्रचार प्रसार में मीडिया की सकारात्मक भूमिका और जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए, केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि योग के प्रचार में मीडिया के योगदान को पहचान दिलाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस वर्ष से अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान शुरू किया है। मीडिया संगठनों को दिया जाने वाला यह सम्मान निम्नलिखित श्रेणियों के तहत दिया जाएगा
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान- प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया (रेडियो टेलीविजन) से जुड़े मीडिया संगठन तीन श्रेणियों में तैंतीस (33) सम्मान

  1. समाचार पत्रों में 22 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में योग की बेहतरीन मीडिया कवरेज के लिए 11 सम्मान।
  2. टेलीविजन पर 22 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में योग के बेहतरीन कवरेज के लिए 11 सम्मान।
  3. रेडियो पर 22 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में योग के बेहतरीन कवरेज के लिए 11 सम्मान।

सम्मान के तहत एक पदक, ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 10 जून से 25 जून 2019 के बीच मीडिया पर योग की कवरेज इस पुरस्कार के लिए मान्य होगी। योग को लोकप्रिय बनाने में मीडिया के योगदान का आकलन 6 सदस्यों वाले निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा।

ऑयल इंडिया को 12 तेल-गैस ब्लॉक तय

सरकारी कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) तथा निजी क्षेत्र की वेदांता लिमिटेड को नौ-नौ तेल व गैस ब्लॉक मिलना तय है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन्स (डीजीएच) द्वारा की गई 32 तेल व गैस ब्लॉक की नवीनतम नीलामी में सबसे ज्यादा 12 ब्लॉक सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) के खाते में जाने वाले हैं। शेष एक ब्लॉक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसकी ब्रिटिश सहयोगी बीपी पीएलसी के हिस्से में जाने वाला है।

पाकिस्तान से आयात लगभग बंद

पाकिस्तान के सभी उत्पादों पर 200 फीसद आयात शुल्क लगाए जाने के बाद इस साल मार्च में पाकिस्तान से होने वाला आयात 92 फीसद घटकर 28.4 लाख डॉलर पर आ गया। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद सख्त आर्थिक कार्रवाई करते हुए भारत ने इस साल 16 फरवरी को पाकिस्तान से आयात होने वाले उत्पादों पर शुल्क को बढ़ाकर 200 फीसद कर दिया था। जिन उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया गया था, उनमें प्रमुखता से कपास, ताजे फल, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्पाद, खनिज, आदि शामिल हैं।

बड़े शहरों में होंगे दो एयरपोर्ट

हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रलय बड़े शहरों में दूसरे एयरपोर्ट की स्थापना करने पर काम कर रहा है। साथ ही मंत्रलय राज्य सरकारों को एयरपोर्ट स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने का अनुरोध कर रहा है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहापात्र ने कहा कि विमानन क्षेत्र के विकास को देखते हुए देश के बड़े शहरों में दूसरे एयरपोर्ट की जरूरत है। सरकारी कंपनी एएआइ 125 एयरपोर्ट्स का संचालन करती है। इनमें 11 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट्स हैं

फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक, कूकमिन बैंक को आरबीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची में जोड़ा गया

फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक और कूकमिन बैंक को भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है। दोनों बैंक अब धन और तरलता सुविधाओं की अपनी लाइनों को व्यापक आधार दे सकते हैं। वे जमा के प्रमाण पत्र जारी कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर इंटरबैंक उधार लेने के लिए पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। वे नए स्रोतों जैसे सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, कॉर्पोरेट, म्यूचुअल फंड, बीमा कंपनियों और अन्य बाजार सहभागियों से भी जमा प्राप्त कर सकते हैं। फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक, पहले दिशा माइक्रोफिन नाम था, सितंबर 2015 में आरबीआई से स्माल फाइनेंस बैंक लाइसेंस प्राप्त करने वाली 10 संस्थाओं में से एक था और इसने जुलाई 2017 में बैंकिंग परिचालन शुरू किया था।

यस बैंक वन उपज के लिए ई-नीलामी आयोजित की

यस बैंक ने अपनी ‘टेक फॉर चेंज’ पहल के तहत महाराष्ट्र में धनोरा महासंघ में वन उपज की पहली ई-नीलामी का आयोजन किया है जहां बैंक ने सरकार और कॉर्पोरेट के साथ मिलकर प्रौद्योगिकी आधारित समाधान तैयार करने का काम किया है जिसका सामाजिक प्रभाव पड़ता है। यह इसके फिनटेक पार्टनर, स्पर्श टेक्नोलॉजीज के साथ यस बैंक का संयुक्त प्रयास है।

लालडिंगलियाना सेलो, पूर्व दूरदर्शन, अखिल भारतीय रेडियो समाचार संपादक का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया

दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो (एआईटी) के पूर्व समाचार संपादक, लालडिंगलियाना सेलो का 76 वर्ष की आयु में आइजोल में निधन हो गया है। वह आइजोल, मिज़ोरम के निवासी थे। वह एक वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारी हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on