Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 June 2019

अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन हुआ

अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन 10 जून, 2019 को बंगलुरु में हुआ, वे 81 वर्ष के थे। उन्होंने हिंदी तथा दक्षिण भारतीय फिल्मों में कार्य किया। वे एक नाट्यकार भी थे। उन्होंने “तुगलक” और “हयावादन” जैसे नाटकों की रचना की है। वे एक अभिनेता, फिल्म निर्देशक, कन्नड़ लेखक व नाट्यकार थे। उन्हें 1972 में संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष 1974 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 1992 में उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1992 में ही उन्हें कन्नड़ साहित्य अकादमी परिषत द्वारा सम्मानित किया गया। 1994 में उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 1998 में उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया गया। वर्ष 1998 में उन्हें कालिदास सम्मान प्रदान किया गया।

हास्य अभिनेता क्रेजी मोहन का निधन

तमिल लेखक, हास्य अभिनेता और अभिनेता, क्रेजी मोहन, जिन्होंने कलीममणि पुरस्कार भी जीता था, और इन्हें अपने मजाकिया वन-लाइनर्स के लिए जाना जाता था, का चेन्नई में निधन हो गया। के. बालाचंदर की पोइक्कल कुधिरई क्रेजी मोहन की पहली फिल्म थी जिसके लिए उन्होंने संवाद लिखे थे। कलामीमणि पुरस्कार कला और साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए तमिलनाडु इयाल इसाई नाटक मंडारमद्वारा दिया जाता है।

युवराज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास की घोषणा कर दी है। युवराज ने 2011 के विश्व कप विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2011 के विश्व कप के बाद युवराज ने कैंसर से काफी संघर्ष किया। कैंसर से उबरने के बाद युवराज ने क्रिकेट में वापसी की। युवराज सिंह का जन्म 12 दिसम्बर, 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था। युवराज ने भारत के लिए टेस्ट करियर की शुरुआत 16 अक्टूबर, 2003 को न्यूजीलैंड के विरुद्ध की थी। युवराज ने अपने टेस्ट करियर में 40 टेस्ट मैचों में 1900 रन बनाये। युवराज ने अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत 3 अक्टूबर, 2000 को केन्या के विरुद्ध की थी।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को मंज़ूरी दी गयी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को मंज़ूरी दे दी है। इस योजना के द्वारा द्वारा किसानों को भी पेंशन कवर उपलब्ध करवाया जायेगा। यह एक स्वैच्छिक व अंशदायी पेंशन योजना है, इसका लाभ देश भर के छोटे व सीमान्त किसान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में प्रवेश के लिए व्यक्त की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के बाद न्यूनतम 3000 रुपये की फिक्स्ड पेंशन दी जायेगी। लाभार्थी किसान को प्रतिमाह 100 रुपये का अंशदान करना होगा, जितना अंशदान किसान द्वारा किया जायेगा उतना ही योगदान पेंशन फण्ड में केंद्र सरकार भी करेगी। यदि पेंशन प्राप्तकर्ता किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पेंशन का 50% हिस्सा उसके पति/पत्नी को मिल सकता है। यदि अंशदान के काल में ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो उसकी पत्नी/पति इस पेंशन को आगे जारी रख सकते हैं। लाभार्थी किसान अगर चाहे तो पेंशन के लिए उसकी मासिक अंशदान राशि की कटौती प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी की जा सकती है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी किसान कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा पंजीकृत होकर भी मासिक अंशदान कर सकता है।

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जापान के फुकुओका में जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में हिस्‍सा लिया

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जापान के फुकुओका में 8-9 जून, 2019 के दौरान जी20 देशों के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक और इससे संबद्ध कार्यक्रमों में भाग लिया। उनके साथ वित्त एवं आर्थिक मामलों के सचिव श्री सुभाष सी गर्ग, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के उप-गवर्नर डॉ विरल आचार्य और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। श्रीमती सीतारमण ने डिजिटल अर्थव्यवस्था कंपनियों द्वारा किए गए मुनाफे पर कर लगाने के लिए सही तरीका तय करने और लाभ आवंटन समाधान के मुद्दे को ठीक करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

आईसीएटी ने दोपहिया खंड में भारत का प्रथम बीएस-VI प्रमाण पत्र जारी किया

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्‍नोलॉजी (आईसीएटी) ने नई दिल्‍ली में दोपहिया खंड में भारत स्‍टेज-VI (बीएस-VI) मानकों के लिए भारत का प्रथम टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट (टीएसी) जारी किया। यह प्रमाण पत्र आईसीएटी के निदेशक श्री दिनेश त्‍यागी द्वारा जारी किया गया और ओईएम (मौलिक उपकरण विनिर्माता) के शीर्ष अधिकारियों के सुपुर्द किया गया। टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशन एजेंसी ने कहा कि यह सर्टिफिकेशन हीरो मोटोकॉर्प के स्प्लेंडर आइस्मार्ट मॉडल के लिए जारी किया गया है। हीरो मोटोकॉर्प देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। भारत स्‍टेज मानक ऑटोमोटिव उत्‍सर्जन मानक हैं। भारत में अपने वाहन बेचने के लिए ऑटोमोटिव विनिर्माताओं को इनका अनुपालन करना पड़ता है। ये मानक सभी दोपहिया, तिपहिया और चार पहिये वाले वाहनों तथा निर्माण उपकरण वाहनों पर लागू होते हैं। वाहनों से होने वाले उत्‍सर्जन के कारण वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरों पर काबू पाने के लिए भारत सरकार ने लम्‍बी छलांग लगाते हुए मौजूदा बीएस-IV मानकों से बीएस VI मानकों पर जाने का फैसला किया है। इस प्रकार 1 अप्रैल 2020 से बीएस-V मानकों को छोड़कर सीधे बीएस VI मानक लागू करने का फैसला किया गया है। 1 अप्रैल, 2020 से केवल उन्‍हीं वाहनों को भारत में बेचा और पंजीकृत किया जाएगा, जो इन मानकों का अनुपालन करेंगे। ये मानक कड़े हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय मापदंडों के अनुरूप हैं।

डाटा एक्सचेंज के लिए एमसीए और सेबी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए आटोमेटिक डाटा एक्सचेंज के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय(एमसीए) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओंयू) पर हस्ताक्षर किए गए। यह दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में श्री केवीआर मूर्ति, संयुक्त सचिव, एमसीए और श्रीमती माधवी पुरी बुच, पूर्णकालिक सदस्य, सेबी द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

भारत की भुगतान प्रणालियों में ई-मनी की हिस्सेदारी 21.5% तक पहुँची: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट ‘बेंचमार्किंग इंडियाज पेमेंट सिस्टम्स’ के अनुसार, भारत की भुगतान प्रणालियों में ई-मनी की हिस्सेदारी 2012 में 0.8 प्रतिशत की तुलना में 2017 में बढ़कर 21.5 प्रतिशत हो गई है।

कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा के कार्यकाल को तीन महीने तक बढाया गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा के कार्यकाल को तीन महीने तक बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि यह प्रदीप कुमार सिन्हा को मिलने वाला तीसरा कार्य विस्तार (एक्सटेंशन) है। कैबिनेट सचिवालय प्रधानमंत्री के अधीन कार्य करता है। इसे भारत सरकार (कार्य वितरण) नियम, 1961 के तहत कार्य सौंपा गया है। यह कैबिनेट, कैबिनेट की समितियों इत्यादि को सचिव सम्बन्धी सहायता उपलब्ध करवाता है।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को फर्जी बैंक अकाउंट मामले में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने सोमवार को गिरफ्तार किया। जरदारी पर फर्जी बैंक अकाउंट के जरिए पाकिस्तान से बाहर पैसे भेजने का आरोप है। देश में भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली एजेंसी एनबीए ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

चीन प्रत्यर्पण कानून के खिलाफ हांगकांग में बड़ा प्रदर्शन

हांगकांग में नए प्रत्यर्पण कानून के विरोध में साल 1997 के बाद का अब तक सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ। बड़ी संख्या में लोग चीन में प्रत्यर्पण की योजना के खिलाफ एकत्रित हुए। इससे पहले साल 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाने पर सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ था।

Forbes Releases 2019 List

फोर्ब्स ने अमेरिका की 80 धनी महिलाओं की लिस्ट जारी की है। ये सभी ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने खुद के बदौलत अपनी किस्मत बनाई है। इस लिस्ट में भारतीय मूल की तीन महिलाएं भी शामिल हैं। फोर्ब्स की लिस्ट 'अमेरिका'ज रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमन 2019' में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जयश्री उल्लाल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में सलाह-मशविरा देने वाली और आउटसोर्सिंग सुविधाएं देने वाली कंपनी सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी और स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिक कंपनी कंफ्लुएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी एवं सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े को जगह मिली है। इस लिस्ट में शीर्ष पर एबीसी सप्लाय की चेयरपर्सन डिएन हेंड्रिक्स हैं। इनके पास सात अरब डॉलर की संपत्ति है। उल्लाल लिस्ट में 18वें स्थान पर हैं। उनके पास अरिस्टा के शेयरों की पांच फीसद हिस्सेदारी के साथ 1.40 अरब डॉलर की संपत्ति है। फोर्ब्स ने कहा, 'लंदन में पैदा हुई और भारत में पली-बढ़ी उल्लाल अब अमेरिका की सबसे धनी पारिवारिक कार्यकारियों में से एक हैं।'

प्लास्टिक पैकेजिंग पर प्रतिबंध लगाने की याचिका पर चर्चा करने के लिए एनजीटी ने पैनल का गठन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक विशेषज्ञ समिति बनाई, जिसमें भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, भारतीय मानक ब्यूरो, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, जो यह जांच करेगा कि खाद्य उत्पादों की प्लास्टिक पैकेजिंग को प्रतिबंधित करने के लिए और मानदंडों की आवश्यकता है या नहीं। एनजीटी एनजीओ हिम जागृति उत्तरांच द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थीl

इंटरनेट पर सबसे विश्वसनीय ब्रांड बना अमेजन

रिसर्च कंपनी टीआरए (ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी) की हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विश्वसनीय ब्रांड है, इसके बाद गूगल और फिर फेसबुक का स्थान आता है। इसमें फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप कंपनी वॉट्सऐप को पीछे छोड़ते हुए भारत की मैसेजिंग ऐप हाइक ने चौथे पायदन पर अपनी जगह बनाई जबकि वॉट्सऐप 10 पायदान पर रही

सभी राज्य अब विदेशियों के न्यायाधिकरणों का गठन कर सकते हैं

गृह मंत्रालय (MHA) ने विदेशियों (न्यायाधिकरण) के आदेश, 1964 में संशोधन किया है, और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जिला मजिस्ट्रेटों को अधिकार दिया है कि वे यह तय करने के लिए न्यायाधिकरण स्थापित करें कि भारत में अवैध रूप से रहने वाला व्यक्ति विदेशी है या नहीं। इससे पहले, न्यायाधिकरणों का गठन करने की शक्तियाँ केवल केंद्र के पास निहित थीं। संशोधित विदेशी (ट्रिब्यूनल) आदेश, 2019 व्यक्तियों को न्यायाधिकरण के पास जाने का अधिकार देता है। ये न्यायाधिकरण अर्ध-न्यायिक निकाय हैं, जो पहले केवल असम में थी।

अजय कुमार ने यस बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दिया

यस बैंक के गैर-कार्यकारी (गैर-स्वतंत्र) निदेशक अजय कुमार ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पूर्व एमडी और सीईओ राणा कपूर के पद छोड़ने के बाद एक महीने तक अंतरिम एमडी और सीईओ की भूमिका निभाई थी।

एस्टोनिया, नाइजर, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, ट्यूनीशिया, वियतनाम को गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में यूएनएससी में चुना गया

एस्टोनिया, नाइजर, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, ट्यूनीशिया और वियतनाम को 1 जनवरी, 2020 से शुरू होने वाले 2-वर्ष के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया। -संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने महासभा हॉल में सुरक्षा परिषद के 5 गैर-स्थायी सदस्यों के लिए चुनाव आयोजित किए थे। यूएनजीए में 193 सदस्य हैं। सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य हैं – 5 स्थायी सदस्य अर्थात् चीन, फ्रांस, रूसी संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका और 10 गैर-स्थायी सदस्य जो दो साल के लिए महासभा द्वारा चुने जाते हैं। वर्तमान में, 10 गैर-स्थायी सदस्य बेल्जियम, कटे डी’इवोइरे, डॉमिनिक गणराज्य, इक्वेटोरियल गिनी, जर्मनी, इंडोनेशिया, कुवैत, पेरू, पोलैंड और दक्षिण अफ्रीका हैं। यूएनजीए मुख्यालय न्यूयॉर्क, यूएस।

इंदौर रेलवे स्टेशन पर मसाज पार्लर बनेगा

ट्रेनों में मसाज प्रोवाइडर के साथ ही रेलवे इंदौर स्टेशन पर मसाज पार्लर की सुविधा भी देगा। प्रस्ताव की मंजूरी के बाद इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर चार पर पार्लर बनाने का काम शुरू हो गया है। खास बात यह है कि इसका बाहरी रूप रेल कोच जैसा ही दिया जाएगा। प्रयोग सफल होने पर यात्री संख्या और जरूरत को देखते हुए अन्य स्टेशन पर भी यह सुविधा दी जाएगी। यात्रियों के लिए ट्रेनों में मसाज प्रोवाइडर और इंदौर स्टेशन पर मसाज पार्लर सुविधा के लिए सीनियर डीसीएम सुनील कुमार मीणा के निर्देशन पर कमर्शियल इंस्पेक्टर बाबर कुरैशी ने प्रस्ताव तैयार किया। इसके बाद डीआरएम ने इसकी मंजूरी दी।

ऑटोमोबाइल प्रमुख महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका में गोल्ड अवार्ड जीता

ऑटोमोबाइल प्रमुख महिंद्रा ने विभिन्न संकेतकों जैसे कि डीलरों के अपने नेटवर्क के बीच संतुष्टि का स्तर और उनके वाहनों के आवंटन के तरीके पर निष्पक्षता के लिए दक्षिण अफ्रीका में गोल्ड अवार्ड जीता। महिंद्रा, जो पिछले 16 वर्षों से दक्षिण अफ्रीका में है, को देश के नेशनल ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (नाडा) से पुरस्कार मिला, जो कि एक ब्रांड का समर्थन और उनके साथ संचार करता है, उसके साथ डीलरों की संतुष्टि का परीक्षण करता है।

मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन की रिकॉर्ड तोड़ सातवीं जीत

मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने सेबस्टियन वेटेल (फेरारी) को खतरनाक ड्राइविंग के लिए दंडित किए जाने के बाद 2019 के कनाडाई ग्रां प्री में रिकॉर्ड तोड़ सातवीं जीत हासिल की।

कजाखस्तान में टोकयेव ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

कजाखस्तान के अंतरिम राष्ट्रपति टोकयेव ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। रविवार को कराए गए चुनाव में टोकयेव ने 71 प्रतिशत मत हासिल किए। जिसके बाद नूरसुल्तान नजरबायेव ने टोकयेव को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था।

सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ

पश्चिमी इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है, इसके कारण ज्वालामुखी से निकलने वाला धुआं व राख कई किलोमीटर दूर तक फ़ैल गयी है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय ज्वालामुखी विज्ञान एजेंसी ने स्थानीय निवासियों के लिए चेतावनी जारी की है तथा उन्हें ज्वालामुखी से निकलने वाली हानिकारक राख से बचने के लिए मास्क का उपयोग करने का सुझाव दिया है। माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी को दूसरा सबसे उच्च अलर्ट प्राप्त है, इसके आसपास के 5 किलोमीटर के क्षेत्र को “नो-गो जोन” (जिसमे जाना निषेध है) घोषित किया गया है।

ब्रिटेन में टीवी देखने के लिए चुकाना होगा शुल्क

ब्रिटेन के पेंशनधारकों को भी अब टीवी देखने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अभी 75 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीवी की सेवा मुफ्त में उपलब्ध है। सरकार द्वारा वित्तपोषित ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने कहा है कि वह बुजुर्गो के लिए मुफ्त टीवी सेवा समाप्त कर देगा। ब्रिटेनवासियों द्वारा देखे जा रहे सभी टीवी चैनलों के टैक्स से बीबीसी को फंड मिलता है। उसने कहा कि जून 2020 में नए कानून के अस्तिव में आने के बाद 37 लाख पेंशनधारकों को टीवी देखने के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, पेंशन क्रेडिट (गरीबों की कल्याणकारी योजना) का लाभ पाने वाले परिवारों को सुविधा जारी रहेगी।

दुनिया का सबसे पंक्चुअल एयरलाइन टैग श्रीलंकाई एयरलाइंस ने जीता

श्रीलंका की राज्य द्वारा संचालित श्रीलंकाई एयरलाइंस को उड़ान डेटा विश्लेषण कंपनी फ्लाइटस्टेट्स डॉट कॉम द्वारा दुनिया की सबसे पंक्चुअल (समयानुकूल) एयरलाइन का नाम दिया गया है। फ्लाइटस्टेट्स के विश्लेषण के अनुसार श्रीलंकाई एयरलाइंस की 90.5 प्रतिशतउड़ानें समय पर थीं।

फ्रेंच ओपन 2019 के विजेताओं की पूरी सूची

2019 फ्रेंच ओपन (रोलांड गैरोस के नाम से भी जाना जाता है) आउटडोर क्ले कोर्ट पर खेला जाने वाला एक ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट था। यह फ्रेंच ओपन का 123 वां संस्करण था। यह फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में हुआ। राफेल नडाल पुरुष एकल में चैंपियन रहे और उन्होंने अपना 12 वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता। स्ट्रेलिया की एशलेघ बार्टी ने मार्केटा वोंद्रोसुवा को हराकर महिला एकल वर्ग में जीत दर्ज की।

क्रम संख्या वर्ग  विजेता  उपविजेता
1.पुरुष एकल  राफेल नडाल (स्पेन) ऑस्ट्रिया डोमिनिक थिएम
2. महिला एकल एशले बार्टी (ऑस्ट्रेलिया)मार्केता वोंद्रोसुवा (चेक गणराज्य)
3.पुरुष डबल्सकेविन क्रिएट्ज़ (जर्मनी) और एंड्रियास मेयस (जर्मनी) जेरेमी चार्डी (फ्रांस) और फेब्रिस मार्टिन (फ्रांस)
4.महिला डबल्स तिम्मे बाबोस (हंगरी) और क्रिस्टीना म्लादेनोविच (फ्रांस) डुआन यिंगिंग (चीन) और झेंग सैसाई (चीन)
5.  मिश्रित युगल लतीशा चान (चीनी ताइपेई) और इवान डोडिग (क्रोएशिया) गेब्रीला डाब्रोवस्की (कनाडा) और मेट पैविक (क्रोएशिया) 

टाटा म्यूचुअल फंड द्वारा भारत का पहला म्यूचुअल फंड साइड पॉकेट शुरू किया गया

टाटा म्यूचुअल फंड ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) में अपने परेशान निवेश को अलग करने के लिए साइड-पॉकेटिंग (अलग-अलग पोर्टफोलियो) विकल्प लॉन्च किया। वे 3 योजनाओं के लिए बनाए गए हैं, जैसे कि टाटा कॉरपोरेट बॉन्ड फंड, टाटा मीडियम टर्म फंड और टाटा ट्रेजरी एडवांटेज फंड। यह भारत की साइड पॉकेटिंग प्रावधानों का पहला औपचारिक उपयोग है जिसे दिसंबर 2018 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा पेश किया गया था।

चमकी बुखार से 17 बच्चों की मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सोमवार को चमकी बुखार से 17 बच्चों की मौत हो गई। इनमें 15 की मौत हॉस्पिटल में जबकि दो बच्चों की मौत हॉस्पिटल ले जाते वक्त रास्ते में हो गई। एक हफ्ते में इस बीमारी से 48 मासूमों की जान जा चुकी है। यहां के एसकेएमसीएच हॉस्पिटल में इस बुखार से पीड़ित 100 से ज्यादा बच्चे भर्ती हैं। एईएस (एक्टूड इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) से ग्रसित बच्चों को पहले तेज बुखार और शरीर में ऐंठन होती है। फिर बच्चे बेहोश हो जाते हैं। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर साहनी के मुताबिक, इस तरह के लक्षण की स्थिति में बच्चों के परिजन और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। उत्तरी बिहार में इसे चमकी बुखार के नाम से जाना जाता है।

कठुआ कांड तीन को मौत तक जेल

देश को दहला देने वाले जम्मू-कश्मीर के कठुआ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले के दोषियों को आखिर सजा मिल गई। विशेष अदालत ने 373 दिनों की सुनवाई के बाद 380वें दिन सोमवार को आठ आरोपितों में छह को दोषी पाया। इनमें सांझी राम, दीपक खजूरिया (एसपीओ) और प्रवेश कुमार को सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के लिए उम्रकैद और करीब चार-चार लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। एसपीओ सुरेंद्र कुमार, सब इंस्पेक्टर आनंद दत्ता और हेडकांस्टेबल तिलक राज को सुबूत मिटाने के लिए पांच-पांच साल कैद और 50-50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। मुख्य आरोपित सांझीराम के बेटे विशाल जंगोत्र को अदालत ने बरी कर दिया, जबकि आठवां आरोपित नाबालिग होने के कारण अदालत की प्रक्रिया से बाहर रहा। जम्मू-कश्मीर में इंडियन पीनल कोड की जगह रणवीर पीनल कोड (आरपीसी) लागू होता है, इसलिए दोषियों को आरपीसी के तहत ही सजाएं सुनाई गई हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on